117 साल की है ये महिला, इस उम्र में भी खेतों में काटती है गन्ना

117 साल की है ये महिला, इस उम्र में भी खेतों में काटती है गन्ना

इटली की इमा मोरानो की मौत के बाद वायलेट ब्राउन सबसे ज्यादा जीने वाली व्यक्ति मानी जा रही हैं.

खास बातें

  • पिछले दिनों 117 साल इटली की इमा मोरानो की हुई थी मौत
  • अब जमैका की वायलेट ब्राउन बनी सबसे बुजुर्ग इंसान
  • 29 नवंबर 1899 को हुआ था ब्राउन का जन्म
जमैका:

जवायलेट ब्राउन ने अपनी जिंदगी का ज्यादातर समय पश्चिमी जमैका के अपने घर के पास गन्ना काटते हुए बिताया है. वह नियमित चर्च जाती हैं और पोर्क :सूअर का मांस: और चिकन खाने से बचती हैं. उन्होंने पिछले महीने ही अपना 117वां जन्मदिन मनाया है. इटली की इमा मोरानो की मौत के बाद वह सबसे ज्यादा जीने वाली व्यक्ति मानी जा रही हैं. उनका जन्म 29 नवंबर 1899 को हुआ था. ब्राउन ने एपी को बताया कि वह अचंभित हैं लेकिन इतने लंबे समय तक जीने के लिए आभारी हैं. उन्होंने कहा, ‘‘भगवान ने मुझे यही दिया है इसलिए मुझे लंबा जीवन स्वीकार करना है.’’ जेरोनटोलॉजी रिसर्च ग्रुप दुनिया के सबसे बूढ़े लोगों पर शोध करने वाला स्वयंसेवी शोधकतार्ओं का एक नेटवर्क है. इस नेटवर्क के मुताबिक विश्वसनीय जन्म दस्तावेज के साथ बा्रउन दुनिया की सबसे बूढ़ी इंसान मानी है.

90 सरकारें देखने वाली महिला की मौत

दुनिया के सबसे उम्रदराज महिला की मौत हो गई है. वह 117 साल की थीं. बताया जाता है कि एमा मोरेनो नाम की यह महिला दो विश्वयुद्ध, आर्थिक महामंदी, फासीवाद, वेटिकन के 10 पोप और अपने देश की 90 सरकारें देख चुकीं थीं. सबसे बुजुर्ग महिला ने इटली के वर्बेनिया में आखिरी सांस ली. 29 नवंबर 1899 को पैदा हुई एमा मोरेनो का पता मौत मानो भूल ही गई हो. लेकिन जब आखिरी घड़ी आई तो एमा अपने घर पर कुर्सी में आराम से लेटी हुई थीं. उनके डॉक्टर के मुताबिक वो शुक्रवार को एमा से मिले थे. एमा ने उनका शुक्रिया अदा किया था. डॉक्टर ने बताया कि पिछले कई दिनों से एमा खामोश रहती थीं और ज्यादातर वक्त सोकर बिताती थीं.

एमा ऐसे दौर में जवान हुईं जब दुनिया के हालात अच्छे नहीं थे. उनका मंगेतर पहले विश्व युद्ध में मारा गया था. इसके बाद उन्हें जबरन एक ऐसे शख्स से शादी करनी पड़ी जो उनसे जबरदस्ती करता था. सचेत और बातूनी किस्म की इतालवी महिला एम्मा मोरानो का जन्म 29 नवंबर 1899 को हुआ था. 

अपने 117वें जन्मदिन पर पिछले महीने उत्तरी इटली के शहर वर्बेनिया में स्थित अपने घर पर एएफपी को दिए साक्षात्कार में मोरानो ने बताया, ‘‘मैं हर रोज दो अंडे और कुकीज खाती हूं. लेकिन मैं बहुत ज्यादा नहीं खाती क्योंकि मेरे पास दांत नहीं है.’’ उनके पास दुनिया का सबसे उम्रदराज व्यक्ति होने का गिनीज विश्व रिकॉर्ड का प्रमाण पत्र है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com