NDTV Khabar

मुंबई की इस कंपनी में महिलाएं पीरियड के पहले दिन ले सकेंगी छुट्टी

मुंबई की डिजिटल मीडिया कंपनी ने घोषणा की है कि वह महिलाओं को पीरियड के पहले दिन छुट्टी देगी. दरअसल, पीरियड के चार से पांच दिन महिलाओं के लिए काफी पीड़ादायक होते हैं.

216 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
मुंबई की इस कंपनी में महिलाएं पीरियड के पहले दिन ले सकेंगी छुट्टी

मुंबई की इस कंपनी में महिलाओं को पीरियड के पहले दिन मिलेगी छुट्टी

खास बातें

  1. कल्चर मशीन ने की महिलाओं के लिए इस छुट्टी की घोषणा
  2. कंपनी ने वीडियो भी जारी किया जो हो रहा है वायरल
  3. महिलाओं ने अपने मुश्किल दिनों के अनुभवों को शेयर किया
नई दिल्ली: मुंबई की डिजिटल मीडिया कंपनी ने घोषणा की है कि वह महिलाओं को पीरियड के पहले दिन छुट्टी देगी. दरअसल, पीरियड के चार से पांच दिन महिलाओं के लिए काफी पीड़ादायक होते हैं. इसका मतलब यह है कि महिला कर्मचारियों के पास यह सुविधा होगी कि वह पीरियड के पहले दिन छुट्टी ले सकें, उनसे कोई सवाल नहीं पूछा जाएगा.  कल्चर मशीन नाम की इस कंपनी ने पहल करते हुए अपनी महिला कर्मचारियों के लिए यह पॉलिसी निकाली है. इस कंपनी में कुल 75 महिलाएं हैं, जिनके लिए कंपनी ने फर्स्ट डे ऑफ लीव पॉलिसी निकाली है.

कंपनी ने इसके अलावा एक ऑनलाइन अभियान भी शुरू किया है, जिसके जरिए महिला एवमं बाल कल्याण मंत्री  मेनका गांधी और मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से अपील की जा रही है कि इसी तरह की छुट्टी की पॉलिसी पूरे देश में लागू की जाए.



पिछले सप्ताह इस कंपनी ने अपनी नई लीव पॉलिसी का वीडियो फेसबुक और यू-ट्यूब पर जारी किया था, जो वायरल हो रहा है. इस वीडियो में कंपनी की महिला कर्मचारियों को उनके मुश्किल दिनों पर खुलकर बात करते दिखाया गया कि पीरियड के दौरान वह किस तरह के दर्द से गुजरती हैं. कभी शरीर में दर्द तो कभी पेट और सिर में.... यह हर महीने होता है सो बार-बार छुट्टी लेना भी अजीब लगता है. इन महिलाओं का कहना है कि पीरियड्स के दौरान भी उन पर काम का उतना ही बोझ रहता है, जितना दूसरे दिनों में रहता है. कंपनी में यह पॉलिसी इसी महीने से शुरू हो रही, जिसे यहां काम करने वाली महिलाओं के सम्मान के तौर पर देखा जा रहा है. कंपनी इस कदम वुमेन फ्रेंडली एनवॉयरमेंट की बात कर रही है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement