दुनिया में सबसे कम प्रभावशाली पासपोर्टों में शामिल है पाकिस्तान का पासपोर्ट, इस देश का है सबसे शक्तिशाली Passport

दुनिया भर में सबसे कम असरदार पासपोर्ट के मामले में पाकिस्तान चौथे नंबर पर है. सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट जापान का पाया गया है. सबसे खराब पासपोर्ट के मामले में पाकिस्तानी पासपोर्ट और सोमालिया का पासपोर्ट संयुक्त रूप से चौथे नंबर पर है.

दुनिया में सबसे कम प्रभावशाली पासपोर्टों में शामिल है पाकिस्तान का पासपोर्ट, इस देश का है सबसे शक्तिशाली Passport

दुनिया में सबसे कम प्रभावशाली पासपोर्टों में शामिल है पाकिस्तान का पासपोर्ट.

दुनिया भर में सबसे कम असरदार पासपोर्ट के मामले में पाकिस्तान चौथे नंबर पर है. सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट जापान का पाया गया है. पासपोर्ट के प्रभावी होने के आधार पर इनकी रैंकिंग करने वाले अंतर्राष्ट्रीय संस्थान हेन्ले पासपोर्ट के इंडेक्स के मुताबिक, अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सबसे खराब पासपोर्ट के मामले में पाकिस्तानी पासपोर्ट और सोमालिया का पासपोर्ट संयुक्त रूप से चौथे नंबर पर है. इससे खराब हालत केवल अफगानिस्तान (पहला स्थान), इराक (दूसरा स्थान) और सीरिया (तीसरा स्थान) के पासपोर्टों की है.

शिकार करने आया शेर तो चालाक लोमड़ी ऐसे करने लगी मरने की एक्टिंग, देखें TikTok Viral Video

किसी देश का पासपोर्ट अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपने में शक्ति समेटे है या फिर दुनिया में इसकी बहुत कम पूछ है, इसका पैमाना यह है कि इन पासपोर्ट के धारकों को पहले से जारी किए गए वीजे के बिना क्या दुनिया के 191 देशों में बिना वीजा प्रवेश मिल जाता है या क्या इन्हें हवाईअड्डे पर ही वीजा उपलब्ध करा दिया जाता है. अगर इसका जवाब हां है तो पासपोर्ट को प्रभावी माना जाता है और अगर नहीं है तो पासपोर्ट को कमजोर करार दिया जाता है.

वाराणसी के लड़के ने बनाई 'लिपस्टिक गन', किसी ने छेड़ा तो बटन दबाते ही चल जाएगी गोली... देखें Video

इस पैमाने पर सबसे कमजोर पासपोर्ट अफगानिस्तान का पाया गया. इसके बाद इराक, सीरिया, पाकिस्तान व सोमालिया (संयुक्त रूप से चौथे स्थान पर) और यमन के पासपोर्ट को कमजोर पाया गया.


नहीं थे गाड़ी के कागज, कार छुड़ाने के लिए भरना पड़ा 27 लाख रुपये का Fine

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


सबसे प्रभावशाली पांच पासपोर्ट में क्रमश: जापान, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया व जर्मनी (संयुक्त रूप से तीसरे नंबर पर) व फिनलैंड का पासपोर्ट शामिल है. स्पेन, लक्जमबर्ग व डेनमार्क के पासपोर्ट सबसे प्रभावशाली पासपोर्ट के मामले में संयुक्त रूप से पांचवे स्थान पर हैं.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)