NDTV Khabar

अनुसूचित जनजाति


'अनुसूचित जनजाति' - 106 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • आंध्र प्रदेश में नाबालिग से छेड़छाड़ के आरोप में पादरी गिरफ्तार

    आंध्र प्रदेश में नाबालिग से छेड़छाड़ के आरोप में पादरी गिरफ्तार

    आंध्र प्रदेश के अनंतपुरमू जिले में अपने स्कूल में 14 साल की एक लड़की से छेड़छाड़ के आरोप में शनिवार को एक पादरी को गिरफ्तार किया गया. पुलिस ने यह जानकारी दी. यहां के डीजीपी कार्यालय से जारी विज्ञप्ति के अनुसार आरोपी पादरी के खिलाफ इस संबंध में भारतीय दंड संहिता, यौन अपराधों से बच्चों की सुरक्षा (पोक्सो) कानून, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति (अत्याचार रोकथाम) कानून की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है. 

  • जगन मोहन रेड्डी इकलौते मुख्यमंत्री, जिनके पास होंगे 5 डिप्टी सीएम, वाईएसआर कांग्रेस के इस फार्मूले के पीछे ये है वजह

    जगन मोहन रेड्डी इकलौते मुख्यमंत्री, जिनके पास होंगे 5 डिप्टी सीएम, वाईएसआर कांग्रेस के इस फार्मूले के पीछे ये है वजह

    नए मंत्री शनिवार को शपथ लेंगे. जगन मोहन ने 5 डिप्टी सीएम का फार्मूला राज्य में सभी वर्गों और जातियों संतुलन के लिए किया है. इन पांचों में एक अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक और कापू समुदाय से होगा.

  • व्यवसायिक प्रशिक्षण के लिये SC/ST के अभ्यर्थियों को नहीं देना होगा शुल्क

    व्यवसायिक प्रशिक्षण के लिये SC/ST के अभ्यर्थियों को नहीं देना होगा शुल्क

    मंगलवार को जारी आधिकारिक बयान के अनुसार, केंद्रीय कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री डॉ. महेन्द्र पांडे (Dr. Mahendra Nath Pandey) की अध्यक्षता में पहली समीक्षा बैठक में अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिये मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले जन शिक्षण संस्थान (जेएसएस) में व्यवसायिक प्रशिक्षण के लिये शामिल होने शुल्क में छूट देने का फैसला किया गया. 

  • मध्य प्रदेश : मोदी का चेहरा और नई रणनीति, क्या बीजेपी बचा पाएगी अपनी सीटें

    मध्य प्रदेश : मोदी का चेहरा और नई रणनीति, क्या बीजेपी बचा पाएगी अपनी सीटें

    पश्चिमी मध्यप्रदेश के मालवा-निमाड़  अंचल में भाजपा अपने गंवाये गढ़ को दोबारा हासिल करने के लक्ष्य के साथ चुनावी मैदान में है जहां की कुल आठ लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों की हार-जीत में दलित, आदिवासी और किसान तबके के मतदाता निर्णायक भूमिका अदा करते हैं. सूबे में नवंबर 2018 में हुए पिछले विधानसभा चुनावों की हार के ताजा जख्मों के मद्देनजर भाजपा ने इस अंचल में बड़ी सर्जरी करते हुए अपने कब्जे वाली सात में से पांच लोकसभा सीटों पर चुनावी चेहरे बदल दिये हैं. भाजपा ने उज्जैन (अनुसूचित जाति के लिये आरक्षित) से निवर्तमान सांसद चिंतामणि मालवीय की जगह पूर्व विधायक अनिल फिरोजिया, धार (अनुसूचित जनजाति के लिये आरक्षित) से निवर्तमान सांसद सावित्री ठाकुर की जगह पूर्व सांसद छतरसिंह दरबार, इंदौर से सतत आठ बार की सांसद और निवर्तमान लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन की जगह इंदौर विकास प्राधिकरण के पूर्व चेयरमैन शंकर लालवानी और खरगोन (अनुसूचित जनजाति के लिये आरक्षित) से निवर्तमान सांसद सुभाष पटेल की जगह भाजपा के अनुसूचित जनजाति मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष गजेंद्र पटेल को टिकट दिया है.   

  • मध्यप्रदेश : कांग्रेस नेत्री हिमाद्री सिंह बीजेपी में हुईं शामिल, शहडोल से मिल सकता है टिकट

    मध्यप्रदेश : कांग्रेस नेत्री हिमाद्री सिंह बीजेपी में हुईं शामिल, शहडोल से मिल सकता है टिकट

    मध्यप्रदेश की कांग्रेस की नेत्री हिमाद्री सिंह आज बीजेपी में शामिल हो गईं. शहडोल लोकसभा सीट पर 2016 में हुए उपचुनाव में कांग्रेस की हिमाद्री सिंह बीजेपी के प्रत्याशी ज्ञान सिंह से पराजित हो गई थीं. हिमाद्री सिंह ने बुधवार को कांग्रेस से नाता तोड़ लिया और बीजेपी में शामिल हो गईं.

  • UPSSSC Chakbandi Lekhpal: यूपी सरकार ने चकबंदी लेखपाल की भर्ती की रद्द, 1364 पदों पर मांगे थे आवेदन

    UPSSSC Chakbandi Lekhpal: यूपी सरकार ने चकबंदी लेखपाल की भर्ती की रद्द, 1364 पदों पर मांगे थे आवेदन

    इन 1364 पदों में से अनारक्षित श्रेणी के 1002 पदों तथा अनुसूचित जाति श्रेणी के 362 पदों का विज्ञापन निकाला गया, उसमें अन्य पिछड़ा वर्ग श्रेणी तथा अनुसूचित जनजाति श्रेणी के लिए भी पद नहीं था. इसी को ध्यान में रखते हुए शासन ने भर्ती की प्रक्रिया को तत्काल प्रभाव से निरस्त करते हुए प्रकरण की जांच कराए जाने का निर्णय भी लिया है.

  • छात्रावास की वॉर्डन और उसके पति पर नाबालिग छात्राओं के साथ छेड़छाड़ का मामला दर्ज

    छात्रावास की वॉर्डन और उसके पति पर नाबालिग छात्राओं के साथ छेड़छाड़ का मामला दर्ज

    त्रिपाठी ने बताया कि नाबालिग छात्राओं ने शनिवार को छात्रावास पहुंचे स्कूल के प्राचार्य से इस संबंध लिखित शिकायत की थी. प्राचार्य द्वारा पुलिस को दी गई सूचना के आधार पर किशनगढ बास पुलिस ने पोक्सो अधिनियम और अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम की प्रासंगिक धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज की है.

  • संसद Live: राज्यसभा अनिश्चितकाल के लिए स्थगित, पेश नहीं हो सके तीन तलाक और नागरिकता संशोधन बिल

    संसद Live: राज्यसभा अनिश्चितकाल के लिए स्थगित, पेश नहीं हो सके तीन तलाक और नागरिकता संशोधन बिल

    राज्यसभा में मानव तस्करी (रोकथाम, संरक्षण और पुनर्वास) विधेयक, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फूड टेक्नोलॉजी, एंटरप्रेन्योरशिप एंड मैनेजमेंट बिल, पर्सनल लॉ (संशोधन) विधेयक, उपभोक्ता संरक्षण विधेयक, कंपनी (संशोधन) विधेयक, मध्यस्थता एवं सुलह (संशोधन) विधेयक, नई दिल्ली अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थता केंद्र विधेयक, आधार और अन्य कानून (संशोधन) विधेयक, और संविधान (अनुसूचित जनजाति) आदेश (तीसरा संशोधन) विधेयक पेश किए जाएंगे.

  • 13 प्वाइंट रोस्टर पर मचे विवाद के बाद सरकार बैकफुट पर, विधेयक या अध्यादेश लाने को तैयार

    13 प्वाइंट रोस्टर पर मचे विवाद के बाद सरकार बैकफुट पर, विधेयक या अध्यादेश लाने को तैयार

    मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि उच्च शिक्षण संस्थाओं में नियुक्तियों में आरक्षण संबंधी रोस्टर प्रणाली से अनुसूचित जाति, जनजाति और पिछड़े वर्ग के आरक्षण को प्रभावित होने से बचाने के लिये सरकार ने विधेयक या अध्यादेश लाने का फैसला किया है.

  • आर्थिक आधार पर आरक्षण पर RJD का यूटर्न: रघुवंश प्रसाद बोले- संसद में हमसे चूक हुई, हम सवर्ण आरक्षण के खिलाफ नहीं

    आर्थिक आधार पर आरक्षण पर RJD का यूटर्न: रघुवंश प्रसाद बोले- संसद में हमसे चूक हुई, हम सवर्ण आरक्षण के खिलाफ नहीं

    राजद प्रमुख लालू प्रसाद के छोटे बेटे और पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव ने 7 जनवरी को कहा था कि 15 फीसदी आबादी वाले को अगर दस प्रतिशत आरक्षण दिया जाता है तो 85 प्रतिशत आबादी वाले अनुसूचित जाति जनजाति और समाज के अन्य पिछडे वर्ग को 90 प्रतिशत आरक्षण मिलना चाहिए. इस बीच बिहार के पशु एवं मत्स्य संसाधन मंत्री पशुपति कुमार पारस ने आशा जतायी है कि प्रदेश में नीतीश सरकार जल्द से जल्द आरक्षण की इस व्यवस्था को शुरू करेगी.

  • होस्टल में 8वीं की छात्रा ने जिस बच्ची को दिया था जन्म उसकी हुई मौत, प्रिंसिपल सस्पेंड, मानवाधिकार आयोग ने मांगा जवाब

    होस्टल में 8वीं की छात्रा ने जिस बच्ची को दिया था जन्म उसकी हुई मौत, प्रिंसिपल सस्पेंड, मानवाधिकार आयोग ने मांगा जवाब

    एक मीडिया रिपोर्ट का तत्काल संज्ञान में लेते हुए एनएचआरसी मुख्य सचिव के नाम तत्काल नोटिस जारी कर चार सप्ताह के अंदर विस्तृत जवाब देने के लिए कहा है कि उसने दोषियों के खिलाफ क्या कार्रवाई की और लड़की की काउंसलिंग करने के साथ-साथ उसके पुनर्वास के लिए क्या किया है. कंधमाल जिले के आवासीय स्कूल के छात्रावास में 14 वर्षीय एक छात्रा ने 12 जनवरी को एक बच्ची को जन्म दिया. एमकेसीजी मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में सोमवार को बच्ची की मौत हो गई. एनएचआरसी ने कहा, "लड़की अनुसूचित जनजाति की है, इसलिए आयोग दर्ज की गई प्राथमिकी की धारा की विस्तृत जानकारी भी जानना चाहती है."

  • 8वीं की छात्रा ने होस्टल में दिया बच्ची को जन्म तो निकाल दिया बाहर, बेटी के साथ जंगल में लेनी पड़ी शरण

    8वीं की छात्रा ने होस्टल में दिया बच्ची को जन्म तो निकाल दिया बाहर, बेटी के साथ जंगल में लेनी पड़ी शरण

    घटना को लेकर विपक्ष सरकार पर हमलावर है जबकि अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति मंत्री रमेश माझी ने कहा कि जिला कलेक्टर से मामले की जांच करने और उन परिस्थितियों पर रिपोर्ट देने को कहा गया है जिसमें छात्रा गर्भवती हुई और उसने बच्ची को जन्म दिया. उन्होंने भुवनेश्वर में कहा, ‘सरकार ने घटना पर गंभीर रूख अख्तियार किया है.’ उन्होंने कहा कि जिम्मेदार लोगों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी. पुलिस भी मामले की जांच कर रही है. मलिक ने कहा कि घटना के बाबत दरिंगबाड़ी कॉलेज के तृतीय वर्ष के छात्र को गिरफ्तार किया गया है. वह तकलमहा गांव का रहने वाला है.

  • मोदी सरकार का फिर एससी/एसटी पर दांव

    मोदी सरकार का फिर एससी/एसटी पर दांव

    मोदी सरकार ने अनुसूचित जाति और जनजाति वर्ग के वोट बैंक को लुभाने की एक और कोशिश की है. कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने निचली अदालतों में जजों की नियुक्ति में एससी और एसटी वर्ग को आरक्षण देने की बात कही है.

  • अंडमान में मारे गए अमेरिकी पर्यटक के बारे में नया खुलासा, अनुसूचित जनजाति आयोग के प्रमुख ने कही यह बात...

    अंडमान में मारे गए अमेरिकी पर्यटक के बारे में नया खुलासा, अनुसूचित जनजाति आयोग के प्रमुख ने कही यह बात...

    बीते महीने अंडमान एवं निकोबार द्वीप (Andaman and Nicobar) समूह के नॉर्थ सेंटिनल आईलैंड (North Sentinel Island) में एक अमेरिकी पर्यटक जॉन एलेन चाऊ (John Allen Chau) की हत्या का मामला सामने आया था.

  • आरक्षण खत्म करने की किसी में ताकत नहीं, हम हर कुर्बानी देने को तैयार: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार

    आरक्षण खत्म करने की किसी में ताकत नहीं, हम हर कुर्बानी देने को तैयार: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार

    आरक्षण को लेकर एक बार फिर से बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपना रुख स्पष्ट किया. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को कहा कि देश में अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति (एससी/एसटी) के लिए आरक्षण के प्रावधानों को समाप्त करने की किसी में ताकत नहीं है. जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने गया में पार्टी के मगध प्रमंडलीय दलित-महादलित कार्यकर्ता सम्मेलन में कहा कि ‘हमारी प्रतिबद्धता न्याय के साथ विकास के प्रति है.’ न्याय के साथ विकास का मतलब समाज के हर तबके और हर इलाके का विकास है. 

  • योगी सरकार के मंत्री का दावा, 2019 लोकसभा चुनाव में BJP की हार तय, शिवपाल पर भी किया खुलासा

    योगी सरकार के मंत्री का दावा, 2019 लोकसभा चुनाव में BJP की हार तय, शिवपाल पर भी किया खुलासा

    राजभर ने जिले के रसड़ा कस्बे में स्थित अपने आवास पर संवाददाताओं से बातचीत करते हुए कहा कि केन्द्र की भाजपा सरकार ने अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति कानून को लेकर उच्चतम न्यायालय का फैसला पलट दिया. इसके अलावा उसने कई अन्य विवादास्पद कदम भी उठाये हैं.

  • RTI एक्टिविस्ट का दावा- सीएम योगी ने बिना विभागीय सिफारिश के कर दीं कई नियुक्तियां

    RTI एक्टिविस्ट का दावा- सीएम योगी ने बिना विभागीय सिफारिश के कर दीं कई नियुक्तियां

    उत्तर-प्रदेश की आरटीआई कार्यकर्ता और आईपीएस अमिताभ ठाकुर की पत्नी नूतन ठाकुर ने योगी सरकार(Yogi Adityanath) में नियुक्तियों पर सवाल उठाए हैं. पूर्व आईपीएस अधिकारी बृजलाल की उत्तर प्रदेश अनुसूचित जाति जनजाति आयोग के अध्यक्ष पद पर नियुक्ति पर भी सवाल उठे हैं.

  • नीतीश ने दिलाया भरोसा, कहा - दुनिया में कोई ताक़त नहीं जो आरक्षण को बदल दे

    नीतीश ने दिलाया भरोसा, कहा - दुनिया में कोई ताक़त नहीं जो आरक्षण को बदल दे

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अनुसूचित जाति के लोगों को भरोसा दिलाया है कि चिंता मत कीजिए, दुनिया में कोई ताक़त नहीं है जो अपने देश में अनुसूचित जाति और जनजाति के आरक्षण को बदल देगा.