यह ख़बर 15 सितंबर, 2013 को प्रकाशित हुई थी

विश्व के सबसे उम्रदराज व्यक्ति का 112 वर्ष की उम्र में निधन

सैल्यूसतियानो सैनचेज-ब्लेजक्वेज की फाइल तस्वीर

खास बातें

  • गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज विश्व के सबसे उम्रदराज व्यक्ति, संगीतकार और कोयला खदान में काम कर चुके शख्स सैल्यूसतियानो सैनचेज-ब्लेजक्वेज का ग्रैंड आईलैंड, न्यूयॉर्क के एक नर्सिंग होम में निधन हो गया।
ग्रैंड आईलैंड (अमेरिका):

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज विश्व के सबसे उम्रदराज व्यक्ति, संगीतकार और कोयला खदान में काम करने वाले व्यक्ति का निधन हो गया। सैल्यूसतियानो सैनचेज-ब्लेजक्वेज 112 वर्ष के थे।

गिनीज बुक के सलाहकार रॉबर्ट यंग बताते हैं कि सैनचेज-ब्लेजक्वेज की शुक्रवार को ग्रैंड आईलैंड, न्यूयॉर्क के एक नर्सिंग होम में मृत्यु हुई। जून में 116 साल की उम्र में जिरोएमॉन किमूरा की मृत्यु के बाद सैनचेज-ब्लेजक्वेज उर्फ 'शॉर्टी' विश्व के सबसे उम्रदराज व्यक्ति बने।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सैनचेज-ब्लेजक्वेज का जन्म 8 जून, 1901 में स्पेन के एल तेजादो दे बेजार के गांव में हुआ था। 17 साल की उम्र में वे क्यूबा आ गए और इसके बाद वर्ष 1920 में वे अमेरिका आ गए, यहां उन्होंने लिंच, केंटुकी में कोयला खदान में काम करना शुरू किया। अंतत: वे न्यूयॉर्क आ गए। सैनचेज ब्लेजक्वेज के दो बच्चे, सात पोते-पोतियां, 15 पड़पोते पड़पोतियां और पांच उनकी (पड़पोतों की) संतानें हैं।