NDTV Khabar

अर्थशास्त्री


'अर्थशास्त्री' - 130 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • IMF की नजर अब नागरिकता कानून और NRC के खिलाफ प्रदर्शनों पर भी, 7 बड़ी बातें

    IMF की नजर अब नागरिकता कानून और NRC के खिलाफ प्रदर्शनों पर भी, 7 बड़ी बातें

    अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रमुख अर्थशास्त्री गीता गोपीनाथ ने कहा है कि अर्थव्यवस्था की जीडीपी में अगर भारतीय अर्थव्यवस्था की भागीदारी की बात करें तो ये काफ़ी अहम है. अगर भारतीय जीडीपी में गिरावट आती है तो इसका असर पूरी दुनिया के आर्थिक विकास पर भी पड़ेगा. इसलिए हमनें ग्लोबल ग्रोथ के अनुमान को भी 0.1 फीसदी कम किया है. जिसका अधिकांश हिस्सा भारत के ग्रोथ रेट में कमी की वजह से है. उन्होंने कहा कि साल 2020 में भारत की विकास दर का अनुमान 4.8% कर दिया है. ये तीन महीने में 1.3% की कटौती है. यही नहीं, आइएमएफ़ ने अगले तीन साल के लिए भारत की विकास दर में कटौती कर दी है. ये भी कहा जा रहा है कि दुनिया भर में जो आर्थिक सुस्ती के आंकड़े हैं, उनमें सबसे बड़ा हिस्सा भारत का है. NDTV से खास बातचीत में उन्होंने एक अहम बात कही है. उन्होंने कहा कि कई देशों में सामाजिक उथल पुथल का असर भी वैश्विक अर्थव्यवस्था में पड़ रहा है और भारत में चल रहे इस समय CAA और एनआरसी के खिलाफ आंदोलन पर इसका कितना असर हो रहा है इस पर किए गए सवाल पर भी उन्होंने जवाब दिया.

  • अब हमें गीता गोपीनाथ पर हमले के लिए तैयार हो जाना चाहिए : पी. चिदंबरम

    अब हमें गीता गोपीनाथ पर हमले के लिए तैयार हो जाना चाहिए : पी. चिदंबरम

    अंतराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) की प्रमुख अर्थशास्त्री गीता गोपीनाथ की भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर NDTV से बातचीत में की गई टिप्पणी पर कांग्रेस नेता और पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम ने कहा है कि अब हमें गीता गोपीनाथ पर मंत्रियों के हमले के लिए तैयार हो जाना चाहिए. उन्होंने ट्वीट कर कहा कि आईएमएफ की ओर से भारत की अर्थव्यवस्था को लेकर 2019-2020 में 5 फीसदी से भी कम दर आंकी गई है.

  • CAA पर बोले नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी- जब किसी के पास अपार शक्ति होती हैं तो वह तय कर सकता है...

    CAA पर बोले नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी- जब किसी के पास अपार शक्ति होती हैं तो वह तय कर सकता है...

    दुनिया के प्रतिष्ठित नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize For Economics) से सम्मानित अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी (Abhijeet Banerjee) और उनकी पत्नी एस्थर डुफलो (Esther Duflo) ने NDTV के डॉक्टर प्रणय रॉय (Dr Prannoy Roy) से बातचीत में अर्थव्यवस्था, नागरिकता कानून समेत कई मुद्दों पर चर्चा की.

  • नागरिकता कानून पर अभिजीत बनर्जी : "एक बात जो मुझे चिंतित करती है..."

    नागरिकता कानून पर अभिजीत बनर्जी :

    नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी ने संशोधित नागरिकता कानून के विवाद को लेकर जोर देकर कहा है कि इससे तीन पड़ोसी देशों से सताए गए गैर-मुस्लिमों को नागरिकता देने की प्रक्रिया तेज होगी. पिछले साल पत्नी एस्थर डुफ्लो और अर्थशास्त्री माइकल क्रेमर के साथ अर्थशास्त्र के लिए नोबेल पुरस्कार हासिल करने वाले अभिजीत बनर्जी ने डॉ प्रणय रॉय के साथ बातचीत में कहा कि "हमें फैसले लेने के लिए ऐसे संस्थानों को डिजाइन करने में बेहद सावधानी बरतने की जरूरत है जो लोगों को बड़े पैमाने पर प्रभावित कर सकते हैं."

  • दिसंबर तिमाही में भारत की GDP वृद्धि दर 4.3 प्रतिशत रहने का अनुमान: नोमुरा

    दिसंबर तिमाही में भारत की GDP वृद्धि दर 4.3 प्रतिशत रहने का अनुमान: नोमुरा

    नोमुरा का मानना है कि वर्ष 2020 की पहली तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर में मामूली सुधार होगा और यह 4.7 प्रतिशत रह सकता है. नोमुरा की मुख्य अर्थशास्त्री (भारत एवं एशिया) सोनल वर्मा ने कहा, ‘‘गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) का संकट लंबा खींच जाने के कारण घरेलू ऋण उपलब्धता की स्थिति गंभीर बनी हुई है.’’

  • पीएम मोदी से मुलाकात के बाद 'एंटी मोदी' वाले बयान पर क्‍या बोले नोबेल विजेता अभिजीत बनर्जी

    पीएम मोदी से मुलाकात के बाद 'एंटी मोदी' वाले बयान पर क्‍या बोले नोबेल विजेता अभिजीत बनर्जी

    अभिजीत बनर्जी ने कहा मीडिया कर्मियों से कहा कि मैं आप सभी को बता देना चाहता हूं कि वह टीवी देख रहे हैं और वह आपको भी देख रहे हैं. वह जानते हैं कि आप लोग क्या करना चाहते हैं.  बता दें कि नोबेल पुरस्कार विजेता अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी (Abhijit Banerjee) ने कुछ दिन पहले भारत की अर्थव्यवस्था की स्थिति को लेकर कई बयान दिए थे. उन्होंने इशारों-इशारों में मोदी सरकार की आलोचना भी की थी.

  • PM मोदी से हुई नोबेल पुरस्कार विजेता अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी की मुलाकात, ट्वीट कर लिखी ये बात

    PM मोदी से हुई नोबेल पुरस्कार विजेता अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी की मुलाकात, ट्वीट कर लिखी ये बात

    इतना ही नहीं, पीएम मोदी ने बताया कि उनके साथ विस्तार से कई विषयों पर बात हुई. ट्विटर पर पीएम मोदी ने लिखा, ''नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी के साथ शानदार बैठक हुई. मानव सशक्तीकरण के प्रति उनका जुनून साफ दिखाई देता है. हमने विभिन्न विषयों पर एक स्वस्थ और व्यापक बातचीत की. भारत को उनकी उपलब्धियों पर गर्व है. उनके भविष्य के प्रयासों के लिए उन्हें शुभकामनाएं.''

  • BJP के मंत्रियों का काम अर्थव्यवस्था सुधारना है, 'कॉमेडी सर्कस' चलाना नहीं : प्रियंका गांधी वाड्रा

    BJP के मंत्रियों का काम अर्थव्यवस्था सुधारना है, 'कॉमेडी सर्कस' चलाना नहीं : प्रियंका गांधी वाड्रा

    कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने नोबेल पुरस्कार के लिए चयनित अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी के संदर्भ में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल की टिप्पणी को लेकर शनिवार को सरकार पर तंज कसते हुए कहा कि मंत्रियों का काम ''कॉमेडी सर्कस'' चलाना नहीं बल्कि अर्थव्यवस्था को सुधारना है.

  • मेघालय के राज्यपाल ने कसा तंज, बोले- शुक्र है कि अभिजीत बनर्जी को ‘न्याय’ योजना के लिये नोबेल नहीं मिला

    मेघालय के राज्यपाल ने कसा तंज, बोले- शुक्र है कि अभिजीत बनर्जी को ‘न्याय’ योजना के लिये नोबेल नहीं मिला

    साथ ही, रॉय ने अपने अपने ट्वीट में कहा कि उन्हें बनर्जी की उपलब्धियों को लेकर गर्व है, जिन्हें वैश्विक गरीबी उन्मूलन के लिये प्रायोगिक पहल को लेकर उनकी पत्नी एस्थर डुफ्लो एवं एक अन्य अर्थशास्त्री के साथ यह पुरस्कार मिला है. रॉय ने यह ट्वीट 14 अक्टूबर को किया था जिस दिन इस पुरस्कार की घोषणा हुई थी.

  • नोबेल पुरस्कार के ऐलान के बाद क्या थी Abhijit Banerjee की प्रतिक्रिया, खुद बताया

    नोबेल पुरस्कार के ऐलान के बाद क्या थी Abhijit Banerjee की प्रतिक्रिया, खुद बताया

    नोबेलप्राइज डॉट ऑर्ग को दिए एक इंटरव्यू में अभिजीत बनर्जी ने कहा, ‘हां, अहले सुबह की बात है. मैं इतनी सुबह नहीं जगता. मैंने सोचा कि अगर मैं सोया नहीं तो गड़बड़ हो जाएगी.’ न्यूयॉर्क के समय के मुताबिक सोमवार सुबह छह बजे तीनों को 2019 के अर्थशास्त्र के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित करने की घोषणा की गई.

  • भारतीय मूल के अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी समेत तीन को नोबेल पुरस्कार

    भारतीय मूल के अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी समेत तीन को नोबेल पुरस्कार

    आज का दिन भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए बुरी ख़बर लेकर आया है, मगर भारतीय मूल के अर्थशास्त्री के लिए बहुत ही अच्छी ख़बर लाया है. विश्व बैंक ने भारत की जीडीपी का अनुमान डेढ़ प्रतिशत घटा दिया है. 7.5 प्रतिशत से घटा कर 6 प्रतिशत कर दिया है. डेढ़ प्रतिशत की कमी बहुत होती है. दूसरी तरफ जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी से अर्थशास्त्र में एमए करने वाले अभिजीत विनायक बनर्जी को अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार मिला है.

  • मनमोहन सिंह ने अभिजीत बनर्जी को अर्थशास्त्र का नोबेल मिलने पर दी बधाई

    मनमोहन सिंह ने अभिजीत बनर्जी को अर्थशास्त्र का नोबेल मिलने पर दी बधाई

    पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने भारतीय मूल के अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी का नोबेल पुरस्कार के लिए चयन होने पर उन्हें बधाई दी है.

  • Nobel विजेता अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी बोले- 'डगमगाती स्थिति में है भारतीय अर्थव्यवस्था'

    Nobel विजेता अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी बोले- 'डगमगाती स्थिति में है भारतीय अर्थव्यवस्था'

    नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize) जीतने के बाद अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी (Abhijit Banerjee) ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था डगमगाती स्थिति में है.

  • पति ने की अर्थव्यवस्था की आलोचना और दी सलाह तो वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का आया यह Reaction

    पति ने की अर्थव्यवस्था की आलोचना और दी सलाह तो वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का आया यह Reaction

    देश की सुस्त अर्थव्यवस्था (Indian Economy) मोदी सरकार के लिए परेशानी का सबब बनी हुई है. इसे लेकर विपक्ष सरकार पर लगातार हमलावर है. आर्थिक मंदी से देश को उबारने के लिए वित्त मंत्रालय की तरफ से कई तरह की घोषणाएं भी की जा चुकी हैं. इस बीच वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) के पति और नामी राजनीतिक अर्थशास्त्री परकला प्रभाकर (Parakala Prabhakar) ने सरकार को पीवी नरसिम्‍हा राव-मनमोहन सिंह के आर्थिक मॉडल (PV Narasimha Rao-Manmohan Singh Economic Model) को अपनाने की सलाह दी है.

  • अभिजीत बनर्जी को मिला Nobel prize तो जावेद अख्तर ने किया Tweet, बोले- पूरे राष्ट्र को बधाई, बंगाल...

    अभिजीत बनर्जी को मिला Nobel prize तो जावेद अख्तर ने किया Tweet, बोले-  पूरे राष्ट्र को बधाई, बंगाल...

    जावेद अख्तर (Javed Akhtar) ने अभिजीत बनर्जी (Abhijit Banerjee) 2019 के लिए अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार (Nobel prize) मिलने पर ट्वीट में लिखा हैः 'भारतीय अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी को दो अन्य अर्थशास्त्रियों के साथ नोबेल प्राइज मिला है...'

  • भारत की आर्थिक वृद्धि दर कम हो जाने के अनुमान के बाद विश्व बैंक ने कही ये बड़ी बात

    भारत की आर्थिक वृद्धि दर कम हो जाने के अनुमान के बाद विश्व बैंक ने कही ये बड़ी बात

    विश्वबैंक के अर्थशास्त्री ने रविवार को यह बात कही. विश्वबैंक के मुख्य अर्थशास्त्री (दक्षिण एशिया) हंस टिम्मर ने समाचार एजेंसी को बताया, 'हालिया सुस्ती के बावजूद भारत तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बनी हुई है, उसके आर्थिक वृद्धि के आंकड़े दुनिया के अधिकांश देशों से अधिक है. भारत अभी भी व्यापक क्षमता वाली तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है.

  • जो काम निर्मला सीतारमण अधूरा छोड़ गई थीं उसे केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने पूरा किया

    जो काम निर्मला सीतारमण अधूरा छोड़ गई थीं उसे केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने पूरा किया

    मैं देशभक्त हूं. सच्चा भी और अच्छा भी. दोनों का कांबो(युग्म) कम ही देशभक्त में मिलता है जो कि मुझमें मिलता हुआ दिखाई दे रहा है. इसलिए रविशंकर प्रसाद के हर बयान के साथ हूं. एक राष्ट्रवादी सरकार के मंत्री की योग्यता की सीमा नहीं होती. वह एक ही समय में अर्थशास्त्री भी होता है. कानूनविद भी होता है. शिक्षाविद भी होता है. राष्ट्रवाद की राजनीति आपको असीमित क्षमताओं से लैस कर देती है. यह बात रविशंकर प्रसाद का मज़ाक उड़ाने वाले कभी नहीं समझ पाएंगे.

  • जन्मदिन विशेष : जब पूर्व PM डॉ. मनमोहन सिंह ने कहा था- नहीं चाहता, मेरी पृष्ठभूमि के बारे में जानकर देश मुझ पर तरस खाए

    जन्मदिन विशेष : जब पूर्व PM डॉ. मनमोहन सिंह ने कहा था- नहीं चाहता, मेरी पृष्ठभूमि के बारे में जानकर देश मुझ पर तरस खाए

    पूर्व प्रधानमंत्री डॉ.मनमोहन सिंह का जन्म 26 सितम्बर, 1932 को हुआ था. वह 2004 से 2014 के बीच देश के प्रधानमंत्री पद पर रहे। सुलझे हुए अर्थशास्त्री डॉ.सिंह को तत्कालीन प्रधानमंत्री पीवी नरसिंह राव के कार्यकाल में वित्त मंत्री के रूप में किये गये आर्थिक सुधारों का श्रेय भी जाता है. पूर्व प्रधानमंत्री एक गरीब परिवार में पैदा हुए थे.

Advertisement