NDTV Khabar

अनिल कुंबले


'अनिल कुंबले' - 267 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • लंदन में गर्लफ्रेंड संग कुछ इस तरह क्वालिटी टाइम बिता रहे हैं फरहान अख्तर, देखें Photos

    लंदन में गर्लफ्रेंड संग कुछ इस तरह क्वालिटी टाइम बिता रहे हैं फरहान अख्तर, देखें Photos

    इन दिनों फरहान और शिबानी (Shibani Dandekar) लंदन में हैं और वहीं से अपनी तस्वीरें शेयर कर रहे हैं. मजेदार बात ये है कि इसी कड़ी में फरहान (Farhan Akhtar) वर्ल्ड कप की इनोग्रेशन सेरेमनी में भी देखे गए. वहां वो क्रिकेटर अनिल कुंबले के साथ नजर आए. फरहान  (Farhan Akhtar) ने लंदन में  सर विवियन रिचर्ड्स से भी मुलाकात की और इस मुलाकात की तस्वीऱ भी सोशल मीडिया पर शेयर की. यहां बॉलीवुड स्टार ने खुद को फैन बॉय करार दिया है. 

  • IND vs AUS: पहले टेस्ट से पहले अनिल कुंबले ने दिया 'अहम सुझाव', विराट कोहली मानेंगे ?

    IND vs AUS: पहले टेस्ट से पहले अनिल कुंबले ने दिया 'अहम सुझाव', विराट कोहली मानेंगे ?

    अब कुंबले का बयान युवा विकेटकीपर ऋषभ पंत को लेकर जुड़ा हुआ है. ऋषभ पंत पिछले दिनों खेली गई टी-20 सीरीज में मैनेजमेंट और प्रशंसकों की उम्मीद पर खरे नहीं उतरे. लेकिन टेस्ट क्रिकेट पंत का बल्ला पिछले कुछ मैचों में बखूबी बोला है.

  • Pak vs NZ Test: पाकिस्‍तान के 'जादुई' लेग स्पिनर यासिर शाह ने इस मामले में की अनिल कुंबले की बराबरी...

    Pak vs NZ Test: पाकिस्‍तान के 'जादुई' लेग स्पिनर यासिर शाह ने इस मामले में की अनिल कुंबले की बराबरी...

    अब बात यासिर शाह (Yasir Shah) के खास रिकॉर्ड की. यासिर ने सोमवार को पहली पारी में 8 और दूसरी पारी में 2 विकेट लेकर एक दिन में 10 विकेट हासिल करने के भारतीय लेग स्पिनर अनिल कुंबले के रिकॉर्ड की बराबरी की. फॉलोआन खेलते हुए न्‍यूजीलैंड की टीम ने सोमवार को अपनी दूसरी पारी में जीत रावल (2) और कप्‍तान केन विलियमस (30) के विकेट गंवाए.

  • अनिल कुंबले के बर्थडे पर वीरेंद्र सहवाग ने शेयर किया ऐसा फोटो, जिसमें दिखता है 'जंबो' का जज्‍बा..

    अनिल कुंबले के बर्थडे पर वीरेंद्र सहवाग ने शेयर किया ऐसा फोटो, जिसमें दिखता है 'जंबो' का जज्‍बा..

    कुंबले टेस्‍ट क्रिकेट में भारत की ओर सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. सर्वाधिक टेस्‍ट विकेट लेने के मामले में वे दुनिया के तीसरे नंबर के बॉलर हैं. श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन और ऑस्‍ट्रेलिया के शेन वॉर्न ने ही उनसे ज्‍यादा विकेट हासिल किए हैं. कुंबले ने टेस्‍ट क्रिकेट में 619 और वनडे इंटरनेशनल में 337 विकेट हासिल किए. टेस्‍ट क्रिकेट की एक पारी में पूरे 10 विकेट हासिल करने वाले वे दुनिया के दूसरे गेंदबाज हैं.

  • Independence Day 2018: क्रिकेट की इन उपलब्धियों से देश की हुई 'बल्‍ले-बल्‍ले'

    Independence Day 2018: क्रिकेट की इन उपलब्धियों से देश की हुई 'बल्‍ले-बल्‍ले'

    हालात यहां तक हैं कि भारतीय टीम की किसी बड़े मुकाबले में जीत मिलते ही जश्‍न मनाने के लिए पूरा देश थमकर रह जाता है. इसके विपरीत टीम की हार पर कुछेक मौकों पर फैंस खुदकुशी तक कर लेते हैं. टीम की हार हो या जीत, फैंस की इस मामले में तुरंत प्रतिक्रिया देखने को मिलती है.दूसरे शब्‍दों में कहें तो भारत को धर्म जैसा दर्जा हासिल है. इस खेल से जुड़ी हर जीत फैंस को झूमने का मौका उपलब्‍ध कराती रही है.

  • टेस्‍ट में बरकरार रहेगा टॉस, दुर्व्‍यवहार और बॉल टैम्‍परिंग पर अब मिलेगी कड़ी सजा

    टेस्‍ट में बरकरार रहेगा टॉस, दुर्व्‍यवहार और बॉल टैम्‍परिंग पर अब मिलेगी कड़ी सजा

    अनिल कुंबले की अगुवाई वाली आईसीसी की क्रिकेट समिति ने टॉस हटाने के खिलाफ फैसला करते हुए इसे खेल का अभिन्न हिस्सा माना है. इसके मायने यह हैं कि टेस्ट मैच में खेल से पहले बल्लेबाजी और क्षेत्ररक्षण तय करने के लिये आगे भी टॉस के जरिये ही फैसला होगा.

  • IPL 2018: लक्ष्मण से क्रिकेट के गुर सीखते दिखे वरुण धवन, ऐसे चलाया बल्ला

    IPL 2018: लक्ष्मण से क्रिकेट के गुर सीखते दिखे वरुण धवन, ऐसे चलाया बल्ला

    वरुण धवन ओपनिंग सेरेमनी में धांसू परफॉर्मेंस देंगे. वरुण धवन ने खुशी जताई है कि उन्हें केविन पीटरसन, इरफान पठान, वीवीएस. लक्ष्मण और अनिल कुंबले के साथ गेम के बारे में बात करने का मौका मिला.

  • जो कमाल कुंबले, हरभजन और सचिन नहीं कर पाए वह कुलदीप और चहल ने कर दिया

    जो कमाल कुंबले, हरभजन और सचिन नहीं कर पाए वह कुलदीप और चहल ने कर दिया

    दक्षिण अफ्रीका की तेज पिच पर स्पिन गेंदबाज़ों को बहुत कम सफलता मिलती है. रिकॉर्ड ही बताता है कि दोनों टीमों के बीच द्वि‍पक्षीय एकदिवसीय सीरीज के तहत भारत के स्पिन गेंदबाज़ों को दक्षिण अफ्रीका के मैदान पर कुछ खास सफलता नहीं मिली है. लेकिन इस बार कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल ने सबको गलत साबित करते हुए छह मैचों में दक्षिण अफ्रीका के कुल मिलाकर गिरे 53 विकेट में से 33 विकेट अपने नाम किया. भारत के एकदिवसीय इतिहास में यह पहली बार हुआ है जब टीम इंडिया के स्पिन गेंदबाज़ों ने दक्षिण अफ्रीका के मैदान पर एक ही सीरीज में इतने विकेट लिए हैं.

  • 'यह है' राहुल द्रविड़ का पिछले साल के आखिरी छह महीने का वेतन, रवि शास्त्री से आधा!

    'यह है' राहुल द्रविड़ का पिछले साल के आखिरी छह महीने का वेतन, रवि शास्त्री से आधा!

    पिछले दिनों जूनियर टीम इंडिया को अंडर-19 विश्व कप चैंपियन बनाने में बहुत ही अहम रोल निभाने वाले पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने पिछले साल के आखिरी छह महीने के वेतन का भुगतान कर दिया है. राहुल द्रविड़ का यह वेतन भारतीय कोच रवि शास्त्री के मुकाबले करीब आधा है.

  • रामचंद्र गुहा का विराट कोहली और बीसीसीआई पर 'बड़ा हमला', राम के '5 तीर'

    रामचंद्र गुहा का विराट कोहली और बीसीसीआई पर 'बड़ा हमला', राम के '5 तीर'

    भारतीय कप्तान विराट कोहली और बीसीसीआई पर मशूहर इतिहासकार रामचंद्र गुहा ने बड़ा हमला बोला है. गुहा सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित क्रिकेट प्रशासकीय कमेटी (सीओए) के सदस्य थे, जिन्होंने चार महीने काम करने के बाद इस्तीफा दे दिया था.

  • विराट कोहली के रिसेप्शन में पहुंचे अनिल कुंबले, लोगों ने कुछ ऐसे किए कमेंट

    विराट कोहली के रिसेप्शन में पहुंचे अनिल कुंबले, लोगों ने कुछ ऐसे किए कमेंट

    ट्विटर पर जैसे ही अनिल कुंबले की रिसेप्शन पार्टी की फोटो वायरल हुई तो लोगों ने खूब मजे लिए. किसी ने अनिल कुंबले को महान बताया तो किसी ने हैरानी जताई.

  • 'ये कारनामे'..पर अनिल कुंबले को मेलबर्न में मात नहीं दे सके जेम्स एंडरसन !

    'ये कारनामे'..पर अनिल कुंबले को मेलबर्न में मात नहीं दे सके जेम्स एंडरसन !

    एशेज सीरीज के शुरू हुए चौथे टेस्ट मैच का पहले सेशन ही इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन के लिए उपलब्धि लेकर आया. विकेट चटकाने के मामले में तेजी से आगे बढ़ रहे एंडरनस ने एक नहीं, बल्कि दो पहलुओं से खुद का नाम रिकॉर्डबुक में दर्ज करा लिया. लेकिन बावजूद इसके एंडरसन उस रिकॉर्ड से मीलों पीछे दूर रह गए जो पूर्व भारतीय कप्तान अनिल कुंबले ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाया हुआ है.

  • जब गांगुली ने कुंबले के चयन के लिये चयनकर्ताओं पर दबाव बनाया

    जब गांगुली ने कुंबले के चयन के लिये चयनकर्ताओं पर दबाव बनाया

    राष्ट्रीय चयनकर्ताओं ने अनिल कुंबले को 2003-2004 के ऑस्ट्रेलिया दौरे से बाहर करने का मन बना लिया था लेकिन पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली ने अपनी तरफ से कोई कसर नहीं छोड़ी और सुनिश्चित किया कि यह दिग्गज स्पिनर इस श्रृंखला के लिये टीम में रहे.

  • वीरेंद्र सहवाग ने खोला राज, अगर ऐसा होता तो मैं होता भारतीय टीम का कोच

    वीरेंद्र सहवाग ने खोला राज, अगर ऐसा होता तो मैं होता भारतीय टीम का कोच

    अनिल कुंबले की कोहली के साथ अस्थिर संबंधों के कारण मुख्य कोच पद छोड़ने के बाद सहवाग भी इसके दावेदारों में शामिल हो गये थे. सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण की तीन सदस्यीय क्रिकेट सलाहकार समिति ने हालांकि रवि शास्त्री के नाम पर मोहर लगाई जो इससे एक साल पहले कुंबले से दौड़ में पिछड़ गये थे.

  • करिश्मा: बिना कोई रन दिए भारत के इस युवा खिलाड़ी ने टी-20 में झटके 10 विकेट

    करिश्मा: बिना कोई रन दिए भारत के इस युवा खिलाड़ी ने टी-20 में झटके 10 विकेट

    जयपुर में खेले जा रहे स्वर्गीय भंवर सिंह टूर्नामेंट में लेफ्ट आर्म के तेज गेंदबाज आकाश ने ऐसा करिश्मा कर दिखाया जो आज तक पूरे विश्वभर के क्रिकेट में नहीं हो सका. अभी तक ऐसा सिर्फ अनिल कुंबले ने 4 से 7 फरवरी 1999 को हुए टेस्ट मैच पाकिस्तान के खिलाफ यह कारनामा कर चुके हैं.

  • माइक्रोसॉफ्ट के CEO सत्या नडेला ने कहा, ‘मैंने नेतृत्व के गुण क्रिकेट पिच से सीखे’

    माइक्रोसॉफ्ट के CEO सत्या नडेला ने कहा,  ‘मैंने नेतृत्व के गुण क्रिकेट पिच से सीखे’

    नडेला के मुताबिक, इससे उन्हें जीवन में आने वाली चुनौतियों का सामना करने में मदद मिली. क्रिकेट पिच से मिली सीख के तहत माइक्रोसॉफ्ट में अपने 25 साल के करियर के दौरान उन्होंने अपनी टीम को प्राथमिकता दी और हर किसी में छिपी क्षमता को बाहर निकाला.

  • कोचिंग विवाद पर सामने आई अनिल कुंबले की पीड़ा, बोले-करियर के आखिरी दिनों में हेडमास्‍टर का तमगा मिला

    कोचिंग विवाद पर सामने आई अनिल कुंबले की पीड़ा, बोले-करियर के आखिरी दिनों में हेडमास्‍टर का तमगा मिला

    अनिल कुंबले की उनकी कोचिंग शैली को लेकर उपजे विवाद को लेकर पीड़ा आखिर सामने आ ही गई. मैदान पर अपना सब कुछ झोंकने के लिये मशहूर रहे पूर्व भारतीय क्रिकेटर और कोच अनिल कुंबले ने कहा कि बेहद अनुशासित परवरिश से वह अपने जीवन में अनुशासन प्रिय बने जिसकी वजह से उन्हें अपने चमकदार करियर के आखिरी दिनों में ‘हेडमास्टर’ का अप्रिय तमगा भी मिला.

  • अनिल कुंबले को बर्थडे विश करते हुए बीसीसीआई ने लिखा कुछ ऐसा, आलोचना के बाद सुधारी गलती

    अनिल कुंबले को बर्थडे विश करते हुए बीसीसीआई ने लिखा कुछ ऐसा, आलोचना के बाद सुधारी गलती

    टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान और महान स्पिनर अनिल कुंबले मंगलवार (17 अक्‍टूबर) को 47 वर्ष के हो गए. जंबो के नाम से लोकप्रिय कुंबले को बधाई देते हुए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने अपने शुरुआती ट्वीट में ऐसी बात लिख दी जिसके कारण उसे क्रिकेटप्रेमियों की आलोचना का शिकार बनना पड़ा.दरअसल कुंबले को बधाई देते हुए बोर्ड के ट्वीट में उन्‍हें 'पूर्व गेंदबाज' कहा गया.