MP में ये कैसा महिला आरक्षण : चुनाव जीती पत्नी, सरपंच बना पति

शाजापुर: देश में 50 प्रतिशत महिला आरक्षण की बात बार-बार दोहराई जाती रही है। ऐसे में महिला आरक्षण की वास्तविक स्थिति को बताने वाला एक अनोखा घटनाक्रम सामने आया है।

मध्यप्रदेश के शाजापुर जिले के शुजालपुर जनपद में हन्नूखेड़ी ग्राम पंचायत में सरपंच पद पर विजयी हुई महिला सरपंच के पति ने सरपंच पद की शपथ ली और विधिवत रूप ने पदभार ग्रहण किया, जिसका वीडियो वायरल हो गया है। मामला २४ मार्च का है।

जानकारी के अनुसार हन्नूखेड़ी ग्राम पंचायत सरपंच पद महिला के लिए आरक्षित है जिस पर नरेंद्र कुमार की पत्नी लक्ष्मीबाई 300 मतों से चुनाव में जीती। लेकिन जब पदग्रहण करने की बारी आई तो पति नरेंद्र कुमार ने खुद ही शपथ ले ली। ग्राम पंचायत के सचिव दुर्गा प्रसाद धनगर ने विधिवत रूप से नरेंद्र कुमार को सरपंच का चार्ज भी दिलाया। अब दुर्गा प्रसाद का चौंकाने वाला बयान यह है कि सब कुछ नियम के मुताबिक हुआ है।

गौरतलब है कि नरेंद्र कुमार, उज्जैन स्थित आरटीओ कार्यालय में आरक्षक के पद पर पदस्थ है। एक सरकारी मुलाजिम होने के बावजूद नरेंद्र कुमार ने यह सब किया।

देश की लोकतांत्रिक व्यवस्था को चुनौती देने वाला यह कृत्य कोई पहली बार नहीं हुआ। यह तो बस एक नमूना है जो सामने आ गया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

घटना का वीडियो जब उजागर हुआ तो जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अमित कुमार ने जिले के कलेक्टर को चिट्ठी लिखकर कार्रवाई की बात की है।