NDTV Khabar

अमेरिका चुनाव 2016


'अमेरिका चुनाव 2016' - 113 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • जो बाइडेन vs डोनाल्‍ड ट्रंप : जानें किस राज्‍य में कौन जीत रहा है...

    जो बाइडेन vs डोनाल्‍ड ट्रंप : जानें किस राज्‍य में कौन जीत रहा है...

    व्‍हाइट हाउस (White House) पहुंचने की रेस में मिशिगन और विस्‍कोंसिन स्‍टेट 270 इलेक्‍टोरल कॉलेज वोट हासिल करने के लिहाज से बेहद महत्‍वपूर्ण हैं. वर्ष 2016 के हुए चुनाव में इन दोनों स्‍टेट में जीत हासिल की थी. पांच स्‍टेट अभी भी ऐसे हैं जहां से नतीजे अभी नहीं आए, इनमें पेंसिलवेनिया और नेवादा जैसे छोटे स्‍टेट शामिल हैं.

  • डोनाल्‍ड ट्रंप vs जो बाइडेन: प्रमुख राज्‍यों में 'क्‍लोज फिनिश' की ओर बढ़ रहा मुकाबला

    डोनाल्‍ड ट्रंप vs जो बाइडेन: प्रमुख राज्‍यों में 'क्‍लोज फिनिश' की ओर बढ़ रहा मुकाबला

    US Results 2020: बाइडेन की बात करें तो उन्‍होंने 20 राज्‍यों में जीत हासिल की है जिसमें उनका गृहराज्‍य डेलावेयर के अलावा कैलीफोर्निया और न्‍यूयॉर्क और वॉशिगटन डीसी जैसे बड़े राज्‍य शामिल है. पूर्व उप राष्‍ट्रपति बाइडेन ने ट्रंप की ओर से वर्ष 2016 में जीत गए एरिजोना राज्‍य में भी जीत हासिल की है.

  • अमेरिका चुनाव परिणाम 2020: जानिए- कब और कहां देख सकते हैं लाइव काउंटिंग और परिणाम

    अमेरिका चुनाव परिणाम 2020: जानिए- कब और कहां देख सकते हैं लाइव काउंटिंग और परिणाम

    US Presidential Election 2020: अमेरिका (United States) में मंगलवार 3 नवंबर को अपने अगले राष्ट्रपति के लिए मतदान हो रहा है. हालांकि फ्लोरिडा विश्वविद्यालय के यूएस इलेक्शन प्रोजेक्ट के मुताबिक 97 मिलियन से अधिक अमेरिकियों ने पहले ही मेल-इन और अर्ली इन पर्सन के तहत मतदान कर दिया है. इस चुनाव में डाक द्वारा वोटिंग अधिक हो रही है क्योंकि कोरोनो वायरस महामारी के कारण, हजारों चुनाव क्षेत्रों में जनशक्ति, तकनीक और कानूनी चुनौतियां हैं. सभीा स्थानों की अपनी प्रक्रियाओं और नियम हैं. ताजा जनमत सर्वेक्षण में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बिडेन के बीच कड़ा मुकाबला दिखाया गया है. अधिकांश सर्वेक्षणों में 77 वर्षीय बिडेन इन चुनावों में बाजी मार रहे हैं, लेकिन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने जोर देकर कहा है कि वे गलत हैं और वे 2016 की अपनी जीत दोहराएंगे.

  • अमेरिका में मतदान के द‍िन से पहले ही चार करोड़ से ज्यादा लोग डाल चुके वोट

    अमेरिका में मतदान के द‍िन से पहले ही चार करोड़ से ज्यादा लोग डाल चुके वोट

    US President Election 2020 : अमेरिकी चुनाव निगरानी संस्था यूएस इलेक्शन प्रोजेक्ट के अनुसार, बुधवार रात तक 4 करोड़ 21 लाख 43 हजार 836 नागरिक वोट कर चुके थे. बाकी 12 दिनों में यह तादाद सात करोड़ तक पहुंचने का अनुमान है.

  • अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव से पहले 22 लाख फेसबुक-इंस्टाग्राम विज्ञापन रद्द

    अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव से पहले 22 लाख फेसबुक-इंस्टाग्राम विज्ञापन रद्द

    2016 में हुए राष्ट्रपति चुनाव में फेसबुक पर वोटरों को भ्रमित करने का आरोप लगा था. उस चुनाव में डोनाल्ड ट्रम्प राष्ट्रपति चुने गए थे. जिसके बाद फेसबुक लगातार सावधानी बरत रहा है. 2016 में ब्रिटेन में भी जनमत संग्रह के दौरान इसी तरह की समस्या देखने को मिली थी. 

  • अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में सबसे ज़्यादा भरोसा पेपर ट्रेल पर

    अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में सबसे ज़्यादा भरोसा पेपर ट्रेल पर

    ये सवाल भारत में ही नहीं, 2016 से अमेरिका में भी पूछे जा रहे हैं. जब से ये आरोप लगे कि पिछले अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रूस ने दखलअंदाज़ी की, तब से अमेरिका में नागरिकों के वोट को सुरक्षित रखने के लिए कई कदम उठाए गए हैं.

  • अमेरिकी अखबार का दावा- ट्रंप ने 2016 में सिर्फ 750 डॉलर का इनकम टैक्स चुकाया, US राष्ट्रपति ने दिया जवाब 

    अमेरिकी अखबार का दावा- ट्रंप ने 2016 में सिर्फ 750 डॉलर का इनकम टैक्स चुकाया, US राष्ट्रपति ने दिया जवाब 

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के टैक्स रिटर्न का मुद्दा साल 2016 के चुनाव में अहम मुद्दा रहा. उनके कार्यकाल के दौरान भी यह मुद्दा चलता रहा और अब जब ट्रंप दूसरी बार राष्ट्रपति पद का चुनाव लड़ रहे हैं इस समय में यह मुद्दा फिर उठा है. 

  • USA के चुनावों में भारतीय-अमेरिकी निभा सकते हैं अहम भूमिका- अमेरिकी नेता

    USA के चुनावों में भारतीय-अमेरिकी निभा सकते हैं अहम भूमिका- अमेरिकी नेता

    डेमोक्रेटिक राष्ट्रीय समिति के अध्यक्ष थॉमस पेरेज ने कहा कि मिशिगन में 1,25,000 भारतीय-अमेरिकी मतदाता हैं. उन्होंने राष्ट्रपति पद के पिछले चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन की रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प के हाथों हार का जिक्र करते हुए कहा, ''हम 2016 में मिशिगन में 10,700 मतों से हारे थे.''

  • डोनाल्ड ट्रंप के प्रचार अभियान की रूस के साथ मिलीभगत का कोई सबूत नहीं मिला: अमेरिकी अटॉर्नी जनरल

    डोनाल्ड ट्रंप के प्रचार अभियान की रूस के साथ मिलीभगत का कोई सबूत नहीं मिला: अमेरिकी अटॉर्नी जनरल

    अमेरिका के अटॉर्नी जनरल विलियम बर्र ने कहा कि विशेष अधिवक्ता रॉबर्ट मूलर को इस बात के सबूत नहीं मिले कि डोनाल्ड ट्रंप या उनके प्रचार अभियान ने 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में हस्तक्षेप करने के लिए रूस के साथ साजिश रची थी

  • कथित EVM हैकर की प्रेस कॉन्फ्रेंस में कपिल सिब्बल की मौजूदगी, बीजेपी बोली- कांग्रेस उनसे हमेशा ऐसे काम कराती है, पूछे-10 सवाल

    कथित EVM हैकर की प्रेस कॉन्फ्रेंस में कपिल सिब्बल की मौजूदगी, बीजेपी बोली- कांग्रेस उनसे हमेशा ऐसे काम कराती है, पूछे-10 सवाल

    अमेरिका में राजनीतिक शरण चाह रहे एक स्वयंभू भारतीय साइबर विशेषज्ञ ने सोमवार को सनसनीखेज दावा किया कि भारत में 2014 के आम चुनाव में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के जरिये ‘धांधली’ हुई थी. उसका दावा है कि ईवीएम को हैक किया जा सकता है. चुनाव आयोग ने उनके इस दावे को खारिज कर दिया है. वहीं भारत में बीजेपी और आम आदमी पार्टी ने जहां इस दावे को खारिज कर दिया, कांग्रेस ने कहा कि ये आरोप बेहद गंभीर हैं. स्काइप के जरिये लंदन में संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए सैयद शुजा ने दावा किया कि अपनी टीम के कुछ सदस्यों के मारे जाने के बाद वह भारत से भाग गए क्योंकि उन्हें देश में अपनी जान को खतरा था. यद्यपि वह स्काइप के जरिये स्क्रीन पर सामने आए लेकिन उनका चेहरा ढंका हुआ था. शुजा ने दावा किया कि टेलीकॉम क्षेत्र की बड़ी कंपनी रिलायंस जियो ने कम फ्रीक्वेंसी के सिग्नल पाने में बीजेपी की मदद की थी ताकि ईवीएम मशीनों को हैक किया जा सके. हालांकि, उन्होंने अपने दावों के समर्थन में कोई सबूत नहीं दिया. यहां ध्यान देने की बात है कि जियो का 2014 में कोई अस्तित्व नहीं था और उसकी सेवाएं सितंबर 2016 में शुरू हुई थीं. इसी बीच केंद्रीय मंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता रविशंकर प्रसाद ने भी पलटवार किया है. उन्होंने कहा कि ईवीएम हैकिंग कार्यक्रम की पटकथा कांग्रेस ने लिखी, पार्टी के इशारे पर इस प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया. रविशंकर प्रसाद ने इस मौके पर कई अहम सवाल भी कांग्रेस से किए हैं.

  • प्रेम संबंधों को गुप्त रखने के लिए ट्रंप ने दो महिलाओं को दिया पैसा, वकील ने स्वीकारा

    प्रेम संबंधों को गुप्त रखने के लिए ट्रंप ने दो महिलाओं को दिया पैसा, वकील ने स्वीकारा

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के पूर्व वकील माइकल कोहेन ने प्रचार अभियान के दौरान दो महिलाओं को धन देने की बात स्वीकार की है. ताकि उनके प्रेम-संबंधों के बारे में वे किसी को न बताएं.

  • डोनाल्ड ट्रंप ने पोर्न स्टार के साथ संबंधों पर तोड़ी चुप्पी

    डोनाल्ड ट्रंप ने पोर्न स्टार के साथ संबंधों पर तोड़ी चुप्पी

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक पोर्न स्टार के साथ संबंध होने के आरोपों पर दो महीने बाद चुप्पी तोड़ते हुए कहा कि उन्होंने अभिनेत्री को 130,000 डॉलर नहीं दिये थे. ट्रंप से यह पूछा गया कि क्या वह 2016 के चुनाव से पहले उनके वकील द्वारा किए गए भुगतान के बारे में जानते हैं, तो इस पर उन्होंने ‘‘ना’’ में जवाब दिया.

  • अमेरिका ने 2016 के चुनाव में दखलंदाजी को लेकर रूसी जासूसी एजेंसी पर कई प्रतिबंध लगाए

    अमेरिका ने 2016 के चुनाव में दखलंदाजी को लेकर रूसी जासूसी एजेंसी पर कई प्रतिबंध लगाए

    अमेरिका ने 2016 के चुनाव में कथित हस्तक्षेप करने और अलग-अलग साइबर हमले करने को लेकर रूस की शीर्ष जासूसी एजेंसियों और साइबर गतिविधियों में लिप्त लोगों पर सिलसिलेवार प्रतिबंध लगाया है.

  • अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में नहीं की है कोई दखलंदाजी : रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन

    अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में नहीं की है कोई दखलंदाजी : रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन

    रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने एक साक्षात्कार में कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में अगर किसी रूसी नागरिक ने दखल किया तो इससे उनका कोई लेना देना नहीं है. उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि इस तरह के प्रयासों को क्रेमलिन से जोड़कर नहीं देखा जा सकता. गौरतलब है कि अमेरिका में साल 2016 में राष्ट्रपति चुनावों में रूसी हस्तक्षेप के आरोप लगे हैं और इनकी जांच हो रही है.

  • इस पॉर्न एक्ट्रेस ने डोनाल्ड ट्रंप पर ठोका मुकदमा, की यह मांग

    इस पॉर्न एक्ट्रेस ने डोनाल्ड ट्रंप पर ठोका मुकदमा, की यह मांग

    एडल्ट फिल्मों की अभिनेत्री स्टेफनी क्लिफोर्ड ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर मुकदमा दायर किया है. साथ ही कैलिफोर्निया के जज से 2016 राष्ट्रपति चुनाव से कुछ दिनों पहले हस्ताक्षर किए गैर प्रकटीकरण समझौते को रद्द करने की मांग की है.

  • ट्रंप के साथ रिश्तों पर चुप्पी के लिए इस पोर्न स्टार को मिले थे 1,30,000 डॉलर: रिपोर्ट

    ट्रंप के साथ रिश्तों पर चुप्पी के लिए इस पोर्न स्टार को मिले थे 1,30,000 डॉलर: रिपोर्ट

    मीडिया की एक खबर में आज दावा किया गया कि वर्ष 2016 में राष्ट्रपति पद का चुनाव लड़ने के दौरान डोनाल्ड ट्रंप ने अपने निजी वकील के जरिए एक वयस्क फिल्म स्टार को हर महीने कथित तौर पर 1,30,000 डॉलर दिए थे.

  • रूस के समर्थन वाली आपत्तिजनक सामग्री 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में 12.6 करोड़ अमेरिकियों तक पहुंची : फेसबुक

    रूस के समर्थन वाली आपत्तिजनक सामग्री 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में 12.6 करोड़ अमेरिकियों तक पहुंची : फेसबुक

    सोशल मीडिया क्षेत्र की दिग्गज कंपनी  फेसबुक  का अनुमान है कि रूस के समर्थन वाली आपत्तिजनक सामग्री 2016 के अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव के दौरान या उसके बाद 12.6 करोड़ अमेरिकियों के पास पहुंची है.

  • पेरिस जलवायु समझौते से अलग हुआ अमेरिका, राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने की घोषणा

    पेरिस जलवायु समझौते से अलग हुआ अमेरिका, राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने की घोषणा

    अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने अमेरिका के 196 पक्षों वाले पेरिस जलवायु समझौते से बाहर निकलने की घोषणा की है. व्‍हाइट हाउस के रोज गार्डन से प्रसारित अपने कॉन्‍फ्रेंस में उन्‍होंने इसकी घोषणा की. ट्रंप ने 2016 में राष्‍ट्रपति चुनाव के प्रचार के दौरान इसकी घोषणा की थी. इस फैसले के साथ अमेरिका ग्लोबल वार्मिंग से मुकाबले में अंतरराष्ट्रीय प्रयासों से अलग हो गया.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com