NDTV Khabar

अलीगढ़ विश्वविद्यालय


'अलीगढ़ विश्वविद्यालय' - 42 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • मोटर मैकेनिक के बेटे को 20 लाख रुपये की स्कॉलरशिप, अमेरिका में करेगा अध्ययन

    मोटर मैकेनिक के बेटे को 20 लाख रुपये की स्कॉलरशिप, अमेरिका में करेगा अध्ययन

    अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के कैंपस से संचालित एसटीएस हाईस्कूल के छात्र मोहम्मद शादाब ने प्रतिष्ठित अमेरिकी स्कॉलरशिप हासिल कर विद्यालय का नाम रोशन किया है. "कैनेडी लुगर यूथ एक्सचेंज एंड स्टडी" यानी यस स्कॉलरशिप के तहत शादाब को अमेरिका में 10 महीने तक पढ़ने के लिए 28 हजार अमेरिकी डालर या करीब 20 लाख रुपये मिलेंगे. यह स्कॉलरशिप अमेरिकी विदेश विभाग द्वारा दी जाती है. स्कॉलरशिप के तहत शादाब इसी साल जुलाई में अमेरिका जाएंगे जहां उन्हें दुनिया भर की संस्कृति के बारे में पढ़ने और समझने का मौका मिलेगा.

  • अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के 12 छात्रों के खिलाफ देशद्रोह का केस, ABVP की शिकायत पर कार्रवाई

    अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के 12 छात्रों के खिलाफ देशद्रोह का केस, ABVP की शिकायत पर कार्रवाई

    अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के छात्रसंघ अध्यक्ष सहित 12 छात्रों पर पुलिस ने देशद्रोह का केस दर्ज किया है. उन पर कथित तौर पर पाक समर्थित नारे लगाने का आरोप है.

  • अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के दो छात्रों का निलंबन रद्द किया गया

    अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के दो छात्रों का निलंबन रद्द किया गया

    अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) ने मंगलवार को दो कश्मीरी छात्रों का निलंबन यह कहते हुए रद्द कर दिया कि विश्वविद्यालय परिसर में किसी ‘‘गैरकानूनी कार्यक्रम’’ में उनके शामिल होने का कोई ‘‘विश्वसनीय सबूत’’ नहीं मिला है.

  • AMU में कश्मीरी छात्रों का प्रदर्शन, कहा-देशद्रोह का केस वापस नहीं हुआ तो डिग्री सरेंडर कर घर लौट जाएंगे

    AMU में कश्मीरी छात्रों का प्रदर्शन, कहा-देशद्रोह का केस वापस नहीं हुआ तो डिग्री सरेंडर कर घर लौट जाएंगे

    अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय(AMU)में कनेड़ी हॉल के बाहर  छात्रसंघ के पूर्व उपाध्यक्ष सज्जाद राथर के नेतृत्व में  कश्मीरी छात्रों ने एकजुट होकर प्रदर्शन किया.

  • हिज्‍बुल के आतंकी की AMU में नमाज-ए-जनाजा पढ़ने पर 3 छात्रों पर देशद्रोह का केस, कश्मीरी छात्रों ने दी ये 'चेतावनी'

    हिज्‍बुल के आतंकी की AMU में नमाज-ए-जनाजा पढ़ने पर 3 छात्रों पर देशद्रोह का केस, कश्मीरी छात्रों ने दी ये 'चेतावनी'

    एएमयू छात्र संघ के पूर्व उपाध्यक्ष सज्जाद राथर ने विश्वविद्यालय के कुलपति तारिक मंसूर को भेजे गये पत्र में कहा है कि अगर कश्मीरी छात्रों की छवि खराब करने की कोशिशें बंद नहीं हुईं तो एएमयू के 1200 से ज्यादा कश्मीरी छात्र आगामी 17 अक्टूबर को विश्वविद्यालय छोड़कर अपने-अपने घर लौट जाएंगे.

  • अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में फिर जागा जिन्ना का 'जिन्न' , जानिए क्या है मामला

    अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में फिर जागा जिन्ना का 'जिन्न' , जानिए क्या है मामला

    अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (Aligarh Muslim University) में एक बार फिर जिन्ना की तस्वीर लगाने से विवाद खड़ा हो गया. दो अक्टूबर को गांधी जयंती के मौके पर लगाई प्रदर्शनी में गांधी संग जिन्ना की तस्वीर लगा दी गई.

  • AMU का फरमान, चप्पल और शॉर्ट ड्रेस पहन हॉस्टल से न निकलें, अटेंडेंट को 'मियां' कहकर बुलाएं

    AMU का फरमान, चप्पल और शॉर्ट ड्रेस पहन हॉस्टल से न निकलें, अटेंडेंट को 'मियां' कहकर बुलाएं

    अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (AMU) ने सर शाह सुलेमान हॉल के पुरुष छात्रावासों में रहने वाले विद्यार्थियों को कमरे से बाहर निकलने के समय शॉर्ट ड्रेस और चप्पल नहीं पहनने के लिए कहा है. छात्रों को कहा गया है कि वे डाइनिंग हॉल के अटेंडेंट को ‘‘मियां’’ या ‘‘भाई’’ कहकर पुकारें.

  • उत्तरप्रदेश : एएमयू छात्रों का 15 दिन से चल रहा धरना हुआ समाप्त

    उत्तरप्रदेश : एएमयू छात्रों का 15 दिन से चल रहा धरना हुआ समाप्त

    विश्वविद्यालय प्रशासन ने बताया कि रात करीब आठ बजे एएमयू के कुलपति प्रो तारिक मंसूर अपनी पत्नी डा हमीदा तारिक के साथ धरना स्थल पर गये.

  • एएमयू विवाद : शत्रुघ्न सिन्हा ने कहा, लोगों की तस्वीरें हटाने की क्या जरूरत?

    एएमयू विवाद : शत्रुघ्न सिन्हा ने कहा, लोगों की तस्वीरें हटाने की क्या जरूरत?

    अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में पाकिस्तान के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना की तस्वीर हटाने को लेकर छिड़े विवाद की पृष्ठभूमि में असंतुष्ट बीजेपी नेता शत्रुघ्न सिन्हा ने आज ऐसी मांग के औचत्य पर सवाल किया.

  • AMU विवाद: बाबा रामदेव बोले- जिन्ना भारत की अखंडता और एकता का आदर्श नहीं हो सकता

    AMU विवाद: बाबा रामदेव बोले- जिन्ना भारत की अखंडता और एकता का आदर्श नहीं हो सकता

    अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में मोहम्मद अली जिन्ना की फोटो पर जारी विवाद के बीच बाबा रामदेव भी कूद पड़े हैं. जिन्ना की फोटो विवाद पर बाबा रामदेव ने बड़ा बयान दिया है और कहा कि जिन्ना भारत की अखंडता और एकता के लिए आदर्श तो हो ही नहीं सकता. बता दें कि बीते कई दिनों से अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में जिन्ना की फोटो टंगी होने को लेकर विवाद है. एक गुट जहां फोटो को हटाने पर अमादा है, तो वहीं दूसरा गुट फोटो को हटाए जाने के खिलाफ है. 

  • एएमयू में तनाव बरकरार, परीक्षाएं की गईं स्थगित

    एएमयू में तनाव बरकरार, परीक्षाएं की गईं स्थगित

    अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) ने रविवार को मोहम्मद अली जिन्ना की तस्वीर को लेकर परिसर में फैले तनाव के बीच सभी परीक्षाएं स्थगित कर दीं. विश्वविद्यालय के एक प्रवक्ता ने कहा कि 2017-18 सत्र की परीक्षाएं अब 12 मई से शुरू होंगी. विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफएसर तारिक मंसूर, विभिन्न संकायों के डीन व सभी कॉलेजों के प्राचार्यो की एक परामर्श बैठक में यह फैसला लिया गया.

  • एएमयू के छात्र राष्ट्रविरोधी नहीं, पाकिस्तान समर्थक नहीं: पूर्व कुलपति जमीर उद्दीन शाह

    एएमयू के छात्र राष्ट्रविरोधी नहीं, पाकिस्तान समर्थक नहीं: पूर्व कुलपति जमीर उद्दीन शाह

    कुलपति का यह बयान विश्वविद्यालय परिसर में जिन्ना की एक तस्वीर को लेकर उपजे विवाद के बीच आया है.

  • Exclusive: AMU विवाद पर बोले वीसी तारिक मंसूर, जिन्ना की तस्वीर हटाना हमारी जिम्मेवारी नहीं

    Exclusive: AMU विवाद पर बोले वीसी तारिक मंसूर, जिन्ना की तस्वीर हटाना हमारी जिम्मेवारी नहीं

    अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में मोहम्मद अली जिन्ना की फोटो पर विवाद कायम है. रात भर छात्र यूनिवर्सिटी कैंपस में धरने पर बैठे रहे और शुक्रवार को भी क्लास को सस्पेंड कर दिया गया. इस पूरे मामले को समझाते हुए एएमयू के कुलपति तारिक मंसूर ने एनडीटीवी से एक्सक्लूसिव बातचीत में कहा कि जिन्ना की तस्वीर का मामला काफी पुराना है. यह फोटो 1938 से लगी हुई है. ये कोई नई चीज नहीं है और इतने साल हो गये, किसी ने इस पर ऑब्जेक्ट नहीं किया. मगर अब एक नई चीज क्यों स्टार्ट हो रही है. यह तो एक अर्काइव है, बहुत से पोर्ट्रेट लगी हुई हैं, वो भी वहां लगी हुई है. यह कोई बहुत बड़ा इश्यू नहीं है. 

  • अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में तस्वीर विवाद: यूपी के डिप्टी सीएम केशव मौर्य बोले- जिन्ना देश के दुश्मन थे

    अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में तस्वीर विवाद: यूपी के डिप्टी सीएम केशव मौर्य बोले- जिन्ना देश के दुश्मन थे

    अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में मुस्लिम लीग के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना की तस्वीर को लेकर विवाद जारी है. मोहम्मद अली जिन्ना को उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने देश का दुश्मन बताया है. केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि ''जिन्ना देश के दुश्मन थे. देश के दुश्मन के लिए यहां किसी के दिल में कोई जगह नहीं है. जिन्ना के लिए न कभी जगह थी, न है और न कभी होगी.' बता दें कि केशव प्रसाद मौर्य का बयान यूपी के मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य के बयान के आलोक में आया है, जिसमें स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा था कि 'जिन महापुरुषों के योगदान राष्ट्र के निर्माण में रहा, उन पर उंगली उठाता है तो घटिया बात है.

  • जिन्ना की तस्वीर और देशभक्ति का ज्वार

    जिन्ना की तस्वीर और देशभक्ति का ज्वार

    मोहम्मद अली जिन्ना की वजह से देश दो हिस्सों में बंट गया. वे भारत विभाजन के गुनहगार हैं. उनकी मदद से अंग्रेजों ने देश बांट दिया. इसलिए आ़ज़ाद भारत में उनकी तस्वीर की कोई जगह नहीं है. यह तर्क इतना सहज और सरल लगता है कि उनकी तस्वीर लगाए रखने वाला अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय अचानक गुनहगार मालूम पड़ता है.

  • AMU में भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने छोड़े आंसू गैस के गोले

    AMU में भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने छोड़े आंसू गैस के गोले

    अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में मोहम्मद अली जिन्ना की दशक पुरानी तस्वीर को लेकर शुरू हुआ विवाद गहराया जा रहा है. हिन्दू युवा वाहिनी के प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किये जाने की मांग कर रहे अलीगढ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) के छात्रों की भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को आंसूगैस के गोले छोड़ने पडे़ और लाठीचार्ज करनी पड़ी. जिलाधिकारी चंद्र भूषण सिंह ने बताया कि एएमयू छात्रों की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस को बलप्रयोग करना पड़ा. ये छात्र विश्वविद्यालय प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी करने वाले हिंदू युवा वाहिनी के प्रदर्शनकारियों की गिरफ्तारी की मांग कर रहे थे.

  • UGC ने जेएनयू, अलीगढ़ और BHU समेत देश के 62 उच्च शिक्षण संस्थान को लेकर दिया यह बड़ा फैसला

    UGC ने जेएनयू, अलीगढ़ और BHU समेत देश के 62 उच्च शिक्षण संस्थान को लेकर दिया यह बड़ा फैसला

    केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने बड़ा फ़ैसला लेते हुए देश के 60 शिक्षण संस्थानों को स्वायत्तता दी है. 5 केंद्रीय विश्वविद्यालय जिनमें जेएनयू, बीएचयू, अलीगढ़ विश्वविद्यालय भी शामिल हैं. 21 राज्य विश्वविद्यालय, 24 डीम्ड यूनिवर्सिटी, 2 प्राइवेट विश्वविद्यालय और 8 निजी संस्थानों को स्वायत्ता दी गई है. अब ये सभी 60 शिक्षण संस्थान अपनी फ़ीस, अपना कोर्स, भर्तियां, वेतन ख़ुद ही निर्धारित कर सकेंगे.

  • एएमयू के प्रोफेसर की पत्नी ने व्हाट्सएप पर तलाक का आरोप लगाया

    एएमयू के प्रोफेसर की पत्नी ने व्हाट्सएप पर तलाक का आरोप लगाया

    अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के एक प्रोफेसर की पत्नी ने अपने पति पर व्हाट्सएप के जरिए उन्हें तलाक देने का आरोप लगाया.