NDTV Khabar

अटार्नी जनरल


'अटार्नी जनरल' - 28 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • अटॉर्नी जनरल की सफाई, कहा- राफेल से जुड़े दस्तावेज चोरी नहीं हुए, याचिकाकर्ताओं ने फोटोकॉपी इस्तेमाल की

    अटॉर्नी जनरल की सफाई, कहा- राफेल से जुड़े दस्तावेज चोरी नहीं हुए, याचिकाकर्ताओं ने फोटोकॉपी इस्तेमाल की

    दो दिन पहले सुप्रीम कोर्ट में यह कहने के बाद कि राफेल डील से जुड़े कुछ दस्तावेज चोरी हो गए, अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने अब इस पर सफाई दी है. अटॉर्नी जनरल के के वेणुगोपाल ने शुक्रवार को दावा किया कि राफेल दस्तावेज रक्षा मंत्रालय से चुराए नहीं गये और उच्चतम न्यायालय में उनकी बात का मतलब यह था कि याचिकाकर्ताओं ने आवेदन में उन ‘‘मूल कागजात की फोटोकॉपियों’’ का इस्तेमाल किया जिसे सरकार ने गोपनीय माना है.

  • राफेल की सीक्रेट फाइलें चोरी हो गईं: मोदी सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में कहा, जानें 15 अहम बातें

    राफेल की सीक्रेट फाइलें चोरी हो गईं: मोदी सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में कहा, जानें 15 अहम बातें

    सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में केंद्र सरकार ने कहा कि राफेल डील (Rafale Deal) से जुड़े कागजात चोरी हो गए हैं और याचिकाकर्ता उनका इस्तेमाल करके आधिकारिक गोपनीयता कानून का उल्लंघन कर रहे हैं. यह बात केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में राफेल डील मामले में दाखिल पुनर्विचार याचिकाओं पर सुनवाई के दौरान एक न्यूज पेपर की रिपोर्ट का जिक्र करने के दौरान कही. केंद्र सरकार की ओर से पेश हुए एजी वेणुगोपाल ने कहा, 'ये कागजात रक्षा मंत्रालय से पूर्व या वर्तमान कर्मचारी द्वारा चोरी किए गए हैं. ये गोपनीय दस्तावेज हैं और इन्हें सार्वजनिक नहीं किया जा सकता.' इस पर सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने उनसे पूछा कि सरकार ने इस मामले में अभी तक क्या कार्रवाई की है. इसके बाद केंद्र सरकार ने जवाब देते हुए कहा कि हम लोग जांच कर रहे हैं कि कागजातों की चोरी कैसे हुई? साथ ही राफेल विमान सौदे से जुड़े केस में अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने सुप्रीम कोर्ट से कहा, "यदि अब CBI जांच के निर्देश दिए जाते हैं, तो देश को भारी नुकसान होगा..." पुनर्विचार याचिकाओं में आरोप लगाया गया है कि शीर्ष अदालत में जब राफेल सौदे के खिलाफ जनहित याचिकाओं पर अपना फैसला सुनाया तो केन्द्र ने महत्वपूर्ण तथ्यों को उससे छुपाया था. प्रशांत भूषण ने जब वरिष्ठ पत्रकार एन राम के एक लेख का हवाला दिया तो अटार्नी जनरल के के वेणुगोपाल ने इसका विरोध किया और कहा कि यह लेख चोरी किये गये दस्तावेजों पर आधारित हैं और इस मामले की जांच जारी है.

  • सुप्रीम कोर्ट में सरकार ने कहा- राफेल डील की समीक्षा करना कोर्ट का नहीं, विशेषज्ञों का काम

    सुप्रीम कोर्ट में सरकार ने कहा- राफेल डील की समीक्षा करना कोर्ट का नहीं, विशेषज्ञों का काम

    अटार्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने कहा कि केन्द्र ने राफेल विमानों की पूरी जानकारी पहले ही सीलबंद लिफाफे में कोर्ट को सौंप दी हैं. केन्द्र ने सोमवार को सुप्रीम कोर्ट को सीलबंद लिफाफे में राफेल विमानों के दाम के बारे में जानकारियां दी थीं. वेणुगोपाल ने सुप्रीम कोर्ट से कहा कि न्यायालय न्यायिक रूप से यह फैसला करने के लिए सक्षम नहीं है कि कौन सा विमान और कौन से हथियार खरीदने जाएं क्योंकि यह विशेषज्ञों का काम है.

  • सोशल मीडिया की निगरानी नहीं करेगी केंद्र सरकार, अटार्नी जनरल ने SC से कहा- सरकार ने फैसला वापस लिया

    सोशल मीडिया की निगरानी नहीं करेगी केंद्र सरकार, अटार्नी जनरल ने SC से कहा- सरकार ने फैसला वापस लिया

    सोशल  मीडिया की निगरानी करने को लेकर दाखिल याचिका के मामले में केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि वो सोशल मीडिया कम्युनिकेशन हब स्थापित करने के प्रस्ताव को वापस ले लिया है. केंद्र सरकार ने नोटिफिकेशन वापल ले लिया है.  सुप्रीम कोर्ट में सरकार की ओर से अटार्नी जनरल के के वेणुगोपाल ने कहा कि केंद्र सरकार सोशल मीडिया की निगरानी नहीं करेगी और सरकार पूरे प्रोग्राम पर पुनर्विचार कर रही है. 

  • समलैंगिकता मामले में सुप्रीम कोर्ट में पेश नहीं होंगे अटार्नी जनरल वेणुगोपाल

    समलैंगिकता मामले में सुप्रीम कोर्ट में पेश नहीं होंगे अटार्नी जनरल वेणुगोपाल

    समलैंगिकता अपराध है या नहीं, इसे तय करने के लिए कई याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई चल रही है. अटार्नी जनरल के के वेणुगोपाल ने मंगलवार को समलैंगिकता के मुद्दे से जुड़ी विभिन्न याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट के सामने सुनवाई में पेश होने से खुद को अलग कर लिया. 

  • UIDAI ने SC से कहा, बालिग होने पर आधार से इंकार नहीं कर सकते नाबालिग

    UIDAI ने SC से कहा, बालिग होने पर आधार से इंकार नहीं कर सकते नाबालिग

    प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली पांच न्यायाधीशों की संविधान पीठ के सामने अटार्नी जनरल के के वेणुगोपाल आधार योजना और इससे जुड़े 2016 के कानून का विरोध कर रहे याचिकाकर्ताओं के सवालों पर यूआईडीएआई के सीईओ अजय भूषण पांडेय के लिखित जवाब का जिक्र कर रहे थे.

  • शोपियां फायरिंग केस: SC ने कहा, मेजर आदित्य कुमार के खिलाफ FIR पर फिलहाल कोई कार्रवाई ना हो

    शोपियां फायरिंग केस: SC ने कहा, मेजर आदित्य कुमार के खिलाफ FIR पर फिलहाल कोई कार्रवाई ना हो

    10 गढ़वाल राइफल के मेजर आदित्य कुमार के पिता ने लेफ्टिनेंट कर्नल कर्मवीर सिंह ने सुप्रीम कोर्ट में दाखिल याचिका में कहा है कि राष्ट्रीय ध्वज के सम्मान को बचाने के लिए और जान की बाज़ी लगाने वाले भारतीय सेना के जवानों के मनोबल की रक्षा की जाए.

  • पूर्व पीएम और सीएम को आजीवन सरकारी बंगला देना चाहिए या नहीं, सुप्रीम कोर्ट 13 मार्च को करेगा सुनवाई

    पूर्व पीएम और सीएम को आजीवन सरकारी बंगला देना चाहिए या नहीं, सुप्रीम कोर्ट 13 मार्च को करेगा सुनवाई

    क्या केंद्र और राज्यों द्वारा पूर्व राष्ट्रपति, पूर्व प्रधानमंत्री, पूर्व मुख्यमंत्रियों को सरकारी बंगला आवंटित किया जा सकता है? इस पर सुप्रीम कोर्ट ने अटार्नी जनरल और सभी राज्यों से इस विचार मांगे हैं.

  • जस्टिस कर्णन ने CJI सहित शीर्ष अदालत के 7 न्यायाधीशों के खिलाफ गैरजमानती वारंट जारी किए

    जस्टिस कर्णन ने CJI सहित शीर्ष अदालत के 7 न्यायाधीशों के खिलाफ गैरजमानती वारंट जारी किए

    कलकत्ता उच्च न्यायालय के न्यायाधीश न्यायमूर्ति सीएस कर्णन ने मंगलवार को उनके सामने प्रतिनिधि नहीं भेजने पर प्रधान न्यायाधीश सहित उच्चतम न्यायालय के सात न्यायाधीशों के खिलाफ गैरजमानती वारंट जारी करने का आदेश दिया. उधर, अटार्नी जनरल ने कहा कि उन्हें नहीं पता कि शीर्ष अदालत के आदेशानुसार "सज्जन व्यक्ति" की चिकित्सकीय जांच होगी या नहीं. न्यायमूर्ति कर्णन ने गैरजमानती वारंट जारी करने का आदेश देते हुए कहा कि शीर्ष अदालत के शीर्ष सात न्यायाधीशों ने उनके सामने अपना प्रतिनिधित्व नहीं किया.

  • जल्लीकट्टू पर राज्य सरकार चाहे तो अलग अध्यादेश ला सकती है : अटार्नी जनरल

    जल्लीकट्टू पर राज्य सरकार चाहे तो अलग अध्यादेश ला सकती है : अटार्नी जनरल

    जल्लीकट्टू के लिए तमिलनाडु की सड़कों पर मांग जोर पकड़ने के बीच अटार्नी जनरल मुकुल रोहतगी ने कहा कि सांड़ों को काबू पाने के इस खेल के साथ पारंपरिक बर्ताव करने के लिए राज्य सरकार के पास कानून लागू करने की शक्ति है.

  • उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों के तबादलों पर सुप्रीम कोर्ट ने केन्द्र से मांगा जवाब

    उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों के तबादलों पर सुप्रीम कोर्ट ने केन्द्र से मांगा जवाब

    उच्चतम न्यायालय ने केन्द्र सरकार से सवाल किया कि कोलेजियम की सिफारिशों के बावजूद वह उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीशों और न्यायाधीशों का तबादला क्यों नहीं कर रहा है.

  • अरविंद केजरीवाल के खिलाफ अरुण जेटली मानहानि मामले में रोचक होगी सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

    अरविंद केजरीवाल के खिलाफ अरुण जेटली मानहानि मामले में रोचक होगी सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली के बीच सुप्रीम कोर्ट में कानूनी लड़ाई मंगलवार को होगी. यह मामला काफी रोचक होगा क्योंकि केजरीवाल की ओर से वरिष्ठ वकील राम जेठमलानी होंगे और जेटली की ओर से पैरवी अटार्नी जनरल मुकुल रोहतगी करेंगे. वे यह केस निजी आधार पर लड़ेंगे.

  • निशाने पर अब अटार्नी जनरल, 'विवादों के स्‍वामी' चुप' नहीं रह सकते, PM के कहने पर भी नहीं !

    निशाने पर अब अटार्नी जनरल, 'विवादों के स्‍वामी' चुप' नहीं रह सकते, PM के कहने पर भी नहीं !

    विवादों से खास रिश्‍ता रखने वाले सुब्रमण्यम स्‍वामी का नाम फिर सुर्खियों में हैं। केंद्र सरकार के खास अफसरशाहों के एक-एक करके निशाना बनाते रहे स्‍वामी के निशाने पर इस बार अटार्नी जनरल (एजी) मुकुल रोहतगी हैं।

  • आधार कार्ड को मनी बिल के तौर पर पास करने के मामले की सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, अटार्नी जनरल तलब

    आधार कार्ड को मनी बिल के तौर पर पास करने के मामले की सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, अटार्नी जनरल तलब

    आधार कार्ड को मनी बिल के तौर पर संसद में पास करने के मामले की सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने अटार्नी जनरल मुकुल रोहतगी को अगली तारीख पर उपस्थित रहने को कहा है। इस मामले की अगली सुनवाई 6 मई को होगी। याचिकाकर्ता जयराम रमेश की ओर से पी चिदंबरम ने कहा कि आधार को बिल के तौर पर नहीं पास किया जा सकता।

  • हमारा 98 फीसदी वक्त फालतू मामलों में चला जाता है, कुछ कदम उठाए सरकार : सुप्रीम कोर्ट

    हमारा 98 फीसदी वक्त फालतू मामलों में चला जाता है, कुछ कदम उठाए सरकार : सुप्रीम कोर्ट

    सुप्रीम कोर्ट की तर्ज पर देश में चार नेशनल कोर्ट ऑफ अपील बनाने का मामले में चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया टीएस ठाकुर ने कहा है कि हमारा 98 फीसदी वक्त फालतू के मामलों में ही चला जाता है। सरकार को कुछ कदम उठाना चाहिए।

  • सुप्रीम कोर्ट में अटॉर्नी जनरल ने कहा, 2 मार्च को देश छोड़ चुके हैं विजय माल्या

    सुप्रीम कोर्ट में अटॉर्नी जनरल ने कहा, 2 मार्च को देश छोड़ चुके हैं विजय माल्या

    किंगफिशर एयरलाइंस के मालिक विजय माल्या 2 मार्च को ही देश छोड़ चुके हैं, जब बैंकों ने इस मामले को लेकर याचिका दाखिल की थी। अटॉर्नी जनरल ने सुप्रीम कोर्ट के पूछने पर यह खुलासा किया।

  • करिश्मा कपूर पहुंचीं सुप्रीम कोर्ट तो वरिष्ठ वकील ने कहा- माई लार्ड, कोर्ट में 'स्टार पावर' है

    करिश्मा कपूर पहुंचीं सुप्रीम कोर्ट तो वरिष्ठ वकील ने कहा- माई लार्ड, कोर्ट में 'स्टार पावर' है

    सुप्रीम कोर्ट की 12 नंबर कोर्ट खचाखच भरी थी। हर कोई हैरान था कि आखिर इतनी भीड क्यों है? खुद अटार्नी जनरल मुकुल रोहतगी भी अपने मामले की सुनवाई के बाद बाहर निकलने के लिए जूझते नजर आए। वहीं, अपने केस के लिए कोर्ट में बड़ी मुश्किल से घुसे वरिष्ठ वकील दुष्यंत दवे को इसका पता चल गया था।

  • कोलेजियम के जरिए जजों की नियुक्ति की प्रक्रिया अधर में नहीं रहने देगा सुप्रीम कोर्ट

    कोलेजियम के जरिए जजों की नियुक्ति की प्रक्रिया अधर में नहीं रहने देगा सुप्रीम कोर्ट

    राष्ट्रीय न्यायिक नियुक्ति आयोग कानून निरस्त करने पर अपनी असहजता दर्शाते हुए सरकार ने उच्चतम न्यायालय से कहा कि न्यायाधीशों की नियुक्ति से संबंधित कोलेजियम प्रणाली को पुनर्जीवित करने हेतु न्यायपालिका द्वारा विवेचना और विचार के लिए वह प्रक्रिया के पत्रक का मसौदा तैयार नहीं करेगी।

Advertisement