NDTV Khabar

असम


'असम' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • उपचुनाव: यूपी और बिहार समेत 18 राज्यों की 51 विधानसभा और 2 लोकसभा सीट पर मतदान आज

    उपचुनाव: यूपी और बिहार समेत 18 राज्यों की 51 विधानसभा और 2 लोकसभा सीट पर मतदान आज

    बीजेपी और उसके सहयोगी दलों के पास इनमें से करीब 30 सीटें हैं जबकि कांग्रेस ने 12 सीटें जीती थीं और बाकी क्षेत्रीय दलों के पास गई थीं. बीजेपी शासित उत्तर प्रदेश की 11 सीटों, गुजरात की 6 सीटों, बिहार की 5, असम की 4 और हिमाचल प्रदेश और तमिलनाडु की 2-2 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होगा.

  • CJI ने असम में NRC के को-ऑडिनेटर का तुरंत प्रभाव से मध्य प्रदेश किया ट्रांसफर, कही यह बात...

    CJI ने असम में NRC के को-ऑडिनेटर का तुरंत प्रभाव से मध्य प्रदेश किया ट्रांसफर, कही यह बात...

    खास बात यह है कि CJI रंजन गोगोई ने हाजेला को ट्रांसफर कर मध्य प्रदेश भेज दिया है. कोर्ट के इस आदेश पर सरकार के वकील अटॉर्नी जरलन केके वेणुगोपाल ने जब कोर्ट से पूछा कि क्या इस ट्रांसफर की कोई वजह है तो चीफ जस्टिस ने सख्त लहजे में जवाब देते हुए कहा कि हां, इसकी वजह है. बता दें कि हाजेला 1995 बैच के असम और मेघालय काडर आईएएस अधिकारी हैं. 

  • NRC को लेकर गुजरात CM विजय रूपाणी का बड़ा बयान, कहा- मोदी सरकार तो अब पूरे देश में ही इसे...

    NRC को लेकर गुजरात CM विजय रूपाणी का बड़ा बयान, कहा- मोदी सरकार तो अब पूरे देश में ही इसे...

    रूपाणी राधनपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए भाजपा उम्मीदवार अल्पेश ठाकोर के लिए प्रचार कर रहे थे. राधनपुर समेत गुजरात की छह विधानसभा सीटों पर 21 अक्टूबर को उपचुनाव होना है. 

  • असम: विदेशी घोषित किए गए बुजुर्ग की मौत, परिजन बोले- शव बांग्लादेश भेज दीजिए

    असम: विदेशी घोषित किए गए बुजुर्ग की मौत, परिजन बोले- शव बांग्लादेश भेज दीजिए

    युवक के बड़े बेटे आशीष ने एनडीटीवी को बताया, 'चूंकि राज्य ने उन्हें विदेशी घोषित कर दिया है, तो उन्हें उनका शव बांग्लादेश को सौंप देना चाहिए. हम शव को तभी स्वीकार करेंगे जब सरकार यह बयान जारी करे कि पॉल विदेशी नहीं, भारतीय था.' परिवार ने बताया कि साल 2017 में मानसिक रूप से अस्थिर होने पर भी पॉल को विदेशी घोषित कर दिया गया था. राज्य सरकार ने पिछले चार दिनों में परिवार के सदस्यों और ग्रामीणों को शव कबूल करने के लिए मनाने के कई प्रतिनिधिमंडल उनके गांव भेजे हैं.

  • दलित अल्पसंख्यक से अन्याय की बात करना गलत कैसे?

    दलित अल्पसंख्यक से अन्याय की बात करना गलत कैसे?

    क्या महात्मा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हिन्दी विश्वविद्यालय के छह छात्रों को इसलिए निलंबित कर दिया गया कि उन्होंने प्रधानमंत्री को पत्र लिखा था. इस पत्र में दलित और अल्पसंख्यकों के साथ हो रही मॉब लिचिंग और बलात्कार की बढ़ती घटनाओं पर चिंता जताई गई है. कश्मीर का भी ज़िक्र है और असम में नेशनल रजिस्टर आफ सिटिजन्स का भी मसला है.

  • Durga Puja 2019: मां दुर्गा के इन खास मैसेजेस को भेजकर दें दुर्गा पूजा की शुभकामनाएं

    Durga Puja 2019: मां दुर्गा के इन खास मैसेजेस को भेजकर दें दुर्गा पूजा की शुभकामनाएं

    Happy Durga Puja 2019: शरद नवरात्रि (Sharad Navratri) में पष्ठी से लेकर दशमी तक दुर्गा उत्सव (Durga Utsav) मनाई जाती है. दुर्गा पूजा खासकर बंगाल, ओडिशा, असम, त्रिपुरा, मणिपुर, झारखंड और बिहार में धूमधाम से मनाई जाती है. दुर्गा पूजा को दुर्गा उत्सव, अकालबोधन (Akaal Bodhan), शदियो पूजो, शरदोत्‍सब, महा पूजो (Maha Pujo), मायेर पूजो, पूजा (Puja) या फिर पूजो (Pujo) भी कहते हैं.

  • रामलीला में भी घुसा NRC, मनोज तिवारी बोले- ये सब विदेशी घुसपैठिये हैं या...?

    रामलीला में भी घुसा NRC, मनोज तिवारी बोले- ये सब विदेशी घुसपैठिये हैं या...?

    असम के बाद बीजेपी इन दिनों लगातार अलग-अलग राज्यों में राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (NRC) की बात कर रही है. दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी लगातार दिल्ली में एनआरसी लागू कराने की वकालत कर रहे हैं. लेकिन अब उन्होंने रामलीला में भी एनआरसी का माहौल बनाने की कोशिश की है. दरअसल दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी मॉडल टाउन की नव श्री मानव धर्म रामलीला कमेटी की रामलीला में भगवान परशुराम का किरदार निभा रहे थे. जब भगवान शिव का धनुष श्री राम ने तोड़ा तो परशुराम का किरदार निभा रहे मनोज तिवारी गुस्से में आकर राजा जनक से पूछते हैं 'जनक यह कितने विशिष्ट अलग-अलग देशों के राजा यहां हैं. इतनी भारी भीड़ है यह सब कहां से आए हैं? यह कोई विदेशी घुसपैठिए हैं या तुमने बुलाया है?'

  • LIC Assistant Recruitment: एलआईसी में 8 हजार पदों पर आज है आवेदन करने की आखिरी तारीख, ऐसे करें अप्लाई

    LIC Assistant Recruitment: एलआईसी में 8 हजार पदों पर आज है आवेदन करने की आखिरी तारीख, ऐसे करें अप्लाई

    LIC Assistant Recruitment: LIC में निकले पदों पर आवेदन करने की आज आखिरी तारीख है. भारतीय जीवन बीमा निगम असिस्टेंट के 8000 पदों पर भर्तियां करने वाला है.  ये भर्तियां मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, वेस्ट बंगाल, सिक्किम, असम, मिजोरम, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, मेघालय, मणीपुर, अंडमान और निकोबार, बिहार, झारखंड, ओडिशा, दिल्ली, राजस्ता, जम्मू और कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, तमिलनाडू, केरल, पुंडुचेरी, लक्ष्यद्वीप, अरूमाचल प्रदेश और कर्नाटक में होगी

  • असम राइफल्स का नियंत्रण गृह मंत्रालय को देने के खिलाफ है सेना, कहा- ऐसा करने से चीन सीमा पर निगरानी होगी प्रभावित

    असम राइफल्स का नियंत्रण गृह मंत्रालय को देने के खिलाफ है सेना, कहा- ऐसा करने से चीन सीमा पर निगरानी होगी प्रभावित

    सेना ने गृह मंत्रालय के उस प्रस्ताव को ‘लाल झंडी’ दिखा दी है जिसके तहत असम राइफल्स के संचालन नियंत्रण की जिम्मेदारी मंत्रालय अपने पास लेना चाहता है. सेना का कहना है कि इस कदम से चीन के साथ लगने वाली देश की संवेदनशील सीमा की निगरानी का काम गंभीर रूप से प्रभावित होगा

  • कांग्रेस ने 5 राज्यों के विधानसभा उपचुनावों के लिए उम्मीदवारों के नामों का किया ऐलान

    कांग्रेस ने 5 राज्यों के विधानसभा उपचुनावों के लिए उम्मीदवारों के नामों का किया ऐलान

    असम और केरल से चार-चार उम्मीदवार, हिमाचल प्रदेश से दो और छत्तीसगढ़ और पुडुचेरी से एक-एक उम्मीदवार के नाम को मंजूरी दी गई है. असम के लिए मंजूर किये गए नामों में रतनबाड़ी (सुरक्षित) सीट के लिए केशव प्रसाद रजक, जनिया से शमसुल हक, रंगपाड़ा से कार्तिक कुर्मी और सोनारी से सुशील सूरी शामिल हैं. 

  • NRC के खौफ से हुईं मौतों का दोष हम पर नहीं मढ़ा जा सकता: BJP

    NRC के खौफ से हुईं मौतों का दोष हम पर नहीं मढ़ा जा सकता: BJP

    पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी ने सोमवार को भाजपा पर NRC को लेकर खौफ पैदा करने का आरोप लगाते हुए कहा था कि इसके चलते राज्य में छह लोगों की मौत हुई है. हालांकि इससे पहले पिछले सप्ताह गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात के दौरान उन्होंने कहा था कि असम की तरह पश्चिम बंगाल में NRC की जरूरत नहीं है.

  • असम की तरह पश्चिम बंगाल में NRC की ज़रूरत नहीं : अमित शाह से ममता बनर्जी

    असम की तरह पश्चिम बंगाल में NRC की ज़रूरत नहीं : अमित शाह से ममता बनर्जी

    समाचार एजेंसी ANI के मुताबिक, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा, "मैंने उन्हें (अमित शाह को) एक खत दिया, उन्हें बताया कि सूची में दर्ज करने से छोड़ दिए गए 19 लाख लोगों में से बहुत-से हिन्दीभाषी, बांग्लाभाषी और स्थानीय लोग हैं... बहुत-से वास्तविक वोटरों को छोड़ दिया गया है... इस पर ध्यान दिया जाना चाहिए... मैंने आधिकारिक रूप से खत दिया है..."

  • शर्मनाक! गुजरात में प्रेमी जोड़े की पिटाई, युवक से प्रेमिका को कंधे पर उठाकर गांव में कराई परेड

    शर्मनाक! गुजरात में प्रेमी जोड़े की पिटाई, युवक से प्रेमिका को कंधे पर उठाकर गांव में कराई परेड

    इस तरह की यह कोई पहली घटना नहीं है. इससे पहले असम के नगांव जिले में नैतिकता के कथित ठेकेदारों ने एक जोड़े की कथित तौर पर रात भर पिटाई की और महिला को गंजा कर दिया था. पुलिस ने बताया था कि गांववालों ने 'नजायज' प्रेम संबंधों के चलते दोनों के साथ बदसलूकी की. पुलिस ने बताया था कि यह घटना कल झुमुरमुर में हुई और गंभीर रूप से घायल जोड़े को आज सुबह पुलिस के हवाले कर दिया गया. 

  • पुलिसवालों ने तीन बहनों को कपड़े उतारकर थाने में पीटा, एक का हुआ गर्भपात, दो पुलिसकर्मी सस्पेंड

    पुलिसवालों ने तीन बहनों को कपड़े उतारकर थाने में पीटा, एक का हुआ गर्भपात, दो पुलिसकर्मी सस्पेंड

    सूत्रों ने बताया कि उन लोगों को एक महिला की शिकायत पर उठाया गया था, जिसने शिकायत दर्ज कराने वाले बहन पर आरोप लगाया था कि उसने उसके भाई का अपहरण कर लिया है, जिसने उसके साथ इस महीने की शुरुआत में शादी कर ली थी. सूत्रों ने बताया कि अपहरण का आरोप लगाने वाली महिला का कहना है कि उसके भाई के साथ रहने वाली महिला दूसरे धर्म की है.  

  • असम में पीएम मोदी के जन्मदिन पर मंत्री ने केक काटने से मना किया, सीएम को भी रोक दिया; यह है कारण

    असम में पीएम मोदी के जन्मदिन पर मंत्री ने केक काटने से मना किया, सीएम को भी रोक दिया; यह है कारण

    असम के वित्त मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 69वें जन्मदिन को मनाने के लिए एक केक काटने से इनकार कर दिया. इसके साथ ही उन्होंने मुख्यमंत्री सबार्नंद सोनोवाल को भी ऐसा करने से रोका. दरअसल केक पर प्रधानमंत्री मोदी की तस्वीर बनाई गई थी, जिसके बाद सरमा ने इसे काटना अनुचित समझा.

  • फैक्ट फाइंडिंग टीम ने असम एनआरसी और फॉरेन ट्रिब्यूनल की हकीकत बताई

    फैक्ट फाइंडिंग टीम ने असम एनआरसी और फॉरेन ट्रिब्यूनल की हकीकत बताई

    यूनाइटेड अगेंस्ट हेट की एक फैक्ट फाइंडिंग टीम ने एनआरसी की अंतिम सूची का पता लगाने के लिए असम का दौरा करने के बाद मंगलवार को प्रेस क्लब ऑफ़ इंडिया में प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की. प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा गया कि असम में 19 लाख लोगों को विदेशी घोषित करने के साथ उनकी नागरिकता छीनने से असम में बेचैनी है. टीम के सदस्यों ने फैक्ट फाइंडिंग रिपोर्ट की जानकारी देते हुए कहा कि जो अंतिम एनआरसी सूची से हटा दिए गए थे उन समुदायों की पीड़ा के बारे में पूरी तरह कह पाना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है. उन्होंने कहा कि उन विदेशी ट्रिब्यूनलों की अक्षमता के बारे में भी बात की जो बाहर किए गए लोगों के दावों की फिर से जांच करने जा रहे हैं. डिटेंशन सेंटर के बारे में बताया कि वे दुर्भाग्य से उन मजदूरों द्वारा ही बनाए जा रहे हैं, जिन्हें स्वयं एनआरसी से बाहर रखा गया है और भविष्य में उन्हें उन्हीं केंद्रों में रहना पड़ सकता है.

  • हरियाणा में एनआरसी को लेकर कांग्रेस में अलग-अलग सुर, बीएस हुड्डा ने कहा- बाहरियों को जाना होगा

    हरियाणा में एनआरसी को लेकर कांग्रेस में अलग-अलग सुर,  बीएस हुड्डा ने कहा- बाहरियों को जाना होगा

    असम में नेशनल रजिस्टर ऑफ़ सिटिज़न्स यानी NRC से 19 लाख से ज्यादा लोग बाहर हो गए हैं. ऐसे में इसे लेकर वहां काफ़ी विवाद है. इस सबके बीच हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने दोहराया है कि असम में नागरिकों की पहचान से जुड़ी प्रक्रिया हरियाणा में भी अपनाई जाएगी. खट्टर ने बताया कि इस सिलसिले में उन्होंने राज्य मानवाधिकार आयोग के पूर्व चेयरमैन और रिटायर्ड जस्टिस एचएस भल्ला और नौसेना के पूर्व प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा से बात की है.

  • भारतीय और अमेरिकी जवान 'बदलूराम का बदन ज़मीन के नीचे है ' पर जमकर थिरके

    भारतीय और अमेरिकी जवान 'बदलूराम का बदन ज़मीन के नीचे है ' पर जमकर थिरके

    भारतीय और अमेरिकी सैनिकों ने अमेरिका में संयुक्त बेस लुईस, मैककॉर्ड में किए जा रहे युद्धाभ्यास के दौरान असम रेजिमेंट के मार्चिंग गीत 'बदलूराम का बदन ज़मीन के नीचे है ' पर जमकर डांस किया. दरअसल, ये गाना असम रेजीमेंट के राइफलमैन बदलूराम को समर्पित है.