NDTV Khabar

लगी शर्त! ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी के इस आखिरी वर्ड को आप बोल भी नहीं पाएंगे

हर तीन महीने में डिक्शनरी में जीवनशैली और समसामयिक विषयों से लेकर शिक्षा जगत तक के नये-नये शब्दों को शामिल किया जाता है.

128 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
लगी शर्त! ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी के इस आखिरी वर्ड को आप बोल भी नहीं पाएंगे

खास बातें

  1. Zyzzyva बना ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी का आखिरी शब्द
  2. पहले zythum था आखिरी वर्ड
  3. साउथ अफ्रीका में पाए जाने वाले एक कीड़े की प्रजाति है Zyzzyva
ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी (ओईडी) में हाल ही में 600 से ज्यादा नए शब्दों को शामिल किया गया है. इस बार Zyzzyva को डिक्शनरी का सबसे आखिरी शब्द रखा गया है. यह साउथ अफ्रीका में पाया जाने वाला एक कीड़ा है. ज्यादातर यह वहां खजूर के पेड़ों पर या उनके आसपास पाया जाता है. इस प्रजाति का यह नाम वर्ष 1922 में एंटोमोलॉजिस्ट थॉमस लिंकन केसी ने गढ़ा था. यकीनन इस शब्द का उच्चारण बेहद मुश्किल भी है. इससे पहले ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी में सबसे आखिरी शब्द zythum था जो कि मिस्र की एक प्राचीन माल्ट बीयर होती है.  

भारतीय भोजन में शामिल चना और चना दाल को भी जगह 
नए शब्दों में रोजमर्रा के भारतीय भोजन में शामिल चना और चना दाल भी शामिल हैं. आपको बता दें कि हर तीन महीने में डिक्शनरी में जीवनशैली और समसामयिक विषयों से लेकर शिक्षा जगत तक के नये-नये शब्दों को शामिल किया जाता है. 

टेनिस के शब्द भी शामिल 
इसके अलावा इस बार ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में टेनिस से संबंधित कुछ शब्द भी शामिल किए गए हैं. इनमें से प्रमुख है 'फोर्स्ड एरर' (forced error) और बेगेल (bagel). टेनिस में बेगेल से मतलब है छह गेम्स के मुकाबले शून्य (सिक्स गेम्स टू लव). चूंकि शून्य और बेगेल की शेप कुछ कुछ गोल होती है इसलिए इस स्थिति को ये नाम दिया गया है.  इसके अलावा वॉक (woke) और पोस्ट ट्रूथ (post-truth) को भी डिक्शनरी में जगह मिली है. 2016 ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में 'पोस्ट ट्रूथ' को वर्ड ऑफ द ईयर घोषित किया गया था. 'पोस्ट ट्रूथ' को वर्ड ऑफ द ईयर घोषित किए जाने के बाद इसे संवाद में ज्यादा इस्तेमाल किए जाने लगा था. इसके चलते इसे इस वर्ष इसे ओईडी में शामिल कर लिया गया. वहीं 'वॉक' शब्द को पिछले वर्ष वर्ड ऑफ द ईयर के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया था, जिसका मतलब है - "नस्लीय या सामाजिक भेदभाव और अन्याय के प्रति सतर्क रहना." 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement