NDTV Khabar

आंदोलन


'आंदोलन' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • किसान अधिनियम: आंदोलन-जुलूसों के खिलाफ दिशानिर्देश की मांग वाली याचिका SC ने की खारिज

    किसान अधिनियम: आंदोलन-जुलूसों के खिलाफ दिशानिर्देश की मांग वाली याचिका SC ने की खारिज

    Farmers Acts: हिंदू धर्म परिषद द्वारा दायर याचिका में उन आंदोलन और जुलूसों पर प्रतिबंध लगाने का आदेश भी मांगा गया है जो मूल्य आश्वासन और कृषि सेवा अधिनियम, 2020 की और उसके बाद किसानों के अधिकार व्यापार और वाणिज्य अधिनियम, 2020 के खिलाफ या उसके पक्ष में हैं जब तक कि अदालत अपना फैसला ना सुना दे.

  • पंजाब के किसान संघों और राज्य सरकार के बीच बातचीत बेनतीजा रही

    पंजाब के किसान संघों और राज्य सरकार के बीच बातचीत बेनतीजा रही

    भारतीय किसान यूनियन (एकता उग्राहन) के अध्यक्ष जोगिंदर सिंह उग्राहन ने कहा कि राज्य सरकार ने किसानों से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर बातचीत करने के लिए उन्हें आमंत्रित किया था, जिसमें केंद्र के नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का आंदोलन भी शामिल है. उन्होंने यहां पंजाब भवन में बैठक के बाद पत्रकारों से कहा, “ हम यह नहीं कह सकते हैं कि बैठक नाकाम रही है और न ही यह सकते हैं कि यह सफल रही है.

  • महापंचायत में गुर्जरों का सरकार को अल्टीमेटम- मांगें न मानीं तो 1 नवंबर को चक्का जाम

    महापंचायत में गुर्जरों का सरकार को अल्टीमेटम- मांगें न मानीं तो 1 नवंबर को चक्का जाम

    गुर्जरों की मांग है कि बैकलॉग भर्ती में 35000 नियुक्तियां गुर्जर समुदाय के लोगों को दी जाए. इसके अलावा आंदोलन में शहीद हुए लोगों की विधवाओं को सरकारी नौकरी दी जाए

  • 'कंट्री ऑफ ओरिजिन' नहीं लिखने को लेकर ई-कॉमर्स कंपनियों को उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय का नोटिस

    'कंट्री ऑफ ओरिजिन' नहीं लिखने को लेकर ई-कॉमर्स कंपनियों को उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय का नोटिस

    देश में चीनी उत्पादों का बहिष्कार करने के लिए राष्ट्रव्यापी आंदोलन छेड़ने वाले कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT)और अखिल भारतीय व्यापारियों के संगठन ने सरकार के इस निर्णय का स्वागत किया था.

  • बैठक से नदारद थे कृषिमंत्री, तो किसान निकल आए बाहर, मंत्रालय से निकलते ही फाड़ीं बिल की कॉपियां

    बैठक से नदारद थे कृषिमंत्री, तो किसान निकल आए बाहर, मंत्रालय से निकलते ही फाड़ीं बिल की कॉपियां

    पंजाब में किसानों के आंदोलन को देखते हुए सरकार ने बिल पर बातचीत के लिए किसानों के प्रतिनिधिमंडल को दिल्ली बातचीत के लिए बुलाया था. मंत्रालय से बाहर निकले किसानों ने कहा कि वो अपना आंदोलन जारी रखेंगे. बैठक बेनतीजा रही.

  • आदर्श नगर मर्डर: AAP नेता सौरभ भारद्वाज ने लगाए बीजेपी और दिल्ली पुलिस पर गंभीर आरोप

    आदर्श नगर मर्डर: AAP नेता सौरभ भारद्वाज ने लगाए बीजेपी और दिल्ली पुलिस पर गंभीर आरोप

    सौरभ भारद्वाज के अनुसार, 'उस लड़की ने हमें बताया कि घटना के समय वह राहुल राजपूत (Rahul Rajput) के साथ थी. उसे बचाने की कोशिश की और वहां से पास के पुलिस स्टेशन वह भाग कर पहुंची थी. पुलिस वाले चाय पी रहे थे, लड़की ने हाथ जोड़कर गुहार लगाई कि मेरे दोस्त को बचा लीजिए, पुलिस वालों ने कहा कि हम कोई मदद नहीं कर सकते.' 

  • बिहार: गया में जेपी नड्डा की चुनावी सभा में सोशल डिस्टेंसिंग की जमकर उड़ी धज्जियां

    बिहार: गया में जेपी नड्डा की चुनावी सभा में सोशल डिस्टेंसिंग की जमकर उड़ी धज्जियां

    Bihar Election 2020: कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण काल में बीजेपी (BJP) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) की बिहार के गया (Gaya) में पहली रैली हुई. हालांकि होर्डिंग में दो मीटर की सामाजिक दूरी और मास्क को अनिवार्य बताया गया था लेकिन तीन हजार से ज्यादा लोगों की भीड़ में सोशल डिस्टेंसिंग की जमकर धज्जियां उड़ाई गईं. तमाम लोग बिना मास्क के थे और इनके मास्क न लगाने के कुछ अजीबो गरीब तर्क थे. रैली में जेपी नड्डा ने कहा कि ''जहां भगवान राम आए थे,‌ जिस फल्गु नदी के तट पर आए थे, उससे पवित्र जगह और क्या होगी. लोकनायक जयप्रकाश नारायण को आज याद करने का समय है. मुझे 11 अक्टूबर को उनका जन्मदिन याद है. आज मैं उनके स्थान‌ पर गया और मुझे अतीत का उनका आंदोलन याद आ गया. मुझे यह भी याद आया कि नानाजी देशमुख ने जयप्रकाश नारायण को अपना गुरु मान लिया था क्योंकि उनका जन्मदिन भी उसी दिन पड़ता है. नानाजी देशमुख के कामकाज से हमें बिहार से प्रेरणा मिलती है.''

  • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने चेताया- अगर त्योहारों में बरती लापरवाही तो कहर बरपाएगा कोरोना

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने चेताया- अगर त्योहारों में बरती लापरवाही तो कहर बरपाएगा कोरोना

    मंत्री ने कहा, "त्योहारों के मौसम में कोरोना का खतरा निश्चित रूप से अधिक है और इसे लेकर हम सब चिंतित हैं. स्वयं प्रधानमंत्री जी ने त्यौहारों के मौसम को देखते हुए जन आंदोलन की शुरुआत की है.

  • क्लाइमेट एक्टिविस्ट ग्रेटा थनबर्ग ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में जो बिडेन को वोट देने की अपील की

    क्लाइमेट एक्टिविस्ट ग्रेटा थनबर्ग ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में जो बिडेन को वोट देने की अपील की

    स्वीडिश पर्यावरण प्रचारक ग्रेटा थनबर्ग ने शनिवार को अमेरिकी मतदाताओं से जो बिडेन को चुनने के लिए कहा, ग्रेटा ने कहा कि जलवायु परिवर्तन से लड़ने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव का परिणाम महत्वपूर्ण है. "फ्राइडेज़ फ़ॉर फ़्यूचर"  आंदोलन की शुरुआत करने वाली ग्रेटा ने ट्विटर पर कहा, "मैं कभी भी पार्टीगत राजनीति में शामिल नहीं होती लेकिन आगामी अमेरिकी चुनाव इन सबसे परे हैं. " "एक जलवायु के दृष्टिकोण से यह काफी दूर है और आप में से कई ने अन्य उम्मीदवारों का समर्थन किया है." "लेकिन, मेरा मतलब है ... आप जानते हैं ... बस संगठित हो जाओ और सभी बिडेन को वोट देने के लिए तैयार हो जाओ." 

  • लंबे वक्त से बीमार चल रहे एलजेपी नेता व केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान का निधन

    लंबे वक्त से बीमार चल रहे एलजेपी नेता व केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान का निधन

    उनके बेटे चिराग पासवान ने एक ट्वीट करके पिता के निधन की जानकारी दी. उन्‍होंने लिखा, ''पापा....अब आप इस दुनिया में नहीं हैं लेकिन मुझे पता है आप जहां भी हैं हमेशा मेरे साथ हैं. Miss you Papa.'' .प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने मंत्रिमंडलीय सहयोगी रामविलास के निधन पर शोक जताते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की है.

  • प्रधानमंत्री मोदी आज कोरोना संबंधित उचित व्यवहार के लिए जन आंदोलन की करेंगे शुरुआत

    प्रधानमंत्री मोदी आज कोरोना संबंधित उचित व्यवहार के लिए जन आंदोलन की करेंगे शुरुआत

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार 8 अक्टूबर को कोरोना संबंधित उचित व्यवहार के लिए जन आंदोलन लॉन्च करेंगे. यह जन आंदोलन एक ट्वीट के माध्यम से शुरू होगा. त्योहार और ठंड के मौसम में अर्थव्यवस्था को खोला जा रहा है जिसके मद्देनजर यह कैंपेन लॉन्च किया जा रहा है. इस कैंपेन का लक्ष्य है कि आम लोगों को जन आंदोलन में भागीदारी के लिए प्रोत्साहित किया जाए.

  • हाथरस कांड को लेकर दंगे भड़काने के आरोप पर कांग्रेस का पलटवार- 'दलितविरोधी BJP...'

    हाथरस कांड को लेकर दंगे भड़काने के आरोप पर कांग्रेस का पलटवार- 'दलितविरोधी BJP...'

    हाथरस कांड में पीड़ित परिवार को न्याय दिलाने के आंदोलन में सबसे आगे खड़ी दिखाई दे रही कांग्रेस सोमवार को खुफिया एजेंसियों की बेबसाइट के जरिए दंगा भड़काने की साजिश के आरोपों के बाद आक्रामक हो गई है. 

  • कृषि कानूनों को रोकने के लिए कांग्रेसशासित राज्य विधानसभा का विशेष सत्र बुलाएंगे

    कृषि कानूनों को रोकने के लिए कांग्रेसशासित राज्य विधानसभा का विशेष सत्र बुलाएंगे

    नए कृषि कानूनों (Farm laws) के खिलाफ सड़क पर उतरी कांग्रेस (Congress) ने अब इसे पार्टीशासित राज्यों में लागू न करने के लिए भी मुहिम छेड़ दी है. कृषि कानूनों को रोकने के लिए कांग्रेसशासित राज्य अपने यहां विधानसभा का विशेष सत्र बुलाएंगे और कानून पारित करेंगे.  

  • पंजाब : राहुल गांधी ने किसानों से कहा, सत्ता में आते ही रद्द करेंगे काले कृषि कानून

    पंजाब : राहुल गांधी ने किसानों से कहा, सत्ता में आते ही रद्द करेंगे काले कृषि कानून

    राहुल गांधी ने कहा कि इन तीन कृषि कानून को लागू करने की क्या जल्दी थी. अगर कानून पास करवाना था तो लोकसभा राज्यसभा में बात करते हैं. उन्होंने कहा कि किसानों के लिए कानून बनाए जा रहे हैं तो आपको खुलकर बात करनी चाहिए. किसान खुश है तो आंदोलन क्यों कर रहे हैं.

  • सरकार ने स्कूल, आंगनबाड़ी केंद्रों में स्वच्छ जल के लिए 100 दिनों का अभियान किया शुरु

    सरकार ने स्कूल, आंगनबाड़ी केंद्रों में स्वच्छ जल के लिए 100 दिनों का अभियान किया शुरु

    केंद्रीय जलशक्ति मंत्रालय ने देश के सभी स्कूलों और आंगनवाड़ी केंद्रों में स्वच्छ पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए शुक्रवार को 100 दिनों के एक अभियान का शुभारंभ किया. केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने सभी मुख्यमंत्रियों और उप राज्यपालों को पत्र लिखकर इस अभियान को अपने-अपने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ‘‘जन आंदोलन’’ बनाने की अपील की है.

  • Gandhi Jayanti 2020: मिनिएचर आर्टिस्ट का कमाल, मछलियों के टैंक के अंदर बनाया महात्मा गांधी का चित्र

    Gandhi Jayanti 2020: मिनिएचर आर्टिस्ट का कमाल, मछलियों के टैंक के अंदर बनाया महात्मा गांधी का चित्र

    Gandhi Jayanti 2020: राष्ट्रपिता (Father Of Nation) महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की जयंती आज 2 अक्टूबर (2 October) को देश भर में मनाई जा रही है. अहिंसा आंदोलन के दम पर देश को आज़ादी दिलाने वाले बापू आज भी लोगों के दिलों में जिंदा हैं. यही वजह है कि आज महात्मा गांधी की जयंती के मौके पर तमिलनाडु के कोयम्बटूर में रहने वाले एक मीनिएचर कलाकार ने मछली के टैंक के अंदर महात्मा गांधी के चित्र बनाए हैं. मीनिएचर कलाकार का कहना है कि उन्होंने महात्मा गांधी का चित्र मछली के टैंक के अंदर उगने वाले काई की मदद से बनाए हैं. 

  • पंजाब में किसानों का अनिश्चितकालीन रेल रोको आंदोलन, भाजपा नेताओं के घर के बाहर प्रदर्शन

    पंजाब में किसानों का अनिश्चितकालीन रेल रोको आंदोलन, भाजपा नेताओं के घर के बाहर प्रदर्शन

    नये कृषि कानूनों के खिलाफ अपना प्रदर्शन तेज करते हुए पंजाब के किसानों ने बृहस्पतिवार से अनिश्चितकालीन ‘रेल रोको’ आंदोलन शुरू करते हुए आज राज्य में कई जगहों पर ट्रेन की पटरियों को अवरुद्ध कर दिया. किसानों ने भाजपा नेताओं के घरों के बाहर धरना भी दिया. इन कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन तेज करने के लिए 31 किसान संघ एकजुट हुए हैं और उन्होंने एक अक्टूबर से अनिश्चितकाल के लिए रेल रोको आंदोलन चलाने की घोषणा की है.

  • Gandhi Jayanti 2020: 2 अक्टूबर का दिन क्यों है खास? जानिए गांधी जयंती का इतिहास

    Gandhi Jayanti 2020: 2 अक्टूबर का दिन क्यों है खास? जानिए गांधी जयंती का इतिहास

    2nd October Gandhi Jayanti Importance, History:  राष्ट्रपिता (Father Of Nation) महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की जयंती 2 अक्टूबर (2 October) को देश भर में बड़ी धूमधाम से मनाई जाती है. गांधी जी का जन्म 2 अक्टूबर 1869 को गुजरात के पोरबंदर में हुआ था. बापू का पूरा नाम मोहनदास करमचन्द गांधी (Mohandas Karamchand Gandhi) था. गांधी जी सत्य और अहिंसा के पूजारी थे. महात्मा गांधी को विश्व पटल पर अहिंसा के प्रतीक के तौर पर जाना जाता है. अहिंसा आंदोलन के दम पर देश को आजादी दिलाने वाले बापू आज भी लोगों के दिलों में जिंदा हैं. 

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com