Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

अलीगढ़ विश्वविद्यालय


'अलीगढ़ विश्वविद्यालय' - 61 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • UP पुलिस ने डॉ. कफील पर लगाया NSA तो औवेसी बोले- एक डॉक्टर नहीं, 'ठोक देंगे' बयान देने वाले हैं राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा

    UP पुलिस ने डॉ. कफील पर लगाया NSA तो औवेसी बोले- एक डॉक्टर नहीं, 'ठोक देंगे' बयान देने वाले हैं राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा

    सीएए के खिलाफ अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में कथित तौर पर भड़काऊ भाषण देने के सिलसिले में मथुरा जिला कारागार में कैद डॉ कफील खान की जमानत पर शुक्रवार को रिहाई से पहले ही उन पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका) लगा दिया गया है.

  • अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के प्रॉक्टर अफीफउल्लाह खान ने दिया इस्तीफा, बताई ये वजह

    अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के प्रॉक्टर अफीफउल्लाह खान ने दिया इस्तीफा, बताई ये वजह

    पिछले साल 15 दिसंबर को AMU में हुए बवाल की घटना और कैंपस में पुलिस के प्रवेश को लेकर छात्रों का आक्रामक रुख बना हुआ था. वह प्रॉक्टर के इस्तीफे की मांग करते रहे. कुछ दिनों पहले बाब ए सैयद धरना स्थल पर प्रॉक्टर टीम को जूता दिखाने और अभद्रता जैसी घटनाएं भी हुईं. बताया जा रहा है कि इसी कारण से प्रो. अफीफउल्लाह ने अपना इस्तीफा सौंप दिया. संयुक्त रजिस्ट्रार मिनहाज ए. खान ने उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया है.

  • पूर्व IPS अधिकारी को AMU जाने से पुलिस ने रोका, CAA विरोधी प्रदर्शन को करना था संबोधित

    पूर्व IPS अधिकारी को AMU जाने से पुलिस ने रोका, CAA विरोधी प्रदर्शन को करना था संबोधित

    पूर्व आईपीएस अधिकारी ने बताया कि उन्हें ‘एएमयू स्टूडेंट्स कोआर्डिनेशन कमेटी’ ने नए नागरिकता कानून पर रविवार को संबोधित करने के लिए बुलाया था. उन्होंने कहा था, ‘‘यह विधेयक भारत की धार्मिक बहुलतावाद के खिलाफ है. मैं सभी न्यायप्रिय लोगों से अनुरोध करता हूं कि वे लोकतांत्रिक तरीके से इस विधेयक का विरोध करें.

  • CAA के विरोध में इस्तीफा देने वाले IPS अफसर अब्दुर रहमान को अलीगढ़ में दाखिल होने से रोका

    CAA के विरोध में इस्तीफा देने वाले IPS अफसर अब्दुर रहमान को अलीगढ़ में दाखिल होने से रोका

    पूर्व आईपीएस अधिकारी अब्दुर रहमान को पकड़कर अलीगढ़ के लोढ़ा थाने ले जाया गया. उस वक्त वह दिल्ली से अलीगढ़ जा रहे थे. उन्हें अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (Aligarh Muslim University) में CAA का विरोध कर रहे छात्रों को संबोधित करना था.

  • अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में चौथे दिन भी नहीं हो सकी परीक्षाएं

    अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में चौथे दिन भी नहीं हो सकी परीक्षाएं

    जाकिर हुसैन कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के प्रदर्शनकारी छात्रों और अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय :एएमयू: प्रशासन के बीच गुरूवार की सुबह गतिरोध कुछ सामान्य होता दिखा. एएमयू प्रवक्ता उमर पीरजादा ने बताया कि इंजीनियरिंग कॉलेज के प्रधानाध्यापक सूफियां बेग ने छात्रों को कल एक बैठक में आश्वासन दिया था कि उनकी मांगों पर सकारात्मक रूप से विचार किया जाएगा. गतिरोध के बाद आज पहली बार कुछ कक्षाएं चलीं. बेग ने भाषा को बताया कि विश्वविद्यालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ आज हुई बैठक के बाद वह आश्वस्त हैं.

  • AMU में प्रदर्शनकारियों ने इंजीनियरिंग कॉलेज का गेट बंद किया, नहीं हो सकीं परीक्षाएं

    AMU में प्रदर्शनकारियों ने इंजीनियरिंग कॉलेज का गेट बंद किया, नहीं हो सकीं परीक्षाएं

    अलीगढ मुस्लिम विश्वविद्यालय (Aligarh Muslim University) में प्रदर्शनकारी छात्रों ने मंगलवार को इंजीनियरिंग कॉलेज गेट को बंद कर दिया. इससे लगातार दूसरे दिन इंजीनियरिंग एवं टेक्नॉलॉजी फैकल्टी की परीक्षा नहीं हो सकी. परीक्षा सोमवार से शुरू होनी थी लेकिन छात्रों के एक समूह ने जाकिर हुसैन कॉलेज आफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नॉलॉजी के प्रवेश द्वार बंद कर दिए.

  • CAA प्रदर्शन के बीच अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में स्थगित हुई परीक्षाएं

    CAA प्रदर्शन के बीच अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में स्थगित हुई परीक्षाएं

    अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (AMU) परिसर में छात्रों के बीच अशांति और प्रदर्शन के कारण अभी भी तनावपूर्ण स्थिति बनी हुई है, जिसके चलते एएमयू के अधिकारियों ने गुरुवार को परीक्षाओं को स्थगित कर दिया. बढ़ाए गए शीतकालीन अवकाश के बाद विश्वविद्यालय के पुन: से खोलने के बाद इन परीक्षाओं को निर्धारित किया गया था. विश्वविद्यालय की सभी परीक्षाओं को स्थगित करने का निर्णय बुधवार को कुलपति प्रोफेसर तुगलक मंसूर की अध्यक्षता में लिया गया.

  • CAA के खिलाफ शाहीन बाग में चल रहे प्रदर्शन पर असदुद्दीन ओवैसी का बयान, कहा - मैं इन औरतों को सलाम करता हूं

    CAA के खिलाफ शाहीन बाग में चल रहे प्रदर्शन पर असदुद्दीन ओवैसी का बयान, कहा - मैं इन औरतों को सलाम करता हूं

    पीएम मोदी को चाहिए था कि वह अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के उस छात्र से भी मिलें जिसने अपना हाथ गंवा दिया. इन छात्रों से मिलें और कहें कि तुम सब मेरे अपने बच्चे हो. लेकिन वह ऐसा नहीं कर पाए. 

  • अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के कुलपति की गोपनीय चिट्ठी लीक हुई, खतरे की आशंका

    अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के कुलपति की गोपनीय चिट्ठी लीक हुई, खतरे की आशंका

    अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (AMU) के कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर ने उत्तर प्रदेश सरकार को पत्र लिखकर सुरक्षा की मांग की है. एएमयू के सूत्रों ने रविवार को बताया कि 15 दिसम्बर को परिसर में हुए हंगामे के बाद घोषित छुट्टियों के बाद सोमवार को विश्वविद्यालय के दोबारा खुलने से पहले कुलपति ने गृह विभाग और पुलिस महानिदेशक को लिखे पत्र में कहा है कि उन्हें तथा उनके परिवार को कुछ निष्कासित छात्रों समेत बाहरी तत्वों से खतरा है, लिहाजा उन्हें सुरक्षा दी जाए.

  • अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी 13 जनवरी से चरणबद्ध तरीके से खुलेगी

    अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी 13 जनवरी से चरणबद्ध तरीके से खुलेगी

    अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) में शीतकालीन अवकाश बढ़ाए जाने के बाद विश्वविद्यालय अब 13 जनवरी से तीन चरणों में खुलेगा. विवि परिसर में नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) विरोधी प्रदर्शन होने के बाद शीतकालीन अवकाश बढ़ा दिया गया था. एएमयू प्रशासन के अनुसार, विवि को चरणवार तरीके से खोलने का निर्णय कुलपति और प्रोफेसर तारिक मंसूर की अध्यक्षता में विभिन्न संकायों के डीन्स, कॉलेजों, पॉलीटेक्निक और अन्य संस्थाओं के प्रधानाचार्यो की सलाहकार बैठक में लिया गया.

  • नागरिकता कानून (Citizenship Act) को लेकर उठने वाले 9 अहम सवालों के जवाब

    नागरिकता कानून (Citizenship Act) को लेकर उठने वाले 9 अहम सवालों के जवाब

    नागरिकता कानून को लेकर पूरे देश में प्रदर्शन हो रहे हैं. प्रदर्शनकारियों का कहना है कि इस कानून की वजह से मुस्लिमों को दूसरे दर्जे का नागरिक बना दिया गया है और दिल्ली की जामिया यूनिवर्सिटी और उत्तर प्रदेश की अलीगढ़ विश्वविद्यालय में छात्रों के विरोध प्रदर्शन के दौरान हिंसा भी हुई है इसको नियंत्रित करने के लिए पुलिस को भी बल का सहारा लेना पड़ा. प्रदर्शनों में शामिल हो रहे लोगों के मन में आशंका है वर्तमान सरकार नागरिकता कानून के जरिए एक तरह से मुसलमानों को निशाना बना रही है. सवाल इस बात का है क्या ये क्या वैसा हकीकत में भी है? कई तरह के सवाल और अफवाहें फैल रही हैं. क्या इससे भारत के मुसलमानों के अधिकार छीने जाएंगे? तीन देशों के धार्मिक अल्पसंख्यकों को ही भारत की नागरिकता क्यों? ऐसे ही इस कानून को लेकर उठ रहे 9 बड़े सवालों का जवाब तलाशने की कोशिश की  है NDTV से जुड़े पत्रकार अखिलेश शर्मा ने.

  • जामिया और AMU के छात्रों के साथ आए Harvard University के छात्र, सरकार को खुला खत लिखकर कही ये बात

    जामिया और AMU के छात्रों के साथ आए Harvard University के छात्र, सरकार को खुला खत लिखकर कही ये बात

    हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के विद्यार्थियों ने जामिया मिल्लिया इस्लामिया (JMI) विश्वविद्यालय तथा अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (AMU) के विद्यार्थियों के साथ एकजुटता दिखाते हुए ज़ोर देकर कहा, "विरोध प्रदर्शन तथा असहमति लोकतंत्र में अंतर्निहित होते हैं..."

  • जामिया और AMU छात्रों के समर्थन में BSP सुप्रीमो मायावती, कहा- हमारी पार्टी पीड़ितों के साथ

    जामिया और AMU छात्रों के समर्थन में BSP सुप्रीमो मायावती, कहा- हमारी पार्टी पीड़ितों के साथ

    बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने सोमवार को ट्वीट किया, 'नए नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में पहले उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ विश्वविद्यालय में फिर दिल्ली के जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय में हिंसा हुई. कई बेकसूर छात्र और आम लोग इस हिंसा के शिकार हुए. यह अति दुर्भाग्यपूर्ण है तथा बसपा पीड़ितों के साथ है.'

  • जामिया और AMU के छात्रों के प्रदर्शन के दौरान हिंसा : CJI ने कहा- क्योंकि वे स्टूडेंट हैं इसका मतलब यह नहीं कि कानून हाथ में लें

    जामिया और AMU के छात्रों के प्रदर्शन के दौरान हिंसा : CJI ने कहा- क्योंकि वे स्टूडेंट हैं इसका मतलब यह नहीं कि कानून हाथ में लें

    नागरिकता कानून के खिलाफ जामिया और अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के छात्रों के प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसा और उस पर हुई पुलिस की कार्रवाई के पर अर्जी को सुप्रीम कोर्ट ने संज्ञान में लिया है. मामले की सुनवाई अब 17 दिसंबर को होगी. अर्जी पर सुनवाई करते हुए प्रधान न्यायाधीश एएस बोबडे ने कहा, 'क्योंकि वे छात्र हैं इसका मतलब यह नहीं है कि कानून हाथ में लें. इस मामले पर तभी फैसला जब मामला शांत हो जाएगा. बवाल रुक जाने दीजिए. हम इस हालात में कोई फैसला नहीं दे सकते हैं'.

  • जामिया और AMU के छात्रों के साथ हुई हिंसा के मामले की सुनवाई मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट में

    जामिया और AMU के छात्रों के साथ हुई हिंसा के मामले की सुनवाई मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट में

    नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे जामिया मिल्लिया विश्वविद्यालय और अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के छात्रों के साथ हुई हिंसा का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है और इस मामले की सुनवाई मंगलवार को होगी. आपको बता दें कि वकील इंदिरा जयसिंह इस मामले में सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दी है. उनकी अर्जी को संज्ञान में लेते हुए प्रधान न्यायाधीश एसए बोबडे ने कहा है कि वह चाहते हैं कि हिंसा रुके. वकील इंदिरा जयसिंह ने कहा कि सैकड़ों छात्रों के साथ हिंसा है.

  • जामिया के समर्थन में उतरे AMU के छात्रों की पुलिस से झड़प, यूनिवर्सिटी 5 जनवरी तक बंद, इंटरनेट पर लगाई गई रोक

    जामिया के समर्थन में उतरे AMU के छात्रों की पुलिस से झड़प, यूनिवर्सिटी 5 जनवरी तक बंद, इंटरनेट पर लगाई गई रोक

    अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में विवाद तब बढ़ गया, जब छात्रों ने जामिया के छात्रों के लिए कैंपस में मार्च निकाला. छात्र परिसर से बाहर जाना चाहते थे. विश्वविद्यालय प्रशासन ने उन्हें रोकने की कोशिश की. बताया जा रहा है कि इसके बाद छात्रों का पुलिस के साथ विवाद बढ़ा और पथराव और लाठीचार्ज में 20 छात्र और 10 पुलिसकर्मी घायल हो गए.

  • अलीगढ़ में छात्रों के प्रदर्शन के बाद दोपहिया वाहनों में तोड़फोड़ करते दिखे पुलिसकर्मी

    अलीगढ़ में छात्रों के प्रदर्शन के बाद दोपहिया वाहनों में तोड़फोड़ करते दिखे पुलिसकर्मी

    दिल्ली के जामिया मिलि्लया इस्लामिया विश्वविद्यालय में हुई हिंसा के बाद बढ़े तनाव के बीच अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में भी देर शाम बड़ी संख्या में छात्रों ने जबरदस्त हंगामा और पथराव किया. हालात के मद्देनजर विश्वविद्यालय को अनिश्चितकाल के लिए बंद कर दिया गया है.

  • BHU प्रोफेसर फिरोज खान के समर्थन में उतरे AMU के छात्र, कहा- कुछ गलत हुआ तो...

    BHU प्रोफेसर फिरोज खान के समर्थन में उतरे AMU के छात्र, कहा- कुछ गलत हुआ तो...

    BHU के प्रोफेसर फिरोज खान की संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान विभाग में नियुक्ति के विरोध में छात्रों के प्रदर्शन के बाद, प्रोफेसर को एएमयू से समर्थन मिला है. जहां बीएचयू के छात्र फिरोज के मुस्लिम होने के कारण उनकी नियुक्ति का विरोध कर रहे हैं, वहीं अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) के छात्र उनके समर्थन में आगे आए हैं.

Advertisement