NDTV Khabar

अर्जेंटीना


'अर्जेंटीना' - 205 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • आकाशीय बिजली को लेकर बना नया वर्ल्ड रिकॉर्ड, जानकर हैरान रह जाएंगे

    आकाशीय बिजली को लेकर बना नया वर्ल्ड रिकॉर्ड, जानकर हैरान रह जाएंगे

    आाकाशीय बिजली यानी लाइटनिंग फ्लैश को लेकर एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बना है. पिछले साल ब्राज़ील और अर्जेंटीना में सबसे लंबे समय तक और सबसे लंबी दूरी वाले फ्लैश रिकॉर्ड किए गए थे. यूनाइटेड नेशंस के मौसम विभाग ने घोषणा की है इन दो कैटेगरी में पिछले साल रिकॉर्ड किए गए ये फ्लैश वर्ल्ड रिकॉर्ड है. 

  • Today In History: इतिहास के पन्नों में आज की तारीख यानी 14 जून का महत्व

    Today In History:  इतिहास के पन्नों में आज की तारीख यानी 14 जून का महत्व

    राजनीति के मैदान के धुरंधरों की बात करें तो अमेरिका के मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का जन्म भी 14 जून को ही हुआ था और अर्जेंटीना के क्रांतिकारी नेता चेग्वेरा का जन्मदिन भी 14 जून ही है.

  • कोरोना वायरस : दिल्ली, महाराष्ट्र, गुजरात और तमिलनाडु ने कई देशों को पीछे छोड़ा, पूरी डिटेल

    कोरोना वायरस : दिल्ली, महाराष्ट्र, गुजरात और तमिलनाडु ने कई देशों को पीछे छोड़ा, पूरी डिटेल

    दिल्ली में 1,007 में नए मामले सामने आए और कुल मामले की संख्या करीब 30,000 हो गई है. वहीं मृतकों का आंकड़ा 8 सौ ज्यादा हो गया है. राष्ट्रीय राजधानी में अब यूक्रेन, पौलेंड, आयरलैंड, अर्जेंटीना, फिलीपीन, इज़रायल,और जापान समेत कई देशों से ज्यादा मामले हो गए हैं. वहीं मुंबई के अलावा, महाराष्ट्र के ठाणे और पुणे में भी बड़ी में संक्रमण के मरीज सामने आए हैं। राज्य में सोमवार को 2500 से ज्यादा मामले आए जिसके बाद कुल मामले 88,528 हो गए हैं जबकि मृतकों की संख्या 3,169 हो गई हैं. महाराष्ट्र में संक्रमण के मामले चीन, कतर, बांग्लादेश, बेल्जियम, बेलारूस समेत कई देशों से ज्यादा हैं. भारत में दूसरा सबसे बुरी तरह से प्रभावित राज्य तमिलनाडु है, जहां सोमवार को 1,562 नए मरीजों की पुष्टि हुई और 17 और रोगियों ने संक्रमण के कारण दम तोड़ दिया. राज्य में कुल मामले 33,229 हो गए हैं और मृतकों का आंकड़ा 286 है. दक्षिण भारतीय राज्य में, कुवैत, इंडोनेशिया, स्विट्ज़रलैंड, यूक्रेन, पौलेंड, आयरलैंड, अर्जेंटीना और अफगानिस्तान समेत कई देशों से ज्यादा संक्रमित हैं. 

  • अर्जेंटीना के नए राष्ट्रपति बने अल्बटरे फर्नांडीज

    अर्जेंटीना के नए राष्ट्रपति बने अल्बटरे फर्नांडीज

    अल्बटरे फर्नांडीज ने नेशनल कांग्रेस में एक समारोह में अर्जेटीना के नए राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, राष्ट्रपति के रूप में अपने पहले भाषण में फर्नांडीज ने एकजुट होकर देश को आर्थिक संकट से बाहर निकालने में मदद करने का आग्रह किया.

  • आपने दवा खाई! दिल के मरीजों को इस तरफ फायदा पहुंचा रहा है स्मार्टफोन

    आपने दवा खाई! दिल के मरीजों को इस तरफ फायदा पहुंचा रहा है स्मार्टफोन

    ब्यूनस आयर्स में आयोजित 45वीं अर्जेंटीना कांग्रेस ऑफ कार्डियोलॉजी (एसएसी 2019) में किए गए अध्ययन से पता चला है कि स्मार्टफोन ऐप रिमाइंडर का उपयोग करने वाले हृदय रोगियों को लिखित निर्देश प्राप्त करने वालों रोगियों की तुलना में उनकी दवा लेने की अधिक संभावनाएं होती हैं.

  • BLOG: जलवायु परिवर्तन के प्रति कार्यवाही ना करने पर अमेरिका और स्वीडन पर मुकदमा क्यों नहीं?

    BLOG: जलवायु परिवर्तन के प्रति कार्यवाही ना करने पर अमेरिका और स्वीडन पर मुकदमा क्यों नहीं?

    स्वीडन की सोलह वर्षीय ग्रेटा थूनबर्ग और उसकी उम्र के कुछ और युवाओं ने तुर्की, अर्जेंटीना, ब्राजील, जर्मनी और फ़्रांस के ख़िलाफ़ तो जलवायु परिवर्तन के प्रति कार्यवाही न करने के विषय में मुक़दमा दर्ज किया है, लेकिन अमेरिका के ख़िलाफ़ नहीं, जिसका प्रति व्यक्ति हानिकारक गैस उत्सर्जन दुनिया में अधिकतम है. ये किशोर उस स्वीडन पर भी मुक़दमा नहीं कर रहे हैं जिसका प्रति व्यक्ति गैस उत्सर्जन ब्राज़ील के प्रति व्यक्ति गैस उत्सर्जन का दो-गुना है.

  • ये है उत्तराखंड की रिद्धिमा पांडे, जिसने ग्रेटा थनबर्ग के साथ 5 देशों के खिलाफ UN में दर्ज की है शिकायत

    ये है उत्तराखंड की रिद्धिमा पांडे, जिसने ग्रेटा थनबर्ग के साथ 5 देशों के खिलाफ UN में दर्ज की है शिकायत

    क्लाइमेट चेंज (Climate Change) के कारण पर्यावरण को पहुंच रहे नुकसान को लेकर 16 बच्चों ने सरकारों के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र (UN) में शिकायत दर्ज करवाई है. इन 16 बच्चों द्वारा दायर की गई पिटीशन में लिखा है कि दुनिया के 5 देशों तुर्की, अर्जेंटीना, फ्रांस, जर्मनी और ब्राजील ने जलवायु संकट को रोकने के लिए पर्याप्त कदम नहीं उठाकर मानवाधिकारों का हनन किया है. इन 16 बच्चों में उत्तराखंड की रिद्धिमा पांडे (Ridhima Pandey) भी शामिल हैं.

  • Surya Grahan (Solar Eclipse) 2019: आज, कहां, समय, और जानें सब-कुछ

    Surya Grahan (Solar Eclipse) 2019: आज, कहां, समय, और जानें सब-कुछ

    Surya Grahan 2019 में चंद्रमा की छाया अर्जेंटीना और चीली के कुछ क्षेत्रों में दिखाई देगी। आसपास के देशों के लोग आंशिक सूर्य ग्रहण ही देख पाएंगे।

  • कुंभ में विदेशी यात्रियों की बढ़ी संख्या, 70 देशों से संगम में डुबकी लगाने आ रहे हैं लोग

    कुंभ में विदेशी यात्रियों की बढ़ी संख्या, 70 देशों से संगम में डुबकी लगाने आ रहे हैं लोग

    प्रयागराज की यात्रा करने वाले विदेशी पर्यटकों की संख्या में 35 से 40 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है. अफगानिस्तान, अमेरिका, कनाडा, भूटान, बांग्लादेश, अर्जेंटीना, वेनेजुएला, क्यूबा, श्रीलंका, बेल्जियम, मलेशिया, दक्षिण अफ्रीका सहित 70 देशों से लोग यात्रा करने आ रहे हैं.

  • लियोनेल मेसी से मिलकर सुर्खियों में आया था नन्‍हा मुर्तजा, अब बेघर होकर खौफ के साये में जीने को मजबूर

    लियोनेल मेसी से मिलकर सुर्खियों में आया था नन्‍हा मुर्तजा, अब बेघर होकर खौफ के साये में जीने को मजबूर

    अफगानिस्तान (Afghanistan) के गाजी प्रांत के जाघोरी जिले में रहने वाले मुर्तजा के इलाके पर तालिबान द्वारा हमला किया गया और इस कारण दो-तिहाई जनता को बेघर होना पड़ा है. मुर्तजा (Murtaza Ahmadi) की एक फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी, जिसमें उसे मेसी की अर्जेंटीना टीम की 10 नम्बर की जर्सी पहने हुए देखा गया था. मुर्तजा की इस फोटो ने इतनी सुर्खियां बटोरी थी कि खुद मेसी इस नन्हे प्रशंसक से मिले थे और उसे अपनी एक जर्सी भी भेंट की थी.

  • दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा होंगे गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि

    दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा होंगे गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि

    दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा (Cyril Ramaphosa) अगले साल गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि होंगे. विदेश मंत्रालय के मुताबिक अर्जेंटीना की राजधानी ब्यूनस आयर्स में आयोजित जी-20 सम्मेलन से इतर पीएम मोदी ने दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा से मुलाकात की और उन्हें बतौर मुख्य अतिथि आमंत्रित किया.

  • NEWS FLASH : हिंदी निश्चित रूप से एक खूबसूरत भाषा है लेकिन यह गलत है कि यह राष्‍ट्र भाषा है : राज ठाकरे

    NEWS FLASH : हिंदी निश्चित रूप से एक खूबसूरत भाषा है लेकिन यह गलत है कि यह राष्‍ट्र भाषा है : राज ठाकरे

    सुनील अरोड़ा रविवार को देश के मुख्य निर्वाचन आयुक्त का पदभार संभाल लिया है वह ओपी रावत का स्थान लेंगे. रावत का कार्यकाल एक दिसंबर को समाप्त हो गया. अरोड़ा भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के 1980 बैच के राजस्थान कैडर के सेवानिवृत्त अधिकारी हैं. वहीं पीएम मोदी अर्जेंटीना में जी-20 सम्मेलन में शिरकत के बाद आज देश वापस लौटेंगे. विधानसभा चुनावों की बात करें तो बीएसपी प्रमुख मायावती आज राजस्थान के जालौर और गंगानगर में चुनावी रैलियों को संबोधित करेंगी. हॉकी वर्ल्ड कप में आज भारत और बेल्जियम के बीच मुकाबला होगा. इस मैच पर सभी की निगाहें टिकी हैं.  इसके अलावा देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें...

  • G20 शिखर सम्मेलन : पीएम मोदी ने ट्रंप, पुतिन और टेरेसा मे से की बातचीत

    G20 शिखर सम्मेलन : पीएम मोदी ने ट्रंप, पुतिन और टेरेसा मे से की बातचीत

    पीएम नरेंद्र मोदी ने अर्जेंटीना के ब्यूनस आयर्स में जी-20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit) के शुक्रवार को शुरू होने से पहले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरेसा मे से बातचीत की. मोदी, ट्रंप और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के बीच शुक्रवार को पहली त्रिपक्षीय बैठक से पहले यह संक्षिप्त बातचीत हुई.

  • G20 सम्मेलन : पीएम मोदी ने जनधन, मुद्रा और स्टार्ट अप इंडिया योजनाओं का किया जिक्र

    G20 सम्मेलन : पीएम मोदी ने जनधन, मुद्रा और स्टार्ट अप इंडिया योजनाओं का किया जिक्र

    पीएम नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को ब्यूनस आयर्स में जी-20 (G20 Summit) शिखर सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में अर्थव्यवस्था के आधुनिकीकरण और समावेशी विकास को बढ़ावा देने के लिए उनकी सरकार द्वारा लागू की गई प्रधानमंत्री जनधन योजना, मुद्रा और ‘स्टार्ट अप इंडिया’ जैसी प्रमुख योजनाओं का जिक्र किया.

  • अर्जेंटीना में बोले पीएम मोदी, आतंकवाद और कट्टरपंथ पूरी दुनिया के सामने चुनौती, हमें मिलकर रोकना होगा

    अर्जेंटीना में बोले पीएम मोदी, आतंकवाद और कट्टरपंथ पूरी दुनिया के सामने चुनौती, हमें मिलकर रोकना होगा

    पीएम मोदी ने ब्यूनस आयर्स में ब्रिक्स (BRICS) की इनफॉर्मल मीटिंग में कहा कि हम ब्रिक्स देशों में नए औद्योगिक क्रांति को बढ़ावा देने में उत्सुक हैं. महिलाओं के सशक्तिकरण जैसे मुद्दे जी-20 (G-20) में उठाए जाएंगे. हमें मिलकर काम करना है. पीएम मोदी ने कहा कि हम सभी इस बात पर सहमत हैं कि आज आतंकवाद और कट्टरपंथ पूरी दुनिया के सामने चुनौती है.

  • 'योग फॉर पीस' कार्यक्रम में बोले पीएम मोदी, दिमाग और शरीर को फिट रखता है योग

    'योग फॉर पीस' कार्यक्रम में बोले पीएम मोदी, दिमाग और शरीर को फिट रखता है योग

    पीएम मोदी ने अपने अर्जेंटीना दौरे के दौरान ब्यूनस आयर्स में आयोजित 'योग फॉर पीस' (Yoga for Peace) कार्यक्रम में यह बात कही. पीएम ने कहा कि अगर आप दिमाग और शरीर से फिट रहेंगे तो आपके परिवार, समाज, देश और फिर विश्व में शांति बनी रहेगी.

  • जी-20 शिखर सम्मेलन : पीएम मोदी की आज दुनिया के नेताओं के साथ दो महत्वपूर्ण बैठकें

    जी-20 शिखर सम्मेलन : पीएम मोदी की आज दुनिया के नेताओं के साथ दो महत्वपूर्ण बैठकें

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अर्जेंटीना की राजधानी ब्यूनर्स आयर्स में शुक्रवार को दुनिया के नेताओं के साथ दो महत्वपूर्ण त्रिपक्षीय बैठकों में भाग लेंगे. इन बैठकों में प्रमुख वैश्विक चुनौतियों और घटनाक्रमों पर विचार विमर्श किया जाएगा. प्रधानमंत्री यहां जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने आए हैं.

  • Hockey World Cup 2018: भारत का पहला मैच 28 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका से, देखें टूर्नामेंट का पूरा कार्यक्रम

    Hockey World Cup 2018: भारत का पहला मैच 28 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका से, देखें टूर्नामेंट का पूरा कार्यक्रम

    टूर्नामेंट के लिए पूल ए में अर्जेंटीना, न्‍यूजीलैंड, स्‍पेन और फ्रांस की टीमें रखी गई हैं. पूल बी में ऑस्‍ट्रेलिया, इंग्‍लैंड, आयरलैंड और चीन जबकि पूल सी में बेल्जियम, भारत, कनाडा और दक्षिण अफ्रीका हैं. पूल डी में नीदरलैंड्स, जर्मनी, मलेशिया और पाकिस्‍तान को रखा गया है. टूर्नामेंट के क्‍वार्टर फाइनल मैच 12 और 13 दिसंबर को खेले जाएंगे. सेमीफाइनल मुकाबले 15 दिसंबर को होंगे जबकि फाइनल मैच रविवार 16 दिसंबर को खेला जाएगा.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com