NDTV Khabar

अटल बिहारी वाजपेयी News in Hindi


'अटल बिहारी वाजपेयी' - 398 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • ये हैं The Accidental Prime Minister के अटल बिहारी वाजपेयी, असल जिंदगी में बेचते हैं 'चाय'

    ये हैं The Accidental Prime Minister के अटल बिहारी वाजपेयी, असल जिंदगी में बेचते हैं 'चाय'

    'द एक्सिडेंटल प्राइम मिनिस्टर (The Accidental Prime Minister)' को लेकर खबर आई है कि एक चाय वाले से फिल्म में पूर्व प्रधानमत्री अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) का किरदार करवाया गया है.

  • राफेल, राहुल, वाजपेयी, फैक्स मशीन, पद्मावत, साल 2018 की कई बातें हमेशा आपको आएंगी याद

    राफेल, राहुल, वाजपेयी, फैक्स मशीन, पद्मावत, साल 2018 की कई बातें हमेशा आपको आएंगी याद

    साल 2018 का आज आखिरी दिन है. यह साल अपने साथ कई ऐसी बातें समेटकर जा रहा है जिनका असर पूरे देश में दिखाई दिया. बात चाहे सुप्रीम कोर्ट के जजों की प्रेंस कॉन्फ्रेंस की करें या फिर साल जाते-जाते राफेल पर जस्टिस तरुण गोगोई के फैसले की. राम मंदिर का मुद्दा भी इस साल गरमाया रहा लेकिन अदालत ने इस मुद्दे को ज्यादा तवज्जो नहीं दी. पूर्व राष्ट्रपति और कांग्रेस के दिग्गज नेता रहे डॉ. प्रणब मुखर्जी का आरएसएस के कार्यक्रम में हिस्सा लेना भी अपने आप में जहां एक अद्भूत राजनीतिक घटना थी तो दूसरी ओर साल भर उपचुनावों में बीजेपी के हारने की खभरें भी आती रहीं. हालांकि गुजरात विधानसभा चुनाव में उसकी जीत हुई और कर्नाटक में सबसे बड़ी पार्टी बनने के बाद भी वह सरकार न बना सकी. वहीं 11 दिसंबर को आए राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में वह अपनी सरकार भी गंवा बैठी. इस साल एक और मुद्दा चर्चा का केंद्र में रहा, वह था 'स्टेच्यू ऑफ यूनिटी'. गुजरात में बनी सरदार वल्लभ भाई पटेल की यह मूर्ति दुनिया की सबसे बड़ी प्रतिमा बताई जा रही है. इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया.

  • नीतीश कुमार ने पटना में वाजपेयी की प्रतिमा लगाने की घोषणा की

    नीतीश कुमार ने पटना में वाजपेयी की प्रतिमा लगाने की घोषणा की

    बिहार में मंगलवार को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती मनाई गई. इस मौके पर कई जगहों पर समारोह आयोजित कर उन्हें याद किया गया तथा श्रद्धांजलि अर्पित की गई.

  • अटल बिहारी वाजपेयी की 94वीं जयंती पर राष्ट्र को समर्पित किया गया ‘सदैव अटल’ स्मारक

    अटल बिहारी वाजपेयी की 94वीं जयंती पर राष्ट्र को समर्पित किया गया ‘सदैव अटल’ स्मारक

    अटल बिहारी वाजपेयी का निधन लम्बी बीमारी के बाद इस साल 16 अगस्त को हो गया था. यह समाधि एक कवि, मानवतावादी राजनेता और एक महान नेता के रूप में उनके व्‍यक्तित्‍व को दर्शाती है. समाधि के केंद्रीय मंच में चौकोर और काली पॉलिश वाले ग्रेनाइट के नौ ब्‍लॉक लगे हैं, जिसके केन्‍द्र में एक दीया रखा गया है.

  • Atal Bihari Vajpayee: अटल इरादों की उड़ान था पोखरण परीक्षण, जानिए 10 बातें

    Atal Bihari Vajpayee: अटल इरादों की उड़ान था पोखरण परीक्षण, जानिए 10 बातें

    आज अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) की जयंती के मौके पर पूरा देश उन्हें याद कर रहा है. अटल बिहारी वाजपेयी का जन्म (Atal Bihari Vajpayee Birthday) 25 दिसंबर 1924 को मध्य प्रदेश के ग्वालियर में हुआ था. भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी राजनेता के अलावा हिन्दी के कवि, पत्रकार, और प्रखर वक्ता थे. राजनीति में अटल बिहारी (Atal Bihari) वाजपेयी का प्रवेश 1942 में भारत छोड़ो आंदोलन में हिस्सा लेने के साथ हुआ. इस आंदोलन में हिस्सा लेने की वजह से उन्हें और उनके बड़े भाई प्रेम को 23 दिनों तक जेल में रहना पड़ा.

  • Atal Bihari Vajpayee Quotes: 'छोटे मन से कोई बड़ा नहीं होता, टूटे मन से कोई खड़ा नहीं होता'

    Atal Bihari Vajpayee Quotes: 'छोटे मन से कोई बड़ा नहीं होता, टूटे मन से कोई खड़ा नहीं होता'

    अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) की आज जयंती है. आज अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती (Atal Bihari Vajpayee Jayanti) के मौके पर पूरा देश उन्हें याद कर रहा है. अटल बिहारी वाजपेयी पूर्व प्रधानमंत्री, प्रखर राजनेता और ओजस्‍वी वक्‍ता थे. उनका जन्म (Atal Bihari Birthday) 25 दिसंबर 1924 को ग्वालियर में हुआ था. वे पहली बार साल 1996 में 16 मई से 1 जून तक, 19 मार्च 1998 से 26 अप्रैल 1999 तक और फिर 13 अक्टूबर 1999 से 22 मई 2004 तक देश के प्रधानमंत्री रहे हैं. भारतीय जनसंघ की स्थापना में भी उनकी अहम भूमिका रही.

  • पीएम मोदी ने अटल बिहारी वाजपेयी की याद में जारी किया 100 रुपए का सिक्का, कहा- विश्वास नहीं हो रहा कि वे हमारे साथ नहीं हैं

    पीएम मोदी ने अटल बिहारी वाजपेयी की याद में जारी किया 100 रुपए का सिक्का, कहा- विश्वास नहीं हो रहा कि वे हमारे साथ नहीं हैं

    100 रुपए के सिक्के में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की तस्वीर के साथ उनका नाम हिंदी और अंग्रेजी में लिखा होगा. इस सिक्के का वजन 35 ग्राम होगा. इसके साथ ही इस पर वाजपेयी के जन्मतिथि (1924) और पुण्यतिथि (2018) भी लिखी होगी. उसके साथ ही दूसरी तरफ अशोक चक्र की तस्वीर होगी और उसके नीचे 'सत्यमेव जयते' लिखा होगा.

  • 21 साल बाद देश का सबसे लंबा डबल डेकर पुल तैयार: 5920 Cr. रुपए हुए खर्च, सेना के लिए भी होगी सहूलियत, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

    21 साल बाद देश का सबसे लंबा डबल डेकर पुल तैयार: 5920 Cr. रुपए हुए खर्च, सेना के लिए भी होगी सहूलियत, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

    भास्कर गोगोई की उम्र 18 साल की थी , जब उस वक्त के प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने 2002 में इस विशालकाय रेल और सड़क ब्रिज के निर्माण को हरी झंडी दिखाई. आज वो डॉक्टर हैं, और ये ब्रिज प्रधानमंत्री के हाथों उद्घाटन का इंतज़ार कर रहा है. इसकी आधारशिला 1997 में पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा ने रखी थी. गुवाहाटी से तकरीबन 442 किलोमीटर दूर ये पुल 4.94 किलोमीटर लंबा है, ये देश का सबसे लंबा रेल-रोड ब्रिज है. इलाके के लोगों के लिए ये पुल एक सपना पूरा होने जैसा है.

  • मध्य प्रदेश: पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर कमलनाथ सरकार मनाएगी सुशासन सप्ताह, शिवराज सिंह ने कहा 'धन्यवाद'

    मध्य प्रदेश: पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर कमलनाथ सरकार मनाएगी सुशासन सप्ताह, शिवराज सिंह ने कहा 'धन्यवाद'

    मध्य प्रदेश सरकार की कमान संभालने के बाद मुख्यमंत्री कमलनाथ एक्शन में दिखाई दे रहे हैं. राज्य सरकार ने सभी जिले के अधिकारियों को आदेश दिए हैं कि वह 25 से 30 दिसंबर तक सुशासन सप्ताह मनाएगी.

  • पता था कि भाजपा के साथ गठबंधन आत्मघाती होगा, तब भी गठजोड़ किया: महबूबा मुफ्ती

    पता था कि भाजपा के साथ गठबंधन आत्मघाती होगा, तब भी गठजोड़ किया: महबूबा मुफ्ती

    जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने शुक्रवार को कहा कि उनकी पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) ने यह जानते हुए भी भाजपा के साथ गठबंधन किया कि यह ‘आत्मघाती’ होगा.    उन्होंने कहा कि जब उनकी पार्टी ने जम्मू कश्मीर में सरकार बनाने के लिए भाजपा के साथ गठजोड़ किया तब यह उम्मीद की गयी थी कि प्रधानमंत्री पाकिस्तान से दोस्ती का हाथ बढ़ायेंगे. महबूबा ने कहा, ‘हमें मालूम था कि यह (भाजपा के साथ गठबंधन) आत्मघाती होगा. उसके बावजूद हमने सबकुछ दांव पर लगा दिया. एक ऐसी पार्टी के लिए, जिसे इस रूप में देखा जाता है कि वह अलगावादियों के साथ वार्ता को प्रोत्साहित करती है, हमने सोचा कि मोदी इस मौके पर आगे बढ़ेंगे और चूंकि (पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी) वाजपेयी को उस प्रकार का जनादेश प्राप्त नहीं था, ऐसे में हमने सोचा कि वह पाकिस्तान, जम्मू कश्मीर के लोगों के साथ दोस्ती का हाथ बढ़ायेंगे और जहां से वाजपेयी ने छोड़ा था, वहां से वह आगे बढ़ेंगे. ’

  • अटल बिहारी वाजपेयी की इस कविता को याद कर बोले शिवराज, हार की जिम्मेदारी सिर्फ और सिर्फ मेरी

    अटल बिहारी वाजपेयी की इस कविता को याद कर बोले शिवराज, हार की जिम्मेदारी सिर्फ और सिर्फ मेरी

    शिवराज सिंह ने राज्यपाल आनंदी पटेल से मुलाकात कर अपना इस्तीफा उन्हें सौंप दिया. शिवराज सिंह चौहान ने इस मौके पर कहा कि सरकार बनाने के लिए उनके पास संख्या नहीं है इसलिए वो अपना दावा पेश नहीं करेंगे.

  • छत्तीसगढ़ में रुझानों में कांग्रेस को बहुमत, अटल बिहारी वाजपेयी की भतीजी करुणा शुक्ला से आगे निकले सीएम रमन सिंह

    छत्तीसगढ़ में रुझानों में कांग्रेस को बहुमत, अटल बिहारी वाजपेयी की भतीजी करुणा शुक्ला से आगे निकले सीएम रमन सिंह

    छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में शुरुआती रुझानों में कांग्रेस को पूर्ण बहुमत मिल चुका है. संकेत ऐसे मिल रहे हैं कि छत्तीसगढ़ में इस बार रमन सिंह की सरकार की वापसी मुश्किल है और कांग्रेस सत्ता में वापसी कर सकती है. कुछ समय पहले शुरुआती रुझानों में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह राजनंदगांव सीट से पीछे चल रहे थे, मगर अब उन्होंने कांग्रेस की ओर से पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी की भतीजी करुणा शुक्ला को फिर से पछाड़ दिया है. बता दें कि छत्तीसगढ़ के साथ- साथ चार अन्य राज्यों के चुनाव के परिणाम भी आज ही आएंगे. राजस्थान, मध्य प्रदेश, तेलंगाना और मिजोरम में भी आज ही परिणाम आएंगे. 

  • क्या कांग्रेस की गले की फांस  बन सकता है अगस्ता वेस्टलैंड सौदा, जानिए अब तक का पूरा घटनाक्रम...

    क्या कांग्रेस की गले की फांस  बन सकता है अगस्ता वेस्टलैंड सौदा, जानिए अब तक का पूरा घटनाक्रम...

    अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार के दौरान भारत और राज्य सरकारों के VVIP लोग भारतीय वायुसेना के MI-8 हेलिकॉप्टर्स का इस्तेमाल करते थे. इन हेलिकॉप्टर्स की तकनीक पुरानी हो चुकी थी, इसलिए वायुसेना ने अगस्त 1999 में  MI-8 चॉपर बदलने का सुझाव दिया. इसपर सरकार ने अमल करना शुरू किया. 

  • पूर्व PM वाजपेयी के जन्मदिन पर लॉन्च हो सकती है भारत की पहली इंजन रहित T-18 ट्रेन

    पूर्व PM वाजपेयी के जन्मदिन पर लॉन्च हो सकती है भारत की पहली इंजन रहित T-18 ट्रेन

    कोटा जंक्शन और कुरलासी स्टेशन के बीच रविवार को परीक्षण के दौरान 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली पहली स्वदेशी डिजाइन ट्रेन 18 नई दिल्ली और वाराणसी के बीच 25 दिसंबर को लॉन्च हो सकती है. रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, "क्रिसमस के दिन दिवंगत प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का जन्मदिन भी होता है और अगर उस दिन हम ट्रेन को लॉन्च करने में सफल रहते हैं तो यह देश के महान राजनेता को श्रद्धांजलि होगी."

  • धर्म संसद से पहले मोदी सरकार पर बरसे उद्धव ठाकरे, कहा- मंदिर नहीं बनाया तो यह सरकार दोबारा नहीं बनेगी

    धर्म संसद से पहले मोदी सरकार पर बरसे उद्धव ठाकरे, कहा- मंदिर नहीं बनाया तो यह सरकार दोबारा नहीं बनेगी

    उन्होंने इस दौरान केंद्र सरकार पर हमला करते हुए कहा कि बीते चार साल में सरकार ने एक बार भी ऐसी कोशिश नहीं की कि वह राम मंदिर का निर्माण हो. अब जब चुनाव नजदीक है तो वह हिन्दुओं की भावनाओं से खेल रही है. उन्होंने इस दौरान पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को भी याद किया. उद्धव ने कहा कि अटल जी ने कहा था कि हिंदू मात नहीं खाएगा. मैं मानता हूं कि उस समय अटल जी की मिली जुली सरकार थी इसलिए चाह कर भी राम मंदिर के लिए कुछ नहीं कर पाए लेकिन अब तो केंद्र में पूर्ण बहुमत की सरकार है.

  • राजस्थान में कांग्रेस का बड़ा दांव, CM वसुंधरा राजे के खिलाफ मानवेंद्र सिंह को मैदान में उतारा

    राजस्थान में कांग्रेस का बड़ा दांव, CM वसुंधरा राजे के खिलाफ मानवेंद्र सिंह को मैदान में उतारा

    राजस्थान में बीजेपी को हराने के लिए कांग्रेस ने बड़ा दांव खेला है. बीजेपी के पूर्व नेता और अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में मंत्री रहे जसवंत सिंह के बेटे मानवेंद्र सिंह को मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के खिलाफ मैदान में उतारा है. मानवेंद्र सिंह ने पिछले महीने ही कांग्रेस ज्वाइन की थी. कांग्रेस के इस दांव के बाद झालड़पाटन में लड़ाई दिलचस्प हो गई है. वसुंधरा राजे और मानवेंद्र सिंह के बीच कड़ी टक्कर होने की उम्मीद है.

  • India vs West Indies: हिटमैन रोहित शर्मा इस मामले में कोहली को पछाड़कर बने 'विराट'

    India vs West Indies: हिटमैन रोहित शर्मा इस मामले में कोहली को पछाड़कर बने 'विराट'

    भारत और वेस्टइंडीज (India vs West Indies) के बीच लखनऊ के 'भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी' स्टेडियम में खेले जा रहे दूसरे टी-20 मैच में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के नाम कई उपलब्धियां जुड़ गईं हैं. रोहित शर्मा (111 नॉटआउट) क्रिकेट के इस सबसे छोटे फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं. रोहित शर्मा ने भारतीय कप्तान विराट (Virat Kohli) को पीछे छोड़ा दिया है. इसके अलावा रोहित इस फॉर्मेट में 4 शतक लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज भी बन गए हैं. उन्होंने यह उपलब्धि 58 गेंदों में 8 चौके और 6 छक्के की मदद से हासिल की. 

  • India vs West Indies, 2nd T20I: मैच से पहले कमेंट्री बॉक्स में हुआ 'धमाका', बाल-बाल बचे गावस्कर और मांजरेकर

    India vs West Indies, 2nd T20I: मैच से पहले कमेंट्री बॉक्स में हुआ 'धमाका', बाल-बाल बचे गावस्कर और मांजरेकर

    भारत और वेस्टइंडीज के बीच लखनऊ के 'भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम' (Bharat Ratna Atal Bihari Vajpayee Ekana Cricket Stadium) में टी-20 मैच खेला जा रहा है. 24 साल के लंबे इंतजार के बाद नवाबों के शहर लखनऊ में किसी अंतरराष्ट्रीय मैच का आयोजन हो रहा है. मैच शुरू होने से कुछ समय पहले ही स्टेडियम (Ekana Cricket Stadium) के कमेट्री बॉक्स का शीशा टूट गया और सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) और संजय मांजरेकर (Sanjay Manjrekar) इसकी चपेट में आने से बाल-बाल बच गए.

«123456789»

Advertisement

अटल बिहारी वाजपेयी वीडियो

अटल बिहारी वाजपेयी से जुड़े अन्य वीडियो »

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com