NDTV Khabar

आईआईटी


'आईआईटी' - 446 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • IIT बॉम्बे के कैंपस में फोन पर बात कर रहा था युवक, अचानक आ गया 2 सांडो की चपेट में, देखें- VIDEO

    IIT बॉम्बे के कैंपस में फोन पर बात कर रहा था युवक, अचानक आ गया 2 सांडो की चपेट में, देखें- VIDEO

    मुंबई में एक दिल दहला देने वाला मामला सामने आया है. यहां आईआईटी बॉम्बे में एक शख़्स फोन पर बात कर रहा था, इसी दौरान वह दो सांडों की चपेट में आ गया. इस घटना का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. वीडियो में दिख रहा है कि युवक फ़ोन पर बात कर रहा है.

  • दिल्ली में रोबोट से कराई जाएगी सीवर की सफाई!

    दिल्ली में रोबोट से कराई जाएगी सीवर की सफाई!

    दिल्ली की केजरीवाल सरकार एक योजना पर काम कर रही है जिसके तहत अब मानव नहीं बल्कि रोबोट सीवर या सेप्टिक टैंक की सफाई किया करेंगे. आईआईटी के कुछ इंजीनियरों की एक कंपनी ने एक ऐसा रोबोट तैयार किया है जो सीवर या सेप्टिक टैंक की सफाई कर सकता है. दिल्ली सरकार के समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम इस महीने के आखिरी में केरल जाकर इस रोबोट का हर कसौटी पर परीक्षण करेंगे और देखेंगे कि ये रोबोट दिल्ली में सीवर सफाई या सेप्टिक टैंक सफाई में कितना कारगर साबित हो सकता है.

  • मनरेगा मजदूर के बेटे ने पास किया जेईई मेंस, बनेगा अपने गांव का पहला इंजीनियर

    मनरेगा मजदूर के बेटे ने पास किया जेईई मेंस, बनेगा अपने गांव का पहला इंजीनियर

    कुछ साल पहले तक लेखराज भील को जेईई-मेन परीक्षा के बारे में कुछ भी पता नहीं था, लेकिन इस साल वह राजस्थान के अपने आदिवासी गांव से यह परीक्षा पास करने वाला पहला छात्र बन गया है.

  • JEE Advanced: Super 30 के 18 छात्रों को मिली आईआईटी-जेईई एडवांस परीक्षा में सफलता

    JEE Advanced: Super 30 के 18 छात्रों को मिली आईआईटी-जेईई एडवांस परीक्षा में सफलता

    गरीब छात्रों को आईआईटी की कोचिंग कराने वाली संस्था 'सुपर 30' (Super 30) के 18 छात्र इस वर्ष भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) की संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE Advanced) में सफल हुए हैं.  संस्था की तरफ से जारी बयान में बताया गया है कि इस साल 30 छात्रों में से 18 छात्र आईआईटी की संयुक्त प्रवेश परीक्षा में सफलता हुए हैं. परिणाम जारी होने के बाद संस्था के संस्थापक आनंद कुमार ने कहा, "2002 से प्रारंभ सुपर 30 से अब तक 450 से ज्यादा छात्र आईआईटी की प्रवेश परीक्षा पास कर देश-विदेश में ऊंचे पदों पर पदस्थापित हैं."

  • जेईई-एडवांस्ड के परिणाम घोषित, कार्तिकेय चंद्रेश ने किया टॉप, शबनम सहाय रहीं महिला टॉपर

    जेईई-एडवांस्ड के परिणाम घोषित, कार्तिकेय चंद्रेश ने किया टॉप, शबनम सहाय रहीं महिला टॉपर

    आईआईटी रुड़की ने आज JEE Advanced 2019 का रिजल्ट घोषित कर दिया है. इस साल करीब 1,61,319 स्टूडेंट्स ने परीक्षा दी थी, जिसमें 38,705 स्टूडेंट्स ने क्वालीफाई किया. महाराष्ट्र के गुप्ता कार्तिकेय चंद्रेश ने शीर्ष स्थान हासिल किया है.

  • पूर्व छात्रा से रेप के मामले में असिस्टेंट प्रोफेसर गिरफ्तार, नौकरी दिलाने के बहाने में बुलाया था कमरे में

    पूर्व छात्रा से रेप के मामले में असिस्टेंट प्रोफेसर गिरफ्तार, नौकरी दिलाने के बहाने में बुलाया था कमरे में

    नोएडा पुलिस ने शनिवार को 45 वर्षीय आईआईटी के एक असिस्टेंट प्रोफेसर को अपनी 35 वर्षीय पूर्व छात्रा के साथ कथित रूप से बलात्कार करने के मामले में गिरफ्तार किया है. इसके बाद आरोपी को नोएडा में मजिस्ट्रेट कोर्ट में पेश किया गया जहां से उसे न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया.

  • मोदी सरकार बनने पर शख्स ने निकाली फर्जी योजना, 2 दिन में आए 15 लाख आवेदन, फिर सामने आया ये सच..

    मोदी सरकार बनने पर शख्स ने निकाली फर्जी योजना, 2 दिन में आए 15 लाख आवेदन, फिर सामने आया ये सच..

    दिल्ली पुलिस की साइबर सेल ने राकेश जांगिड़ नाम के शख्स को गिरफ्तार किया है. ये शख्स राजस्थान के नागौर का रहने वाला है और वहीं से पकड़ा गया है, इसने आईआईटी कानपुर से पढ़ाई की है. इस शख्स ने नरेंद्र मोदी के दोबारा प्रधानमंत्री बनते ही एक वेबसाइट बनाई और बताया कि नए सरकार बनते ही 2 करोड़ लोगों को फ्री लैपटॉप बांटा जाएगा.

  • Video पोस्ट करने की धमकी देता था लड़का, डर के मारे लड़की ने उठाया ये खौफनाक कदम

    Video पोस्ट करने की धमकी देता था लड़का, डर के मारे लड़की ने उठाया ये खौफनाक कदम

    घटना के बाद मिली जानकारी के बाद पुलिस ने बताया कि मृतक लड़की उत्तर प्रदेश की रहने वाली थी, जो कि आईआईटी इंट्रेंस एग्जाम के लिए कोटा आई थी. कथित सूचना प्राप्त होने पर मालूम पड़ा कि रविवार को अपने हॉस्टल के कमरे में लड़की ने सीलिंग फैन से लटक कर खुदकुशी कर ली.

  • JEE Main 2019: दिल्ली के शुभान बने ऑल इंडिया टॉपर, 18 साल है उम्र, पहले ही प्रयास में मिली सफलता

    JEE Main 2019: दिल्ली के शुभान बने ऑल इंडिया टॉपर, 18 साल है उम्र, पहले ही प्रयास में मिली सफलता

    जेईई मेन परीक्षा का रिजल्ट (JEE Main Result 2019) जारी हो चुका है. JEE Main 2019 परीक्षा में देश में पहला स्थान प्राप्त करने वाले शुभान श्रीवास्तव (Subhan Srivastava) दिल्ली के रहने वाले हैं. उन्होंने 100 परसेंटाइल हासिल किए हैं. उन्होंने कहा कि परीक्षा के बाद मैने आंसर-की चेक की, जिसे मुझे लगा कि मेरा पेपर अच्छा हुआ है. अब रिजल्ट (JEE Main April Result) आने के बाद मैं बेहद खुश हूं और उम्मीद है कि मैं जेईई एडवांस्ड में भी अच्छा प्रदर्शन करूंगा. शुभान का कहना है कि वे आगे कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग की पढ़ाई करना चाहते हैं. शुभान लगातार पढ़ाई और परीक्षा के दबाव से बचने के लिए शतरंज खेलते थे. बता दें कि शुभान के पिता अनूप कुमार ने आईआईटी मद्रास से पढ़ाई की थी,  जबकि उनकी मां गृहिणी हैं.

  • UPSC Civil Topper कनिष्क कटारिया को मिले इतने अंक

    UPSC Civil Topper कनिष्क कटारिया को मिले इतने अंक

    संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) टॉपर कनिष्क कटारिया (Kanishak Kataria) को 55.35 फीसदी अंक मिले हैं. इससे जाहिर होता है कि सिविल सेवा परीक्षा के अभ्यर्थियों के मूल्यांकन में यूपीएससी कितने सख्त मानदंड अपनाता है. यूपीएससी (UPSC) की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, आईआईटी बंबई से बीटेक की डिग्री हासिल कर चुके कटारिया को कुल 2025 अंकों की परीक्षा में से लिखित परीक्षा में 942 और व्यक्तित्व परीक्षण में 179 यानी कुल 1121 अंक प्राप्त हुए हैं. मुख्य (लिखित) परीक्षा 1750 अंकों का होता है, जबकि व्यक्तित्व परीक्षण 275 अंकों का होता है.

  • NIRF 2019 Rankings: ये हैं देश की सर्वश्रेष्‍ठ यूनिवर्सिटी और इंजीनियरिंग कॉलेज, देखें पूरी लिस्ट

    NIRF 2019 Rankings: ये हैं देश की सर्वश्रेष्‍ठ यूनिवर्सिटी और इंजीनियरिंग कॉलेज, देखें पूरी लिस्ट

    मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD) की उच्च शिक्षण संस्थानों की राष्ट्रीय रैंकिंग (NIRF 2019 Rankings) जारी हो गई है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने खुद नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क 2019 (NIRF 2019) जारी किया है. NIRF 2019 Rankings में ओवरऑल कैटेगरी में IIT Madras टॉप पर है. इस रैंकिंग में 7 आईआईटी शामिल हैं. NIRF यूनिवर्सिटी रैंकिंग में  इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस, बैंगलूरू पहले स्थान और जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी, नई दिल्ली दूसरे स्थान पर हैं. आइये जानते हैं किस यूनिवर्सिटी  को क्या रैंक हासिल हुई है.

  • Exclusive: मिलिए प्रतीक बायल से, आईआईटियन से कैसे बने आईएएस...

    Exclusive: मिलिए प्रतीक बायल से, आईआईटियन से कैसे बने आईएएस...

    आईआईटी दिल्ली से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वाले प्रतीक बायल (Prateek Bayal) लगातार दूसरी बार सिविल सर्विसेज़ में सफल हुए हैं. इस बार वही हुआ जो चाहते थे. यानी रैंकिंग बेहतर हो गई, इसी के साथ आईएएस में चयन की संभावना भी बलवती हो गई.

  • JEE Advanced 2019: जेईई एडवांस्ड परीक्षा का नया शेड्यूल जारी, यहां करें चेक

    JEE Advanced 2019: जेईई एडवांस्ड परीक्षा का नया शेड्यूल जारी, यहां करें चेक

    JEE Advanced 2019 परीक्षा की तारीखों में बदलाव किया गया है. अब जेईई एडवांस्ड परीक्षा (JEE Advanced 2019 Exam) अप्रैल की जगह मई में होगी. ये बदलाव लोकसभा चुनाव (Loksabha Elections 2019) को ध्यान में रखते हुए किया गया है. आईआईटी रुड़की ने परीक्षा का नया शेड्यूल (JEE Advanced Schedule) जारी कर दिया है. जेईई परीक्षा का शेड्यूल jeeadv.ac.in पर जारी किया गया है. जेईई एडवांस्ड पेपर 1 और पेपर 2 27 मई को आयोजित किया जाएगा. पेपर 1 सुबह 9 से 12 और पेपर 2 दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक होगा.

  • सीएजी की रिपोर्ट से सरकार को क्या क्लीन चिट?

    सीएजी की रिपोर्ट से सरकार को क्या क्लीन चिट?

    आज गजब हो गया. राफेल पर सीएजी की रिपोर्ट तो आई, मगर सार्वजनिक होकर भी गोपनीय नज़र आई. अभी तक दि वायर और हिन्दी में गोपनीय रिपोर्ट सार्वजनिक हो रही थी मगर आज सार्वजनिक होकर भी रिपोर्ट के कई अंश गोपनीय नज़र आए. सीएजी ने यूरो और रुपये के आगे संख्या की जगह अंग्रेज़ी वर्णमाला के वर्म लिखे हैं. इस तरह रिपोर्ट पढ़ते हुए आपको ये तो दिखेगा कि मिलियन और बिलियन यूरो लिखा है मगर मिलियन के आगे जो कोड इस्तेमाल किए हैं उसे पढ़ने के लिए जग्गा जासूस को हायर करना पड़ेगा. आप पेज 120 और 121 पर जाकर देखिए. राफेल विमान कितने में खरीदा गया, कितने का प्रस्ताव था इनकी जगह जो संकेत चिन्ह लिखे गए हैं, उन्हें पढ़ने के लिए आईआईटी में एडमिशन लेकर फेल होना ज़रूरी है.

  • मोदी सरकार की नजर पहली बार मतदान करने वालों पर, बनाई यह रणनीति

    मोदी सरकार की नजर पहली बार मतदान करने वालों पर, बनाई यह रणनीति

    देश के दस करोड़ से भी अधिक पहली बार मतदान करने वाले युवाओं के साथ अन्य युवा मतदाताओं को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पाले में लाने के लिए कोशिशें शुरू हो गई हैं. देश भर के आईआईटी और अन्य उच्च शैक्षणिक संस्थानों में केंद्रीय मंत्री युवाओं के साथ टाउन हॉल कर मोदी सरकार की उपलब्धियों को साझा करेंगे.

  • क्या IIT-JEE सचमुच दुनिया की सबसे कठिन परीक्षा है?

    क्या IIT-JEE सचमुच दुनिया की सबसे कठिन परीक्षा है?

    वास्तव में बड़ा सवाल यह है कि क्यों IIT प्रवेश परीक्षा या JEE के लिए अब तक बहुविकल्पी प्रश्नों वाले फॉरमैट का इस्तेमाल करते हैं. यह फॉरमैट मशीन द्वारा ग्रेडिंग को संभव बनाने के लिए अपनाया गया था, और फिर लगातार बढ़ती आवेदकों की संख्या की वजह से ज़रूरत बन गया. उन पेपरों का मूल्यांकन, जिनमें हर 'लम्बे' जवाब को पढ़ा जाना होता था, असंभव होता जा रहा था, क्योंकि IIT के पास मानवीय रूप से पेपर जांचे जाने के लिए पर्याप्त संसाधन नहीं थे. इस समस्या का एक संभव हल यह था कि इस काम को आउटसोर्स कर दिया जाए, लेकिन IIT अपनी परीक्षा की निष्पक्षता की जी-जान से हिफाज़त करती रही हैं, और कभी किसी बाहरी एजेंसी को शामिल नहीं किया. यह भी हो सकता है कि लगभग 12 साल पहले जिस वक्त MCQ फॉरमैट को अपनाया गया था, उस वक्त किसी ने कल्पना भी नहीं की थी कि यह इतनी गंभीर समस्याएं पैदा कर देगा.

  • IIT गुवाहाटी का शिक्षक रेप की कोशिश के आरोप में गिरफ्तार

    IIT गुवाहाटी का शिक्षक रेप की कोशिश के आरोप में गिरफ्तार

    पुलिस ने यह जानकारी दी. जीवन बीमा एजेंट ने शुक्रवार को नॉर्थ गुवाहाटी पुलिस चौकी में गणित विभाग के एक शिक्षक के खिलाफ मामला दर्ज कराया था.

  • IIT की तर्ज पर लॉ यूनिवर्सिटी में महिलाओं के लिए अतिरिक्त कोटा सिस्टम लागू करे सरकार: समिति

    IIT की तर्ज पर लॉ यूनिवर्सिटी में महिलाओं के लिए अतिरिक्त कोटा सिस्टम लागू करे सरकार: समिति

    न्यायपालिका में महिला न्यायाधीशों का प्रतिनिधित्व बहुत कम होने का हवाला देते हुये संसद की विभाग संबंधी स्थायी समिति ने न्यायालयों में महिला न्यायाधीशों की भागीदारी दस प्रतिशत के मौजूदा स्तर से बढा़कर 50 प्रतिशत तक करने की सिफारिश की है.

Advertisement