NDTV Khabar

अल्पसंख्यक


'अल्पसंख्यक' - 299 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • ध्रुव त्यागी हत्या मामला : पंचायत ने समुदाय विशेष को किराये पर घर न देने का फैसला लिया

    ध्रुव त्यागी हत्या मामला : पंचायत ने समुदाय विशेष को किराये पर घर न देने का फैसला लिया

    बेटी से हुई छेड़खानी का विरोध करने पर दिल्ली के बसईदारा पुर में 11 तारीख को ध्रुव त्यागी की हत्या कर दी गई थी. जबकि उनका बेटा अनमोल त्यागी गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती है. ध्रुव त्यागी की हत्या के खिलाफ में आज बसईदारा पुर गांव के लोगों ने पंचायत की और गांव में एक समुदाय विशेष के लोगों को घर किराए पर न देने का प्रस्ताव पास कर दिया.

  • पाकिस्तान में चर्च से हो रही है लड़कियों की तस्करी, पादरी ऐसे कर रहे हैं सौदा...

    पाकिस्तान में चर्च से हो रही है लड़कियों की तस्करी, पादरी ऐसे कर रहे हैं सौदा...

    पाकिस्तान से अल्पसंख्यक ईसाई समुदाय की लड़कियों की तस्करी चीन में की जा रही है और वहां उनकी शादी करा दी जाती है. पाकिस्तान चीनी पुरुषों के लिए एक नया विवाह बाजार बन गया है.

  • इस साल सबसे अधिक संख्या में भारतीय करेंगे हज यात्रा, इन राज्यों के लोगों ने किया सबसे ज्यादा आवेदन

    इस साल सबसे अधिक संख्या में भारतीय करेंगे हज यात्रा, इन राज्यों के लोगों ने किया सबसे ज्यादा आवेदन

    रिकॉर्ड दो लाख हाजियों की संख्या के साथ भारत इस साल हज की तैयारी में है. अल्पसंख्यक मामलों का मंत्रालय जेद्दा में स्थित भारतीय महावाणिज्य दूतावास को 638 अधिकारी भेजेगा.

  • नवजोत सिंह सिद्धू के समर्थन में आए शत्रुघ्न, कहा- 'सिर्फ अच्छे लोगों को ही क्यों निशाना बनाया जाता है जब...'

    नवजोत सिंह सिद्धू के समर्थन में आए शत्रुघ्न, कहा- 'सिर्फ अच्छे लोगों को ही क्यों निशाना बनाया जाता है जब...'

    नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot Singh Sidhu) के खिलाफ चुनावी सभा में विवादित भाषण देने के आरोप में कटिहार के बारसोई थाना में एफआईआर दर्ज की गई है. नवजोत सिंह सिद्धू ने बिहार के कटिहार में मंगलवार को चुनावी रैली को संबोधित करते हुए मुसलमानों से कहा था 'यहां अल्पसंख्यक बहुसंख्यक में है. अगर तुम लोग एकजुट होकर वोट डाला तो सब पलट जाएगा...मोदी सलट जाएगा. छक्का लग जाएगा.'

  • कांग्रेस ने कहा, योगी आदित्यनाथ की तरह पीएम मोदी और अमित शाह के प्रचार पर भी लगे रोक

    कांग्रेस ने कहा, योगी आदित्यनाथ की तरह पीएम मोदी और अमित शाह के प्रचार पर भी लगे रोक

    योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) और मायावती (Mayawati) के खिलाफ चुनाव आयोग द्वारा की गई कार्रवाई को लेकर कांग्रेस (Congress) के प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा है कि ऐसी शिकायत हमने पीएम मोदी (PM Narendra Modi) और अमित शाह (Amit Shah) के लिए भी की है. वायनाड को लेकर पीएम ने कहा था कि ऐसे जगह से (राहुल गांधी) खड़े हुए जहां बहुसंख्यक, अल्पसंख्यक हैं. अमित शाह ने कहा था कि जुलूस निकलता है तो पता नहीं चलता कि हिन्दुस्तान में निकला है कि पाकिस्तान में. उन्होंने कहा है कि इन मामलों में भी वही कार्रवाई हो जो आज हुई है.

  • बीमार पिता से न मिलने दिए जाने पर भड़के तेजस्वी यादव, बीजेपी की इससे की तुलना...

    बीमार पिता से न मिलने दिए जाने पर भड़के तेजस्वी यादव, बीजेपी की इससे की तुलना...

    एनडीए को छोड़कर महागठबंधन में शामिल होने वाले उपेंद्र कुशवाहा ने इस पूरे घटनाक्रम को दुर्भाग्यपूर्ण बताया है. उन्होंने इस घटना के सामने आने के बाद एक ट्वीट भी किया है. उन्होंने लिखा कि बिहार में पिछड़ो, दलित, शोषितों, वंचितों और अल्पसंख्यक समुदायों के हक की आवाज बुलंद करने वाले मसीहा आदरणीय श्री लालू प्रसाद यादव जी बीमार हैं.

  • TMC को बड़ा झटका: पार्टी से निष्कासित सांसद हाजरा और दो मौजूदा विधायक BJP में शामिल, ममता ने बताया 'गद्दार'

    TMC को बड़ा झटका: पार्टी से निष्कासित सांसद हाजरा और दो मौजूदा विधायक BJP में शामिल, ममता ने बताया 'गद्दार'

    बगदा से कांग्रेस विधायक दुलाल चंद्र बर और हबीबपुर से माकपा विधायक खगेन मुर्मू भी भाजपा में शामिल हो गए. इन तीन नेताओं के अलावा बंगाल से एक अल्पसंख्यक समुदाय के विभिन्न सदस्य भी भाजपा में शामिल हुए. ममता ने कहा कि कुछ ‘गद्दार’ भाजपा में शामिल हो रहे हैं और लोग उन्हें करारा जवाब देंगे. उन्होंने कहा, ‘भाजपा के पास चुनाव लड़ने के लिए लोग नहीं हैं. इसलिए वे दर-दर जाकर गुहार लगा रहे हैं और अपील कर रहे हैं कि उनके टिकट पर चुनाव लड़ लें. एक गद्दार (मुकुल रॉय) उनके साथ गया था और अब वे सभी गद्दारों को शामिल कर रहे हैं.’

  • फारूक अब्दुल्ला का मोदी सरकार पर निशाना: मौजूदा सत्ता की वजह से अल्पसंख्यकों के मन में भय

    फारूक अब्दुल्ला का मोदी सरकार पर निशाना: मौजूदा सत्ता की वजह से अल्पसंख्यकों के मन में भय

    जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला (Farooq Abdullah) ने मोदी सरकार पर एक बार फिर से निशाना साधा है.

  • केंद्र के दो मंत्रियों को अल्पसंख्यकों के तीखे सवालों से रूबरू होना पड़ा

    केंद्र के दो मंत्रियों को अल्पसंख्यकों के तीखे सवालों से रूबरू होना पड़ा

    बीजेपी ने संकल्प पत्र तैयार करने के लिए आज दिल्ली के अल्पसंख्यकों की राय ली. इस मौके पर मौजूद मुख्तार अब्बास नकवी और थावरचंद गहलोत को अल्पसंख्यंकों के कुछ तीखे सवालों से भी रुबरु होना पड़ा.

  • मायावती का कांग्रेस पर किया गया यह हमला क्या यूपी में गठबंधन की कवायद को देगा झटका!

    मायावती का कांग्रेस पर किया गया यह हमला क्या यूपी में गठबंधन की कवायद को देगा झटका!

    लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) से पहले यूपी में सपा-बसपा गठबंधन (SP-BSP Alliance) में कांग्रेस के शामिल होने की कवायद को झटका लग सकता है. बसपा प्रमुख मायावती (Mayawati) ने एक बार फिर कांग्रेस पर जमकर हमला बोला. BSP प्रमुख मायावती ने मध्य प्रदेश की कांग्रेस सरकार द्वारा गोहत्या के शक में अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों पर की गई कार्रवाई को 'बर्बर' बताते हुए इस पर नाराजगी जाहिर की है. इसके अलावा बसपा प्रमुख ने राज्य की योगी सरकार पर भी निशाना साधा.

  • AMU को अल्पसंख्यक का दर्जा दिए जाने को लेकर सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ करेगी सुनवाई

    AMU को अल्पसंख्यक का दर्जा दिए जाने को लेकर सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ करेगी सुनवाई

    केंद्र सरकार ने हलफनामे में 1972 में संसद में  बहस के दौरान तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के बयानों का हवाला दिया है, जिसमें उन्होंने कहा था कि अगर इस संस्थान को अल्पसंख्यक का दर्जा दिया गया तो देश में अन्य अल्पसंख्यक वर्ग या धार्मिक संस्थानों को इनकार करने में परेशानी होगी. इन सब के बीच केंद्र सरकार ने यूपीए सरकार वक्त एचआरडी मंत्रालय के उन पत्रों को भी वापस ले लिया है जिसमें फैक्लटी ऑफ मेडिसन में मुस्लिमों को 50 फीसदी आरक्षण दिया गया था.

  • BJP नेता की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट का निर्देश, 90 दिन में तय हो अल्पसंख्यक की परिभाषा

    BJP नेता की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट का निर्देश, 90 दिन में तय हो अल्पसंख्यक की परिभाषा

    अल्पसंख्यक की परिभाषा और अल्पसंख्यकों की पहचान के दिशा निर्देश तय करने की मांग का मामले में सुप्रीम कोर्ट ने अल्पसंख्यक आयोग को निर्देश दिया है कि तीन महीने के अंदर वो अल्पसंख्यक की परिभाषा तय करे. बीजेपी नेता अश्वनी कुमार उपाध्याय ने जनहित याचिका दाखिल कर सिर्फ वास्तव में अल्पसंख्यकों को 'अल्पसंख्यक संरक्षण' दिये जाने की मांग की है.

  • Triple Talaq: तीन तलाक पर कांग्रेस का बड़ा बयान, पार्टी सत्ता में आई तो करेंगे यह काम

    Triple Talaq: तीन तलाक पर कांग्रेस का बड़ा बयान, पार्टी सत्ता में आई तो करेंगे यह काम

    तीन तलाक कानून (Triple Talaq Law) को लेकर कांग्रेस (Congress) की तरफ से बड़ा बयान सामने आया है. कांग्रेस के अल्पसंख्यक महाधिवेशन में महिला कांग्रेस की अध्यक्ष सुष्मिता देव (Sushmita Dev) ने कहा, 'अगर हमारी सरकार आई, तो नरेंद्र मोदी सरकार के लाए ट्रिपल तलाक कानून (Triple Talaq) को खत्म कर देंगे...

  • नागपुर से देश चलाना चाहता है RSS, भारत के हर संस्थान को खत्म करना इनका लक्ष्य: राहुल गांधी का निशाना

    नागपुर से देश चलाना चाहता है RSS, भारत के हर संस्थान को खत्म करना इनका लक्ष्य: राहुल गांधी का निशाना

    कांग्रेस के राष्ट्रीय अल्पसंख्यक सम्मेलन को संबोधित करते हुए राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने पीएम मोदी और बीजेपी के साथ-साथ आरएसएस (RSS) संघ प्रमुख मोहन भागवत पर जमकर हमला बोला. राहुल गांधी ने पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi) पर हमला बोलते हुए कहा कि किसी भी देश के पीएम को तोड़ने वाला नहीं, जोड़ने वाला होना चाहिए, नहीं तो ऐसे पीएम को हटा देना चाहिए. राहुल गांधी ने कहा कि शेर के बच्चे कायरों के सामने आते हैं तो कायर भाग जाते हैं. नरेंद्र मोदी डरपोक आदमी हैं. साथ ही राहुल ने कहा कि आरएसएस नागपुर से देश चलाना चाहता है.

  • असम में पेश हुआ बजट: गरीबों को मिलेगा 1 रुपये किलो चावल, दुल्हनों को 1 तोला सोना

    असम में पेश हुआ बजट: गरीबों को मिलेगा 1 रुपये किलो चावल, दुल्हनों को 1 तोला सोना

    असम के वित्तमंत्री हेमंत बिस्वा सरमा ने बुधवार को विधानसभा में वित्त वर्ष 2019-20 का बजट पेश किया, जिसमें गरीबों को एक रुपये किलो चावल और दुल्हनों को एक तोला सोना प्रदान करने समेत कई अन्य घोषणानाएं की गईं. वित्तमंत्री ने छात्रों को छात्रावास शुल्क में रियायत समेत कम उम्र की विधवाओं और दिव्यांगों के लिए सामाजिक सुरक्षा योजनाओं और अल्पसंख्यक समुदायों की लड़कियों की उच्च शिक्षा के लिए वजीफे की योजनाओं की घोषणा भी की.

  • BJP को एक और झटका? सहयोगी दल ने कहा NDA से अलग होने के लिए सही समय का इंतजार

    BJP को एक और झटका? सहयोगी दल ने कहा NDA से अलग होने के लिए सही समय का इंतजार

    एनपीपी मणिपुर और अरुणाचल प्रदेश में भाजपा नेतृत्व वाली सरकार का समर्थन कर रही है तो वहीं एनपीपी नेतृत्व वाले मेघालय डेमोक्रेटिक गठबंधन सरकार को भाजपा समर्थन दे रही है. उत्तर-पूर्व की अन्य क्षेत्रिय पार्टियों के साथ संगमा ने कई दलों से समर्थन की मांग की है कि अगर यह बिल राज्यसभा में पेश किया जाए तो इसके विरोध में वोट दें. आठ जनवरी को लोकसभा में पहले ही पास हो चुके बिल में बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफगानिस्तान के छह गैर-मुस्लिम अल्पसंख्यक समुदायों के शरणार्थियों को नागरिकता देने का प्रावधान है.

  • दुनिया जानती है पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों के क्या हालात हैं, हमें 'ज्ञान' न दें: भारत का पलटवार

    दुनिया जानती है पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों के क्या हालात हैं, हमें 'ज्ञान' न दें: भारत का पलटवार

    विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने पाकिस्तान पर पलटवार किया है और कड़े लहजे में कहा है कि 'पाकिस्तान कहता है कि भारत में अल्पसंख्यकों के साथ अच्छा बर्ताव नहीं किया जा रहा है.

  • अगले साल 'मेहरम' के बगैर बड़ी संख्या में हज जा सकती हैं मुस्लिम महिलाएं: नकवी 

    अगले साल 'मेहरम' के बगैर बड़ी संख्या में हज जा सकती हैं मुस्लिम महिलाएं: नकवी 

    अगले साल 'मेहरम' के बगैर बड़ी संख्या में मुस्लिम महिलाएं हज जा सकती हैं. अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि अगले वर्ष बड़ी संख्या में मुस्लिम महिलाएं 'मेहरम' (पुरुष रिश्तेदार) के बगैर हज यात्रा पर जा सकती हैं. नकवी ने हज से जुड़े संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि भारतीय हज समिति को अब तक 2019 की हज यात्रा के लिए दो लाख 23 हजार आवेदन मिले हैं.