NDTV Khabar

अमेरिका में निवेश


'अमेरिका में निवेश' - 64 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • नीतीश कुमार ने अमेरिका में रह रहे बिहार मूल की हस्तियों से की बात, निवेश का दिया न्योता

    नीतीश कुमार ने अमेरिका में रह रहे बिहार मूल की हस्तियों से की बात, निवेश का दिया न्योता

    नीतीश ने बिहार में हुए चौमुखी विकास के बारे में बताते हुए उद्यमियों से निवेश कर राज्य के विकास में भागीदार बनने की अपील की है. नीतीश ने कहा कि बिहार में पिछले 15 वर्षों के शासनकाल में हर क्षेत्र में विकास के काम किए गए हैं.

  • US Election: बाइडेन की 'बढ़त' के बीच विदेश मंत्रालय की प्रतिक्रिया, 'भारत-अमेरिकी संबंधों की बुनियाद बेहद मजबूत'

    US Election: बाइडेन की 'बढ़त' के बीच विदेश मंत्रालय की प्रतिक्रिया, 'भारत-अमेरिकी संबंधों की बुनियाद बेहद मजबूत'

    विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा, 'आपकी तरह हम भी चुनाव के नतीजों का इंतज़ार कर रहे हैं. इतना बता सकते हैं कि भारत और अमेरिका के संबंधों की बुनियाद बहुत मज़बूत है. हमारा सहयोग हरसंभव क्षेत्र में है. रणनीतिक, सुरक्षा, निवेश, व्यापार से लेकर पीपल टू पीपल संबंधों में भी.

  • डिजिटल मीडिया में 26 प्रतिशत विदेशी निवेश की अनुमति, पत्रकारों को PIB मान्यता देने पर भी हो रहा है विचार

    डिजिटल मीडिया में 26 प्रतिशत विदेशी निवेश की अनुमति, पत्रकारों को PIB मान्यता देने पर भी हो रहा है विचार

    भारतीय हितों को प्राथमिकता मिलेगी. सस्ता इंटरनेट डेटा और इंटरनेट का बहुत ज्यादा इस्तेमाल हो रहा है. फेक न्यूज और सूचना युद्ध का वास्तविक खतरा है. खासतौर से पड़ोसी देशों से. अमेरिका में चुनावों को प्रभावित करने का आरोप लग रहा है. इन नीतिगत फैसलों से इस तरह के खतरों को दूर करने में मदद मिलेगी.

  • जनरल अटलांटिक ने इतने करोड़ में खरीदी रिलायंस रिटेल की 0.84 प्रतिशत हिस्सेदारी

    जनरल अटलांटिक ने इतने करोड़ में खरीदी रिलायंस रिटेल की 0.84 प्रतिशत हिस्सेदारी

    अरबपति कारोबारी मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली RIL ने बुधवार को एक बयान में कहा कि जनरल अटलांटिक रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड में निवेश करेगी. रिलायंस रिटेल में इस महीने की शुरुआत में अमेरिका स्थित निजी इक्विटी फर्म सिल्वर लेक ने 7,500 करोड़ रुपये निवेश करके 1.75 प्रतिशत हिस्सेदारी और वैश्विक निजी इक्विटी फर्म केकेआर ने 5,550 करोड़ रुपये निवेश करके 1.28 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल की थी.

  • अमेरिका चुनाव : H-1B वीजा धारकों पर नजर, कार्यबल प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए 1100 करोड़ की घोषणा

    अमेरिका चुनाव : H-1B वीजा धारकों पर नजर, कार्यबल प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए 1100 करोड़ की घोषणा

    अमेरिका (America Elections 2020) में इस साल राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होने वाले हैं. इसके लिए 3 नवंबर को वोटिंग होगी. US ने देश की अर्थव्यवस्था के प्रमुख क्षेत्रों में मध्यम से उच्च-कुशल H-1B व्यवसायों के लिए प्रशिक्षण में निवेश करने के लिए गुरुवार को 150 मिलियन डॉलर (1100 करोड़ से ज्यादा) की घोषणा की. श्रम विभाग ने बताया कि इन क्षेत्रों में सूचना प्रौद्योगिकी, साइबर सुरक्षा, उन्नत विनिर्माण और परिवहन प्रमुख हैं, जिसमें H-1B वीजा धारक के लिए अनुदान कार्यक्रम का उपयोग वर्तमान कार्यबल को बढ़ाने और भविष्य में कार्यबल को विकसित करने के लिए श्रमिकों की एक नई पीढ़ी को प्रशिक्षित करने के लिए किया जाएगा.

  • इजराइल में चीन के राजदूत की अपने घर में ही मिली लाश, चीन ने कहा- स्वास्थ्य संबंधी कारणों से हुई मौत

    इजराइल में चीन के राजदूत की अपने घर में ही मिली लाश, चीन ने कहा- स्वास्थ्य संबंधी कारणों से हुई मौत

    इजराइल में चीन के राजदूत रविवार को तेल अवीव के उत्तर में स्थित अपने घर में मृत पाए गए. इजराइल के विदेश मंत्रालय ने यह जानकारी दी. मौत की कोई वजह नहीं बताई गई है और इजराइली पुलिस ने कहा कि वह मामले की छानबीन कर रही है. कोरोनावायरस वैश्विक महामारी संकट के बीच डू वेई (58) को फरवरी में इजराइल में चीन का राजदूत नियुक्त किया गया था. वह पहले यूक्रेन में चीन के राजदूत थे. उनके परिवार में पत्नी और एक बेटा है तथा दोनों इजराइल में नहीं थे. मौत से दो दिन पहले उन्होंने अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ की उन टिप्पणियों की आलोचना की थी जिसमें इजराइल में चीन के निवेश की निंदा की गई और चीन पर कोरोनावायरस के बारे में जानकारी छिपाने का आरोप लगाया था.

  • विदेशी निवेशकों के देश छोड़कर जाने की रिपोर्ट चीन ने खारिज की, 70 फीसदी अमेरिकी कंपनियां कारोबार जारी रखेंगी

    विदेशी निवेशकों के देश छोड़कर जाने की रिपोर्ट चीन ने खारिज की, 70 फीसदी अमेरिकी कंपनियां कारोबार जारी रखेंगी

    चीन ने एक बयान में इस दावे को खारिज किया है कि कोविड-19 के बाद निदेशी निवेशक वहां से निकल रहे हैं. कई उदाहरण देकर उसने कहा है कि असल में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश बढ़ रहा है. उसने कहा है कि अमेरिकन चेंबर ऑफ कॉमर्स, शंघाई और  PWC के अप्रैल में जारी किए गए एक साझा सर्वे में बताया गया है कि 70 फीसदी अमेरिकी कंपनियों ने कहा है कि वे चीन से उत्पादन, सप्लाय या कच्चा माल लेना बंद नहीं करेंगी. ये कंपनियां अमेरिका और चीन के आर्थिक और व्यापार सहयोग के खत्म करने के भी खिलाफ हैं. 

  • कोरोना वायरस से जंग के बीच पहले चीन का रास्ता रोका, अब बड़ा झटका देने के प्लान पर मोदी सरकार का काम शुरू

    कोरोना वायरस से जंग के बीच पहले चीन का रास्ता रोका, अब बड़ा झटका देने के प्लान पर मोदी सरकार का काम शुरू

    Coronavirus News Update : पूरी दुनिया में कोरोना वायरस से जंग के बीच 'व्यापारिक युद्ध' भी अंदर ही अंदर शुरू हो चुका है. भारत में नीति-निर्धारक में कोरोना वायरस की वजह से उपजीं चुनौतियों के बीच नए संभावनाओं को भी देख रहे हैं. चीन भले ही कहे कि उसने कोरोना पर काबू पा लिया है लेकिन उसके यहां कई विदेशी कंपनियों की यूनिटें बाहर आने के लिए तैयार बैठी हैं उसकी वजह अमेरिका का उसको लेकर अविश्वास है और भारत सरकार की कोशिश इस बात की है ये यूनिटें  उसकी जमीन पर लगाई जाएं.  इस बात का अंदाजा इस बात से हाल ही में दिए उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ के बयान से लगाया जा सकता है जिसमें उन्होंने कहा कि राज्य सरकार चीन से मोह भंग हुई कंपनियों के लिये विशेष पैकेज व सहूलियत देने को तैयार है. 

  • Global Business Forum: बिजनेस फोरम में PM मोदी ने निवेशकों से भारत आने की अपील की, बोले- 'गैप रहा तो मैं ब्रिज बन जाऊंगा'

    Global Business Forum: बिजनेस फोरम में PM मोदी ने निवेशकों से भारत आने की अपील की, बोले- 'गैप रहा तो मैं ब्रिज बन जाऊंगा'

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने न्यूयॉर्क में ग्लोबल बिजनेस फोरम (Global Business Forum) को संबोधित किया. पीएम मोदी (Narendra Modi) ने बिजनेस फोरम में अमेरिकी कंपनियों से कहा कि वह भारत में आकर निवेश करें. उन्होंने बताया कि भारत में कॉर्पोरेट टैक्स घटाया गया है. ऐसे में अमेरिकी कंपनियों के पास सुनहरा मौका है.

  • भारत को इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स और मोबाइल फोन का मैन्‍यूफैक्‍चरिंग हब बनाना चाहती है सरकार

    भारत को इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स और मोबाइल फोन का मैन्‍यूफैक्‍चरिंग हब बनाना चाहती है सरकार

    अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वार का सबसे ज़्यादा असर इलेक्ट्रॉनिक्स व्यापार पर पड़ रहा है. चीन में जैसे जैसे इलेक्ट्रॉनिक इक्विपमेन्ट्स की मैन्यूफैक्चरिंग करना महंगा हो रहा है. वहां सक्रीय कंपनियां अब नया बाज़ार तलाश रही हैं. इस माहौल में सरकार ने भारत को इलेक्ट्रॉनिक्स के क्षेत्र में ग्लोबल मैन्यूफैक्चरिंग हब बनाने की कवायद शुरू कर दी है.

  • दरकने लगी है 'चीन की दीवार', अब चेत जाना चाहिए उसे...

    दरकने लगी है 'चीन की दीवार', अब चेत जाना चाहिए उसे...

    यह बात भी कम महत्वपूर्ण नहीं है कि हाल ही में अमेरिका-जापान और यूरोपीय संघ ने विश्व व्यापार संगठन में सुधार लाने के लिए जिन बिन्दुओं पर सहमति जताई है, वे आगे चलकर चीन के विरुद्ध जाएंगे. इस सहमति का मूल संबंध बौद्धिक सम्पदा की सुरक्षा से है. चीन अमेरिका के सिलिकॉन वैली के अलावा ब्रिटेन और जर्मनी के कई स्टार्ट-अप में तेज़ी से निवेश कर रहा है. इसके कारण उसे उत्कृष्ट तकनीकी मिल जाती है, जिसका इस्तेमाल वह अपने असैन्य और रक्षा के क्षेत्र में करता है.

  • ईरान ने साधा भारत पर निशाना, कहा- तेल का आयात कम करने पर ‘विशेष लाभ’ खत्म

    ईरान ने साधा भारत पर निशाना, कहा- तेल का आयात कम करने पर ‘विशेष लाभ’ खत्म

    ईरान के उप राजदूत और चार्ज डि अफेयर्स मसूद रजवानियन रहागी ने कहा कि यदि भारत अन्य देशों की तरह ईरान से तेल आयात कम कर सऊदी अरब, रूस, इराक और अमेरिका से आयात करता है तो उसे मिलने वाले विशेष लाभ को ईरान खत्म कर देगा. 

  • फ्लिपकार्ट से बाहर जाने पर सॉफ्टबैंक का अभी निर्णय नहीं

    फ्लिपकार्ट से बाहर जाने पर सॉफ्टबैंक का अभी निर्णय नहीं

    जापान के सॉफ्टबैंक ने ई-वाणिज्य कंपनी फ्लिपकार्ट में अपनी 20-22% हिस्सेदारी अमेरिका की खुदरा कंपनी वालमार्ट को बेचने पर अभी कोई फैसला नहीं किया है. इस घटनाक्रम से सीधे जुड़े एक सूत्र ने यह जानकारी दी है. सूत्र ने बताया कि सॉफ्टबैंक के मसायोशी सोन अगले सात से दस दिन में इस बात पर निर्णय कर सकते हैं कि फ्लिपकार्ट से बाहर आया जाए या कुछ और समय के लिए इस निवेश को बरकरार रखा जाए. 

  • अमेरिकी प्रशासन के समक्ष वीजा मुद्दे को उठाएंगे: प्रभु

    अमेरिकी प्रशासन के समक्ष वीजा मुद्दे को उठाएंगे: प्रभु

    भारतीय कंपनियों ने अमेरिका में निवेश किए जिससे नए रोजगार सृजित हुए. अगर भारतीय आईटी पेशेवरों के पति या पत्नी योग्य हैं , वे अर्थव्यवस्था में योगदान ही करेंगे न कि स्थानीय लोगों के रोजगार छीनेंगे. ट्रम्प प्रशासन एच -1 बी वीजाधारकों के पति या पत्नियों के कामकाजी वीजा समाप्त करने की योजना बना रहा है. इससे हजारों भारतीयों पर प्रभाव पड़ेगा.

  • बजट से पहले अमेरिकी कॉरपोरेट जगत ने किया अनुरोध, टैक्स अनिश्चितता में कमी लाएं जेटली

    बजट से पहले अमेरिकी कॉरपोरेट जगत ने किया अनुरोध, टैक्स अनिश्चितता में कमी लाएं जेटली

    यह एक ऐसा कदम होगा, जिससे भारत को ज्यादा प्रत्यक्ष विदेशी निवेश आकर्षित करने में मदद मिल सकती है.

  • 24 घंटे में गुरुग्राम के ट्रंप टॉवर में बिके 150 करोड़ रुपये के अर्पाटमेंट

    24 घंटे में गुरुग्राम के ट्रंप टॉवर में बिके 150 करोड़ रुपये के अर्पाटमेंट

    एम3एम समूह ने इस परियोजना में कुल 1200 करोड़ रुपये (जमीन की लागत के अन्य) का निवेश किया है जिसकी बिक्री से वह 2500 करोड़ रुपये की आय का अनुमान लगा रहे हैं.

  • भारतीय मूल के निवेश बैंकर हैरी अरोड़ा ने अमेरिकी संसद का चुनाव लड़ने की घोषणा की

    भारतीय मूल के निवेश बैंकर हैरी अरोड़ा ने अमेरिकी संसद का चुनाव लड़ने की घोषणा की

    अमेरिका में भारतीय मूल के निवेश बैंकर ने कनेक्टिकट में प्रतिनिधि सभा के लिये कांग्रेस की एक सीट पर चुनाव लड़ने की अपनी योजना की घोषणा की है. हैरी अरोड़ा (48) डेमोक्रेटिक पार्टी के मौजूदा सांसद जिम हिमेस के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे जो जनवरी 2009 से चौथी कांग्रेसनल डिस्ट्रिक्ट का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं.

  • 5 सालों में चीन बन सकता है विश्व का सबसे बड़ा आयातक देश, अमेरिका हो जाएगा पीछे

    5 सालों में चीन बन सकता है विश्व का सबसे बड़ा आयातक देश, अमेरिका हो जाएगा पीछे

    चीन  की एक अग्रणी निवेश फर्म ने सोमवार को बताया कि चीन आगामी पांच वर्षो में अमेरिका को पछाड़कर विश्व का सबसे बड़ा आयातक देश बन सकता है

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com