NDTV Khabar

विश्व अर्थ दिवस पर छत्तीसगढ़ में बना ऐसा रिकॉर्ड, दुनिया हो गई हैरान

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
विश्व अर्थ दिवस पर छत्तीसगढ़ में बना ऐसा रिकॉर्ड, दुनिया हो गई हैरान

दुबई में सन 2012 में 16 हजार 668 स्क्वायर फीट में 16 घंटे तक पेंटिंग का रिकार्ड गिनीज बुक में दर्ज हुआ था. तस्वीर: प्रतीकात्मक

रायपुर: छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर (सरगुजा) जिले ने विश्व अर्थ दिवस के अवसर पर एक नया रिकॉर्ड अपने नाम किया है. ये रिकॉर्ड बना है 21 हजार 147 वर्गफीट पर करीब डेढ़ हजार बच्चों की बनाई गई पेंटिग का. बताया जाता है कि बच्चों और ईको क्लब से जुड़े पदाधिकारियों ने मिलकर पर्यावरण, स्वास्थ्य, स्वच्छता, शिक्षा, भ्रूण हत्या, बेटी बचाओ बेटी बढ़ाओ, जैव विविधिता संरक्षण, कचरा प्रबंधन, जल संरक्षण, हरियर छत्तीसगढ़ सहित कई विषयों पर महज तीन घंटे में पेंटिंग कर नया रिकार्ड बनाया है. 

इससे पहले दुबई में सन 2012 में 16 हजार 668 स्क्वायर फीट में 16 घंटे तक पेंटिंग का रिकार्ड गिनीज बुक में दर्ज हुआ था. वहीं दावा किया जा रहा है कि गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड द्वारा नियुक्त राजपत्रित स्तर के निर्णायकों ने इसे लंदन स्थित दफ्तर में मेल कर दिया, जिस पर शनिवार शाम तक मुहर लगा दी गई. 

पेंटिंग के इस विशाल आयोजन में अंबिकापुर के 24 स्कूलों व बिलासपुर के भारतमाता स्कूल के बच्चों ने हिस्सा लिया. ग्रीन लीडर व वृक्षमित्र ओ.पी. अग्रवाल एवं ईको क्लब के प्रभारी पानू हालदार की अगुवाई में यह आयोजन अंबिकापुर के सरगवां जैव विविधता प्रशिक्षण केन्द्र में किया गया. 

निर्णायकों की उपस्थिति में कैनवास की क्षेत्रफल की नापजोख भी पूरी की गई. ज्यूरी के सदस्यों ने निर्णायक के रूप में पूरे समय नजर रखी. वृक्षमित्र ओपी अग्रवाल व इको क्लब प्रभारी पानू हालदार ने बताया कि वल्र्ड रिकार्ड टूट चुका है. देर शाम मेल से इसकी सूचना भी आ गई है. 

टिप्पणियां
कार्यक्रम में जजों के रूप में डिप्टी कलेक्टर आरके तम्बोली, एसडीएम आरएन सिंह, एसडीएम पुष्पेंद्र शर्मा, पीएमजेएसवाई के वर्मा, कृषि वैज्ञानिक डॉ आरके मिश्रा, डॉ. पैकरा, एसडीओ फॉरेस्ट सहित अन्य जजों के सामने पेंटिंग की नापजोख व वीडियो शूटिंग की गई.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement