NDTV Khabar

अमेरिका


'अमेरिका' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • सोने की कीमतें प्रभावित करने में डॉलर के उतार-चढ़ाव की भूमिका फिर बढ़ी : विश्व स्वर्ण परिषद

    सोने की कीमतें प्रभावित करने में डॉलर के उतार-चढ़ाव की भूमिका फिर बढ़ी : विश्व स्वर्ण परिषद

    सोने की कीमतों को प्रभावित करने वाले कारकों में अब अमेरिका में ब्याज दरों के बदलाव की उतनी भूमिका नहीं रही है लेकिन डॉलर की चाल एक बार फिर इसे प्रभावित करने वाला प्रमुख संकेतक बन गई है. यह बात विश्व स्वर्ण परिषद ( डब्ल्यूजीसी ) ने अपनी रपट में कही है. रपट के अनुसार आने वाले महीनों में यह रुख जारी रह सकता है. यहां तक कि डॉलर के पूरी तरह सोने के रुख को बयान नहीं करने के बावजूद सोने की कीमतों में उतार - चढ़ाव उस पर निर्भर कर सकता है.

  • संरक्षणवाद को हर रूप में खारिज किया जाना चाहिए : भारत

    संरक्षणवाद को हर रूप में खारिज किया जाना चाहिए : भारत

    भारत ने अमेरिका द्वारा नई व्यापार बाधाएं खड़ी करने और वैश्विक व्यापार में संरक्षणवाद बढ़ने पर चिंता जताई है. संरक्षणवाद को हर रू प में खारिज किए जाने की वकालत करते हुए भारत ने ऐसे आर्थिक वैश्वीकरण में अपना पूर्ण विश्वास जताया जो और अधिक खुला , समावेशी और न्यायसंगत हो. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने आज यहां शंघाई सहयोग संगठन ( एससीओ ) के विदेशी मंत्रियों की परिषद को संबोधित करते हुए संरक्षणवाद के मुद्दे को उठाया. सुषमा बैठक में शामिल होने के लिए चीन की यात्रा पर हैं.

  • पत्नी बारबरा की मौत के कुछ दिनों बाद ही पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज एच. डब्ल्यू बुश अस्पताल में भर्ती

    पत्नी बारबरा की मौत के कुछ दिनों बाद ही पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज एच. डब्ल्यू बुश अस्पताल में भर्ती

    अमेरिका की पूर्व प्रथम महिला बारबरा बुश की मौत के कुछ दिनों बाद ही अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज एच.डब्ल्यू बुश भी बीमार चल रहे हैं. बुश का रक्त संक्रमण संबंधी बीमारी की वजह से इलाज किया जा रहा है. यह जानकारी उनके कार्यालय ने दी है. 

  • PNB scam: नीरव मोदी के खिलाफ अमेरिकी अदालत में पहुंची मोदी सरकार

    PNB scam: नीरव मोदी के खिलाफ अमेरिकी अदालत में पहुंची मोदी सरकार

    सरकार ने पंजाब नेशनल बैंक के हितों की रक्षा करने के लिए अमेरिका में नीरव मोदी की कंपनियों की दिवाला प्रक्रिया में हस्तक्षेप किया है. केंद्रीय मंत्री पीपी चौधरी ने करीब 13 हजार करोड़ रुपये के घोटाले से निपटने के लिए विभिन्न एजेंसियों द्वारा किये जा प्रयासों के बीच यह जानकारी दी है.

  • अमेरिका में नग्न बंदूकधारी ने रेस्तरां में की गोलीबारी, 4 लोगों की मौत

    अमेरिका में नग्न बंदूकधारी ने रेस्तरां में की गोलीबारी, 4 लोगों की मौत

    अमेरिकी राज्य टेनेसी की राजधानी नैशविले के बाहरी इलाके में एक नग्न बंदूकधारी ने एक रेस्तरां में गोलीबारी कर 4 लोगों को मार डाला. इस घटना में 4 अन्य घायल भी हुए हैं. मेट्रोपॉलिटन नैशविले पुलिस विभाग ने कहा कि घटना तड़के तीन बजकर 25 मिनट पर नैशविले के दक्षिण-पूर्वी उपनगर एनिटोच में वैफले हाउस श्रृंखला के एक रेस्तरां में हुई.

  • विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने की 8 हजार करोड़ रुपये की निकासी

    विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने की 8 हजार करोड़ रुपये की निकासी

    विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने इस महीने घरेलू शेयर और बांड बाजार से अब तक करीब आठ हजार करोड़ रुपये की निकासी की है. चीन और अमेरिका के बीच व्यापारिक तनाव तथा स्थानीय बाजार में बांड-यील्ड बढ़ने (बांड का भाव घटने) के रुझान के बीच विदेशी निवेशकों ने स्थानीय बाजारों से पूंजी की निकासी बढ़ा रखी है.

  • अंतर्राष्ट्रीय परमाणु समझौते से अलग होने की अमेरिका की धमकी पर ईरान का भी कड़ा जवाब

    अंतर्राष्ट्रीय परमाणु समझौते से अलग होने की अमेरिका की धमकी पर ईरान का भी कड़ा जवाब

    ईरान ने 2015 के ऐतिहासिक अंतर्राष्ट्रीय परमाणु समझौते से अलग होने की अमेरिका की धमकी का कड़ा जवाब देने की प्रतिबद्धता जताई है. ईरान ने विश्वास जताया कि इससे देश को कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा.

  • नॉर्थ कोरिया के परमाणु परीक्षण नहीं करने के फैसले का अमेरिका ने किया स्वागत, जापान असंतुष्ट

    नॉर्थ कोरिया के परमाणु परीक्षण नहीं करने के फैसले का अमेरिका ने किया स्वागत, जापान असंतुष्ट

    उत्तर कोरिया के परमाणु एवं मिसाइल परीक्षण रोकने का संकल्प लेने के बारे में जहां जापान ने कहा है कि वह संतुष्ट नहीं है और उकोरिया पर उसकी दबाव की नीति जारी रहेगी. वहीं दक्षिण कोरिया का कहना है कि उत्तर कोरिया का यह कदम ‘परमाणु निरस्त्रीकरण’ की दिशा में एक ‘सार्थक प्रगति’ है. जापान के रक्षा मंत्री इत्सुनोरी ओनोडेरा ने वाशिंगटन में पत्रकारों से कहा , ‘हम संतुष्ट नहीं है.’ 

  • उत्तर कोरिया : किम जोंग उन ने कहा अब और परमाणु परीक्षण नही होंगे

    उत्तर कोरिया : किम जोंग उन ने कहा अब और परमाणु परीक्षण नही होंगे

    उत्तर कोरिया की मीडिया ने शनिवार को बताया कि उत्तर कोरिया के शक्तिशाली नेता किम जोंग उन ने घोषणा की है कि प्योंगयांग अब परमाणु या अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण नहीं करेगा और इसके साथ ही वह अपनी परमाणु परीक्षण साइट बंद कर देगा.

  • भारत का ‘किलर ड्रोन’ पाने का रास्ता साफ, ट्रम्प ने किया अमेरिकी नीति में बदलाव

    भारत का ‘किलर ड्रोन’ पाने का रास्ता साफ, ट्रम्प ने किया अमेरिकी नीति में बदलाव

    व्हाइट हाउस ने यह जानकारी दी. इस कदम से भारत जैसे देशों को फायदा होने की उम्मीद है.

  • जिम ब्रिडेंस्टाइन होंगे नासा के नए प्रमुख,अमेरिकी सीनेट ने लगाई मुहर 

    जिम ब्रिडेंस्टाइन होंगे नासा के नए प्रमुख,अमेरिकी सीनेट ने लगाई मुहर 

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने देश की अंतरिक्ष एजेंसी के प्रमुख पद के लिये जिम ब्रिडेंस्टाइन का नाम चुना था , जिस पर डेमोक्रेट सांसदों ने यह कह कर आपत्ति जतायी थी कि ब्रिडेंस्टाइन तकनीकी पृष्ठभूमि से नहीं हैं. अमेरिकी नौसेना से संबद्ध और पूर्व पायलट रहे जिम ब्रिडेंस्टाइन ओकलाहोमा से सांसद हैं.

  • अमेरिका में 1 मई से पाकिस्तानी राजनयिकों पर प्रतिबंध

    अमेरिका में 1 मई से पाकिस्तानी राजनयिकों पर प्रतिबंध

    अमेरिका ने पाकिस्तान के राजनयिकों पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया है. 1 मई से ये फैसला प्रभावी हो जाएगा. पाकिस्तान ने खुद अमेरिका के इस फैसले की पुष्टि की है. गौरतलब है कि पिछले कई दिनों से अमेरिका द्वारा पाकिस्तानी राजनयिकों पर प्रतिबंध लगाने की खबरें आ रही थीं. पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैजल ने कहा कि पाकिस्तानी राजनयिकों पर यात्रा प्रतिबंधों के संदर्भ में हमें अमेरिका से आधिकारिक सूचना मिली है. वहां एक मई 2018 से पाकिस्तानी राजनयिकों पर प्रतिबंध लग रहा है.

  • भारत को रक्षा और सुरक्षा सहयोग में विस्तार जारी रहेगा : अमेरिका 

    भारत को रक्षा और सुरक्षा सहयोग में विस्तार जारी रहेगा : अमेरिका 

    अमेरिका के दक्षिण तथा मध्य एशियाई मामलों की प्रमुख उप सहायक मंत्री एलिस वेल्स ने कहा कि भारत- अमेरिका सामरिक साझेदारी कानून व्यवस्था, नौवहन की स्वतंत्रता , लोकतांत्रिक मूल्यों तथा मुक्त एवं निष्पक्ष व्यापार को बनाए रखने की साझा प्रतिबद्धताओं पर दृढ़ता से कायम हैं. रक्षा तथा सुरक्षा सहयोग को विस्तारित करते रहने की हमारी योजना है. साथ ही हम क्षेत्र भर में भारत के बढ़ते संबंधों का समर्थन करते है.

  • जरूरत पड़ी तो रूस पर लगाएंगे प्रतिबंध - डोनाल्ड ट्रंप

    जरूरत पड़ी तो रूस पर लगाएंगे प्रतिबंध - डोनाल्ड ट्रंप

    डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि मुख्य धारा की मीडिया रूस के खिलाफ उठाए गए कदमों को देख नहीं पा रही है, लेकिन जब रूस पर प्रतिबंध लगाने की जरूरत पड़ेगी लगाया जाएगा. हालांकि ट्रंप ने रूस के साथ संबंधों को लेकर कहा कि यह अच्छी बात है.इसमें कुछ भी बुरा नहीं है.

  • अमेरिका के दक्षिण कैलिफोर्निया में 5.3 तीव्रता का भूकंप

    अमेरिका के दक्षिण कैलिफोर्निया में 5.3 तीव्रता का भूकंप

    स्याही खत्म हो जाने के कारण नासिक में स्थित नोट मुद्रण कारखाने में 200 रुपये और 500 रुपये के नोटों की छपाई में रुकावट आ गयी है. एक श्रमिक नेता ने यह दावा किया है. छापाखाना कामगार परिसंघ के अध्यक्ष जगदीश गोडसे ने कहा, ‘‘नोटों की छपाई में आयातित स्याही का इस्तेमाल होता है जो अभी उपलब्ध नहीं है. इसके कारण 200 रुपये और 500 रुपये के नोटों की छपाई रुक गयी है.’’

  • ट्रंप बोले- किम जोंग के साथ बैठक पर नॉर्थ कोरिया से सीधे बातचीत कर रहा है अमेरिका

    ट्रंप बोले- किम जोंग के साथ बैठक पर नॉर्थ कोरिया से सीधे बातचीत कर रहा है अमेरिका

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को कहा कि अमेरिका किम जोंग - उन के साथ होने वाले शिखर सम्मेलन के मद्देनजर उत्तर कोरिया से सीधे तौर पर उच्च स्तरीय बातचीत कर रहा है. ट्रंप ने पत्रकारों से कहा कि दोनों देश वार्ता के लिए पांच संभावित स्थलों पर विचार कर रहे हैं , ‘लेकिन यह अमेरिका में नहीं है.’ मार - ए - लागो में ट्रंप ने जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे की मेजबानी की. 

  • बारात लेकर जा रहा ट्रक पलटा, 21 की मौत और बारबरा बुश का निधन, अब तक की 5 बड़ी खबरें

    बारात लेकर जा रहा ट्रक पलटा, 21 की मौत और बारबरा बुश का निधन, अब तक की 5 बड़ी खबरें

    मोदी सरकार के बीते चार वर्षों के कार्यकाल में वरिष्ठ नेताओं द्वारा भड़काऊ भाषणों की संख्या में करीब 500 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. मध्य प्रदेश में बारात लेकर जा रहा ट्रक नदी मे गिरा गया जिसमें 21 की मौत हो गई. अमेरिका की पूर्व प्रथम महिला बारबरा बुश का 92 साल की उम्र में निधन हो गया. दिल्ली में कार चलाते वक्‍त महिला के सामने अश्‍लील हरकतें करने वाला कैब चालक गिरफ्तार हो गया. वहीं, सूत्रों की मानें तो जम्मू-कश्मीर में महबूबा मुफ्ती सरकार से BJP के सभी मंत्रियों ने दिया इस्तीफा दे दिया है. 

  • इंजन फेल होने की वजह से अमेरिकी विमान की इमरजेंसी लैंडिंग, 1 घायल

    इंजन फेल होने की वजह से अमेरिकी विमान की इमरजेंसी लैंडिंग, 1 घायल

    अमेरिका के एक यात्री विमान का बीच हवा में इंजन फेल होने के कारण फिलेडेल्फिया में उसकी इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी. इस हादसे में एक व्यक्ति घायल हो गया. सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, साउथवेस्ट एयरलाइन्स का विमान बोइंग 737-700 मंगलवार को न्यूयॉर्क से डालास जा रहा था. इस दौरान बीच हवा में विमान का इंजन फेल हो गया.

Advertisement