NDTV Khabar

अवसाद


'अवसाद' - 118 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • उत्तर प्रदेश: पुलिस कर्मी ने कथित तौर पर की आत्महत्या, पेड़ से लटका मिला शव

    उत्तर प्रदेश: पुलिस कर्मी ने कथित तौर पर की आत्महत्या, पेड़ से लटका मिला शव

    उत्तर प्रदेश पुलिस में पुलिसकर्मियों की आत्महत्या का यह सिलसिला पिछले कई महीनों से जारी है. इससे पहले राज्य के बागपत जिले में एक अवसाद ग्रस्त सिपाही ने खुद को शूटआउट कर लिया था. सिपाही बागपत जिले के दोघट थानाक्षेत्र में टीकरी चौकी पर तैनात था जहां उसने महीने की शुरुआत में खुद को गोली मारकर कथित रुप से आत्महत्या कर ली थी. पुलिस ने मृतक कांस्टेबल का नाम प्रवीण कुमार बताया था.

  • यूपी: अवसाद ग्रस्त कांस्टेबल ने सर्विस रिवॉल्वर से गोली मारकर की आत्महत्या, जांच शुरू

    यूपी: अवसाद ग्रस्त कांस्टेबल ने सर्विस रिवॉल्वर से गोली मारकर की आत्महत्या, जांच शुरू

    पुलिस ने बताया कि प्रवीण ने थाने के अंदर खुद को गोली मार ली. गोली की आवाज सुनकर बाहर जलपान कर रहे दरोगा भगवत प्रसाद कमरे में गए तो देखा प्रवीण लहूलुहान पडा था. पास में सर्विस रिवाल्वर पडी थी. एसपी प्रताप गोपेंद्र यादव और एएसपी अनिल सिंह सिसौदिया ने मौके पर पहुंचकर जांच पड़ताल की.

  • World Arthritis Day 2019: रूमेटाइड अर्थराइटिस और Depression में क्या है संबंध, आ सकता है हार्ट अटैक

    World Arthritis Day 2019: रूमेटाइड अर्थराइटिस और Depression में क्या है संबंध, आ सकता है हार्ट अटैक

    World Arthritis Day: संधिशोथ (Rheumatoid Arthritis) और अवसाद (Depression) साथ होने पर शरीर पर बुरा प्रभाव डाल सकते हैं. रूमेटाइड अर्थराइटिस डिप्रेशन का कारण बन सकता है साथ ही डिप्रेशन रूमेटाइड अर्थराइटिस के खतरे को बढ़ा सकता है.

  • World Mental Health Day 2019: तनाव और चिंता को दूर करेंगे ये योग आसन! रोजाना कर मानसिक रोंगों से रहे दूर

    World Mental Health Day 2019: तनाव और चिंता को दूर करेंगे ये योग आसन! रोजाना कर मानसिक रोंगों से रहे दूर

    World Mental Health Day 2019: जिस तरह से आप शरीर के दूसरे अंगों पर ध्यान देते हैं उसी तरह से आपको मानसिक स्वास्थ्य पर समान ध्यान देने की जरूरत है. चिंता (Anxiety), अवसाद (Depression) जैसी मानसिक समस्याओं से लड़ने के लिए कई तरीके हैं. प्राकृतिक रूप से कई मानसिक रोगों के जोखिम को कम करने के लिए योग एक और बेहतर तरीका हो सकता है. यहां एक्सपर्ट्स ने बताएं हैं कुछ आसन आप भी जानें  

  • अब Uttar Pradesh के कॉलेजों में हर शनिवार को छात्र लेंगे 'क्लास', जानें- पूरा माजरा 

    अब Uttar Pradesh के कॉलेजों में हर शनिवार को छात्र लेंगे 'क्लास', जानें- पूरा माजरा 

    उत्तर प्रदेश के शिक्षा निदेशालय ने छात्रों को अवसाद से बचाने के लिए अनूठी तरकीब निकाली है. अब कॉलेजों में हर शनिवार को 'खुशी की पाठशाला' (Happiness Classes) का आयोजन किया जाएगा.

  • इस Game से कम हो रहा है लोगों में डिप्रेशन, रिसर्च में हुआ साबित

    इस Game से कम हो रहा है लोगों में डिप्रेशन, रिसर्च में हुआ साबित

    चीन में माहजोंग खेल (Mahjong Game) के जरिए मध्यम आयु वर्ग और वयस्कों में अवसाद (Depression) के जोखिम को कम किया जा सकता है. एक नए शोध में यह दिलचस्प बात सामने आई है. जर्नल सोशल साइंस एंड मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन कहता है कि लोकप्रिय टाइल आधारित गेम माहजोंग कई प्रकार की सामाजिक भागीदारी में से एक है. इस गेम को नियमित रूप से खेलना चीन में मध्यम आयु वर्ग और वयस्कों में अवसाद की दरों को कम करता है.

  • UPSC की तैयारी कर रही महिला ने की खुदकुशी, 2018 में भी नहीं पास कर सकी थी परीक्षा

    UPSC की तैयारी कर रही महिला ने की खुदकुशी, 2018 में भी नहीं पास कर सकी थी परीक्षा

    दिल्ली में अलग-अलग घटना के तहत एक डॉक्टर, सेना के एक कैप्टन और सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रही एक महिला ने कथित तौर पर खुदकुशी कर ली. पश्चिम दिल्ली के जनकपुरी इलाके में सोमवार को 27 साल की महिला ने अपने घर में फंदा लगाकर कथित तौर पर खुदकुशी कर ली. पुलिस ने बताया कि सोनाली अग्रवाल चार्टर्ड अकाउंटेंट थीं और वह सिविल परीक्षा की तैयारी कर रही थी. वह 2018 में यूपीएससी की परीक्षा पास नहीं कर पाई थी जिस वजह से वह अवसाद में थी.

  • तनाव और डिप्रेशन को कम करती है रेड वाइन

    तनाव और डिप्रेशन को कम करती है रेड वाइन

    शोधकर्ताओं ने हाला प्रेमियों के लिए एक खुशखबरी ढूंढ़ निकाली है. शोधकर्ताओं का मानना है कि रेड वाइन में एक ऐसा तत्व पाया जाता है, जिससे अवसाद व चिंता के इलाज में मदद मिल सकती है. पौधों से प्राप्त यह तत्व या प्लांट कंपाउंड रेसवेराट्रोल एक खास एंजाइम के स्राव को रोककर तनाव-रोधी प्रभाव दर्शाती है, जिससे चिंता नियंत्रण में रहती है.

  • सोशल मीडिया के हैं फायदे भी, वयस्कों को उदासी दूर करने में है मददगार

    सोशल मीडिया के हैं फायदे भी, वयस्कों को उदासी दूर करने में है मददगार

    सोशल मीडिया के नुकसान तो बहुत देखे जा रहे हैं, लेकिन इसके फायदे भी बहुत हैं. जी हां, यह अवसाद और चिंता जैसे गंभीर मनोवैज्ञानिक संकट से बचने के लिए 1.63 गुना अधिक सक्षम हैं.

  • NEET 2019: नीट परीक्षा में फेल होने पर 17 साल की लड़की ने लगाई फांसी, 12वीं में आए थे 81 फीसदी अंक

    NEET 2019: नीट परीक्षा में फेल होने पर 17 साल की लड़की ने लगाई फांसी, 12वीं में आए थे 81 फीसदी अंक

    NEET 2019 Result: तमिलनाडु के तिरुपुर की 17 साल की एक लड़की ने NEET 2019 परीक्षा में फेल होने पर कथित तौर पर आत्महत्या कर ली. पुलिस ने बताया कि ऋतुश्री NEET परीक्षा पास करने में विफल रही और अवसाद में उसने अपने घर में कथित तौर पर फांसी लगा ली. नीट 2019 रिजल्ट 5 जून को जारी किया गया. ऋतुश्री को NEET में पास होने और मेडिकल पाठ्यक्रम में दाखिला मिलने की उम्मीद थी क्योंकि उसे 12वीं कक्षा की परीक्षा में 490 अंक आए थे. ऋतुश्री को 12वीं में 81 फीसदी अंक मिले थे.

  • प्रेगनेंसी में क्यों होता है डिप्रेशन, शोध में पता चला दोनों का नाता

    प्रेगनेंसी में क्यों होता है डिप्रेशन, शोध में पता चला दोनों का नाता

    गर्भावस्था के दौरान डिप्रेशन की समस्या भी बहुत आम होती है. इस दौरान विभिन्न शारीरिक और भावनात्मक बदलावों से गुजरने वाली महिलाओं और इस दौरान शारीरिक परिवर्तन के प्रति उनके नकारात्मक रुख के कारण बच्चे को जन्म देने के बाद उनके अंदर अवसाद आ सकता है.

  • 'ऑनलाइन बुलिंग' से बच्चों को हो सकता है डिप्रेशन, ये हैं शुरुआती लक्षण

    'ऑनलाइन बुलिंग' से बच्चों को हो सकता है डिप्रेशन, ये हैं शुरुआती लक्षण

    माता-पिता ध्यान दें, जो किशोर ऑनलाइन बुलिंग (बदमाशी) के शिकार होते हैं उन्हें कम नींद और डिप्रेशन (अवसाद) का सामना करना पड़ता है. एक अध्ययन ने इस बात को लेकर चेताया है.

  • '996' की जिंदगी में वक्त अवसाद के लिए ही बचेगा, अवकाश के लिए नहीं

    '996' की जिंदगी में वक्त अवसाद के लिए ही बचेगा, अवकाश के लिए नहीं

    996 के बारे में आपने नहीं सुना होगा. इसका मतलब है लगातार 6 दिन 9 बजे सुबह से लेकर 9 बजे रात तक काम करना. 14 अप्रैल को चीन की सबसे बड़ी ई-कामर्स कंपनी के प्रमुख जैक मा ने एक ब्लॉग लिखा. उसने चीन में 996 संस्कृति की तारीफ की. चीन के आईटी सेक्टर में 996 की संस्कृति लंबे सयम से रही है मगर जैक मा के ब्लॉग के बाद से इसका विरोध तेज़ हो गया है.

  • जेट एयरवेज के कर्मचारी ने की आत्महत्या, छत से कूदकर दी जान

    जेट एयरवेज के कर्मचारी ने की आत्महत्या, छत से कूदकर दी जान

    जेट एयरवेज के एक वरिष्ठ तकनीशियन ने महाराष्ट्र के पालघर में अवसाद की वजह से कथित तौर पर आत्महत्या कर ली. कर्मचारी कैंसर से पीड़ित था. पुलिस ने शनिवार को यह जानकारी दी. एक अधिकारी ने बताया कि 45 वर्षीय शैलेष सिंह शुक्रवार की शाम में नालासोपारा ईस्ट में स्थित अपनी चार मंजिला इमारत से छलांग लगा दी.

  • प्रियंका चोपड़ा ने ट्रोलर्स की लगाई क्लास, बोलीं- 'जिनकी कोई साख नहीं है, उन्हें...'

    प्रियंका चोपड़ा ने ट्रोलर्स की लगाई क्लास, बोलीं- 'जिनकी कोई साख नहीं है, उन्हें...'

    उनका मानना है कि ट्रोलिंग के बढ़ते चलन से सिर्फ धमकी तथा अवसाद ही पैदा होता है. वैश्विक स्टार के तमगे से पैदा होने वाले दवाब के सवाल पर प्रियंका चोपड़ा (Priyanka Chopra) ने कहा, "सबसे पहले, दवाब लोगों की राय से आती है और इस बात से कि आज के समय में किस तरह प्रत्येक व्यक्ति की राय एक खबर बन जाती है."

  • Diabetes Management: सर्दियों में ये 5 चीजें कम करेंगी ब्लड शुगल लेवल, कंट्रोल होगी डायबिटीज

    Diabetes Management: सर्दियों में ये 5 चीजें कम करेंगी ब्लड शुगल लेवल, कंट्रोल होगी डायबिटीज

    सर्दियों में ऐसे कई मसाले हम आहार में शामिल कर सकते हैं जो मधुमेह (Diabetes) में लाभकारी साबित हो सकते हैं. इस मौसम में आने वाले कई फल आपको नेचुरली डायबिटीज मैनेज (Manage Diabetes Naturally) करने में मदद करते हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं ऐसे ही कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में जो ब्लड शुगर लेवल (Manage Blood Sugar Levels) को कंट्रोल करने में मदद करेंगे.

  • Diabetes Management: मधुमेह या डायबिटीज को कम करने के घरेलू नुस्खे और आहार...

    Diabetes Management: मधुमेह या डायबिटीज को कम करने के घरेलू नुस्खे और आहार...

    इस मौसम में आने वाले कई फल आपको नेचुरली डायबिटीज मैनेज (Manage Diabetes Naturally) करने में मदद करते हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं ऐसे ही कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में जो ब्लड शुगर लेवल (Manage Blood Sugar Levels) को कंट्रोल करने में मदद करेंगे.

  • PCOD: औरतों के मुंह पर दाढ़ी मूंछ और पिंपल्स हो सकते हैं इस बीमारी की देन...

    PCOD: औरतों के मुंह पर दाढ़ी मूंछ और पिंपल्स हो सकते हैं इस बीमारी की देन...

    PCOD/PCOS: महिलाओं के चेहरे पर मुंहासे और बाल वर्तमान में एक आम समस्या बन गए हैं इससे उनमें समाज में शर्म की स्थिति झेलने के साथ-साथ भावनात्मक तनाव और अवसाद की चपेट में आने का खतरा रहता है. इस समस्या को पॉलीसिस्टिक ओवरियन सिन्ड्रोम, पीसीओएस (Polycystic Ovarian Syndrome) कहा जाता है, जिसका जल्दी ही उचित उपचार मिलने से भावनात्मक तनाव कम हो सकता है. पॉलीसिस्टिक ओवरी सिन्ड्रोम वास्तव में एक मेटाबोलिक, हार्मोनल और साइकोसोशल बीमारी है, जिसका प्रबंधन किया जा सकता है, लेकिन ध्यान नहीं दिये जाने से रोगी के जीवन पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है. एक अध्यनन के मुताबिक, भारत में पांच में से एक वयस्क महिला और पांच में से दो किशोरी पीसीओएस से पीड़ित है. मुंहासे और हिरसुटिज्म पीसीओएस (PCOD Symptoms) के सबसे बुरे लक्षण हैं.