NDTV Khabar

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद


'अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद' - 35 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • JNU छात्रसंघ चुनाव में एक बार फिर लहराया वाम दलों का परचम, जीती सभी चार सीटें

    JNU छात्रसंघ चुनाव में एक बार फिर लहराया वाम दलों का परचम, जीती सभी चार सीटें

    उन्होंने अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के मनीष जांगिड़ को 1,175 वोटों के अंतर से पराजित किया. ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन (आइसा), स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसएफआई), डेमोक्रेटिक स्टूडेंट्स फेडरेशन (डीएसएफ) और ऑल इंडिया स्टूडेंट्स फेडरेशन (एआईएसएफ) ने एक साथ मिलकर चुनाव लड़ा था.

  • DUSU Election: अध्यक्ष सहित तीन पदों पर ABVP काबिज, NSUI को एक सीट पर मिली जीत

    DUSU Election: अध्यक्ष सहित तीन पदों पर ABVP काबिज, NSUI को एक सीट पर मिली जीत

    अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) के अश्वित दहिया ने अध्यक्ष पद के लिए नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (NSUI) के चेतन त्यागी को 19 हजार वोटों से हरा दिया. ABVP के प्रदीप तंवर और शिवांगी खरवाल उपाध्यक्ष और संयुक्त सचिव के पद पर क्रमश: 8574 और 2914 वोटों से विजयी रहे. NSUI ने सचिव पद पर जीत हासिल की और इसके उम्मीदवार आशीष लांबा ने ABVP के योगी राठी को 2053 वोटों से हराया.

  • DUSU Election: चार महिलाओं सहित 16 उम्मीदवार मैदान में, 1.3 लाख छात्र डालेंगे वोट, कल होगी वोटों की गिनती

    DUSU Election: चार महिलाओं सहित 16 उम्मीदवार मैदान में, 1.3 लाख छात्र डालेंगे वोट, कल होगी वोटों की गिनती

    नजदीकी मुकाबले वाले इन चुनावों में कांग्रेस समर्थित एनएसयूआई से अध्यक्ष पद के लिए 11 साल बाद कोई महिला उम्मीदवार चुनाव मैदान में है. इसकी प्रतिद्वंद्वी एबीवीपी ने पिछली बार 2011 में महिला उम्मीदवार उतारा था. चुनाव मैदान में उतरे 16 उम्मीदवारों में केवल चार महिलाएं हैं जिनमें से दो निर्दलीय हैं. आरएसएस से संबद्ध अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) ने डूसू अध्यक्ष पद के लिए अक्षित दहिया को, उपाध्यक्ष पद के लिए प्रदीप तंवर को, महासचिव पद के लिए योगित राठी और संयुक्त सचिव पद के लिए शिवांगी खेरवाल को उतारा है.

  • दो साल पुरानी 'बीफ पार्टी' के समर्थन में लिखी फेसबुक पोस्ट को लेकर झारखंड में शिक्षक गिरफ्तार

    दो साल पुरानी 'बीफ पार्टी' के समर्थन में लिखी फेसबुक पोस्ट को लेकर झारखंड में शिक्षक गिरफ्तार

    अधिकारी ने बताया कि शिक्षक ने आईआईटी-मद्रास के छात्रों द्वारा आयोजित एक बीफ पार्टी के समर्थन में कथित रूप से एक पोस्ट लिखी थी, जिसे लेकर आरएसएस की छात्र इकाई अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) ने उनके खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी. एबीवीपी की शिकायत पर ही कार्रवाई करते हुए पुलिस ने शिक्षक का गिरफ्तार कर किया है. 

  • इलाहाबाद जाने से रोके जाने पर अधिकारियों पर भड़के अखिलेश यादव, 'हाथ मत लगाना'...

    इलाहाबाद जाने से रोके जाने पर अधिकारियों पर भड़के अखिलेश यादव, 'हाथ मत लगाना'...

    बताया जा रहा है कि इलाहाबाद यूनिवर्सिटी ने अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के विरोध के बाद कार्यक्रम में शिरकत करने की अखिलेश यादव को अनुमति नहीं दी है. यही वजह है कि लखनऊ पुलिस ने एयरपोर्ट पर उनके चार्टेड प्लेन को रोक दिया. इस मुद्दे पर विधानसभा और विधानपरिषद में भी जमकर हंगामा हुआ और क्रमश: 20 और 25 मिनट के लिये दोनों सदनों की कार्यवाही स्थगित कर दी गयी.

  • पटना यूनिवर्सिटी चुनाव : कैसे मात दी छात्र जनता दल यूनाइटेड ने एबीवीपी को, क्या था प्रशांत किशोर का रोल; 10 बातें

    पटना यूनिवर्सिटी चुनाव : कैसे मात दी छात्र जनता दल यूनाइटेड ने एबीवीपी को, क्या था प्रशांत किशोर का रोल; 10 बातें

    बिहार में लोकसभा और विधानसभा उपचुनाव के बाद सबसे ज़्यादा उत्सुकता पटना विश्वविद्यालय के परिणाम को लेकर थी. इसका एक बड़ा कारण इस चुनाव में जनता दल यूनाइटेड के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रशांत किशोर बनाम भाजपा और उनके संगठन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद का सीधा मुकाबला था. हाल के वर्षों में सत्ता के गलियारे से सड़क तक एक छात्र संघ के चुनाव को लेकर ऐसा संघर्ष देखने को नहीं मिला. लेकिन यह चुनाव प्रशांत किशोर ने कैसे अपने पक्ष में किया यह काफी रोचक रहा. इसे जानिए 10 प्रमुख पाइंट में -

  • पटना यूनिवर्सिटी छात्रसंघ चुनाव बना BJP-JDU में तकरार की वजह, निशाने पर नीतीश कुमार के 'संकट मोचक'

    पटना यूनिवर्सिटी छात्रसंघ चुनाव बना BJP-JDU में तकरार की वजह, निशाने पर नीतीश कुमार के 'संकट मोचक'

    दो दिन पहले आरएसएस से ताल्लुक रखने वाले अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की जदयू के छात्र विंग के कार्यकर्ताओं से झड़प हो गई थी. इसके बाद जदयू की तरफ से एफआईआर दर्ज करवाई गई. पुलिस ने एबीवीपी के स्थानीय दफ्तर पर छापेमारी की थी. इसके बाद भाजपा राज्य नेतृत्व ने इस कार्रवाई का जवाब देने के लिए विधान पार्षद डॉ. संजय पासवान और विधायक अरुण सिन्हा, नितिन नवीन एवं संजीव चौरसिया को उतारा है, जिन्होंने संयुक्त प्रेस नोट जारी करके पुलिस और प्रशासन पर निशाना साधा.

  • फर्जी डिग्री केस: अंकिव बसोया को ABVP ने किया सस्पेंड, DUSU अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने को कहा

    फर्जी डिग्री केस: अंकिव बसोया को ABVP ने किया सस्पेंड, DUSU अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने को कहा

    अंकिव बसोया को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) ने अपने संगठन से सस्पेंड कर दिया है. इसके साथ ही बसोया को दिल्ली यूनिवर्सिटी छात्र संघ का अध्यक्ष पद भी छोड़ने के लिए कहा गया है. जब तक मामले की जांच पूरी नहीं हो जाती, तब तक अंकिव बसोया को एबीवीपी की सभी जिम्मेदारियों से हटा दिया गया है.

  • इलाहाबाद विश्वविद्यालय छात्रसंघ चुनाव में अध्यक्ष पद पर फिर से समाजवादी छात्र सभा का कब्जा 

    इलाहाबाद विश्वविद्यालय छात्रसंघ चुनाव में अध्यक्ष पद पर फिर से समाजवादी छात्र सभा का कब्जा 

    इलाहाबाद विश्वविद्यालय के छात्रसंघ चुनाव में अध्यक्ष पद पर फिर से समाजवादी छात्र सभा का कब्जा हो गया है. समाजवादी पार्टी की छात्र इकाई- समाजवादी छात्र सभा (सछास) के उदय प्रकाश यादव ने 3,698 मतों से जीत हासिल की. शुक्रवार देर रात जारी चुनाव परिणाम के मुताबिक, उपाध्यक्ष पद पर एनएसयूआई के अखिलेश यादव ने 2157 मतों से जीत हासिल की, जबकि महामंत्री का पद अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के खाते में आया और इस पद पर शिवम सिंह 2823 मतों से विजयी रहे.

  • ABVP के पैनल से जीते डीयू के छात्रसंघ अध्यक्ष की डिग्री फर्जी, NSUI ने किया दावा

    ABVP के पैनल से जीते डीयू के छात्रसंघ अध्यक्ष की डिग्री फर्जी, NSUI ने किया दावा

    दिल्ली यूनिवर्सिटी छात्र संघ चुनाव (DUSU Election 2018) में अध्यक्ष पद पर कब्जा जमाने वाले अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) के सदस्य अंकिव बसोया की मुश्किलें बढ़ सकती हैं. दरअसल, नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (NSUI) ने अंकिव बसोया पर आरोप लगाया है कि उन्होंने यूनिवर्सिटी में दाखिले के लिए फर्जी दस्तावेजों का सहारा लिया.

  • JNUSU Election Result 2018 Live Updates: लेफ्ट यूनिटी के उम्मीदवारों ने चारों सीटों पर दर्ज की जीत

    JNUSU Election Result 2018 Live Updates: लेफ्ट यूनिटी के उम्मीदवारों ने चारों सीटों पर दर्ज की जीत

    दिल्ली के प्रतिष्ठित जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में छात्रसंघ चुनाव के नतीजे आज आने की उम्मीद है. बशर्ते शनिवार की तरह कोई बाधा उत्पन्न न हो. जेएनयूएसयू यानी जवाहर लाल नेहरू छात्र संघ चुनाव में हिंसा, विरोध-प्रदर्श और तवान के बाद रात में वोटों की गिनती शुरू हुई. इससे पहले  जेएनयू छात्रसंघ (जेएनयूएसयू) चुनावों में मतों की गिनती को निर्वाचन अधिकारियों ने मतगणना स्थल पर ‘‘जबरन प्रवेश’’ और ‘‘मतपेटियों को छीनने के प्रयासों’’ का हवाला देकर शनिवार को स्थगित कर दिया. इससे पहले मतगणना प्रक्रिया के शुरू होने की जानकारी न मिलने का दावा करते हुए एबीवीपी ने प्रदर्शन किया. राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) की छात्र इकाई अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) ने चुनाव अधिकारियों पर वामपंथी संगठनों के साथ पक्षपात करने का आरोप लगाते हुए अदालत जाने की धमकी दी. इसके बाद जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में गतिरोध 12 घंटे से बरकरार है. वामपंथी संगठनों ने आरोप लगाया कि एबीवीपी कार्यकर्ता हिंसा में शामिल थे हालांकि भगवा संगठन ने इससे इनकार किया है.

  • मक्‍का मस्जिद केस: NIA के वकील पर सवाल, आपराधिक केसों का अनुभव ही नहीं था

    मक्‍का मस्जिद केस: NIA के वकील पर सवाल, आपराधिक केसों का अनुभव ही नहीं था

    NIA के वकील एन हरिनाथ कभी अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से भी जुड़े थे. वहीं एन हरिनाथ का कहना है, वो ईडी के स्टैंडिंग काउंसेल भी रहे हैं.

  • अब 'गेम्स ऑफ अयोध्या' पर विवाद, फिल्म के निर्माता के हाथ काटने वाले को इनाम का ऐलान

    अब 'गेम्स ऑफ अयोध्या' पर विवाद, फिल्म के निर्माता के हाथ काटने वाले को इनाम का ऐलान

    अलीगढ़ जिले के अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के एक नेता ने गुरुवार को 'गेम्स आफ अयोध्या' के निर्माता के हाथ काटकर लाने वाले को इनाम की घोषणा की है. फिल्म 'पद्मावती' के विवाद के बीच अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के नेता अमित गोस्वामी ने कहा कि घोषणा की जो भी 'गेम्स आफ अयोध्या' फिल्म के निर्माता के हाथ काटकर लायेगा उसे एक लाख रूपये का इनाम दिया जायेगा.

  • जेपी के आंदोलन के दौरान 16 माह जेल में रहे वीरेंद्र कुमार; छह बार से सांसद, अब बने मंत्री

    जेपी के आंदोलन के दौरान 16 माह जेल में रहे वीरेंद्र कुमार; छह बार से सांसद, अब बने मंत्री

    डॉ वीरेंद्र कुमार मध्यप्रदेश के टीकमगढ़ से सांसद हैं. वीरेंद्र कुमार जयप्रकाश नारायण के आंदोलन के दौरान 16 माह जेल में रहे. वीरेंद्र कुमार राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ में कई वर्षों तक सक्रिय कार्यकर्ता व पदाधिकारी रहे हैं. इसके अलावा अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद, विश्व हिंदू परिषद सहित बीजेपी में भी विभिन्न पदों पर रहे हैं.

  • ABVP कार्यकर्ताओं पर टीडीएस बार में तोड़फ़ोड़ का आरोप, केस दर्ज

    ABVP कार्यकर्ताओं पर टीडीएस बार में तोड़फ़ोड़ का आरोप, केस दर्ज

    छत्तीसगढ़ के भिलाई के नेहरू नगर स्थित सूर्यामॉल के टीडीएस पब बार में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं पर जमकर तोडफ़ोड़ करने का आरोप है.

  • गुरमेहर मामला : आरएसएस ने कहा- धमकी देने वाले को गिरफ्तार करो, चाहे वह किसी भी संगठन का हो

    गुरमेहर मामला : आरएसएस ने कहा- धमकी देने वाले को गिरफ्तार करो, चाहे वह किसी भी संगठन का हो

    चर्चित दिल्ली विश्वविद्यालय में छात्रा गुरमेहर कौर को धमकी मिलने के मामले में आरोपों की झड़ी भले ही बीजेपी की विद्यार्थी इकाई अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) पर लगी है, लेकिन बीजेपी की मातृ संस्था राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) ने शुक्रवार को धमकी देने वालों को गिरफ्तार करने की मांग करके अपना नजरिया साफ कर दिया. संघ ने साफ कहा है कि मामले की जांच होनी चाहिए और दोषी किसी भी संगठन का हो, उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाए.

  • रामजस कॉलेज का विवाद : एबीवीपी ने पुलिस मुख्यालय के बाहर किया विरोध प्रदर्शन

    रामजस कॉलेज का विवाद : एबीवीपी ने पुलिस मुख्यालय के बाहर किया विरोध प्रदर्शन

    रामजस कॉलेज में छात्रों के बीच हुआ विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है. वामपंथी छात्रों के विरोध प्रदर्शन के बाद एक बार फिर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) ने विरोध प्रदर्शन किया और कथित देश विरोधी नारे लगाने वालों पर कार्रवाई की मांग की. पुलिस को इस बारे में शिकायत और वीडियो मिला है जिसकी जांच की जा रही है.

  • रेप करने की धमकी का मामला : गुरमेहर की शिकायत पर अज्ञात लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज

    रेप करने की धमकी का मामला : गुरमेहर की शिकायत पर अज्ञात लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज

    दिल्ली पुलिस ने गुरमेहर की शिकायत पर मामला दर्ज कर लिया है हालांकि अभी यह पता नहीं चला है कि उसे धमकी देने वाले कौन हैं. डीयू की छात्रा गुरमेहर कौर का बयान आते ही उनको सोशल मीडिया पर धमकियां मिलने लगीं. किसी ने रेप करने की धमकी दी तो किसी ने जान से मारने की. सोमवार को गुरमेहर ने दिल्ली महिला आयोग में शिकायत की और बुधवार को दिल्ली पुलिस ने उसी शिकायत पर अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया.