NDTV Khabar

अशोक सिंघल


'अशोक सिंघल' - 27 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • अयोध्या : राम मंदिर पर भूकंप-तूफान का नहीं होगा असर, रामभक्तों से मांगी जा रही हैं तांबे की पत्तियां

    अयोध्या : राम मंदिर पर भूकंप-तूफान का नहीं होगा असर, रामभक्तों से मांगी जा रही हैं तांबे की पत्तियां

    ट्रस्ट के महासचिव चम्पत राय ने कहा कि "हां, आज संघ के लोगों को इसलिए बुलाया था ताकि उनको ये पता रहे कि निर्माण के क्षेत्र में क्या चल रहा है. मंदिर निर्माण के लिए संघ की भूमिका को कोई कैसे नजरअंदाज कर सकता है. देश के लोगों के मन में मंदिर के लिए भूख किसने जगाई आपको मालूम होना चाहिए. अशोक सिंघल जी तो महज एक फेस थे."

  • भूमि पूजन के पहले अयोध्‍या में शुरू हुई रामार्चन पूजा, देवी-देवता किए गए 'आमंत्रित'

    भूमि पूजन के पहले अयोध्‍या में शुरू हुई रामार्चन पूजा, देवी-देवता किए गए 'आमंत्रित'

    रामार्चन पूजा, भगवान (Lord Ram) राम के आगमन से पहले सभी प्रमुख देवी-देवताओं को आमंत्रित करने के लिए एक प्रार्थना है. इस पूजा में यजमान के रूप में अशोक सिंघल फाउंडेशन के ट्रस्टियों में से एक महेश भागचंदका ने कहा, "यह पूजा रामलला की अस्थायी (Temporary) सीट, जहां फिलहाल रामलला विराजमान हैं, पर आयोजित किया जा रहा है.पूजा चार चरणों में आयोजित होगी."

  • मंदिर आंदोलन से जुड़े वे लोग जिन्हें आखिरी सांस तक था पूरा विश्वास - मंदिर वहीं बनेगा

    मंदिर आंदोलन से जुड़े वे लोग जिन्हें आखिरी सांस तक था पूरा विश्वास - मंदिर वहीं बनेगा

    अयोध्या में राम मंदिर भूमि पूजन को लेकर भव्य तैयारियां चल रही हैं. 5 अगस्त यानी बुधवार को पीएम मोदी, आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और सीएम योगी आदित्यनाथ इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर हिस्सा लेंगे. अयोध्या में इस कार्यक्रम को लेकर भव्य तैयारियां हो रही हैं. लोगों का कहना है कि सदियों बाद अयोध्या को इस तरह सजाया गया है. लंबे विवाद और सालों तक कानूनी लड़ाई लड़ने के बाद मंदिर के पक्षकारों को आज यह दिन देखने को मिल रहा है. लेकिन मंदिर आंदोलन के कई प्रमुख नेता जिन्होंने इस दिन को देखने के लिए पूरा जीवन खपा दिया वे आज इस दुनिया में नही हैं. इनमें प्रमुख अशोक सिंघल, पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी,  श्रीराम जन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष रहे रामचंद्र परमहंस और गोरखनाथ मन्दिर के भूतपूर्व पीठाधीश्वर महंत अवैद्यनाथ हैं. इन सबने मंदिर आंदोलन को लेकर एक लंबी लड़ाई लड़ी है और साथ में कई आरोप भी झेले हैं.  

  • नाम- अशोक सिंघल, पढ़ाई- BHU से इंजीनियरिंग: राम मंदिर आंदोलन के शिल्पकार की कहानी

    नाम- अशोक सिंघल, पढ़ाई- BHU से इंजीनियरिंग: राम मंदिर आंदोलन के शिल्पकार की कहानी

    1980 में उन्हें विहिप में जिम्मेदारी देते हुए इसका संयुक्त महासचिव बनाया गया. 1984 में ही उन्होंने दिल्ली के विज्ञान भवन में 7 और 8 अप्रैल को एक धर्म संसद का आयोजन किया था. जिसमें देश भर से लगभग 50 हजार कारसेवक ने हिस्सा लिया था. इसी धर्म संसद में राम जन्मभूमि आंदोलन की रणनीति तय की गई थी. विश्व हिंदू परिषद में आने के बाद उन्होंने धर्म जागरण, सेवा, संस्कृत, परावर्तन, गोरक्षा जैसे कई मोर्चों पर काम करने की शुरुआत की और VHP के संगठन को गांव-गांव तक पहुंचा दिया. 

  • सुप्रीम कोर्ट के फैसले को उमा भारती ने बताया दिव्य फैसला, अशोक सिंघल और लालकृष्ण आडवाणी के लिए कही यह बात...

    सुप्रीम कोर्ट के फैसले को उमा भारती ने बताया दिव्य फैसला, अशोक सिंघल और लालकृष्ण आडवाणी के लिए कही यह बात...

    Ayodhya Verdict: उमा ने फैसले को लेकर अपने ट्वीट में लिखा, 'सुप्रीम कोर्ट के इस दिव्य फ़ैसले का स्वागत. माननीय अशोक सिंघल जी को स्मरण करते हुए उनको शत्-शत् नमन. वह सब, जिन्होंने इस कार्य के लिए अपने जीवन की आहुति दे दी उन्हें श्रद्धांजलि.' एक अन्य ट्वीट में उमा ने लिखा, ' लालकृष्ण आडवाणी जी का अभिनंदन जिनके नेतृत्व में हम सब लोगों ने इस महान कार्य के लिए अपना सर्वस्व दांव पर लगा दिया था.'

  • टैक्स चोरी करने के आरोप में EC अशोक लवासा की पत्नी को आयकर विभाग ने थमाया नोटिस

    टैक्स चोरी करने के आरोप में EC अशोक लवासा की पत्नी को आयकर विभाग ने थमाया नोटिस

    चुनाव आयुक्त अशोक लवासा की पत्नी नोवेल सिंघल लवासा कथित कर चोरी के आरोपों को लेकर आयकर विभाग की जांच के दायरे में आ गई हैं.

  • बाबरी मस्जिद विध्वंस केस: ट्रायल जज ने सुप्रीम कोर्ट से मांगी सुरक्षा

    बाबरी मस्जिद विध्वंस केस: ट्रायल जज ने सुप्रीम कोर्ट से मांगी सुरक्षा

    बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले की सुनवाई कर रहे लखनऊ की विशेष कोर्ट के ट्रायल जज ने सुप्रीम कोर्ट से सुरक्षा मांगी है. सुप्रीम कोर्ट ने यूपी सरबाबरी मस्जिद ढहाए जाने के मामले में भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी और उमा भारती आरोपी हैं. इन तीनों के अलावा, उच्चतम न्यायालय ने पूर्व भाजपा सांसद विनय कटियार तथा साध्वी रितंभरा पर भी 19 अप्रैल 2017 को षड्यंत्र के आरोप लगाए थे. इस मामले में तीन अन्य रसूखदार आरोपियों गिरिराज किशोर, विश्व हिंदू परिषद के नेता अशोक सिंघल और विष्णु हरि डालमिया की सुनवाई के दौरान मृत्यु हो गई.कार को जज के आग्रह पर विचार करने और हलफनामा दाखिल करने को कहा है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि दो हफ्ते में यूपी सरकार जवाब दे. सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर ही आडवाणी, उमा भारती समेत कई नेताओं पर बाबरी मस्जिद गिराने की साजिश का मामला चल रहा है.

  • वंदे मातरम पर मचे बवाल पर बोले उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, मां को सलाम नहीं करेंगे तो क्या अफजल गुरु को करेंगे?

    वंदे मातरम पर मचे बवाल पर बोले उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, मां को सलाम नहीं करेंगे तो क्या अफजल गुरु को करेंगे?

    वंदे मातरम पर मचे बवाल पर उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने भी अपना पक्ष रखा है. उपराष्ट्रपति वेंकैया नायजू ने परोक्ष रूप से इस पर सवाल उठाते हुए कहा कि कि ‘वंदे मातरम’ कहने पर आपत्ति क्यों है?  उन्होंने गुरुवार को सवाल किया कि 'अगर मां को सलाम नहीं करेंगे तो क्या अफजल गुरु को सलाम करेंगे? नायडू ने सवाल किया, 'वंदे मातरम माने मां तुझे सलाम. क्या समस्या है? अगर मां को सलाम नहीं करेंगे तो क्या अफजल गुरू को सलाम करेंगे?.उपराष्ट्रपति नायडू विहिप के पूर्व अध्यक्ष अशोक सिंघल की पुस्तक के विमोचन के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे. 

  • राम मंदिर निर्माण के लिए विहिप के पत्थरों से लदे पहले दो ट्रक अयोध्या पहुंचे

    राम मंदिर निर्माण के लिए विहिप के पत्थरों से लदे पहले दो ट्रक अयोध्या पहुंचे

    छह महीने पहले विश्व हिंदू परिषद नेअयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए देशभर से पत्थर इकट्ठा करने का राष्ट्रव्यापी अभियान घोषित किया था।

  • गाय को लात मारते VHP कार्यकर्ताओं की तस्वीर हुई वायरल, संगठन ने दी सफाई

    गाय को लात मारते VHP कार्यकर्ताओं की तस्वीर हुई वायरल, संगठन ने दी सफाई

    विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) के दिंवगत नेता अशोक सिंघल की अस्थिकलश यात्रा के दौरान कुछ कार्यकर्ताओं द्वारा गाय को लात मारे जाने की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद संगठन ने इस पर स्पष्टीकरण दिया।

  • राम मंदिर का निर्माण करने के लिए संसद में कानून लाया जाए : तोगड़िया

    राम मंदिर का निर्माण करने के लिए संसद में कानून लाया जाए : तोगड़िया

    विश्व हिंदू परिषद के महासचिव प्रवीण तोगड़िया ने संसद में कानून पारित कर अयोध्या में राम मंदिर बनाने का आह्वान किया है। तोगड़िया ने सिंघल के निधन पर आयोजित शोक सभा में कहा, ‘अशोक सिंघल राम मंदिर आंदोलन के पर्याय थे।'

  • प्राइम टाइम इंट्रो : राम मंदिर ज़रूरी या मजबूरी?

    प्राइम टाइम इंट्रो : राम मंदिर ज़रूरी या मजबूरी?

    अमित शाह ने कहा था कि 'बीजेपी मंदिर निर्माण के मुद्दे पर पीछे नहीं हटी है लेकिन मंदिर निर्माण के लिए हमारे पास बहुमत नहीं है। मंदिर निर्माण के लिए अकेले बीजेपी को कम-से-कम 370 सीटें चाहिए।' अमित शाह ने राम मंदिर के लिए 370 सीटों का लक्ष्य टालने के लिए रखा है या बहलाने के लिए।

  • राम मंदिर निर्माण का संकल्प पूरा होगा : आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत

    राम मंदिर निर्माण का संकल्प पूरा होगा : आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत

    राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत ने कहा है कि राम मंदिर के निर्माण का संकल्प पूरा होगा। भागवत विश्व हिंदू परिषद के वरिष्ठ नेता रहे अशोक सिंघल के लिए आयोजित एक शोक सभा में बोल रहे थे।

  • अयोध्या में श्रीराम मंदिर का निर्माण होगी सिंघल को सच्ची श्रद्धांजलि : तोगड़िया

    अयोध्या में श्रीराम मंदिर का निर्माण होगी सिंघल को सच्ची श्रद्धांजलि : तोगड़िया

    विश्व हिन्दू परिषद नेता प्रवीण तोगडिया ने कहा है कि अयोध्या में भव्य श्रीराम मंदिर का निर्माण ही अशोक सिंघल को सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

  • इंजीनियरिंग से लेकर हिन्तुत्व के पैरोकार तक... अशोक सिंघल का सफर

    इंजीनियरिंग से लेकर हिन्तुत्व के पैरोकार तक... अशोक सिंघल का सफर

    मेटलर्जी इंजीनियर से हिन्दुत्व के मुद्दे को आगे बढ़ाने और राम मंदिर आंदोलन में प्रखर भूमिका निभाने वाले अशोक सिंघल 1980 के दशक के अंतिम वर्षों और बाद में राष्ट्रीय स्तर पर सुखिर्यों में रहे।

  • वीएचपी नेता अशोक सिंघल नहीं रहे, पीएम मोदी ने जताया दुख

    वीएचपी नेता अशोक सिंघल नहीं रहे, पीएम मोदी ने जताया दुख

    विश्‍व हिंदू परिषद के नेता अशोक सिंघल का 89 वर्ष की उम्र में देहांत हो गया। वीएचपी के अंतरराष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष प्रवीण तोगड़िया ने जानकारी देते हुए बताया कि गुड़गांव के मेदांता मेडिसिटी अस्पताल में दोपहर दो बज कर 24 मिनट पर सिंघल का निधन हुआ।

  • विश्व हिन्दू परिषद के नेता अशोक सिंघल अस्पताल में भर्ती, हालत गंभीर

    विश्व हिन्दू परिषद के नेता अशोक सिंघल अस्पताल में भर्ती, हालत गंभीर

    विहिप की ओर से जारी बयान के अनुसार, मेदांता अस्पताल में अशोक सिंघल का इलाज कर रहे डॉक्टरों का कहना है कि उनकी हालत 'गंभीर' है। सिंघल को एक महीने से ज्यादा वक्त से सांस संबंधी परेशानी हो रही है।

  • अयोध्‍या में राम मंदिर निर्माण पर अहम बैठक आज, सुरक्षा कड़ी

    अयोध्‍या में राम मंदिर निर्माण पर अहम बैठक आज, सुरक्षा कड़ी

    अयोध्‍या में आज राम मंदिर निर्माण के मुद्दे पर अहम बैठक होने जा रही है। यह बैठक राम जन्‍मभूमि न्‍यास ट्रस्‍ट की अध्‍यक्षता में मनी रामदास छावनी मंदिर में होगी।

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com