NDTV Khabar

आईआईटी


'आईआईटी' - 488 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • IIT में फिलहाल नहीं बढ़ेगी M.Tech की फीस, HRD ने टाला निर्णय

    IIT में फिलहाल नहीं बढ़ेगी M.Tech की फीस, HRD ने टाला निर्णय

    मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD) ने आईआईटी (IIT) में एमटेक पाठ्यक्रम (M.Tech Course) का शुल्क बढ़ाने का निर्णय फिलहाल टाल दिया है. मंत्रालय (HRD Ministry) ने सितंबर में आईआईटी परिषद के शुल्क वृद्धि के फैसले को लागू करने की घोषणा की थी. इस मुद्दे पर अगली बैठक में फिर से चर्चा की जाएगी.

  • IIT Madras: आईआईटी मद्रास के 831 स्टूडेंट्स को मिला कैंपस प्लेसमेंट, 184 कंपनियों ने दिए ऑफर

    IIT Madras: आईआईटी मद्रास के 831 स्टूडेंट्स को मिला कैंपस प्लेसमेंट, 184 कंपनियों ने दिए ऑफर

    भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास (IIT Madras) के कैंपस प्लेसमेंट (IIT Madras Campus Placement) के पहले चरण के दौरान 184 कंपनियों द्वारा कुल 831 छात्रों को नौकरियों के ऑफर मिले हैं. आईआईटी-एम ((IIT Madras) ने एक बयान में कहा कि इस पेशकश में 17 कंपनियों द्वारा 34 अंतर्राष्ट्रीय नौकरियां शामिल हैं. आईआईटी-एम के अनुसार, अगर पहले से ही ऑफर की गई 167 नौकरियों को भी शामिल कर लिया जाए तो संस्थान में नौकरी के प्रस्तावों की कुल संख्या 998 होगी.

  • IIT Roorkee: जहां एडमिशन पाना हर स्टूडेंट का होता है सपना वहां खाली रह गईं 18 सीटें, RTI से हुआ खुलासा

    IIT Roorkee: जहां एडमिशन पाना हर स्टूडेंट का होता है सपना वहां खाली रह गईं 18 सीटें, RTI से हुआ खुलासा

    देश के सबसे प्रतिष्ठित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी)-रुड़की में दाखिला पाना छात्रों का सपना होता है, मगर इस साल अभिस्नातक की 18 सीटें खाली रह गई हैं. यह पढ़कर आपको अचरज हो सकता है, मगर सच यही है. सूचना के अधिकार के तहत यह खुलासा हुआ है.

  • IIT रुड़की के 3 छात्रों को मिला अब तक का बेस्‍ट ऑफर, अमेरिकी MNC दे रही 1.54 करोड़ का CTC

    IIT रुड़की के 3 छात्रों को मिला अब तक का बेस्‍ट ऑफर, अमेरिकी MNC दे रही 1.54 करोड़ का CTC

    अधिकारियों ने बताया कि आईआईटी (IIT) के बी.टेक अंतिम वर्ष के तीन छात्रों को ये प्रस्ताव मिले हैं, जो संस्थान के कंप्यूटर साइंस, इलेक्ट्रॉनिक्स और इंजीनियरिंग फिजिक्स विभाग से हैं.

  • आईआईटी गुवाहाटी में जापान के छात्र ने की खुदकुशी, चंद दिनों में लौटने वाला था अपने देश

    आईआईटी गुवाहाटी में जापान के छात्र ने की खुदकुशी, चंद दिनों में लौटने वाला था अपने देश

    आईआईटी गुवाहाटी (IIT Guwahati) में गुरुवार को एक जापानी छात्र (Japanese Student) की खुदकुशी (Suicide) का मामला सामने आया है. छात्र का संबंध जापान की गिफु यूनिवर्सिटी (Gifu University) से है और वह आईआईटी गुवाहाटी तीन महीने के एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत आया हुआ था.

  • GATE 2020: IIT Delhi ने शुरू किया फॉर्म सुधार, इस तरह करें करेक्शन

    GATE 2020: IIT Delhi ने शुरू किया फॉर्म सुधार, इस तरह करें करेक्शन

    आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi) ने गेट (GATE) 2020 परीक्षा फॉर्म में लिंग, श्रेणी, परीक्षा, पेपर जैसी जरूरी जानकारियों में सुधार करने की प्रक्रिया शुरु कर दी है. फिलहाल उन जानकारियों में सुधार किया जा रहा है जिनका उम्मीदवार की योग्यता से कोई संबंध नहीं जैसे-परीक्षा केंद्र, उम्मीदवार का नाम, पिता का नाम और कॉलेज का नाम. आईआईटी दिल्ली ने नोटिफिकेशन जारी किया है कि योग्यता संबंधी जानकारी में सुधार बाद में किया जाएगा.

  • कानपुर में दौड़ेगी मेट्रो रेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रखी आधारशिला

    कानपुर में दौड़ेगी मेट्रो रेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रखी आधारशिला

    उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कारपोरेशन के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने बताया कि पहले चरण में आईआईटी से कल्याणपुर के बीच मेट्रो ओवर ब्रिज के खंभे बनाने की तैयारी की गई है.

  • IIT दिल्ली में हॉस्टल की बिल्डिंग से गिरकर छात्रा की मौत, आत्महत्या का अंदेशा

    IIT दिल्ली में हॉस्टल की बिल्डिंग से गिरकर छात्रा की मौत, आत्महत्या का अंदेशा

    भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली की 18 वर्षीय एक छात्रा की परिसर में अपने हॉस्टल  बिल्डिंग की पांचवीं मंजिल से गिरने के बाद मौत हो गई.

  • गरीब घरों के बच्चे जेएनयू में कैसे पढ़ पाएंगे?

    गरीब घरों के बच्चे जेएनयू में कैसे पढ़ पाएंगे?

    जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय ही नहीं, आईआईटी के एमटेक और पीएचडी के छात्र भी फीस वृद्धि को लेकर आंदोलन कर रहे हैं. उत्तराखंड के 16 आयुर्वेदिक कालेजों के छात्र भी फीस वृद्धि के खिलाफ 43 दिनों से आंदोलन कर रहे हैं. यह बताता है कि खराब आर्थिक स्थिति का असर आम परिवारों पर पड़ा है. जहां नौकरियां जा रही हों, सैलरी न बढ़ रही हो, मजदूरी घट रही हो, वहां फीस बढ़े यह अजीब है. अगर सरकारी संस्थान महंगे होंगे तो सबको शिक्षा नहीं मिलेगी. जेएनयू में सिर्फ फीस वृद्धि को लेकर नहीं बल्कि होस्टल मैनुअल, लाइब्रेरी के समय को लेकर भी आंदोलन हो रहा है. कई लोग कहते हैं कि छात्र आंदोलन क्यों करते हैं, इसका जवाब ये है कि अगर आंदोलन न करें तो देश की यूनिवर्सिटी में क्या-क्या खेल हो जाएगा, आपको पता नहीं चलेगा. वैसे ही लोगों की चुप्पी यूनिवर्सिटी को कबाड़ में बदल रही है जिसका नुकसान आम लोगों को ही हो रहा है.

  • IIT मद्रास हॉस्टल के अपने कमरे में मृत मिली छात्रा, पुलिस को आत्महत्या का शक

    IIT मद्रास हॉस्टल के अपने कमरे में मृत मिली छात्रा, पुलिस को आत्महत्या का शक

    आईआईटी मद्रास में एक छात्रा शुक्रवार को अपने हॉस्टल के कमरे में मृत पाई गई. पुलिस को प्रथम दृष्टया ये मामला आत्महत्या का लग रहा है.

  • IIT के 20 साल के छात्र ने डिप्रेशन में आकर किया सुसाइड, इस वजह से था परेशान

    IIT के 20 साल के छात्र ने डिप्रेशन में आकर किया सुसाइड, इस वजह से था परेशान

    डिप्रेशन से पीड़ित, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी)- हैदराबाद के बीटेक के 20 वर्षीय छात्र ने परिसर में स्थित छात्रावास की इमारत से कूद कर कथित तौर पर आत्महत्या कर ली. पुलिस ने कहा कि इस साल इस प्रतिष्ठित संस्थान के किसी छात्र के आत्महत्या करने का यह तीसरा मामला है. कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग का तीसरे वर्ष का छात्र, पिचिकला सिद्धार्थ ने सुबह करीब साढ़े तीन बजे छात्रावस की इमारत के तीसरे तल से छलांग लगा दी.

  • आईआईटी खड़गपुर 2021 से शुरू करेगा MBBS कोर्स

    आईआईटी खड़गपुर 2021 से शुरू करेगा MBBS कोर्स

    आईआईटी खड़गपुर के सुपरस्पेशलिटी अस्पताल, डॉ. बी सी रॉय आयुर्विज्ञान एवं शोध संस्थान, के पहले चरण में अगले वर्ष 400 बिस्तरों के साथ शुरू होने की उम्मीद है. सोमवार को एक बयान में यह जानकारी दी. आईआईटी खड़गपुर के निदेशक प्रोफेसर श्रीमन कुमार भट्टाचार्य ने कहा कि एक बार अस्पताल शुरू हो जाने के बाद यहां पहले चरण में एमबीबीएस कार्यक्रम के लिये 50 छात्रों को दाखिला दिया जाएगा. 

  • IIT-Kharagpur के छात्र ने बनाया प्रदूषण पर लगाम लगाने वाला उपकरण, जानिए कैसे करेगा काम

    IIT-Kharagpur के छात्र ने बनाया प्रदूषण पर लगाम लगाने वाला उपकरण, जानिए कैसे करेगा काम

    आईआईटी खड़गपुर के स्नातक ने एक ऐसा उपकरण बनाने का दावा किया कि जिसे जब वाहनों के साइलेंसर पाइप के पास फिट किया जाएगा तो वह वायु प्रदूषण पर लगाम लगाएगा.

  • IIT फाउंडेशन देगा देश में इंजीनियरिंग कालेजों को मान्यता

    IIT फाउंडेशन देगा देश में इंजीनियरिंग कालेजों को मान्यता

    देश में इंजीनियरिंग कालेजों को अब ‘नेशनल बोर्ड आफ एक्रेडिटेशन’ (एनबीए) द्वारा मान्यता नहीं दी जाएगी क्योंकि यह भूमिका अब एक नयी कंपनी आईआईटी फाउंडेशन फॉर एक्रेडिटेशन एंड असेसमेंट (आईएफएए) द्वारा निभायी जाएगी. कंपनी की स्थापना हाल में की गई थी जिसमें आईआईटी दिल्ली और आईआईटी खड़गपुर संस्थापक साझेदार हैं. कंपनी को एक सीईओ की तलाश है.

  • जल एवं पर्यावरण पर अगले साल फरवरी में जल सम्मेलन आयोजित करेगा IIT रुड़की

    जल एवं पर्यावरण पर अगले साल फरवरी में जल सम्मेलन आयोजित करेगा IIT रुड़की

    आईआईटी, रुड़की और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हाइड्रोलॉजी, रुड़की 26 से 28 फरवरी 2020 तक संयुक्त रूप से रुड़की जल सम्मेलन का आयोजन करेंगे. सम्मेलन में अमेरिका, कनाडा, स्पेन, जर्मनी, जापान, नीदरलैंड, ब्रिटेन जैसे देशों के 31 प्रतिष्ठित विशेषज्ञ हिस्सा लेंगे.

  • रोबोटिक्स टेक्नोलाजी के जरिए कृषि समस्याओं का हल तलाशेंगे स्टूडेंट्स

    रोबोटिक्स टेक्नोलाजी के जरिए कृषि समस्याओं का हल तलाशेंगे स्टूडेंट्स

    मानव संसाधन विकास मंत्रालय के ‘‘ई-यंत्र'' योजना में रोबोटिक्स टेक्नोलॉजी के जरिये कृषि से जुड़ी वास्तविक समस्याओं और खेतों एवं पौधों की वृद्धि से जुड़े कारकों को भी शामिल किया गया है ताकि छात्रों में इनके बारे में समझ बनायी जा सके. मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि ‘ई-यंत्र ' मानव संसाधन विकास मंत्रालय के तहत सूचना संचार प्रौद्योगिकी के माध्यम से राष्ट्रीय शिक्षा मिशन (एनएमआईसीटी) द्वारा प्रायोजित कार्यक्रम है जिसे आईआईटी बॉम्बे आगे बढ़ा रहा है .

  • IIT मद्रास के 56वें दीक्षांत समारोह में देखने को मिला बड़ा बदलाव, छात्रों ने पहनी...

    IIT मद्रास के 56वें दीक्षांत समारोह में देखने को मिला बड़ा बदलाव, छात्रों ने पहनी...

    आईआईटी मद्रास में सोमवार को हुए 56वें दीक्षांत समारोह में एक बड़ा बदलाव देखने को मिला. समारोह के दौरान ग्रेजुएट छात्रों ने गाउन पहनने की जगह भारतीय पोशाक पहनी. इंस्टीट्यूट ने ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट और रिसर्च स्कॉलर्स को निर्देश दिए थे कि वह सफेद शर्ट या छोटे कुर्ते और इसी रंग की धोती, पैजामा या पेंट में आएं. छात्राओें को इसी रंग की सलवार कमीज या सारी पहनकर आने के लिए कहा गया था. छात्रों और छात्राओं से यह भी कहा गया था कि वह पारंपरिक शॉल भी पहनकर आएं.

  • 'बेटा' पैदा कराने के लिए महिलाओं को भेजते थे विदेश, दिल्ली पुलिस ने किया रैकेट का भंडाफोड़ 

    'बेटा' पैदा कराने के लिए महिलाओं को भेजते थे विदेश, दिल्ली पुलिस ने किया रैकेट का भंडाफोड़ 

    पुलिस अधिकारियों के अनुसार उन्हें इस रैकेट की जानकारी कीर्ति नगर में आईवीएफ सेंटर पर की गई छापेमारी के दौरान मिली थी. इसके बाद ही करोल बाग मे छापेमारी की गई. पुलिस के अनुसार अभी तक की जांच के अनुसार देश भर में इस तरह के 100 आईवीएफ सेंटर चलाने जाने की बात सामने आई है. दिल्ली में ऐसे कॉलसेंटर बीते दो साल से सक्रिय थे. जिस कॉलसेंटर पर छापेमारी की गई है वहां का मालिक आईआईटी इंजीनियर है. इस कॉलसेंटर में करीब 300 लोग काम करते थे. पुलिस फिलहाल इस पूरे मामले की जांच कर रही है. 

Advertisement