NDTV Khabar

अमरीका


'अमरीका' - 37 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • मेक्सिको ने 311 भारतीयों को वापस भेजा, मानव तस्‍करी रैकेट को कड़ा संदेश

    मेक्सिको ने 311 भारतीयों को वापस भेजा, मानव तस्‍करी रैकेट को कड़ा संदेश

    बहुत दिनों से मेक्सिको का झगड़ा अमरीका से चल रहा था, ट्रंप साहब मेक्सिको की सीमा पर दीवार चिनवा रहे थे कि वहां से कोई माइग्रेंट नहीं आ जाए. हम समझ रहे थे कि ये दोनों मुल्क आपस में समझ रहे हैं, हमारा क्या है. मगर मेक्सिको ने तो 311 भारतीयों को जहाज़ में बिठाकर दिल्ली भेज दिया.

  • ह्यूस्टन में प्रधानमंत्री अमेरिका की महानता की भी तारीफ करें और सीखें

    ह्यूस्टन में प्रधानमंत्री अमेरिका की महानता की भी तारीफ करें और सीखें

    आज़ादी के बाद भारत के किस शहर में दूसरे शहर में आकर लोग बसे? जिनकी तुलना आप न्यूयार्क के न्यू जर्सी या ब्रिटेन के साउथ हॉल से कर सकते हैं. अमरीका के कितने ही मोहल्ले हैं जो भारतीयों के गढ़ के रूप में पहचाने जाते हैं बल्कि वहाँ भारतीय आराम से अमरीकी लोगों के बीच में रहते हैं. दुकानें हैं. उनकी कंपनियां हैं. बिल्कुल सुरक्षित जीवन जी रहे हैं. वहां जाते ही सब सिस्टम की बड़ाई करने लगते हैं. उनकी बातों से आपको एक बार नहीं लगेगा कि अमरीका की पुलिस मदद नहीं करती या आती है तो रिश्वत लेकर चली जाती है या उन्हें फ़र्ज़ी केस में फंसा देने का डर है. बल्कि मैंने देखा है कि भारत से ज़्यादा वहां जाकर लोग सिस्टम और समाज को लेकर सुरक्षित महसूस करते हैं. इसलिए तरक़्क़ी भी ख़ूब करते हैं.

  • बंगला साहिब गुरुद्वारे में सुजोक थेरेपी से ईलाज कराने पहुंचे हजारों लोग

    बंगला साहिब गुरुद्वारे में सुजोक थेरेपी से ईलाज कराने पहुंचे हजारों लोग

    दिल्ली के बंगला साहिब गुरुद्वारे में सुजोक थेरेपी से हजारों की तादात में रोगी ईलाज कराने पहुंचे. रंगीन पेन और छल्लों से कई गंभीर बीमारियों का इलाज करने के लिए 23 देशों के सुजाक विशेषज्ञ इकट्ठा हुए. बंगला साहिब में कोरिया, रूस और अमरीका से आए करीब 250 जानकार इलाज में जुटे हैं. सुजोक थरेपी के करीब एक लाख विशेषज्ञ भारत में है. दरअसल सुजोक थरेपी मूलतौर पर कोरिया के ईलाज की पद्धति है.

  • क्या भारत में पत्रकारों के सवालों पर अंकुश नहीं?

    क्या भारत में पत्रकारों के सवालों पर अंकुश नहीं?

    अमरीका में मध्यावधि चुनाव के नतीजे आए हैं. उन नतीज़ों पर अलग से चर्चा हो सकती है, होनी भी चाहिए लेकिन एक बात की चर्चा हिन्दुस्तान के पत्रकारों के बीच ज़्यादा है. उनके बीच भी है जो भारत की मीडिया को गोदी मीडिया में बदलते हुए देख रहे हैं.

  • अमरीका में 14 लोगों को बम भेजने वाला एक ‘भक्त’ पकड़ा गया है...

    अमरीका में 14 लोगों को बम भेजने वाला एक ‘भक्त’ पकड़ा गया है...

    उसका सीना 56 ईंच का तो नहीं मगर उम्र 56 साल है. वह कगांल हो चुका है. कंगाल होने से पहले कपड़े उतारकर नृत्य करता था. जिम में शरीर को बलशाली बनाता रहा. वह सफल होना चाहता था, फ़ुटबॉल पसंद करता था मगर असफलता ने उसका दामन नहीं छोड़ा. असफलता ने उसके अच्छे शरीर को भीतर से खोखला कर दिया.

  • मधुमेह रोगियों के पांव जल्दी ही बहुत खूबसूरत होंगे, जमीन पर रखने लायक!

    मधुमेह रोगियों के पांव जल्दी ही बहुत खूबसूरत होंगे, जमीन पर रखने लायक!

    सन 1701 में येल यूनिवर्सिटी की बुनियाद पड़ी थी. चार सौ साल की यात्रा पूरी करने वाली इस यूनिवर्सिटी की आत्मा ब्रिटेन के ऑक्सफोर्ड में बसती है, जबकि है अमरीका के न्यू हेवन शहर में. यहां दो दिनों से भटक रहा हूं. आज भटकते हुए बायो-मेकेनिक्स की प्रयोगशाला में पहुंचा. यहां तीन भारतीय छात्र नीलिमा, निहव और अली हमारे पांव और उंगलियों की स्थिरता और उसके जरिए लगने वाले बल के बीच संतुलन का अध्ययन कर रहे हैं.

  • क्या हमारे किसानों को ग्लायफोसेट के असर का अंदाज़ा है?

    क्या हमारे किसानों को ग्लायफोसेट के असर का अंदाज़ा है?

    ग्लायफोसेट (GLYPHOSATE), इसके बारे में जान लीजिए. दुनिया के हर मुल्क की तरह भारत में भी इसका इस्तेमाल ख़ूब हो रहा है. यह एक प्रकार का रसायन है जिसका इस्तेमाल खर-पतवार नाशक के तौर पर होता है. इसे बनाने वाली कंपनी का नाम है मोंसांटो. अमरीका में इस कंपनी के ख़िलाफ़ 4000 से अधिक मामले दर्ज़ हो चुके हैं. कई तरह की जांच से साबित हो गया है कि यह कैंसर फैलाता है मगर किसान इसके इस्तेमाल के लोभ से नहीं बच पाते हैं.

  • बेहाल सड़कों की सुध लेने वाला कोई नहीं?

    बेहाल सड़कों की सुध लेने वाला कोई नहीं?

    12 जुलाई के प्राइम टाइम में जब हम सहरसा मधेपुरा नेशनल हाईवे 107 की बात कर रहे थे तब अमरीका के न्यू जरसी में दिवाकर भी प्राइम टाइम देखते हुए अपने ज़िले की सड़क को याद कर सिहर उठे. दिवाकर ने तुरंत मुझे मैसेज किया उनके होमटाउन भागलुर से कहलगांव के बीच नेशनल हाईवे 80 का हाल बहुत बुरा है.

  • FRENCH OPEN: रोहन बोपन्ना और रोजर वैसलिन डबल्स के अंतिम आठ में पहुंचे

    FRENCH OPEN: रोहन बोपन्ना और रोजर वैसलिन डबल्स के अंतिम आठ में पहुंचे

    भारत के रोहन बोपन्ना और फ्रांस के एडुआर्ड रोजर-वेसेलिन की जोड़ी फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट के पुरुष युगल के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं. वहीं, सिंगल्स वर्ग में पुरुषों में जर्मनी के युवा टेनिस खिलाड़ी एलेक्जेंडर ज्वेरेव और महिला वर्ग में अमरीका की मेडिनस कीज ने अंतिम आठ में जगह बना ली.

  • FRENCH OPEN: पहले दौर में सेरेना विलियम्स की भिड़ंत प्लिस्कोवा से, इस वजह से नहीं मिली कोई सीड

    FRENCH OPEN: पहले दौर में सेरेना विलियम्स की भिड़ंत प्लिस्कोवा से, इस वजह से नहीं मिली कोई सीड

    अमरीका की दिग्गज महिला टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलियम्स का सामना साल के दूसरे ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट फ्रेंच ओपन के पहले दौर में चेक गणराज्य की क्रिस्टीना प्लिस्कोवा से भिड़ेंगी. सेरेना इन दिनों कड़े अभ्यास में जुटी हुई हैं. और वह यह साबित करने के लिए बेकरार हैं कि उनमें अभी भी पहले जैसा ही दमखम है

  • Miami Masters Open: उलटफेर! जॉन इसनेर ने जीता खिताब, हासिल की यह बड़ी उपलब्धि

    Miami Masters Open: उलटफेर! जॉन इसनेर ने जीता खिताब, हासिल की यह बड़ी उपलब्धि

    अमरीका के टेनिस खिलाड़ी जॉन इसनेर ने उलटफेर करते हुए करियर का पहला मियामी ओपन टेनिस टूर्नामेंट खिताब अपने नाम किया. रविवार रात खेले गए पुरुष एकल वर्ग के खिताबी मुकाबले में इसनेर ने वर्ल्ड नम्बर-4 एलेक्जेंडर ज्वेरेव को मात दी. ज्वेरेव को खिताब जीतने का प्रबल दावेदार माना जा रहा था क्योंकि उन्होंने कुछ अच्छे परिणाम दिए थे, लेकिन उनका खिताब जीतने का सपना अधूरा ही रह गया

  • Indian wells tennis: वीनस विलियम्स को पटक जापानी खिलाड़ी ने किया उलटफेर, फाइनल में पहुंचीं

    Indian wells tennis: वीनस विलियम्स को पटक जापानी खिलाड़ी ने किया उलटफेर, फाइनल में पहुंचीं

    जापान की नाओमी ओसाका और रूस की दारिया कासाटकिना ने इंडियन वेल्स टेनिस टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बना ली है. इन दोनों खिलाड़ियों ने सेमीफाइनल मे विश्व टेनिस की दो दिग्गजों को उलटफेर कर मात देते हुए सेमीफाइनल में प्रवेश किया. ओसाका ने वर्ल्ड नंबर-1 रोमानिया की सिमोना हालेप को मात दी तो वहीं दारिया ने अमरीका की वर्ल्ड नंबर-8 वीनस विलियम्स को हराया.

  • WINTER OLYMPICS: यह इतिहास रच डाला अमरीका के 17 साल के रेड गेरार्ड ने

    WINTER OLYMPICS: यह इतिहास रच डाला अमरीका के 17 साल के रेड गेरार्ड ने

    अमरीका के सत्रह वर्षीय  रेड गेरार्ड ने प्योंगचांग शीतकालीन ओलंपिक में अमरीका को पहला स्वर्ण पदक दिलाया. इस युवा खिलाड़ी ने स्लोपस्टाइल में अंतिम प्रयास में 87.16 अंक के साथ स्नोबोर्ड लैंड कर पहला स्थान हासिल किया. और इसी के साथ ही उन्होंने एक इतिहास रच दिया

  • कड़े मुकाबले में मानव ठक्कर वर्ल्ड जूनियर सर्किट के फाइनल में हार गए

    कड़े मुकाबले में मानव ठक्कर वर्ल्ड जूनियर सर्किट के फाइनल में हार गए

    भारत के टेबल टेनिस खिलाड़ी मानव ठक्कर को लक्समबर्ग में हुए आईटीटीएफ वर्ल्ड जूनियर सर्किट फाइनल्स टूर्नामेंट के फाइनल में हराकर रजत पदक से ही संतोष करना पड़ा. टूर्नामेंट के तीसरे सीड ठक्कर एक रोमांचक फाइनल मुकाबले में अमरीका के कनक झा से हार झेलनी पड़ी.

  • ...फिर भी पीवी सिंधु इंडिया ओपन में खिताब नहीं बचा सकीं

    ...फिर भी पीवी सिंधु इंडिया ओपन में खिताब नहीं बचा सकीं

    इंडिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के फइनल में भारत की पीवी सिंधु को हार का सामना करना पड़ा. सिंधु यहां अपने खिताब को नहीं बचा सकीं. सिंधु को अमरीका की बीवेन झैंग ने हराया. इसी टूर्नामेंट में झैंग भारत की सायना नेहवाल को हरा चुकीं हैं. बहुत ही खास वजह रही, जिसके चलते झैंग की यह जीत बहुत ही यादगार और सराहनीय बन गई

  • लिएंडर पेस फिर से दुनिया के शीर्ष 50 खिलाड़ियों में, लगाई 14 पायदान की छलांग

    लिएंडर पेस फिर से दुनिया के शीर्ष 50 खिलाड़ियों में, लगाई 14 पायदान की छलांग

    दिग्गज भारतीय टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस ने एक बार फिर से डबल्स वर्ग में दुनिया के शीर्ष 50 पुरुष खिलाड़ियों में वापसी की है. ऐसा हुआ न्यूपोर्ट पोर्ट पर खेले गए चैलेंजर खिताब के कारण. पेस ने अमरीका के जेम्स सेरेटानी के साथ मिलकर न्यूपोर्ट बीच टूर्नामेंट जीता. इससे पेस को 125 रेटिंग मिले और इससे पेस एक बार फिर से टॉप फिफ्टी में पहुंचने में कामयाब रहे

  • AUSTRALIAN OPEN: दक्षिण कोरिया के हेयोन चुंग ने सेमीफाइनल में पहुंच रच डाया 'यह इतिहास'

    AUSTRALIAN OPEN: दक्षिण कोरिया के हेयोन चुंग ने सेमीफाइनल में पहुंच रच डाया 'यह इतिहास'

    दक्षिण कोरिया के 21 वर्षीय खिलाड़ी हेयोंग चुंग ने बुधवार को अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए साल के पहले ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है.इसी के साथ इस दक्षिण कोरियाई खिलाड़ी ने इतिहास रच दिया. 

  • जीत के साथ ही विश्वनाथन आनंद टाटा स्टील मास्टर्स में संयुक्त बढ़त पर

    जीत के साथ ही विश्वनाथन आनंद टाटा स्टील मास्टर्स में संयुक्त बढ़त पर

    आनंद ने टाटा स्टील मास्टर्स शतरंज टूर्नामेंट में तीन दिन में दूसरी जीत हासिल की और अब उनकी नजरें रिकार्ड छठे खिताब पर है. आनंद ने 42 चालों में यह तनावपूर्ण मुकाबला जीता.