NDTV Khabar

अटल बिहारी वाजपेयी का जन्मदिन


'अटल बिहारी वाजपेयी का जन्मदिन' - 14 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • खून से खत लिखकर पीएम नरेंद्र मोदी को दी जन्मदिन की बधाई

    खून से खत लिखकर पीएम नरेंद्र मोदी को दी जन्मदिन की बधाई

    बुंदेलखंड को अलग राज्य बनाने की मांग को लेकर पिछले कई दिनों से अनशन पर बैठे बुंदेली समाज के संयोजक तारा पाटकर ने आज अपने साथियों के साथ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को खून से खत लिखकर बधाई दी है. इस दौरान तारा पाटकर ने कहा, "भाजपा तो हमेशा से छोटे राज्यों की पक्षधर रही है. अगर ऐसा न होता तो पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी एक साथ तीन नए राज्य न बनाते. बुंदेलखंड को बार-बार छला गया है. यहां की भाषा, संस्कृति और ऐतिहासिक विरासतों का लगातार गला घोंटा जा रहा है. इसलिए बुंदेलखंड को अलग राज्य बनाया जाना चाहिए."

  • पूर्व PM वाजपेयी के जन्मदिन पर लॉन्च हो सकती है भारत की पहली इंजन रहित T-18 ट्रेन

    पूर्व PM वाजपेयी के जन्मदिन पर लॉन्च हो सकती है भारत की पहली इंजन रहित T-18 ट्रेन

    कोटा जंक्शन और कुरलासी स्टेशन के बीच रविवार को परीक्षण के दौरान 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली पहली स्वदेशी डिजाइन ट्रेन 18 नई दिल्ली और वाराणसी के बीच 25 दिसंबर को लॉन्च हो सकती है. रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, "क्रिसमस के दिन दिवंगत प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का जन्मदिन भी होता है और अगर उस दिन हम ट्रेन को लॉन्च करने में सफल रहते हैं तो यह देश के महान राजनेता को श्रद्धांजलि होगी."

  • BJP हारेगी 2004 का चुनाव, जानिए अटल जी को कैसे पहले से मालूम थी यह बात, सहयोगी का खुलासा

    BJP हारेगी 2004 का चुनाव, जानिए अटल जी को कैसे पहले से मालूम थी यह बात, सहयोगी का खुलासा

    अटल बिहारी वाजपेयी के सहयोगी रहे शिव कुमार ने एक साक्षात्कार में कहा, "2004 में मिली हार के पीछे दो कारण थे. पहला 'इंडिया शाइनिंग' नारा, जो हमारे खिलाफ गया. दूसरा जल्द चुनाव कराने का फैसला. हालांकि अटलजी जल्द चुनाव कराने के पक्ष में नहीं थे, लेकिन पार्टी ने फैसला ले लिया."

  • जन्मदिन विशेष: बीजेपी में 'राम-लक्ष्मण की जोड़ी' के बीच ऐसे बने थे राजनाथ सिंह अध्यक्ष, पढ़ें सियासी सफर

    जन्मदिन विशेष: बीजेपी में 'राम-लक्ष्मण की जोड़ी' के बीच ऐसे बने थे राजनाथ सिंह अध्यक्ष, पढ़ें सियासी सफर

    भारतीय जनता पार्टी के कद्दावर नेता और केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह सियासत के काफी माहिर खिलाड़ी रहे हैं. सियासत में इनके रसूख का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अटल-आडवाणी के दौर में भी राजनाथ सिंह की तूती बोलती थी और आज जब मोदी-अमित शाह का दौर है, तब भी वह गृह मंत्री के रूप में सत्ता में नबंर दो की कुर्सी पर काबिज हैं. राजनाथ सिंह को राजनीति में काफी सुलझे हुए राजनेता के रूप में जाना जाता है. राजनाथ सिंह की जितनी भारतीय जनता पार्टी में लोकप्रियता है, उतनी ही बीजेपी की मातृ संगठन राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ यानी आरएसएस में स्वीकार्यता है. यही वजह है कि पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी और लालकृष्ण आडवाणी के बाद बीजेपी अध्यक्ष के रूप में किसी की ताजपोशी की बारी आई, तो राजनाथ सिंह को ही इस पद के लिए सबसे योग्य चुना गया. खास बात है कि अटल बिहारी वाजपेयी और लाल कृष्ण आडवानी सरीखे ही राजनाथ सिंह भी बीजेपी के दो बार अध्यक्ष रह चुके हैं. आज इनके बारे में जानना इसलिए भी जरूरी है क्योंकि आज राजनाथ सिंह 67 साल के हो गये हैं. 

  • अटल बिहारी वाजपेयी से जुड़ी वे 7 बातें जो आज भी दूसरों के लिए बनी हुई हैं मिसाल

    अटल बिहारी वाजपेयी से जुड़ी वे 7 बातें जो आज भी दूसरों के लिए बनी हुई हैं मिसाल

    अटल बिहारी वाजपेयी देश के पहले ऐसे राजनेता थे जिन्होंने पहली बार गठबंधन की सरकार को चलाया. ऐसा करने क बाद उन्होंने भारतीय राजनीति को हमेशा हमेशा के लिए बदलकर रख दिया.

  • पीएम मोदी ने जन्मदिन पर वाजपेयी को दी शुभकामनाएं, पंडित मदन मोहन मालवीय को किया याद

    पीएम मोदी ने जन्मदिन पर वाजपेयी को दी शुभकामनाएं, पंडित मदन मोहन मालवीय को किया याद

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को उनके जन्मदिन पर शुभकामनाएं दी हैं. पीएम मोदी ने इसके साथ ही पंडित मदन मोहन को मालवीय को उनकी जयंती पर याद किया.

  • क्या हुआ जब अपनी ही सरकार गिराने वाले गिरधर गमांग से एयरपोर्ट पर मिले पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी

    क्या हुआ जब अपनी ही सरकार गिराने वाले गिरधर गमांग से एयरपोर्ट पर मिले पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी

    आज यानी 25 दिसंबर को अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन पर वह घटना ज़रूर याद आती है जो 1999 में लोकसभा में घटित हुई थी. जब वाजपेयी सरकार सिर्फ 13 महीने के बाद गिर गई थी. सबसे ज्यादा चर्चा में उस वक्त के ओडिशा के मुख्यमंत्री गिरधर गमांग आए थे. मुख्यमंत्री होते हुए भी गमांग लोकसभा में वोट देने पहुंचे थे और सरकार के खिलाफ वोट दिया था.

  • जन्मदिन विशेष : पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के दिलचस्प इंटरव्यू और भाषण के कुछ अंश

    जन्मदिन विशेष : पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के दिलचस्प इंटरव्यू और भाषण के कुछ अंश

    आज भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का जन्मदिन है. अटल बिहारी वाजपेयी का जन्म 25 दिसंबर 1924 को ग्वालियर में हुआ था. उन्‍होंने न केवल एक बेहतरीन नेता बल्कि एक अच्‍छे कवि के रूप में भी नाम कमाया और एक शानदार वक्ता के रूप में लोगों के दिल जीते.

  • लाहौर दौरे से पीएम मोदी ने क्या संदेश दिया?

    लाहौर दौरे से पीएम मोदी ने क्या संदेश दिया?

    25 दिसंबर यानी अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन के दिन एकाएक नरेंद्र मोदी लाहौर पहुंचे नवाज शरीफ से मिलने। बढ़िया स्वागत, गर्मजोशी और बढ़िया खाना। कई जानकार ये सवाल करने लगे कि क्या नरेंद्र मोदी, वाजपेयी का अनुसरण कर रहे हैं?

  • पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिवस पर रेलवे ने उनके गांव को दी 'सौगत'

    पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिवस पर रेलवे ने उनके गांव को दी 'सौगत'

    भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के वयोवृद्ध नेता और भारतरत्न पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिवस की पूर्व संध्या पर रेलवे ने उनके गांव को एक बड़ी सौगात दी।

  • पीएम मोदी ने वाजपेयी के घर जाकर दी जन्मदिन की बधाई

    पीएम मोदी ने वाजपेयी के घर जाकर दी जन्मदिन की बधाई

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को उनके 90वें जन्मदिन पर उनके आवास पर जाकर बधाई दी और कहा कि इस दिन को 'सुशासन दिवस' के रूप में मनाने से बड़ा कोई सम्मान नहीं।

  • पीएम नरेंद्र मोदी ने 'सुशासन दिवस' पर पारदर्शी और जवाबदेह प्रशासन का किया वादा

    पीएम नरेंद्र मोदी ने 'सुशासन दिवस' पर पारदर्शी और जवाबदेह प्रशासन का किया वादा

    पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के 90वें जन्मदिन पर आयोजित 'सुशासन दिवस' पर मोदी ने अपने संदेश में कहा, एक पारदर्शी और जवाबदेह प्रशासन देने का हमने वादा किया था और हम यह करेंगे... मैं आपको आश्वासन देता हूं कि मेरे देशवासियों हम आपको निराश नहीं करेंगे।

  • अटल बिहारी वाजपेयी को 90वें जन्मदिन पर मिल सकता है भारत रत्न का तोहफा

    अटल बिहारी वाजपेयी को 90वें जन्मदिन पर मिल सकता है भारत रत्न का तोहफा

    इस तरह के कयास लगाए जा रहे हैं कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न के लिए 25 दिसंबर को उनके 90वें जन्मदिन पर चुना जा सकता है।

  • अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन को 'सुशासन दिवस' के रूप में मनाया जाएगा

    अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन को 'सुशासन दिवस' के रूप में मनाया जाएगा

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन पर 25 दिसंबर को राष्ट्रीय 'सुशासन दिवस' के रूप में मनाया जाएगा। भाजपा संसदीय पार्टी की बैठक में पार्टी सांसदों को संबोधित करते हुए मोदी ने यह बात कही, जिसमें भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह भी मौजूद थे।