World AIDS Day 2018: एचआईवी/एड्स से जुड़ी इन 6 बातों को कभी ना मानें सच

World AIDS Day 2018: हर साल 1 दिसम्बर को वर्ल्ड एड्स डे (विश्‍व एड्स दिवस) मनाया जाता है. यूनिसेफ की रिपोर्ट के मुताबिक अगर एचआईवी एड्स (HIV/AIDS) को जल्द रोकने की कोशिश नहीं की गई तो 2030 तक हर दिन इस वायरस से 80 किशोरों की मौत हो सकती है.

World AIDS Day 2018: एचआईवी/एड्स से जुड़ी इन 6 बातों को कभी ना मानें सच

World AIDS Day 2018: एड्स को लेकर 6 बातें जो लोग मानते हैं सच

नई दिल्ली:

World AIDS Day 2018: हर साल 1 दिसम्बर को वर्ल्ड एड्स डे (विश्‍व एड्स दिवस) मनाया जाता है. लोगों में इस वायरस के प्रति जागरूक लाने के लिए आज कई स्वास्थ्य शिविर लगाए जाते हैं. लेकिन बावजूद यूनिसेफ (UNICEF) की हाल ही में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में 2017 तक करीब 1 लाख 20 हज़ार बच्चे और किशोर HIV संक्रमण से पीड़ित पाए गए. ये आंकड़ा दक्षिण एशिया के किसी देश में एचआईवी पीड़ितों की सबसे ज्यादा संख्या है.

यूनिसेफ की इस रिपोर्ट में यह भी बताया गया कि अगर एचआईवी एड्स (HIV/AIDS) को जल्द रोकने की कोशिश नहीं की गई तो 2030 तक हर दिन इस वायरस से 80 किशोरों की मौत हो सकती है. इसीलिए जरूरी है AIDS के लिए सतर्क रहना और मिथकों से खुद को बचाए रखना. क्योंकि आज भी लोग इस बीमारी की आशंका होने पर सीधा डॉक्टर के पास जाने के बजाय अपने करीबी से सलाह लेते हैं. लेकिन इस बात को भूल जाते हैं कि हर कोई अपनी जानकारी के हिसाब से दूसरे व्यक्ति को सलाह देता है. कौन-सी बात कितनी सच है इस बारे में आम लोगों को नहीं मालूम. इसीलिए आपको यहां 6 ऐसे सच बताए जा रहा है, जिन्हें लेकर हर किसी के दिमाग में कई मिथक होते हैं.

World Aids Day 2018: क्यों मनाया जाता है विश्व एड्स दिवस और कैसे हुई इसकी शुरुआत?​

1. मिथक - किस करने से फैलता है AIDS.
सच - HIV पॉज़िटिव पीड़ितों के सलाइवा में बहुत ही कम मात्रा में यह वायरस होता है, जो किस करने से सामने वाले व्यक्ति में नहीं फैलता. 

2. मिथक - पानी से HIV/AIDS फैलता है.
सच - HIV पानी के द्वारा किसी और को नहीं होता. HIV पीड़ित के स्विमिंग पूल में नहाने, उसके कपड़े धोने और उसका जूठा पानी पीने से किसी दूसरे को यह वायरस नहीं फैलता. इतना ही नहीं HIV पॉज़िटिव के इस्तेमाल किए हुए शावर या बाथरूम का इस्‍तेमाल करने से भी यह वायरस नहीं फैलता.

3. मिथक - HIV पीड़ित के पास रहने से हो सकता है AIDS
सच - यह वायरस हवा से भी नहीं फैलता है. तो अगर HIV पीड़ित आपके आस-पास खांसे, छींके या थूके तो आप इस वायरस की चपेट में नहीं आएंगे. इतना ही नहीं HIV पीड़ित को छूने, उन्हें गले लगाने और हाथ मिलाने से भी यह वायरस नहीं फैलता.

4. मिथक - मच्छर के काटने से HIV फैलता है.
सच - HIV/AIDS पीड़ित को काटा हुआ मच्छर अगर आपको काटे तो इससे भी यह वायरस नहीं फैलता. हां, मच्छरों से कई और बीमारियां होने का खतरा ज़रूर बना रहता है लेकिन HIV नहीं. 
 
5. मिथक - आपको किसी से भी HIV हो सकता है.
सच - ऐसा माना जाता है कि HIV/AIDS किसी से भी फैल सकता है. लेकिन सच यह है कि ये वायरस सिर्फ HIV पॉज़िटिव व्यक्ति से ही दूसरों में फैल सकता है. अनसेफ सेक्स, इस्तेमाल की हुई सीरिंज, HIV संक्रमित खून चढ़ाने या ऑर्गन ट्रांसप्लांट से HIV फैलता है. इतना ही नहीं अगर प्रेग्‍नेंसी के समय मां इस वायरस से पीड़ि‍त है तो बच्‍चा भी HIV पॉजिटिव हो सकता है.

6. मिथक - टैटूज़ या पियर्सिंग से HIV/AIDS हो सकता है.
सच - इस केस में सिर्फ तभी पॉसिबल है जब टैटू या पियर्सिंग आर्टिस्ट HIV पॉज़िटिव व्यक्ति पर इस्तेमाल की गई सुई को बिना साफ किए आप पर इस्तेमाल करे. हांलाकि इससे बचने के लिए सभी आर्टिस्‍ट हर नए क्‍लाइंट के लिए नई सुई का इस्‍तेमाल करते हैं.

 VIDEO: क्या होता है AIDS और क्या है इसका इलाज?


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com