NDTV Khabar

अनुसूचित जाति


'अनुसूचित जाति' - 170 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • यूपी में उपचुनाव से पहले योगी सरकार को बड़ा झटका, OBC जातियों को SC लिस्ट में डालने के फ़ैसले पर रोक

    यूपी में उपचुनाव से पहले योगी सरकार को बड़ा झटका, OBC जातियों को SC लिस्ट में डालने के फ़ैसले पर रोक

    उपचुनाव (Bypoll) से पहले यूपी की योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) सरकार को इलाहाबाद हाईकोर्ट (Allahabad High Court) से बड़ा झटका लगा है. इलाहाबाद हाईकोर्ट ने ओबीसी की 17 जातियों को अनुसूचित जाति में शामिल करने के योगी सरकार के शासनादेश पर रोक लगा दी है.

  • कश्मीर पर पाकिस्तान के डोजियर में राहुल गांधी का जिक्र होने पर बोलीं निर्मला सीतारमण- वह भारत से ज्यादा पाक की मदद करते हैं

    कश्मीर पर पाकिस्तान के डोजियर में राहुल गांधी का जिक्र होने पर बोलीं निर्मला सीतारमण- वह भारत से ज्यादा पाक की मदद करते हैं

    साथ ही उन्होंने कहा, ‘कांग्रेस नेतृत्व को कृपया देखना चाहिए कि देश में क्या हो रहा है और जम्मू कश्मीर और राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े मामलों पर एक स्वर में बोलना चाहिए.’ सीतारमण ‘सरकार द्वारा 100 दिन के दौरान उठाये गए साहसी कदमों’ के बारे में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित कर रही थीं. उन्होंने कहा कि अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को समाप्त करना केंद्र का एक महत्वपूर्ण निर्णय था जिससे अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति को आरक्षण के लाभ का मौका मिला.

  • दिल्ली के एससी और गरीब विद्यार्थियों को अब कोचिंग के लिए एक लाख की मदद मिलेगी

    दिल्ली के एससी और गरीब विद्यार्थियों को अब कोचिंग के लिए एक लाख की मदद मिलेगी

    दिल्ली सरकार ने जय भीम मुख्यमंत्री योजना के तहत विद्यार्थियों को आर्थिक सहायता राशि 40 हजार से बढ़ाकर एक लाख रुपये कर दी है. सरकार परीक्षा के हिसाब से कोचिंग के लिए आर्थिक मदद देगी. इसे अलावा अब यह योजना सिर्फ एससी (अनुसूचित जाति) के स्टूडेंट के लिए नहीं बल्कि उन सभी बच्चों के लिए लागू होगी जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह बात कही.

  • दलित मतदाताओं को लामबंद करने के लिए 'संविधान से स्वाभिमान यात्रा' निकालेगी : कांग्रेस

    दलित मतदाताओं को लामबंद करने के लिए 'संविधान से स्वाभिमान यात्रा' निकालेगी : कांग्रेस

    महाराष्ट्र, हरियाणा और झारखंड में होने जा रहे विधानसभा चुनावों में दलित मतदाताओं को लामबंद करने के मकसद से कांग्रेस विधानसभा स्तर पर अनुसूचित जाति के समन्वयकों की नियुक्ति करेगी और 'संविधान से स्वाभिमान यात्रा' निकालेगी.  पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पिछले सप्ताह कांग्रेस के अनुसूचित जाति विभाग के वरिष्ठ पदाधिकारियों के साथ मुलाकात की थी जिसमें उन्हें दलितों के बीच पार्टी के आधार को मजबूत बनाने के लिए तेजी से काम करने का निर्देश दिया गया था.

  • जाति प्रमाण पत्र मामले में फंसे छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी, केस दर्ज

    जाति प्रमाण पत्र मामले में फंसे छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी, केस दर्ज

    छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जिला प्रशासन ने जाति प्रमाण पत्र मामले में पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई है.  बिलासपुर जिले के पुलिस अधीक्षक प्रशांत अग्रवाल ने बताया कि शहर के सिविल लाइन्स थाने में बृहस्पतिवार देर रात जोगी के खिलाफ मामला दर्ज किया गया. पुलिस अधीक्षक ने बताया कि बिलासपुर कलेक्टर की ओर से तहसीलदार टी आर भारद्वाज ने जोगी के खिलाफ मामला दर्ज कराया है. जिला प्रशासन ने पुलिस को जोगी के खिलाफ छत्तीसगढ़ अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं अन्य पिछडा वर्ग (सामाजिक स्थिति के प्रमाणीकरण का विनियमन) अधिनियम 2013 की धारा 10 (1) के तहत मामला दर्ज करने को कहा था. इसके बाद जोगी के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया.  

  • चार राज्यों में 4 विधानसभा सीटों के लिए उपचुनावों का ऐलान, 23 सितंबर को चुनाव और 27 को मतगणना

    चार राज्यों में 4 विधानसभा सीटों के लिए उपचुनावों का ऐलान, 23 सितंबर को चुनाव और 27 को मतगणना

    त्रिपुरा, केरल, छत्तीसगढ़ और उत्तर प्रदेश में 23 सितंबर को उपचुनाव होगा. जिन सीटों के लिए उपचुनाव होना है, वे हैं त्रिपुरा की बाधारघाट (अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित), छत्तीसगढ़ की दंतेवाड़ा (अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित) केरल की पाला और उत्तर प्रदेश की हमीरपुर.

  • RSS प्रमुख मोहन भागवत के बयान पर शुरू हुआ सियासी संग्राम, कांग्रेस और मायावती ने साधा हमला

    RSS प्रमुख मोहन भागवत के बयान पर शुरू हुआ सियासी संग्राम, कांग्रेस और मायावती ने साधा हमला

    आरएसएस के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख अरूण कुमार ने एक ट्वीट में कहा, 'जहां तक संघ का आरक्षण के विषय पर मत है, वह कई बार स्पष्ट किया जा चुका है कि अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी), अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) और आर्थिक आधार पर पिछड़ों के आरक्षण का (आरएसएस) पूर्ण समर्थन करता है.'

  • छत्तीसगढ़ में अन्य पिछड़ा वर्ग को अब 27 फीसदी और अनुसूचित जाति को 13 फीसदी आरक्षण

    छत्तीसगढ़ में अन्य पिछड़ा वर्ग को अब 27 फीसदी और अनुसूचित जाति को 13 फीसदी आरक्षण

    बघेल ने आज स्वतंत्रता दिवस पर राजधानी रायपुर के पुलिस परेड मैदान में ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली. मुख्यमंत्री ने इस दौरान समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश निवासी अनुसूचित जनजाति को 32 प्रतिशत, अनुसूचित जाति को 13 प्रतिशत और अन्य पिछड़ा वर्ग को 27 प्रतिशत आरक्षण प्रदान किया जाएगा.

  • CBSE ने बढ़ाई एग्जाम फीस, परीक्षा में बैठने के लिए देनी होगी दोगुनी रकम

    CBSE ने बढ़ाई एग्जाम फीस, परीक्षा में बैठने के लिए देनी होगी दोगुनी रकम

    केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने अनुसूचित जाति (SC) और अनुसूचित जनजाति (ST) छात्रों के लिए 10वीं और 12वीं कक्षा के बोर्ड परीक्षा शुल्क में वृद्धि की है. अब इस वर्ग के छात्रों को 750 रुपये के बजाय 1200 रुपये का शुल्क देना होगा.

  • न्यायपालिका में आरक्षण की मांग फिर उठने लगी

    न्यायपालिका में आरक्षण की मांग फिर उठने लगी

    न्यायपालिका में आरक्षण की मांग फिर उठने लगी है. सुप्रीम कोर्ट में मुख्य न्यायाधीश के अलावा जजों की संख्या 30 से बढ़ाकर 33 करने के लिए लाए गए The Supreme Court (Number of Judges) Amendment बिल को राज्य सभा की मंज़ूरी के बाद ये मुद्दा उठा. सामाजिक न्याय मंत्री रामदास अठावले ने कहा है कि संसद को इस पर कानून बनाकर न्यायपालिका में आरक्षण की व्यवस्था बहाल करनी चाहिए. बसपा सांसद सतीश चंद्र मिश्रा ने राज्य सभा में न्यायपालिका में अनुसूचित जाति के प्रतिनिधित्व का सवाल उठाया.

  • सुप्रीम कोर्ट के वकील ने मुसलमानों को दी हथियारों के लाइसेंस लेने की ट्रेनिंग

    सुप्रीम कोर्ट के वकील ने मुसलमानों को दी हथियारों के लाइसेंस लेने की ट्रेनिंग

    सुप्रीम कोर्ट के वकील महमूद परचा ने आज लखनऊ की टीले वाली मस्जिद में मुसलमानों को हथियारों के लाइसेंस लेने के लिए फॉर्म भरने की ट्रेनिंग दी. महमूद परचा का कहना है कि अनुसूचित जाति,जनजाति और मुस्लिम तबक़े के लोग मॉब लिंचिंग में मारे जा रहे हैं, इसलिए उन्हें अपनी हिफ़ाज़त के लिए हथियारों के लाइसेंस की ज़रूरत है. और हर किसी को आत्मरक्षा का अधिकार संविधान से मिला है.

  • सतना जिले में दलित महिला ने आग लगाकर खुदकुशी की

    सतना जिले में दलित महिला ने आग लगाकर खुदकुशी की

    मध्यप्रदेश के सतना जिले के नागोद क्षेत्र में गिन्जारा गांव में जमीन के विवाद को लेकर एक अनुसूचित जाति की 45 वर्षीय महिला राधा अहिरवार ने कथित तौर पर आग लगाकर खुदकुशी कर ली. राधा को अस्पताल ले जाया गया लेकिन वहां उन्होंने दम तोड़ दिया.

  • ...जब BJP सांसद ने संसद में अपनी ही सरकार पर उठाए सवाल, कहा- केंद्र सरकार नहीं सुन रही मेरी बात

    ...जब BJP सांसद ने संसद में अपनी ही सरकार पर उठाए सवाल, कहा- केंद्र सरकार नहीं सुन रही मेरी बात

    संसद में ऐसा ही गतिरोध कुछ दिन पहले और देखने को मिला था, जब केंद्र ने कहा था कि उत्तर प्रदेश की भाजपा सरकार को निर्धारित प्रक्रिया का पालन किए बिना, अन्य पिछड़ा वर्ग में शामिल 17 समुदायों को अनुसूचित जाति की सूची में शामिल नहीं करना चाहिए था. सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावर चंद गहलोत ने राज्यसभा में शून्यकाल के दौरान कहा ‘यह उचित नहीं है और राज्य सरकार को ऐसा नहीं करना चाहिए.’

  • बीजेपी नेताओं ने की सरकारी कर्मचारियों की पिटाई तो भड़कीं प्रियंका गांधी, कहा - क्या ऐसे नेताओं को...

    बीजेपी नेताओं ने की सरकारी कर्मचारियों की पिटाई तो भड़कीं प्रियंका गांधी, कहा - क्या ऐसे नेताओं को...

    भाजपा सांसद एवं अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष राम शंकर कठेरिया के साथ मौजूद सुरक्षाकर्मियों द्वारा शनिवार को यहां एक टोल चौकी पर हवा में गोलियां चलाने और कर्मचारियों की कथित तौर पर पिटाई करने के बाद कांग्रेस महासचिव (Priyanka Gandhi Vadra) की यह प्रतिक्रिया आई है.

  • दिल्ली: SC/ST वर्ग के छात्रों के लिए छात्रवृत्ति योजना में संशोधन को मिली मंजूरी 

    दिल्ली: SC/ST वर्ग के छात्रों के लिए छात्रवृत्ति योजना में संशोधन को मिली मंजूरी 

    दिल्ली सरकार की तरफ से जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के साथ-साथ पिछड़े वर्ग के कल्याण के लिये मौजूदा परिदृश्य में छात्रवृत्ति योजनाओं की विभाग ने समीक्षा की.

  • OBC जातियों को SC लिस्ट में डालने पर गहराया विवाद: BJP के SC नेता हुए नाराज, कहा- सपा के जाल में फंस रही है भाजपा

    OBC जातियों को SC लिस्ट में डालने पर गहराया विवाद: BJP के SC नेता हुए नाराज, कहा- सपा के जाल में फंस रही है भाजपा

    केंद्र सरकार ने भी मंगलवार को कहा कि उत्तर प्रदेश की बीजेपी सरकार को निर्धारित प्रक्रिया का पालन किए बिना, अन्य पिछड़ा वर्ग में शामिल 17 समुदायों को अनुसूचित जाति की सूची में शामिल नहीं करना चाहिए था. सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावर चंद गहलोत ने राज्यसभा में शून्यकाल के दौरान कहा था ‘यह उचित नहीं है और राज्य सरकार को ऐसा नहीं करना चाहिए.' शून्यकाल में यह मुद्दा बीएसपी के सतीश चंद्र मिश्र ने उठाया. उन्होंने कहा कि अन्य पिछड़ा वर्ग में शामिल 17 समुदायों को अनुसूचित जाति की सूची में शामिल करने का उत्तर प्रदेश सरकार का फैसला असंवैधानिक है क्योंकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग की सूचियों में बदलाव करने का अधिकार केवल संसद को है.

  • मोदी सरकार और योगी सरकार में 'मतभेद', केंद्रीय मंत्री ने संसद में कहा - यह उचित नहीं, ऐसा नहीं करना चाहिए था

    मोदी सरकार और योगी सरकार में 'मतभेद', केंद्रीय मंत्री ने संसद में कहा - यह उचित नहीं, ऐसा नहीं करना चाहिए था

    केंद्र ने मंगलवार को कहा कि उत्तर प्रदेश की बीजेपी सरकार को निर्धारित प्रक्रिया का पालन किए बिना, अन्य पिछड़ा वर्ग में शामिल 17 समुदायों को अनुसूचित जाति की सूची में शामिल नहीं करना चाहिए था.  सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावर चंद गहलोत ने राज्यसभा में शून्यकाल के दौरान कहा ‘‘यह उचित नहीं है और राज्य सरकार को ऐसा नहीं करना चाहिए.’’ शून्यकाल में यह मुद्दा बीएसपी के सतीश चंद्र मिश्र ने उठाया.

  • भारत-पाक मैच के बाद जश्‍न मनाने वाले दलित व्यक्ति की जलकर मौत

    भारत-पाक मैच के बाद जश्‍न मनाने वाले दलित व्यक्ति की जलकर मौत

    सोमवार को फूस की झोपड़ी में आग लगने से उसकी चपेट में आए एक व्यक्ति की मौत हो गई. यह घटना रामपुर बेला गांव की है. मृतक विनय प्रकाश अनुसूचित जाति का था.

Advertisement