NDTV Khabar

45 साल से कायम है सबसे ज्यादा क्रेडिट कार्ड का ये गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
45 साल से कायम है सबसे ज्यादा क्रेडिट कार्ड का ये गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड
ह्यूस्टन: वाल्टर कावानाग को कुल 1,497 वैध क्रेडिट कार्ड व 17 लाख अमेरिकी डॉलर की क्रेडिट के साथ सर्वाधिक क्रेडिट कार्ड व दुनिया का सबसे लंबा वॉलेट रखने के लिए 'मि. प्लास्टिक फैनटास्टिक' का खिताब दिया गया है। इस अनोखे रिकॉर्ड के लिए उनका नाम 1971 से ही गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है।

अपने इस अनोखे शौक की शुरुआत उन्होंने 1960 में उस समय की थी, जब एक सहयोगी फार्मासिस्ट के साथ उनकी शर्त लगी थी कि साल के अंत तक जो सबसे ज्यादा क्रेडिट कार्ड जुटा लेगा, उसे शर्त हारने वाला रात्रि भोज देगा।

कावानाग ने कहा, 'साल के अंत तक मैंने 143 कार्ड जमा कर लिए, जबकि मेरे मित्र ने 138 कार्ड जमा किए। यदि वह थोड़ा-सा अधिक मेहनत करता तो आज मेरी जगह पर वह होता।'

उन्होंने कहा, 'गैस स्टेशनों, विमानन कंपनियों, बारों और यहां तक कि आईस्क्रीम स्टेशनों से प्राप्त क्रेडिट को मिलाकर मेरे पास ढेर सारे क्रेडिट हो चुके हैं। मैं केवल एक कार्ड इस्तेमाल करता हूं और महीने के अंत में भुगतान करता हूं।'

कावानाग के कार्डों के संग्रह में एक कार्ड स्टर्लिग सिल्वर है, जो असीमित क्रेडिट सुविधा प्रदान करता है। यह कार्ड रेनो के पहले होटल-कैसिनो (मैप्स होटल) ने दिया था, जो सन् 1982 में बंद हो गया था।


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement