NDTV Khabar

विश्व का सबसे वजनी 'बोनी फिश' जापान में मिला, वजन 2300 किलोग्राम

विश्व का सबसे भारी 'बोनी फिश' यानी ओस्टीइक्थीज़ जापान में मिला है.

92 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
विश्व का सबसे वजनी 'बोनी फिश' जापान में मिला, वजन 2300 किलोग्राम

प्रतीकात्मक तस्वीर

टोक्यो: याद कीजिये कि आपने कितनी बड़ी और वजन की मछलियों को देखा है या फिर उसके बारे में सुना है. समुद्र में जितने बड़ी-बड़ी विशालकाय मछलियां होती हैं, उसे देखने पर भी सहसा विश्वास नहीं होता है. दरअसल, विश्व का सबसे भारी 'बोनी फिश' यानी ओस्टीइक्थीज़ जापान में मिला है, जिसका वजन 2300 किलोग्राम है.

बोनी फिश या हड्डीदार मछलियां ऐसी मछलियों की श्रेणी में आती हैं जिनके अंदरूनी ढांचे कार्टिलेज के बदले हड्डी के बने होते हैं. हिरोशिमा विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के अनुसार शुरू में माना जा रहा था कि यह मछली सामान्य मोला सनफिश प्रजाति की है लेकिन यह मोला अलेक्संद्रिनी सनफिश प्रजाति की है.

यह भी पढ़ें - सिर पर दांत वाले इस शेर को देखकर जीव विज्ञानी भी हैं हैरान

अध्ययन में कहा गया है कि गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड की सूची के अनुसार विश्व में सबसे भारी बोनी फिश को मोला मोला के रूप में दर्ज किया जाता है. शोधकर्ताओं ने कहा कि उनका मकसद प्रजाति के वैज्ञानिक नाम को स्पष्ट करना था. उन्होंने गलत पहचान के एक मामले को भी हल कर लिया है.

यह भी पढ़ें - जाल में फंसीं ऐसी मछलियां कि करोड़पति बन गया मछुआरा

यह अध्ययन 'इक्थीआलजिकल रिसर्च' पत्रिका में प्रकाशित हुआ है. एत्सुरा सवई नीत शोध दल ने दुनिया भर के एक हजार से ज्यादा दस्तावेज पेश किया. उनमें से कुछ तो 500 साल पुराने थे.

VIDEO: कोलकाता के मछली बाजार में लगी आग


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement