NDTV Khabar

अरविंद की कैबिनेट


'अरविंद की कैबिनेट' - 57 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • DTC बसों में महिलाओं के फ्री सफर पर दिल्ली कैबिनेट की मुहर, 29 अक्टूबर से मिलेगी मुफ्त सेवा

    DTC बसों में महिलाओं के फ्री सफर पर दिल्ली कैबिनेट की मुहर, 29 अक्टूबर से मिलेगी मुफ्त सेवा

    मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल बैठक में फैसला लिया गया कि महिलाएं भैया दूज के दिन से राष्ट्रीय राजधानी में मुफ्त सवारी का आनंद ले सकेंगी. गहलोत ने मीडिया से कहा कि कंडक्टर द्वारा महिला को डीटीसी और क्लस्टर बसों से यात्रा करने के लिए एकल यात्रा (सिंगल जर्नी) पास जारी किया जाएगा.

  • केजरीवाल ने की घोषणा, दिल्ली में फ्री वाईफाई से 15जीबी डेटा फ्री मिलेगा; यह होगी स्पीड

    केजरीवाल ने की घोषणा, दिल्ली में फ्री वाईफाई से  15जीबी डेटा फ्री मिलेगा; यह होगी स्पीड

    दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार (AAP Government) अपने दो चुनावी वादे जल्द पूरे करने जा रही है. अगले साल दिल्ली में विधानसभा चुनाव होने हैं. लोकसभा चुनावों में मिली पराजय के बाद आम आदमी पार्टी विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जुट गई है. इसी क्रम में पिछले चुनाव में किए गए वादे पूरे करने के लिए उसने प्राथमिकता तय की है. दिल्ली सरकार की कैबिनेट की आज मीटिंग हुई. इसके बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कहा कि दिल्ली में सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे है. दिल्ली के विधानसभा क्षेत्रों में 2000 कैमरे लग रहे हैं. जनता इससे खुश है. उन्होंने कहा कि अब फैसला लिया गया है कि हर क्षेत्र में 4000 कैमरे लगाए जाएंगे.

  • दिल्ली: बारिश का पानी बचाने के लिए केजरीवाल सरकार ने योजना को दी मंजूरी

    दिल्ली: बारिश का पानी बचाने के लिए केजरीवाल सरकार ने योजना को दी मंजूरी

    इस प्रोजेक्ट के लिए दिल्ली सरकार ने किसानों से ज़मीन लेने की योजना बनाई जिसको कैबिनेट की मंज़ूरी भी मिल गई हैं. तय किया गया है कि किसानों को ज़मीन किराए पर देने के बदले 77,000 रुपये एकड़ के हिसाब से भुगतान किया जाएगा. जमीन तय करने की प्रक्रिया भी जल्द शुरू हो जाएगी.

  • लोकसभा चुनाव में करारी हार से आम आदमी पार्टी हुई सतर्क, अब पूरी दिल्ली कैबिनेट जनता के बीच

    लोकसभा चुनाव में करारी हार से आम आदमी पार्टी हुई सतर्क, अब पूरी दिल्ली कैबिनेट जनता के बीच

    दिल्ली में लोकसभा चुनाव (Loksabha Election Results 2019) में करारी हार से शायद आम आदमी पार्टी (AAP) ने सबक लिया है. यही कारण है कि दिल्ली सरकार (Delhi Government) के सभी मंत्री अब जनता के बीच जाकर लोगों से संवाद करेंगे और लोगों की समस्याएं भी सुलझाएंगे.

  • शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने अरविंद सावंत का नाम मंत्री पद के लिए भेजा : संजय राउत

    शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने अरविंद सावंत का नाम मंत्री पद के लिए भेजा : संजय राउत

    Oath taking ceremony:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कैबिनेट में कौन शामिल होगा इन कयासबाजी के बीच एक नाम पक्का हो गया है. शिवसेना से सांसद अरविंद सावंत आज होने वाले समारोग में पीएम मोदी के साथ शपथ लेंगे. इस बात की पुष्टि शिवसेना के वरिष्ठ नेता संजय राउत ने की है. एनडीटीवी से बातचीत में उन्होंने कहा है कि शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे की ओर से अरविंद सावंत का नाम आगे किया गया है.

  • डोर स्टेप डिलीवरी सेवा : केजरीवाल ने कहा मंत्री की इजाजत के बिना खारिज नहीं होगा कोई आवेदन

    डोर स्टेप डिलीवरी सेवा : केजरीवाल ने कहा मंत्री की इजाजत के बिना खारिज नहीं होगा कोई आवेदन

    मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने डोर स्टेप डिलीवरी ऑफ सर्विसेस योजना को लागू करने को लेकर दिल्ली कैबिनेट के सभी मंत्रियों को एक सख्त निर्देश मंगलवार को जारी किया है. मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया है कि मोबाइल सहायक की तरफ से किसी भी विभाग में सबमिट किए गए मामलों में से कोई भी मामला संबंधित मंत्री की मंजूरी के बिना रिजेक्ट नहीं किया जा सकेगा.

  • दिल्ली : आप सरकार ने विधायकों को विकास के लिए मिलने वाली राशि ढाई गुनी बढ़ाई

    दिल्ली : आप सरकार ने विधायकों को विकास के लिए मिलने वाली राशि ढाई गुनी बढ़ाई

    दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार की कैबिनेट के बड़ा फैसला लेते हुए विधायकों को अपने क्षेत्र के विकास के लिए मिलने वाली राशि को सालाना चार करोड़ रुपये से बढ़ाकर 10 करोड़ रुपये करने के प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी है. सीएम अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला लिया गया.

  • इस योजना से केजरीवाल सरकार किसानों की आय तीन से चार गुनी बढ़ा देगी...

    इस योजना से केजरीवाल सरकार किसानों की आय तीन से चार गुनी बढ़ा देगी...

    पीएम नरेंद्र मोदी के किसानों की आय दोगुनी करने के जवाब में सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के किसानों की आय तीन से चार गुना करने की घोषणा कर दी है और इसके लिए एक अनूठी योजना पेश की है. केजरीवाल सरकार की मंगलवार को हुई कैबिनेट मीटिंग में इसके अलावा शहीद सिपाहियों के परिवारों को एक-एक करोड़ मदद देने को मंजूरी दी गई.

  • LG vs दिल्‍ली सरकार: जानिए किस बात से शुरू हई थी रस्साकशी और कब क्या हुआ?

    LG vs दिल्‍ली सरकार: जानिए किस बात से शुरू हई थी रस्साकशी और कब क्या हुआ?

    दिल्ली सरकार बनाम एलजी मामले में बुधवार को सुप्रीम कोर्ट ने अपना अहम फैसला सुनाया. सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ ने अपने मुख्य फैसले में कहा कि चुनी हुई सरकार लोकतंत्र में अहम है, इसलिए मंत्री-परिषद के पास फैसले लेने का अधिकार है. पीठ ने यह भी कहा कि एलजी के पास कोई स्वतंत्र अधिकार नहीं है. संविधान पीठ ने सर्वसम्मति से फैसला दिया कि हर मामले में LG की सहमति जरूरी नहीं, लेकिन कैबिनेट को फैसलों की जानकारी देनी होगी.

  • सीएम अरविंद केजरीवाल ने बुलाई कैबिनेट की बैठक, 24 घंटे में अफसरशाही में बड़े फेरबदल की उम्मीद

    सीएम अरविंद केजरीवाल ने बुलाई कैबिनेट की बैठक, 24 घंटे में अफसरशाही में बड़े फेरबदल की उम्मीद

    दिल्ली सरकार बनाम एलजी मामले में आम आदमी पार्टी की सरकार के पक्ष में सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद सीएम अरविंद केजरीवाल ने अपनी सक्रियता बढ़ा दी है. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने बुधवार की शाम चार बजे सचिवालय में कैबिनेट की बैठक बुलाई है. बताया जा रहा है कि अगले 24 घंटों में अफसरशाही में केजरीवाल सरकार बड़े फेरबदल कर सकती है. 

  • अरविंद केजरीवाल सरकार का फैसला, दिल्ली में अब अगस्त से घर पर ही मिलेंगी 100 सेवाएं

    अरविंद केजरीवाल सरकार का फैसला, दिल्ली में अब अगस्त से घर पर ही मिलेंगी 100 सेवाएं

    मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई दिल्ली सरकार के कैबिनेट की बैठक में राष्ट्रीय राजधानी में 100 सेवाएं घर पर ही मुहैया कराने का फैसला कर इसकी निविदाएं आवंटित कर दी गईं.

  • दिल्ली सरकार Vs एलजी मामला: सुप्रीम कोर्ट का फैसला- LG की नहीं, 'AAP' की दिल्ली, सरकार ही असली 'बॉस'

    दिल्ली सरकार Vs एलजी मामला: सुप्रीम कोर्ट का फैसला- LG की नहीं, 'AAP' की दिल्ली, सरकार ही असली 'बॉस'

    दिल्ली सरकार बनाम एलजी मामले में सुप्रीम कोर्ट ने अपना अहम फैसला सुनाया. बुधवार को सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ ने अपने मुख्य फैसले में कहा कि चुनी हुई सरकार लोकतंत्र में अहम है, इसलिए मंत्रीपरिषद के पास फैसले लेने का अधिकार है. संविधान पीठ ने सर्वसम्मति से फैसला दिया कि हर मामले में LG की सहमति जरूरी नहीं, लेकिन कैबिनेट को फैसलों की जानकारी देनी होगी. चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा ने कहा, हमने सभी पहलुओं - संविधान, 239एए की व्याख्या, मंत्रिपरिषद की शक्तियां आदि - पर गौर किया. सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में साफ कर दिया है कि दिल्ली की असली बॉस चुनी हुई सरकार ही है यानी दिल्ली सरकार. बता दें कि दिल्ली सरकार बनाम उप राज्यपाल के इस मामले में सुप्रीम कोर्ट में 11 याचिकाएं दाखिल हुई थीं. 6 दिसंबर 2017 को मामले में पांच जजों की संविधान पीठ ने फैसला सुरक्षित रखा था.

  • नीति आयोग की बैठक LIVE : विशेष राज्य का दर्जा देने के मुद्दे पर नीतीश कुमार ने आंध्र के सीएम का किया समर्थन

    नीति आयोग की बैठक LIVE : विशेष राज्य का दर्जा देने के मुद्दे पर नीतीश कुमार ने आंध्र के सीएम का किया समर्थन

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में  नीति आयोग कि संचालन समिति की बैठक शुरू हो गई है. इस बैठक में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सहित दिल्ली, गोवा, जम्मू-कश्मीर, ओडिशा, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के मुख्यमंत्री शामिल नहीं हुये हैं. आज बैठक का पहला दिन है. ​​पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में शनिवार को कहा , ‘‘ नीति आयोग की गवर्निंग काउन्सिल की कल होने वाली चतुर्थ बैठक का इंतजार है. विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित महत्वपूर्ण नीतियों को लागू करने पर बैठक में चर्चा की जाएगी.’’ एक आधिकारिक वक्तव्य में कल बताया गया था कि किसानों की आय दोगुनी करने के लिये उठाए गए कदमों और सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजनाओं पर हुई प्रगति समेत विभिन्न मुद्दों पर चर्चा होगी.​

  • अरविंद केजरीवाल, कैबिनेट सहयोगियों का धरना जारी, 'आप' नेताओं ने LG दफ्तर तक निकाला मार्च 

    अरविंद केजरीवाल, कैबिनेट सहयोगियों का धरना जारी, 'आप' नेताओं ने LG दफ्तर तक निकाला मार्च 

    आईएएस अधिकारियों की कथित हड़ताल को लेकर बुधवार को लगातार तीसरे दिन भी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अपने कैबिनेट सहयोगियों के साथ उपराज्यपाल दफ्तर में धरने पर बैठे हुए हैं. इस बीच, उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने उपराज्यपाल अनिल बैजल के दफ्तर में बेमियादी भूख हड़ताल शुरू कर दी. एक दिन पहले स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन अपनी मांगों को लेकर भूख हड़ताल पर बैठ गए थे. बुधवार को तीसरे दिन अपना संघर्ष जारी रखने का संकल्प लेते हुए पार्टी के विधायकों ने एलजी कार्यालय तक मार्च निकाला.

  • अरविंद केजरीवाल ने कहा, अपनी प्यारी दिल्ली को बेहतर बनाएं एलजी सर..

    अरविंद केजरीवाल ने कहा, अपनी प्यारी दिल्ली को बेहतर बनाएं एलजी सर..

    उप राज्यपाल अनिल बैजल के दफ्तर में अपने कैबिनेट सहयोगियों के साथ धरने पर बैठे मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्विटर के जरिए लोगों को बताया कि वह दूसरी रात भी कार्यालय में ही गुजारने वाले हैं.

  • मॉनिटरिंग कमेटी के साथ तीनों दलों की बैठक खत्म, शामिल हुए भाजपा की दिल्ली इकाई के नेता

    मॉनिटरिंग कमेटी के साथ तीनों दलों की बैठक खत्म, शामिल हुए भाजपा की दिल्ली इकाई के नेता

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज सचिवालय में सीलिंग करने वाली टीम के साथ सर्वदलीय बैठक की. इस बैठक में कैबिनेट के सारे मंत्री उपस्थित हुए.

  • सीलिंग पर सर्वदलीय बैठक में शामिल होंगे भाजपा की दिल्ली इकाई के नेता

    सीलिंग पर सर्वदलीय बैठक में शामिल होंगे भाजपा की दिल्ली इकाई के नेता

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज सचिवालय में सीलिंग करने वाली टीम के साथ सर्वदलीय बैठक करेंगे. इस बैठक में कैबिनेट के सारे मंत्री उपस्थित होंगे.

  • अरविंद केजरीवाल ने अकाली नेता विक्रम मजीठिया से माफी मांगी, कुमार विश्वास का सबसे बड़ा हमला

    अरविंद केजरीवाल ने अकाली नेता विक्रम मजीठिया से माफी मांगी, कुमार विश्वास का सबसे बड़ा हमला

    अकाली दल के वरिष्ठ नेता और पंजाब के पूर्व कैबिनेट मंत्री बिक्रम सिंह मजीठिया से माफी मांगने के मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के नेता अरविंद केजरीवाल को अपने ही नेताओं के घोर विरोध का सामना करना पड़ रहा है. पंजाब में पार्टी नेता और विधानसभा में विपक्ष के नेता सुखपाल सिंह खैरा ने भी ट्विटर पर केजरीवाल के फैसले से असहमति जताते हुए माफी मांगने की टाइमिंग पर सवाल उठाया है.

Advertisement