NDTV Khabar

अखिल भारतीय सेवा


'अखिल भारतीय सेवा' - 20 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Coronavirus: नहीं काटी जाएगी पुलिस कांस्टेबल और स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों की सैलरी

    Coronavirus: नहीं काटी जाएगी पुलिस कांस्टेबल और स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों की सैलरी

    अशोक गहलोत मंत्रिपरिषद ने कोरोनावायरस महामारी के मद्देनजर अखिल भारतीय सेवा के अधिकारियों का मार्च माह का 60 प्रतिशत वेतन, राज्य सेवा व अधीनस्थ सेवा के अधिकारियों व कर्मचारियों का 50 प्रतिशत वेतन तथा अन्य कार्मिकों का मार्च माह के सकल वेतन (ग्रोस सैलेरी) का 30 प्रतिशत वेतन स्थगित रखने का फैसला मंगलवार को किया था.

  • CAPF भर्ती परीक्षा का सिविल सर्विस एग्जाम में किया जा सकता है विलय

    CAPF भर्ती परीक्षा का सिविल सर्विस एग्जाम में किया जा सकता है विलय

    केंद्र सरकार अर्द्धसैनिक बलों में प्रवेश स्तर पर अधिकारियों की भर्ती के लिए यूपीएससी द्वारा ली जाने वाली परीक्षा की योजना को बदलने और ‍इसका सिविल सेवा परीक्षा में विलय करने पर विचार कर रही है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा ली जाने वाली सिविल सेवा परीक्षा के जरिए भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) सहित अन्य अखिल भारतीय सेवाओं के लिए अधिकारियों का चयन किया जाता है.

  • 'मंदी' से गुजर रहा है आभूषण कारोबार, जा सकती हैं हजारों नौकरियां : जीजेसी

    'मंदी' से गुजर रहा है आभूषण कारोबार, जा सकती हैं हजारों नौकरियां : जीजेसी

    अखिल भारतीय रत्न एवं आभूषण घरेलू परिषद ने इसके साथ ही आयातित सोने पर सीमा शुल्क की दरें कम करने और आभूषणों पर जीएसटी की दर घटाने की मांग की है. आम बजट 2019-20 में आयातित सोने पर सीमा शुल्क 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 12.5 प्रतिशत किया गया था. वहीं आभूषण पर माल एवं सेवा कर (जीएसटी) की दर तीन प्रतिशत तय की गई है. पूर्ववर्ती मूल्य वर्धित कर (वैट) प्रणाली में यह एक प्रतिशत थी.

  • केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा- आईएएस और अन्य सेवाओं के सिलेबस में महत्त्वपूर्ण ढंग से सुधार हुआ है

    केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा- आईएएस और अन्य सेवाओं के सिलेबस में महत्त्वपूर्ण ढंग से सुधार हुआ है

    भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) और अन्य अखिल भारतीय सेवाओं के नव नियुक्त अधिकारियों के लिए पाठ्यक्रम में महत्त्वपूर्ण ढंग से सुधार हुआ है. केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने रविवार को कहा कि केंद्र सरकार में उनके सेवा का शुरुआती कार्यकाल उन्हें बेहतर अवसर दे रहा है.

  • आरक्षण पर एक नई मुहिम का मौका

    आरक्षण पर एक नई मुहिम का मौका

    हर काम के पूरा होने के बाद प्राप्त परिणाम हमें उस कार्य के बारे में तर्कपूर्ण ढंग से विचार करके भविष्य के लिए व्यावहारिक कदम उठाने का एक अनोखा अवसर उपलब्ध कराते हैं. सिविल सेवा परीक्षा के पिछले चार साल के परिणामों को इस एक महत्वपूर्ण तथ्ययुक्त अवसर के रूप में देखा जाना चाहिए. सिविल सेवा के अभी-अभी घोषित परिणामों के अनुसार देश की इस सबसे कठिन एवं सर्वाधिक प्रतिष्ठित अखिल भारतीय परीक्षा में टॉप करने वाले कनिष्क कटारिया अनुसूचित जाति से हैं.

  • असम : CJI रंजन गोगोई की यात्रा में सुरक्षा चूक पर गुवाहाटी पुलिस के उपायुक्त निलंबित

    असम : CJI रंजन गोगोई की यात्रा में सुरक्षा चूक पर गुवाहाटी पुलिस के उपायुक्त निलंबित

    गृह विभाग द्वारा राज्यपाल के नाम पर जारी आदेश के मुताबिक, अखिल भारतीय सेवा नियम 1969 के नियम 3 (1) के तहत भंवर लाल मीणा को तुरंत प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है. 

  • देश भर के एम्स में खुलेंगे योग और आयुष केंद्र : अश्विनी चौबे

    देश भर के एम्स में खुलेंगे योग और आयुष केंद्र : अश्विनी चौबे

    केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री अश्विनी चौबे ने शनिवार को कहा कि देशभर में चल रहे अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान केंद्रों (एम्स) में जल्द ही योग व आयुष केंद्र खोले जाएंगे. उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय देश में रोग निवारक स्वास्थ्य सेवा में सुधार को प्रमुखता दे रहा है. उन्होंने दावा किया कि गंभीर मरीजों के लिए विशेषज्ञों के मार्गदर्शन में योग का फायदा पहले ही साबित हो चुका है. 

  • स्वास्थ्य सेवा की गुणवत्ता में सुधार के लिए वित्त आयोग ने विशेषज्ञ समूह बनाया

    स्वास्थ्य सेवा की गुणवत्ता में सुधार के लिए वित्त आयोग ने विशेषज्ञ समूह बनाया

    पंद्रहवें वित्त आयोग ने स्वास्थ्य क्षेत्र में एक विशेषज्ञ समूह का गठन किया है , जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनाए जाने वाले सर्वश्रेष्ठ व्यवहार की समीक्षा करेगा, ताकि देश में स्वास्थ्य सेवा लाभों को अधिकतम स्तर पर पहुंचाया जा सके. इस छह सदस्यीय समिति के संयोजक अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के निदेशक रंदीप गुलेरिया होंगे. 

  • सीएसई का सानिया मिर्जा से ‘भ्रामक’ विज्ञापन से दूर होने का अनुरोध

    सीएसई का सानिया मिर्जा से ‘भ्रामक’ विज्ञापन से दूर होने का अनुरोध

    शोध व परामर्श संगठन सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरमेंट (सीएसई) ने टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा से कुक्क्ट (Poultry) उत्पाद से जुड़े एक ‘भ्रामक’ विज्ञापन से अलग होने का अनुरोध किया है. उल्लेखनीय है कि अखिल भारतीय कुक्कट विकास एवं सेवा प्राइवेट लिमिटेड के इस विज्ञापन को भारतीय विज्ञापन मानक परिषद (एएससीआई) भ्रामक करार दे चुका है. 

  • UPSC ने जारी की सिविल सेवा परीक्षा की तारीख, 3 जून 2018 को होगा एग्जाम

    UPSC ने जारी की सिविल सेवा परीक्षा की तारीख, 3 जून 2018 को होगा एग्जाम

    आईएएस और आईपीएस समेत अखिल भारतीय सेवाओं के लिये ली जाने वाली सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा अगले साल 3 जून को आयोजित की जाएगी. केंद्रीय लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की तरफ से यह जानकारी दी गई है.

  • 9 हाई कोर्ट ने निचली अदालतों में अखिल भारतीय न्यायिक सेवा का किया विरोध

    9 हाई कोर्ट ने निचली अदालतों में अखिल भारतीय न्यायिक सेवा का किया विरोध

    कानून मंत्रालय के एक दस्तावेज में कहा गया है कि नौ उच्च न्यायालयों ने निचली न्यायपालिका के लिए अखिल भारतीय न्यायिक सेवा होने के एक प्रस्ताव का विरोध किया है जबकि आठ उच्च न्यायालयों ने प्रस्ताव की रूपरेखा में बदलाव की मांग की है.

  • एम्स घोटाले के आरोपी अधिकारी और स्वास्थ्य मंत्री के बीच क्या सबंध हैं : आम आदमी पार्टी

    एम्स घोटाले के आरोपी अधिकारी और स्वास्थ्य मंत्री के बीच क्या सबंध हैं : आम आदमी पार्टी

    आम आदमी पार्टी (आप) ने पूछा कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे.पी.नड्डा तथा अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में सात हजार करोड़ रुपये के घोटाले के आरोपी भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के एक अधिकारी के बीच आखिर क्या संबंध हैं?

  • एम्स नर्स मौत मामला : सीनियर डॉक्टर की सेवा समाप्त, तीन अन्य पर होगी कार्रवाई

    एम्स नर्स मौत मामला : सीनियर डॉक्टर की सेवा समाप्त, तीन अन्य पर होगी कार्रवाई

    दिल्ली स्थित देश के शीर्ष शीर्ष स्वास्थ्य संस्थान अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ने एक गर्भवती नर्स की मौत के सिलसिले में मंगलवार को एक सीनियर रेजीडेंट डॉक्टर की सेवा समाप्त कर दी और तीन अन्य के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई शुरू की.

  • प्रोफेशनल बॉक्सिंग के लिए अखिल, जितेंद्र के साथ आईओएस का करार

    प्रोफेशनल बॉक्सिंग के लिए अखिल, जितेंद्र के साथ आईओएस का करार

    आईओएस ने प्रोफेशनल बॉक्सिंग के लिए दिग्गज भारतीय मुक्केबाज अखिल कुमार और जीतेंद्र कुमार के साथ शनिवार को करार किया. इस करार के तहत एक अप्रैल को मुंबई में होने वाली प्रोफेशनल बॉक्सिंग प्रतियोगिता में अखिल और जीतेंद्र को काफी समय बाद रिंग में उतरते देखा जाएगा. हरियाणा पुलिस उपाधीक्षक के रूप में सेवा दे रहे अखिल और जीतेंद्र को हाल ही में हरियाणा सरकार से पेशेवर मुक्केबाजी के लिए अनुमति मिली है.

  • आईएएस-आईपीएस अधिकारियों के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच 90 दिन के अंदर पूरी हो : सरकार

    आईएएस-आईपीएस अधिकारियों के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच 90 दिन के अंदर पूरी हो : सरकार

    सरकार द्वारा तैयार किए गए नए नियमों के अनुसार भ्रष्टाचार और अन्य अनियमितताओं के आरोपों के लिए आईएएस और आईपीएस अधिकारियों के खिलाफ सारी विभागीय जांच अधिकतम 90 दिन के भीतर पूरी करनी होगी. इन नियमों का लक्ष्य दोषियों के लिए त्वरित सजा सुनिश्चित करना है.

  • आईडीएफसी बैंक ने 'आधार' से जुड़ी नकदी रहित भुगतान सेवा 'Aadhaar Pay' शुरू की

    आईडीएफसी बैंक ने 'आधार' से जुड़ी नकदी रहित भुगतान सेवा 'Aadhaar Pay' शुरू की

    आईडीएफसी बैंक ने रविवार को व्यापारियों के लिए आधार से जुड़ी अखिल भारतीय भुगतान सेवा की शुरूआत की. इस सेवा के तहत खुदरा विक्रेता के स्मार्टफोन से डिजिटल भुगतान किया जा सकेगा.

  • यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को स्पेशल स्कॉलरशिप देगी महाराष्ट्र सरकार

    यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को स्पेशल स्कॉलरशिप देगी महाराष्ट्र सरकार

    महाराष्ट्र सरकार ने संघ लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के जरिए अखिल भारतीय सेवाओं के लिए तैयारी कर रहे छात्रों को स्पेशल स्कॉलरशिप देने का फैसला किया है। सरकार चाहती है कि इन परीक्षाओं में राज्य के सफल छात्रों की संख्या को बढ़ाया जाए।

  • विभिन्न टैक्स के जाल से मुक्ति दिलाएगा जीएसटी : अरुण जेटली

    विभिन्न टैक्स के जाल से मुक्ति दिलाएगा जीएसटी : अरुण जेटली

    वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) की 'जटिलताओं' को लेकर अखिल भारतीय व्यापारी महासंघ (कैट) की चिंताओं को खारिज करते हुए वित्त मंत्री अरुण जेटली ने रविवार को कहा कि प्रस्तावित कराधान प्रणाली से विभिन्न करों के जाल और व्यापारिक समुदाय के 'कष्टों' का अंत होगा।

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com