NDTV Khabar

आईआईटी एडमिशन


'आईआईटी एडमिशन' - 20 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • IIT Roorkee: जहां एडमिशन पाना हर स्टूडेंट का होता है सपना वहां खाली रह गईं 18 सीटें, RTI से हुआ खुलासा

    IIT Roorkee: जहां एडमिशन पाना हर स्टूडेंट का होता है सपना वहां खाली रह गईं 18 सीटें, RTI से हुआ खुलासा

    देश के सबसे प्रतिष्ठित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी)-रुड़की में दाखिला पाना छात्रों का सपना होता है, मगर इस साल अभिस्नातक की 18 सीटें खाली रह गई हैं. यह पढ़कर आपको अचरज हो सकता है, मगर सच यही है. सूचना के अधिकार के तहत यह खुलासा हुआ है.

  • RRB Group D: आईआईटी बॉम्बे का स्टूडेंट बना ट्रैकमैन, जानिए क्यों चुनी रेलवे ग्रुप डी की नौकरी

    RRB Group D: आईआईटी बॉम्बे का स्टूडेंट बना ट्रैकमैन, जानिए क्यों चुनी रेलवे ग्रुप डी की नौकरी

    RRB Group D: सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) की अहमियत का अंदाजा तो आप इस बात से लगा सकते हैं कि एक आईआईटी (IIT)  से पढ़े छात्र ने रेलवे ग्रुप डी (RRB Group D) की नौकरी ज्‍वॉइन की है. बिहार के श्रवण कुमार (Shrawan Kumar) ने बहु राष्ट्रीय कंपनियों में नौकरी करने की जगह रेलवे में नौकरी करने का फैसला किया. श्रवण ने साल 2010 में आईआईटी बॉम्बे (IIT Bombay) के मेट्रोलॉजी एंड मैटेरियल साइंस ब्रांच में इंटीग्रेटेड डुअल डिग्री कोर्स में एडमिशन लिया था.

  • पहली बार IIT में सभी सीटें भरीं, कुल 13,604 सीटों पर हुआ एडमिशन

    पहली बार IIT में सभी सीटें भरीं, कुल 13,604 सीटों पर हुआ एडमिशन

    मानव संसाधन विकास (HRD) मंत्रालय ने कहा है कि देश में मौजूद 23 भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (IIT) की सभी सीटें पहली बार भर गई हैं. एचआरडी सचिव आर. सुब्रह्मण्यम ने कहा कि सभी आईआईटी में अंडरग्रेजुएट पाठ्यक्रमों की सभी 13,604 सीटें सभी आईआईटी के सक्रिय सहयोग और आईआईटी रुढ़की के समन्वयन से भर गई हैं. एचआरडी सचिव ने ट्वीट किया, "इस वर्ष आईआईटी में 13,604 प्रवेश और कोई सीट खाली नहीं -एमएचआरडी में हमारे लिए एक महान कदम, जिसे सभी आईआईटी के सहयोग और आईआईटी रुढ़की के समन्वयन से हासिल किया गया."

  • सीएजी की रिपोर्ट से सरकार को क्या क्लीन चिट?

    सीएजी की रिपोर्ट से सरकार को क्या क्लीन चिट?

    आज गजब हो गया. राफेल पर सीएजी की रिपोर्ट तो आई, मगर सार्वजनिक होकर भी गोपनीय नज़र आई. अभी तक दि वायर और हिन्दी में गोपनीय रिपोर्ट सार्वजनिक हो रही थी मगर आज सार्वजनिक होकर भी रिपोर्ट के कई अंश गोपनीय नज़र आए. सीएजी ने यूरो और रुपये के आगे संख्या की जगह अंग्रेज़ी वर्णमाला के वर्म लिखे हैं. इस तरह रिपोर्ट पढ़ते हुए आपको ये तो दिखेगा कि मिलियन और बिलियन यूरो लिखा है मगर मिलियन के आगे जो कोड इस्तेमाल किए हैं उसे पढ़ने के लिए जग्गा जासूस को हायर करना पड़ेगा. आप पेज 120 और 121 पर जाकर देखिए. राफेल विमान कितने में खरीदा गया, कितने का प्रस्ताव था इनकी जगह जो संकेत चिन्ह लिखे गए हैं, उन्हें पढ़ने के लिए आईआईटी में एडमिशन लेकर फेल होना ज़रूरी है.

  • JEE Advanced 2018: मानव संसाधन मंत्रालय के निर्देश पर IIT कानपुर ने जारी की नई Merit List

    JEE Advanced 2018: मानव संसाधन मंत्रालय के निर्देश पर IIT कानपुर ने जारी की नई Merit List

    मानव संसाधन विकास मंत्रालय के निर्देश के बाद IIT ज्वाइंट एडमिशन बोर्ड  ने JEE (Advanced) की नई लिस्ट जारी कर दी है. IIT  कानपुर की इस रिवाइज्ड लिस्ट में 13,842  स्टूडेंट्स शामिल हैं.

  • IIT JEE Advanced 2017 Results: आईआईटी जेईई एडवांस परीक्षा के नतीजे घोषित, यहां देखें रिजल्ट

    IIT JEE Advanced 2017 Results: आईआईटी जेईई एडवांस परीक्षा के नतीजे घोषित, यहां देखें रिजल्ट

    IIT JEE Advanced 2017 Results: आईआईटी में एंट्री दिलाने वाली चुनौतीपूर्ण परीक्षा जेईई एडवांस का रिजल्‍ट जारी कर दिया गया है. स्टूडेंट अपना रिजलट जेईई एडवांस की ऑफिशियल वेबसाइट (Jeeadv.ac.in) पर चेक कर सकते हैं.

  • IIT JEE Advanced 2017 Results: कुछ देर में घोषित होंगे परीक्षा परिणाम, ऐसे करें चेक

    IIT JEE Advanced 2017 Results: कुछ देर में घोषित होंगे परीक्षा परिणाम, ऐसे करें चेक

    आईआईटी में एंट्री दिलाने वाली चुनौतीपूर्ण परीक्षा जेईई एडवांस का रिजल्‍ट 11 जून 2017 को सुबह 10 बजे जारी किया जाएगा. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) मद्रास ने इस बात की जानकारी दी है.

  • JEE Advanced 2017: एडमिट कार्ड जारी, Jeeadv.ac.in से करें डाउनलोड

    JEE Advanced 2017: एडमिट कार्ड जारी, Jeeadv.ac.in से करें डाउनलोड

    देशभर के एनआईटी, आईआईटी और अन्य सरकारी मान्यता प्राप्त इंजीनियरिंग संस्थानों में B.Tech./BE/B.Arch कोर्सेज में एडमिशन लेने के लिए जेईई मेन परीक्षा आयोजित की जाती है.

  • JEE Main Exam Result 2017: cbseresults.nic.in पर परीक्षा परिणाम घोषित

    JEE Main Exam Result 2017: cbseresults.nic.in पर परीक्षा परिणाम घोषित

    केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( सीबीएसई) ने ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेईई) मेन 2017 का रिजल्ट घोषित कर दिया है.  परीक्षार्थी अपना रिजल्ट http://cbseresults.nic.in पर जाकर देख सकते हैं.  पेन-पेपर बेस्ड जेईई मेन एग्जाम 2 अप्रैल 2017 को, जबकि कंप्यूटर बेस्ड जेईई मेन एग्जाम 8 और 9 अप्रैल 2017 को आयोजित किया गया था. परीक्षा में 10 लाख से ज्यादा विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया. देश भर के एनआईटी, आईआईटी और अन्य सरकारी मान्यता प्राप्त इंजीनियरिंग संस्थानों में B.Tech./BE/B.Arch कोर्सेज में एडमिशन के लिए जेईई मेन परीक्षा आयोजित की जाती है. इसके अलावा देश के बहुत से निजी संस्थान भी जेईई मेन रिजल्ट का स्कोर स्वीकार करते हैं.

  • JEE Advanced 2017 से जुड़ी 10 महत्वपूर्ण बातें

    JEE Advanced 2017 से जुड़ी 10 महत्वपूर्ण बातें

    जेईई मेन 2017 परीक्षा खत्म हो चुकी है. ऐसे छात्र जिन्हें अपने अच्छे प्रदर्शन का पूरा विश्वास है, वह जेईई एडवांस 2017 की तैयारी में जुट गए हैं. जेईई एडवांस एक स्क्रीनिंग टेस्ट है जो कि देश की 23 आईआईटी में एडमिशन के लिए लिया जाता है. इस परीक्षा के जरिए आईआईटी के बीटेक कोर्सेज में दाखिला मिलता है. जेईई एडवांस का पैटर्न जेईई मेन जैसा ही होता है लेकिन यह उससे ज्यादा कठिन होता है. 

  • आईआईटी भुवनेश्‍वर, यूपीईएस, देहरादून और एनएलयू, दिल्‍ली में एडमिशन पाने का सुनहरा मौका  

    आईआईटी भुवनेश्‍वर, यूपीईएस, देहरादून और एनएलयू, दिल्‍ली में एडमिशन पाने का सुनहरा मौका  

    इन दिनों ज्‍यादातर कॉलेजों और यूनिवर्सिटी में एडमिशन शुरू हो चुके हैं. छात्र अपनी पसंद के कॉलेजों और यूनिवर्सिटी में एडमिशन पाने के लिए जी-तोड़ कोशिश कर रहे है. कुछ छात्र तो इसके लिए एक्‍स्‍पर्ट से भी बात कर रहे हैं, लेकिन बावजूद इसके क्‍या आपको ये पता नहीं चल पा रहा है कि इन दिनों किस कॉलेज और यूनिवर्सिटी में किस कोर्स के लिए एडमिशन चल रहे हैं, तो ये खबर आपके काम जरूर आएगी.

  • आईआईटी दिल्ली ने एमबीए में दाखिले के लिए जारी किया नोटिफिकेशन

    आईआईटी दिल्ली ने एमबीए में दाखिले के लिए जारी किया नोटिफिकेशन

    देश के प्रतिष्ठित संस्थान आईआईटी, दिल्ली ने सत्र 2017 के लिए एमबीए (जनरल एवं टेलीकम्युनिकेशन सिस्टम मैनेजमेंट) में एडमिशन को लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. संस्थान के मैनेजमेंट स्टडीज डिपार्टमेंट ने इस कोर्स के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 जनवरी, 2017 निर्धारित की है.

  • IIT कानपुर का प्लेसमेंट का पहला चरण एक दिसंबर से

    IIT कानपुर का प्लेसमेंट का पहला चरण एक दिसंबर से

    आईआईटी कानपुर के छात्र छात्राओं के कैंपस प्लेसमेंट का पहला चरण एक दिसंबर से 22 दिसंबर तक चलेगा। दूसरा चरण फरवरी से अप्रैल 2017 तक होगा।

  • IIT मद्रास से करें PhD कोर्स, 24 अक्टूबर है अप्लाई करने की लास्ट डेट

    IIT मद्रास से करें PhD कोर्स, 24 अक्टूबर है अप्लाई करने की लास्ट डेट

    इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी (IIT) मद्रास ने पीएचडी (डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी) कोर्स में दाखिले के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। ये कोर्स रेगुलर फुल टाइम और पार्ट-टाइम/एक्सटर्नल प्रोग्राम के तहत होगा। पीएचडी कोर्स में दाखिले के लिए उम्मीदवार 24 अक्टूबर तक अप्लाई कर सकते हैं। कोर्स के लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन ही अप्लाई करना होगा।

  • नरेगा लेबर के बेटे को IIT में मिला एडमिशन, पिता ने ब्याज पर पैसे लेकर पढ़ाया

    नरेगा लेबर के बेटे को IIT में मिला एडमिशन, पिता ने ब्याज पर पैसे लेकर पढ़ाया

    राजस्थान के कोटा जिले के छत्रपुरा गांव में रहने वाले एक नरेगा लेबर के बेटे ने अपने मां-बाप और पूरे गांव का नाम रौशन किया है। अभिषेक मीणा नाम के इस छात्र को आईआईटी-दिल्ली में दाखिला मिला है।

  • दूर हुईं सभी अटकलें, इस तारीख को होगा IIT JEE Advanced 2017 एग्जाम

    दूर हुईं सभी अटकलें, इस तारीख को होगा IIT JEE Advanced 2017 एग्जाम

    पिछले कुछ समय से जेईई 2017 एग्जाम की डेट को लेकर चली आ रही सभी अटकलों पर आईआईटी मद्रास ने विराम लगा दिया है। आईआईटी मद्रास ने घोषणा की है कि एग्जाम 21 मई, 2017 को होगा।

  • 2020 तक देश के सभी IIT में पढ़ रहे होंगे एक लाख छात्र, हॉस्टल में रहना नहीं होगा जरूरी

    2020 तक देश के सभी IIT में पढ़ रहे होंगे एक लाख छात्र, हॉस्टल में रहना नहीं होगा जरूरी

    देश के सबसे प्रतिष्ठित प्रौद्योगिकी संस्थान आईआईटी में पढ़ने वाले छात्रों की संख्या 2020 तक एक लाख लाख हो जाएगी. आईआईटी काउंसिल की बैठक में सीटें बढ़ाने का फैसला सिद्धांत रूप में कर लिया गया है.

  • 'IIT में गलत तरीके से एडमिशन लेने की बात स्वीकार करें केजरीवाल'- स्वामी

    'IIT में गलत तरीके से एडमिशन लेने की बात स्वीकार करें केजरीवाल'- स्वामी

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल पर हमला तेज करते हुए भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने उनसे कहा है कि वह हिम्मत दिखाएं और स्वीकार करें कि उन्होंने किसी प्रतियोगी परीक्षा के बल पर नहीं, बल्कि चालबाजी से आईआईटी में दाखिला लिया था।