NDTV Khabar

विश्व के सबसे उम्रदराज व्यक्ति का 112 वर्ष की उम्र में निधन

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
विश्व के सबसे उम्रदराज व्यक्ति का 112 वर्ष की उम्र में निधन

सैल्यूसतियानो सैनचेज-ब्लेजक्वेज की फाइल तस्वीर

खास बातें

  1. गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज विश्व के सबसे उम्रदराज व्यक्ति, संगीतकार और कोयला खदान में काम कर चुके शख्स सैल्यूसतियानो सैनचेज-ब्लेजक्वेज का ग्रैंड आईलैंड, न्यूयॉर्क के एक नर्सिंग होम में निधन हो गया।
ग्रैंड आईलैंड (अमेरिका):

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज विश्व के सबसे उम्रदराज व्यक्ति, संगीतकार और कोयला खदान में काम करने वाले व्यक्ति का निधन हो गया। सैल्यूसतियानो सैनचेज-ब्लेजक्वेज 112 वर्ष के थे।

टिप्पणियां

गिनीज बुक के सलाहकार रॉबर्ट यंग बताते हैं कि सैनचेज-ब्लेजक्वेज की शुक्रवार को ग्रैंड आईलैंड, न्यूयॉर्क के एक नर्सिंग होम में मृत्यु हुई। जून में 116 साल की उम्र में जिरोएमॉन किमूरा की मृत्यु के बाद सैनचेज-ब्लेजक्वेज उर्फ 'शॉर्टी' विश्व के सबसे उम्रदराज व्यक्ति बने।

सैनचेज-ब्लेजक्वेज का जन्म 8 जून, 1901 में स्पेन के एल तेजादो दे बेजार के गांव में हुआ था। 17 साल की उम्र में वे क्यूबा आ गए और इसके बाद वर्ष 1920 में वे अमेरिका आ गए, यहां उन्होंने लिंच, केंटुकी में कोयला खदान में काम करना शुरू किया। अंतत: वे न्यूयॉर्क आ गए। सैनचेज ब्लेजक्वेज के दो बच्चे, सात पोते-पोतियां, 15 पड़पोते पड़पोतियां और पांच उनकी (पड़पोतों की) संतानें हैं।




Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement