NDTV Khabar

इस बच्चे का वजन है Apple के बराबर, मां का दूध पिलाने के लिए होता है रुई का इस्तेमाल

जापान (Japan) में जन्मा एक सेब के बराबर वजन वाला बच्चा अब बाहरी दुनिया में पैर रखने के लिए तैयार है.  अक्टूबर में जन्मा यह दुनिया का सबसे कम वजन वाला बच्चा (world's smallest baby boy) है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
इस बच्चे का वजन है Apple के बराबर, मां का दूध पिलाने के लिए होता है रुई का इस्तेमाल

इस बच्चे का वजन है Apple के बराबर.

जापान (Japan) में जन्मा एक सेब के बराबर वजन वाला बच्चा अब बाहरी दुनिया में पैर रखने के लिए तैयार है.  अक्टूबर में जन्मा यह दुनिया का सबसे कम वजन वाला बच्चा (world's smallest baby boy) है. तोशिको (Toshiko) ने गर्भधारण के बाद उच्च रक्तचाप की दिक्कत के चलते 24 सप्ताह और पांच दिन के बाद रयुसुके सेकिये (Ryusuke Sekiya) को जन्म दे दिया था.

मूलर की नियुक्ति पर ट्रम्प को लगा था कि उनका कार्यकाल समाप्त होने का समय आ गया है: रिपोर्ट

जन्म के समय बच्चे का वजन मात्र 258 ग्राम था. उसने पिछले साल जन्मे जापान के एक अन्य लड़के का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया जिसका वजन महज 268 ग्राम था. बच्चे को फरवरी में तोक्यो के एक अस्पताल से छुट्टी दे दी गई. एक अक्टूबर 2018 को जब रयुसुके का जन्म हुआ तब उसकी लंबाई 22 सेंटीमीटर थी और डॉक्टरों ने उसे अति गहन चिकित्सा कक्ष में रखा था.

ताइवान 6.1 तीव्रता के शक्तिशाली भूकंप से कांप उठा, 17 लोग हुए घायल

rbrmspm8

उन्होंने उसे दूध पिलाने के लिए ट्यूब का सहारा लिया. वे कभी-कभी मां का दूध पिलाने के लिए रुई का इस्तेमाल भी करते थे. करीब सात महीने बाद बच्चे का वजन 13 गुना बढ़ गया और अब वह तीन किलोग्राम का है. उसे इस सप्ताहांत मध्य जापान में नगानो चिल्ड्रेंस अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी.

लाहौर ज़ू सफारी की बढ़ी रौनक, यूएई ने पाकिस्तान को तोहफे में दिए 18 शेर और बाघ

टिप्पणियां

उसकी मां तोशिको ने पत्रकारों से कहा, 'जब उसका जन्म हुआ तो वह बहुत छोटा-सा था और ऐसा लगता था कि अगर उसे स्पर्श करेंगे तो वह टूट जाएगा. मैं बहुत चिंतित थी.' उन्होंने कहा, 'अब वह दूध पीता है. हम उसे नहलाते हैं. मैं खुश हूं कि मैं उसे बड़ा होते देख पा रही हूं.' जर्मनी में 2015 में सबसे कम वजन वाली 250 ग्राम की लड़की का जन्म हुआ था.

(इनपुट-भाषा)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement