NDTV Khabar

अंग्रेजी


'अंग्रेजी' - 488 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • अंग्रेजी की वजह से 33 साल से 10वीं की परीक्षा में हो रहे थे फेल, कोरोना ने इस बार पास करा दिया

    अंग्रेजी की वजह से 33 साल से 10वीं की परीक्षा में हो रहे थे फेल, कोरोना ने इस बार पास करा दिया

    हैदराबाद के मोहम्मद नुरुद्दीन (51) ने 33 साल बाद ही सही आखिरकार उन्होंने 10वीं के बोर्ड की परीक्षा पास कर ली है.  बीत 33 सालों से वह लगातार फेल होते रहे लेकिन उन्होंने कभी हार नहीं मानी. इस बार उनको किस्मत ने  साथ दिया और राज्य सरकार ने कोरोना संक्रमण के चलते सभी छात्रों को पास करने का फैसला ले लिया. मोहम्मद नुरुद्दीन भी इन्हीं 'किस्मत' वाले छात्रों में शामिल थे. न्यूज एजेंसी ANI से बातचीत में उन्होंने बताया, मैं 1987 से 10वीं की परीक्षा लगातार दे रहा हूं. मैं अंग्रेजी में कमजोर हूं इसलिए इसमें फेल हो जा रहा था. लेकिन इस बार मैं पास हो गया हूं क्योंकि इस कोविड-19 की वजह से सरकार ने छूट दे दी है. 

  • IIMC Admission 2020: इस साल बिना एंट्रेंस मिलेगा एडमिशन, यह होगा चयन का तरीका

    IIMC Admission 2020: इस साल बिना एंट्रेंस मिलेगा एडमिशन, यह होगा चयन का तरीका

    COVID-19 महामारी के कारण इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन (IIMC) इस साल PG डिप्लोमा कोर्सेस में एडमिशन के लिए एंट्रेंस टेस्ट आयोजित नहीं करेगा. दरअसल, कई क्षेत्रों में COVID 19 की बिगड़ती स्थिति के मद्देनजर IIMC ने फैसला किया है कि इस साल नंबरों के आधार पर एडमिशन दिए जाएंगे. इंस्टीट्यूट ने एडवरटाइजिंग और पब्लिक रिलेशन,  रेडियो और टेलीविजन पत्रकारिता, हिंदी पत्रकारिता और अंग्रेजी पत्रकारिता में पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रमों के एडमिशन प्रक्रिया से संबंधित नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. 

  • विद्या बालन इस हफ्ते 'क्रिकेट कनेक्टेड' शो में दिखेंगी, धोनी, विराट और रोहित को लेकर कही ये बात...

    विद्या बालन इस हफ्ते 'क्रिकेट कनेक्टेड' शो में दिखेंगी, धोनी, विराट और रोहित को लेकर कही ये बात...

    विद्या बालन इस हफ्ते के क्रिकेट कनेक्टेड एपिसोड में टीम इंडिया के पूर्व सितारों गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) और इरफान पठान (Irfan Pathan) के साथ अंग्रेजी और हिंदी शो के विशेषज्ञ के रूप में एक विशेष उपस्थिति दर्ज कराएंगी.

  • लड़के के पास नहीं थी ट्यूशन जाने की फीस, थाने के SHO ने खुद ही पढ़ाना किया शुरू

    लड़के के पास नहीं थी ट्यूशन जाने की फीस, थाने के SHO ने खुद ही पढ़ाना किया शुरू

    हर दिन कई घंटे तक अपनी ड्यूटी करने के बाद, इंदौर के पलासिया थाने के SHO विनोद दीक्षित खुद ही एक लड़के को गणित और अंग्रेजी पढ़ाते हैं. वो भी इसलिए जिससे कि लड़के का पुलिस में शामिल होने का सपना  पूरा हो सके. दीक्षित ने कहा, "मैं एक दिन गश्त के दौरान इस लड़के से मिला. उसने कहा कि वह एक पुलिसकर्मी बनना चाहता है, लेकिन ट्यूशन नहीं जा सकता है. इसलिए मैंने उसे अंग्रेजी और गणित पढ़ाना शुरू किया."

  • इंदौर : पीएचडी डिग्रीधारी महिला सब्जी विक्रेता ने निगम अधिकारियों को धाराप्रवाह अंग्रेजी में लताड़ा, देखें VIDEO

    इंदौर : पीएचडी डिग्रीधारी महिला सब्जी विक्रेता ने निगम अधिकारियों को धाराप्रवाह अंग्रेजी में लताड़ा, देखें VIDEO

    इंदौर (Indore) में एक सब्जी विक्रेता डॉ रायसा अंसारी ने सब्जियों के ठेले को हटाने के लिए नगर निगम के अधिकारियों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया. धाराप्रवाह अंग्रेजी में बोलते हुए, उन्होंने आरोप लगाया कि नगर निगम अधिकारी सब्जी विक्रेताओं को परेशान कर रहे हैं. इस महिला ने बाद में दावा किया कि उन्होंने इंदौर में देवी अहिल्या विश्वविद्यालय से पीएचडी (PhD) की है.

  • लोकसभा सचिववालय ने निकाली 12 पदों के लिए वैकेंसी, यहां से सीधे फॉर्म करें डाउनलोड

    लोकसभा सचिववालय ने निकाली 12 पदों के लिए वैकेंसी, यहां से सीधे फॉर्म करें डाउनलोड

    Sarkari Naukari : लोकसभा सचिववालय की ओर से 12 पदों की नौकरी का विज्ञापन निकाला गया है. ये पद विभिन्न भाषाओं के अनुवादक/दुभाषिया के लिए निकाले गए हैं जिसमें सात पद अंग्रेजी और हिंदी के लिए हैं और 5 अन्य श्रेत्रीय भाषाओं के लिए हैं.   इन भाषाओं में डोंगरी, कश्मीरी, कोंकणी, संथाली,सिंधी शामिल हैं.  अंग्रेजी और हिंदी अनुवादकों के लिए अभ्यर्थी के पास अंग्रेजी में मास्टर्स डिग्री और हिंदी का अच्छा ज्ञान होना चाहिए. इसी तरह हिंदी में मास्टर्स डिग्री और अंग्रेजी का अच्छा ज्ञान होना चाहिए.  

  • हैंडसम तो पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी जी भी थे और अंग्रेजी भी अच्छी बोलते थे : विश्वेंद्र सिंह

    हैंडसम तो पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी जी भी थे और अंग्रेजी भी अच्छी बोलते थे : विश्वेंद्र सिंह

    राजस्थान में सीएम अशोक गहलोत की अगुवाई में चल रही कांग्रेस सरकार के खिलाफ बगावत करने में पार्टी से सस्पेंड किए विधायक विश्वेंद्र सिंह ने आज ट्विटर पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि  हैंडसम तो पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी जी भी थे और अंग्रेजी भी अच्छी बोलते थे. दरअसल उन्होंने सीएम अशोक गहलोत के उस बयान पर पलटवार किया है जिसमें उन्होंने सचिन पायलट पर निशाना साधते हुए कहा था कि सिर्फ अच्छी अंग्रेजी बोलना, अच्छी बाइट देना और हैंडसम दिखना ही सब कुछ नहीं होता है बल्कि यह मायने रखता है कि आपके दिल में आपके देश, आपकी विचारधारा, नीतियों और प्रतिबद्धताओं के लिए क्या है. इन सब पर विचार किया जाता है.

  • गहलोत का पायलट पर निशाना : पूर्व PCC चीफ कर रहे थे BJP के साथ डील, मेरे पास हैं खरीद-फरोख्त के सबूत

    गहलोत का पायलट पर निशाना : पूर्व PCC चीफ कर रहे थे BJP के साथ डील, मेरे पास हैं खरीद-फरोख्त के सबूत

    राजस्थान में जारी सियासी संकट के बीच राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एक बार फिर विधायकों की खरीद-फरोख्त  का आरोप लगाया है. गहलोत ने पायलट पर निशाना साधते हुए कहा, "प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष  BJP के साथ डील कर रहे थे. मेरे पास खरीद-फरोख्त के सबूत है."

  • HBSE 10th Result 2020: हिसार की ऋषिता ने 500 में 500 अंक हासिल कर हरियाणा बोर्ड की 10वीं की परीक्षा में किया टॉपर

    HBSE 10th Result 2020: हिसार की ऋषिता ने 500 में 500 अंक हासिल कर हरियाणा बोर्ड की 10वीं की परीक्षा में किया टॉपर

    Haryana Board 10th Result 2020 : हरियाणा बोर्ड (HSBE 10th Result) के 10वीं की परीक्षा में इस बार हिसार जिले के टैगोर सीनियर सेकेंडरी स्कूल की छात्रा ऋषिता ने प्रदेश में पहला स्थान प्राप्त किया है. उन्होंने बेस्ट फाइव सब्जेक्ट में 100 फीसदी नंबर लाकर इतिहास रच दिया है. उनको 500 में से 500 नंबर मिले हैं. रशिता ने अंग्रेजी, गणित, विज्ञान, सोशल साइंस और एमएचवी में 100 फीसदी अंक हासिल किए हैं.  आपको बता दें कि हरियाणा बोर्ड में बेस्ट फाइव विषयों के नंबर ही फाइन स्कोर माना जाता है. वहीं इस बार 10वीं का रिजल्ट हिसार के लिए कुछ ज्यादा ही खास रहा है. मेरिट लिस्ट में शुरू के 3 स्थानों पर हिसार का ही कब्जा है. उमा, स्नेह, कल्पना ने   99.8% अंक हासिल किए हैं.

  • 'अंग्रेजी मीडियम' की एक्ट्रेस राधिका मदान ने 'नाचन नु जी करदा' पर यूं किया डांस, वायरल हुआ Video

    'अंग्रेजी मीडियम' की एक्ट्रेस राधिका मदान ने 'नाचन नु जी करदा' पर यूं किया डांस, वायरल हुआ Video

    राधिका मदान (Radhika Madan) ने इस वीडियो को इंस्टाग्राम पर शेयर किया है. और इसके कैप्शन में उन्होंने लिखा: "ये कुछ अनोखे स्टेप्स हैं जिसे फिल्माने का हमें वक्त नहीं मिला. ये बेहद ही टेक्निकल हैं, जिसके लिए सालों अभ्यास की जरूरत है."

  • 'अंग्रेजी मीडियम' एक्ट्रेस को 'वर्जिन और वेजिटेरियन' फैन ने किया शादी के लिए प्रपोज, एक्ट्रेस ने यूं दिया जवाब

    'अंग्रेजी मीडियम' एक्ट्रेस को 'वर्जिन और वेजिटेरियन' फैन ने किया शादी के लिए प्रपोज, एक्ट्रेस ने यूं दिया जवाब

    अपनी एक्टिंग से फिल्मी दुनिया में पहचान बनाने वाली तिलोतमा शोम (Tillotama Shome) सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव नजर आ रही हैं. अपने काम से इतर तिल्लोतमा शोम अपनी इंस्टाग्राम पोस्ट को लेकर सुर्खियों में आ गई हैं.

  • मध्य प्रदेश बोर्ड ने जारी किया 10वीं का रिजल्ट, 62.84 फीसदी छात्र हुए पास

    मध्य प्रदेश बोर्ड ने जारी किया 10वीं का रिजल्ट,  62.84 फीसदी छात्र हुए पास

    मध्य प्रदेश को बोर्ड ने आज 10वीं परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है. इस बार कुल 62.84 नियमित और 16.95 फीसदी छात्र प्राइवेट छात्र पास हुए हैं. बीते साल की तरह इस बार भी छात्राओं के पास होने का प्रतिशत ज्यादा है. 65.87 फीसदी छात्राएं और 60.9 फीसदी छात्र पास हुए हैं. बोर्ड की ओर से जारी की गई एक प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक इस बार हिंदी विशिष्ट, अंग्रेजी विशिष्ट, ऊर्दू विशिष्ट और हिंदी सामान्य की परीक्षाएं कोरोना संक्रमण के चलते नहीं हो पाई थीं.

  • बिहार : अंग्रेजी टीचर, कराटे ट्रेनर, कंपाउडर ने गैंग बनाकर PNB बैंक से की थी 52 लाख रुपये की डकैती, ऐसे हुआ खुलासा

    बिहार : अंग्रेजी टीचर, कराटे ट्रेनर, कंपाउडर ने गैंग बनाकर PNB बैंक से की थी 52 लाख रुपये की डकैती, ऐसे हुआ खुलासा

    बिहार की राजधानी पटना में पिछले दिनों दिनदहाड़े पंजाब नेशनल बैंक से लूटे गये 52 लाख रुपये की डकैती का मामला सुलझ गया है. इस मामले में मुख्य सरगना अमन शुक्ला पुलिस की गिरफ्त में आया है. वह पटना में ही कोचिंग का संचालक है और वहां अंग्रेजी पढ़ाया करता था. जिन पांच लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया हैं उनका प्रोफाइल दिलचस्प हैं. इनके पास से लूटे गये रुपये में से अब तक 33 लाख बरामद हो चुका हैं.

  • नीचे से ऐसा नजर आता है Jupiter ग्रह, फोटो देख लोग बोले- 'मुझे तो डोसा लग रहा है...'

    नीचे से ऐसा नजर आता है Jupiter ग्रह, फोटो देख लोग बोले- 'मुझे तो डोसा लग रहा है...'

    सोशल मीडिया (Social Media) पर एक तस्वीर तेजी से वायरल (Viral Photo) हो रहा है, जिसको देखकर आप भी हैरान रह जाएंगे. फोटो को देखकर आपको भी लगेगा कि यह तो डोसा है. लेकिन असल में यह बृहस्पति ग्रह है, जिसको अंग्रेजी में जुपिटर (Jupiter) कहा जाता है.

  • इम्यूनिटी बढ़ाएं, वजन कम करें और बॉडी को डिटॉक्स, जानें Alkaline Detox पेठा जूस के फायदे

    इम्यूनिटी बढ़ाएं, वजन कम करें और बॉडी को डिटॉक्स, जानें Alkaline Detox पेठा जूस के फायदे

    पेठा एक सब्जी है, जिससे पेठा मिठाई को तैयार किया जाता है. पेठा या सफेद पेठा (Safed Petha) को अंग्रेजी में व्हाइट पंपकिन (white pumpkin), एश ग्राउंड (ash gourd) के नाम से जाना जाता है. यह हरी सब्जी आपको बहुत से फायदे दे सकती है. अगर आप तेजी से वजन कम करना चाहते हैं या बालों को मजबूत बनाना चाहते हैं. पेठा आपकी हर तरह से मदद कर सकता है. चल‍िए जानते हैं पेठे से होने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में.

  • iOS 14 में भारतीय iPhone यूज़र्स के लिए शामिल हैं कुछ खास फीचर्स

    iOS 14 में भारतीय iPhone यूज़र्स के लिए शामिल हैं कुछ खास फीचर्स

    Apple ने अपने सिरी को नए "कॉम्पैक्ट यूआई" और सिरी अनुवादों के साथ अपग्रेड किया है। कंपनी नोट्स में कहा गया है कि सिरी 65 से अधिक भाषाओं में अनुवाद कर सकता है और भारत में यूज़र्स अंग्रेजी से स्पेनिश में भाषणों का अनुवाद करने में सक्षम होंगे।

  • Constipation Relief: कब्ज़ से हैं परेशान? कब्ज से तुरंत राहत दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे

    Constipation Relief: कब्ज़ से हैं परेशान? कब्ज से तुरंत राहत दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे

    Constipation Relief: कब्ज का रामबाण इलाज क्या हो सकता है. कब्ज उपचार करने के लिए कब्ज की अंग्रेजी दवा भी बाजार में मौजूद हैं, लेकिन कब्ज से तुरंत राहत पाने के लिए और कब्ज के नुकसान से खुद को बचाने के लिए आप यह नुस्खे अपना सकते हैं- 

  • COVID-19 टेस्टिंग सेंटर ढूंढने में मदद करेगा Google का नया फीचर, यूं करें इस्तेमाल

    COVID-19 टेस्टिंग सेंटर ढूंढने में मदद करेगा Google का नया फीचर, यूं करें इस्तेमाल

    Google Assistant पर कोविड-19 सेंटर्स को सर्च करने पर यूज़र्स को सर्च रिजल्ट पेज़ में एक नया टैब जुड़ा दिखेगा "Testing"। इस टैब में आपको सभी नजदीकी टेस्टिंग लैब की प्रमुख जानकारी और उनकी सर्विस इस्तेमाल करने से पहले जरूरी दिशा-निर्देश दिए जाएंगे।

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com