NDTV Khabar

अकेलापन


'अकेलापन' - 15 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • महिला या पुरुष... कौन महसूस करता है अधिक अकेलापन?

    महिला या पुरुष... कौन महसूस करता है अधिक अकेलापन?

    अकेलेपन की व्याख्या अपने रिश्ते को लेकर कर सकते हैं. उदाहरण के लिए, एक ऐसा व्यक्ति है जिसके बहुत सारे दोस्त हैं और वो हर दिन बाहर जाते हैं, वहीं दूसरा व्‍यक्ति ऐसा है, जिसके केवल 2 दोस्‍त हैं. ऐसे में हम जिस व्‍यक्ति के 2 दोस्‍त हैं, उसको अकेला मानने लगेंगे. इस तरह से अकेलेपन को गुणवत्ता और ग्रुप की मात्रा के बीच एक अंतर्विरोध के रूप में वर्णित किया जा सकता है.

  • साथी से दूर या अकेले रहने से होती है उम्र कम!

    साथी से दूर या अकेले रहने से होती है उम्र कम!

    अकेलापन दिल संबंधी बीमारियों वाले मरीजों व अकेले रहने वाले पुरुषों व महिलाओं में समयपूर्व मौत, खराब मानसिक स्वास्थ्य व कम गुणवत्ता वाले जीवन की भविष्यवाणी करता है.

  • अकेलापन महसूस करते हैं तो जल्द हो सकती है मौत, होती हैं ऐसी बीमारियां

    अकेलापन महसूस करते हैं तो जल्द हो सकती है मौत, होती हैं ऐसी बीमारियां

    एक नए शोध में पता चला है कि अकेलेपन का अहसास अकेले रहने से अधिक खतरनाक है और जो लोग अकेलापन महसूस करते हैं, उनमें खराब मानसिक स्वास्थ्य, दिल संबंधी बीमारियों के होने की संभावना ज्यादा होती है.

  • नाजुक होती है रिश्‍तों की डोर, जरा संभलकर चलें जनाब

    नाजुक होती है रिश्‍तों की डोर, जरा संभलकर चलें जनाब

    रिश्‍तों का धागा बेहद नाजुक होता है. इसमें अगर जरा-सी भी उलझन आ जाए, तो ये फौरन टूटने लगता है. अकसर अपने अहम और व्‍यस्‍त शैडयूल के कारण हम इतना पीछे छूट जाते हैं कि अपनों के लिए समय ही नहीं मिल पता. ऐसे में एक दिन आता है जब हमारे सारे रिश्‍ते पीछे छूट जाते हैं और जीवन के एक पड़ाव के बाद हम अकेला महसूस करने लगते हैं. अगर आप चाहते हैं कि ये अकेलापन आपको महसूस न करना पड़ें, तो इन टिप्‍स को ट्राई जरूर करें.

  • जयललिता की गैरमौजूदगी में अकेलापन महसूस कर रही हूं: शशिकला

    जयललिता की गैरमौजूदगी में अकेलापन महसूस कर रही हूं: शशिकला

    दिवंगत नेता जे जयललिता के 69वें जन्मदिन के एक दिन पहले अन्नाद्रमुक महासचिव वी के शशिकला ने गुरुवार को कहा कि वह अपनी दोस्त जयललिता की अनुपस्थिति में ‘‘अकेला’’ महसूस कर रही हैं. आय से अधिक संपत्ति के मामले में जेल की सजा काट रहीं शशिकला ने पार्टी के कार्यकर्ताओं को दिये गये अपने एक संदेश में जनता की पूरी तरह से सेवा करने और जयललिता की प्रसिद्धि को बनाये रखने का आग्रह किया.

  • Koffee With Karan : सिंगल होकर खुश नहीं हैं रणबीर, जानें दीपिका-रणवीर के रिश्ते पर क्या कहा

    Koffee With Karan : सिंगल होकर खुश नहीं हैं रणबीर, जानें दीपिका-रणवीर के रिश्ते पर क्या कहा

    करण जौहर के चैट शो 'कॉफी विद करण' में इस सप्ताह के मेहमान रहे रणवीर सिंह और रणबीर कपूर. रणबीर ने कहा, 'सिंगल होना बोरिंग होता है. अगर आपको स्पेस चाहिए तो आपको नासा जॉइन कर लेना चाहिए. इसमें अकेलापन है, यह दुखी करता है.'

  • सलमान खान ने गोवा के प्राइवेट बीच पर परिवार के साथ मनाई दिवाली, देखें PHOTOS

    सलमान खान ने गोवा के प्राइवेट बीच पर परिवार के साथ मनाई दिवाली, देखें PHOTOS

    अगर आपके पास एक बड़ा परिवार है जो हमेशा साथ रहना पसंद करता है तो आप कभी अकेलापन महसूस नहीं करते. यह बात अभिनेता सलमान खान के लिए एकदम फिट बैठती है जो हमेशा कोशिश करते हैं कि किसी भी खास मौके पर उनका पूरा परिवार एक साथ रहे. इस दिवाली के मौके पर वह गोवा में थे और तस्वीरें देखकर अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि उनके परिवार नें छुट्टियों का भरपूर मज़ा लिया.

  • मां, तुम शादी कर लो, नहीं तो फिर लिव इन में ही रह लो...!

    मां, तुम शादी कर लो, नहीं तो फिर लिव इन में ही रह लो...!

    इस दिवाली मन में कुछ अखर रहा है. एक खालीपन, मन का एक कोना जहां एक सवाल और उसका जवाब आपस में गुथे बैठे हैं. कभी सवाल खुद को जवाब से ऊपर मानता है, तो कभी जवाब सवाल को अर्थहीन...

  • गुजरात के दलितों का अकेलापन और समाज की चुप्पी भरी शांति...

    गुजरात के दलितों का अकेलापन और समाज की चुप्पी भरी शांति...

    दलितों की पीठ पर आज़ाद भारत की मानसिक ग़ुलामी की लाठी बरस रही है। इन दलित युवकों को सवाल करना चाहिए। गुजरात ही नहीं, बिहार से लेकर यूपी तक क्यों है हमारे ख़िलाफ इतनी नफरत। क्यों हैं हमारी पीठ से इतनी चिढ़ कि लोग 10 लाख की कार की पीठ बचाते रहे, हमारी पीठ पर लाठियां बरसाते रहे।

  • शादी से पहले क्यों खुश नहीं थे शाहिद, मीरा के आने से कैसे बदली लाइफ

    शादी से पहले क्यों खुश नहीं थे शाहिद, मीरा के आने से कैसे बदली लाइफ

    बॉलीवुड अभिनेता शाहिद कपूर ने पिछले हफ़्ते अपनी शादी की पहली सालगिरह मनाई और तब ये क़बूल किया कि शादी से पहले उन्हें अकेलापन सताता था। लेकिन शादी के बाद वे खुश हैं, उनकी जिंदगी में कोई है जो उनका ख्याल रखता है।

  • सावधान! आपका अकेलापन हो सकता है आपके लिए खतरनाक

    सावधान! आपका अकेलापन हो सकता है आपके लिए खतरनाक

    हम में से कई लोग कई बार अकेलापन महसूस करते हैं। लेकिन लंबे समय तक अकेलापन और सामाजिक रूप से अलग-थलग रहने से दिल की बीमारियों और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। शोधकर्ताओं के एक दल ने यह जानकारी दी है।

  • How to Stay Positive: ये हैं खुश रहने के 5 अचूक मंत्र...

    How to Stay Positive: ये हैं खुश रहने के 5 अचूक मंत्र...

    अगर आपके दोस्‍त अक्‍सर आपसे यही कहते हैं कि आप चुप-चुप रहने लगे हैं किसी से ज्‍यादा बात भी नहीं करते... और आपको खुद भी मन में बेचैनी रहती है. आजकल अकेलापन महसूस करते हैं और ऐसा लगता है कि आप खुश ही नहीं रह सकते... तो ऐसा बिलकुल नहीं है.

  • अकेलेपन से डरता हूं लेकिन इसका लुत्‍फ भी उठाता हूं : सलमान खान

    अकेलेपन से डरता हूं लेकिन इसका लुत्‍फ भी उठाता हूं : सलमान खान

    बॉलीवुड के मोस्ट एलिजिबल बैचलर सलमान खान ने स्वीकार किया है अकेलेपन से वह डरते हैं लेकिन इस डर का वह लुत्फ भी उठाते हैं। ‘‘बजरंगी भाईजान’’ के 50 वर्षीय अभिनेता ने वीडियो ‘‘फीयरवर्सेजनीरजा’’ में इसका खुलासा किया।

  • परमाणु समझौता लागू होने के साथ हुआ ईरान के 'अकेलेपन' का खात्मा

    परमाणु समझौता लागू होने के साथ हुआ ईरान के 'अकेलेपन' का खात्मा

    परमाणु समझौते के लागू होने के बाद ईरान पर लगे प्रतिबंध हटा लिए गए हैं और इसके साथ ही देश ने अपने अंतरराष्ट्रीय अकेलापन को खत्म करने की दिशा में एक बड़ा कदम बढ़ा लिया है।

  • स्वराज, अहिंसा और गांधी का अकेलापन - रवीश कुमार

    स्वराज, अहिंसा और गांधी का अकेलापन - रवीश कुमार

    कांग्रेस ने गांधी को छोड़ दिया था। उसके बाद से एक-एक कर हर दल ने गांधी को छोड़ दिया। उन्होंने भी जो गांधी की बातों को लेकर कांग्रेस को कोसते हैं। उन्हें अपने अंदर झांक कर देखना चाहिए कि क्या वाकई उनके भीतर कोई गांधी बचा है...