45 साल से कायम है सबसे ज्यादा क्रेडिट कार्ड का ये गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

45 साल से कायम है सबसे ज्यादा क्रेडिट कार्ड का ये गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

ह्यूस्टन:

वाल्टर कावानाग को कुल 1,497 वैध क्रेडिट कार्ड व 17 लाख अमेरिकी डॉलर की क्रेडिट के साथ सर्वाधिक क्रेडिट कार्ड व दुनिया का सबसे लंबा वॉलेट रखने के लिए 'मि. प्लास्टिक फैनटास्टिक' का खिताब दिया गया है। इस अनोखे रिकॉर्ड के लिए उनका नाम 1971 से ही गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है।

अपने इस अनोखे शौक की शुरुआत उन्होंने 1960 में उस समय की थी, जब एक सहयोगी फार्मासिस्ट के साथ उनकी शर्त लगी थी कि साल के अंत तक जो सबसे ज्यादा क्रेडिट कार्ड जुटा लेगा, उसे शर्त हारने वाला रात्रि भोज देगा।

कावानाग ने कहा, 'साल के अंत तक मैंने 143 कार्ड जमा कर लिए, जबकि मेरे मित्र ने 138 कार्ड जमा किए। यदि वह थोड़ा-सा अधिक मेहनत करता तो आज मेरी जगह पर वह होता।'

उन्होंने कहा, 'गैस स्टेशनों, विमानन कंपनियों, बारों और यहां तक कि आईस्क्रीम स्टेशनों से प्राप्त क्रेडिट को मिलाकर मेरे पास ढेर सारे क्रेडिट हो चुके हैं। मैं केवल एक कार्ड इस्तेमाल करता हूं और महीने के अंत में भुगतान करता हूं।'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कावानाग के कार्डों के संग्रह में एक कार्ड स्टर्लिग सिल्वर है, जो असीमित क्रेडिट सुविधा प्रदान करता है। यह कार्ड रेनो के पहले होटल-कैसिनो (मैप्स होटल) ने दिया था, जो सन् 1982 में बंद हो गया था।