NDTV Khabar

लंदन की मस्जिद में बना दुनिया का सबसे बड़ा समोसा, देखते ही लोगों के मुंह में आया पानी

इस विशालकाय समोसे को पूर्वी लंदन के एक मस्जिद में तैयार किया गया था.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
लंदन की मस्जिद में बना दुनिया का सबसे बड़ा समोसा, देखते ही लोगों के मुंह में आया पानी

इंग्लैंड की राजधानी लंदन की एक मस्जिद में बनाया गया दुनिया का सबसे बड़ा समोसा.

खास बातें

  1. लंदन में बनाया गया 153.1 किलो का समोसा
  2. गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ यह समोसा
  3. मुस्लिमों की भलाई पर खर्च किया जाएगा समोसे से होने वाली कमाई
नई दिल्ली: समोसाका नाम सुनते ही हम भारतीयों के मुंह में पानी आ जाता है. खासकर जब हम विदेश जाते हैं तो समोसे को मिस करते हैं. अगर वहां किसी रेस्टोरेंट में समोसा दिख जाए तो फौरन मन करता है इसका स्वाद चख लिया जाए. इस बार भारत से हजारों मील दूर लंदन में समोसा सुर्खियां में है. वहां के टीवी चैनलों, अखबारों तक में इस खास समोसा की चर्चा हो रही हैं. दरअसल, यह समोसा थोड़ा हटकर है. मंगलवार को इंग्लैंड की राजधानी लंदन में दुनिया के सबसे बड़े समोसे को लोगों ने देखा. इसका वजन 153.1 (337.5 पाउंड) किलोग्राम का था. 

ये भी पढ़ें: कभी घर में बैठकर बनाया करता था समोसा, अब आईआईटी में हासिल की 64वीं रैंक

इस विशालकाय समोसे को पूर्वी लंदन के एक मस्जिद में तैयार किया गया था. मुस्लिम समुदाय के लोगों की भलाई के लिए काम करने वाले संगठन ने इसका निर्माण किया था. समोसे को बनाने के दौरान मस्जिद में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के कर्मचारी वहां मौजूद रहे. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के कर्मचारी प्रवीण पटेल ने बताया कि इस विशालकाय समोसे को बनाने में सारे नियमों का पालन किया गया. समोसा का स्वाद चखने के बाद कर्मचारी ने इसे दुनिया का सबसे बड़ा समोसा होने का खिताब दे दिया.

ये भी पढ़ें: सुनीता विलियम्स और अंतरिक्ष में उनका 'समोसा' प्रेम..

इससे पहले इंग्लैंड में ही साल 2012 में ब्रैडफोर्ड कॉलेज 110.8 किलो का समोसा तैयार किया गया था. इस बार मस्जिद के लोगों ने इस रिकॉर्ड को अपने नाम कर लिया.

VIDEO: क्या बिहार में आपको समोसा खाने के लिए टैक्स देना पड़ेगा?
दुनिया के सबसे बड़े समोसा को बनाने की पूरी प्रकिया को संभालने वाले 26 वर्षीय प्रोजेक्ट मैनेजर फरीद इस्लाम ने कहा कि यह उनके लिए बिल्कुल ही नया अनुभव था. पहले तो वे घबराए हुए थे, लेकिन सबकुछ सफलता पूर्वक हो जाने से वे काफी संतुष्ट महसूस कर रहे हैं. दुनिया के सबसे बड़े समोसे का स्वाद चखने के एवज में हुई कमाई मुस्लिम समाज के लोगों की तरक्की पर खर्च किया जाएगा. मालूम हो कि समोसा केवल भारत ही नहीं, पाकिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका समेत लगभग पूरे एशिया महादेश में काफी लोकप्रिय स्नैक्स होता है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement