NDTV Khabar

आईआईटी दिल्ली


'आईआईटी दिल्ली' - 44 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • IIT दिल्ली के होस्टल में नाश्ते के दौरान मिला मरा हुआ चूहा, फोटो वायरल

    IIT दिल्ली के होस्टल में नाश्ते के दौरान मिला मरा हुआ चूहा, फोटो वायरल

    संस्थान के डायरेक्टर रामगोपाल राव ने इस संबंध में फेसबुक पर एक पोस्ट कर लिखा, ‘मुझे दिल्ली आईआईटी के होस्टल मेस में घटी इस घटना के बारे में जानकारी मिली है. हमने इस घटना की जांच के लिए तीन वार्डन की एक समीति का गठन किया है.

  • QS World University Rankings 2018: दुनिया की टॉप 200 यूनिवर्सिटी में तीन भारतीय संस्थानों ने बनाई जगह

    QS World University Rankings 2018: दुनिया की टॉप 200 यूनिवर्सिटी में तीन भारतीय संस्थानों ने बनाई जगह

    ब्रिटेन में हुए एक सर्वेक्षण में दुनिया के टॉप 200 यूनिवर्सिटी की लिस्ट में तीन भारतीय शैक्षणिक संस्थानों को जगह मिली है. गरुवार को जारी की गई ‘क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2018’ में इस बार आईआईटी दिल्ली, आईआईएससी बेंगलुरु को पछाड़कर शीर्ष भारतीय संस्थान बन गया है. आईआईटी दिल्ली इस साल 172वें पायदान पर आ गया है जबकि पिछले साल यह 185वें पायदान पर था. वहीं आईआईएससी बेंगलौर 152वें स्थान से खिसकर 190वें स्थान पर जा पहुंचा है. वहीं आईआईटी बॉम्बे भी शानदार प्रदर्शन करते हुए इस पॉपुलर विश्व रैंकिंग में पिछले साल की 219वीं रैंक से चढ़कर 179वीं रैंक पर आ गया है.

  • आईआईटी-दिल्ली में पीएचडी की छात्रा ने आत्महत्या की, घटनास्थल से नहीं मिला कोई सुसाइड नोट

    आईआईटी-दिल्ली में पीएचडी की छात्रा ने आत्महत्या की, घटनास्थल से नहीं मिला कोई सुसाइड नोट

    पुलिस ने कहा कि मंजुला देवक का शव उसके फ्लैट में शाम करीब सात बजकर 38 मिनट पर फंदे से लटका पाया गया.

  • भूकंप का पूर्वानुमान लगाने की प्रणाली पर काम कर रहा है भारत

    भूकंप का पूर्वानुमान लगाने की प्रणाली पर काम कर रहा है भारत

    देश के विभिन्न इलाकों के भूकंप संवेदी होने की पृष्ठभूमि में भारत में एक ऐसी चेतावनी प्रणाली विकसित करने पर काम किया जा रहा है जिससे इसका पूर्वानुमान लगाया जा सके ताकि भूकंप के कारण होने वाले नुकसान को कम किया जा सके. विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री डा. हषर्वधन ने कहा कि दुनिया में अभी कहीं पर भी भूचाल, भूकंप का पूर्वानुमान करने की प्रणाली नहीं है. इस दिशा में कार्य चल रहे हैं और भारत में भी प्रयास हो रहा है. मंत्रालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार, भारत में भी कुमांउ में आईआईटी रूड़की और ताइवान मिलकर अध्ययन कर रहे हैं. भूकंप के पूर्वानुमान व्यक्त करने की प्रणाली विकसित करने पर कार्य चल रहा है.

  • कश्मीरी छात्रों की किस्मत बदलने का बीड़ा IIT छात्रों ने उठाया

    कश्मीरी छात्रों की किस्मत बदलने का बीड़ा IIT छात्रों ने उठाया

    राइज (आरआईएसई) नाम के संगठन के माध्यम से मुबी मसुदी (आईआईटी-बॉम्बे), इंबेसात अहमद (आईआईटी-खड़गपुर), सलमान शाहिद (आईआईटी-खड़गपुर) तथा दिल्ली प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (डीटीयू) के सैफी 'कश्मीर के छात्रों तथा अवसरों के बीच पैदा हुई खाई को पाटने के काम में लगे हैं.'

  • दिल्ली के सरकारी स्कूलों की दशा सुधरी! 12 बच्चों ने क्वालीफाई किया आईआईटी जी मेंस

    दिल्ली के सरकारी स्कूलों की दशा सुधरी! 12 बच्चों ने क्वालीफाई किया आईआईटी जी मेंस

    दिल्ली के सरकारी स्कूलों की बदहाली और शिक्षा के स्तर पर हमेशा से सवाल उठते रहे हैं. स्कूलों की पढ़ाई की दुर्दशा का रोना होता रहा है. ऐसे में अगर यह खबर आए कि दिल्ली की सरकारी स्कूलों से बच्चों ने आईआईटी जैसी परीक्षा पास की है, तब सब यह सोचने को मजबूर होंगे कि क्या वाकई दिल्ली के सरकारी स्कूल का शिक्षा स्तर बदहाल है.

  • तीन IIT बिजनेस स्कूल NIRF मैनेजमेंट की टॉप 10 रैंकिंग में शामिल

    तीन IIT बिजनेस स्कूल NIRF मैनेजमेंट की टॉप 10 रैंकिंग में शामिल

    तीन आईआईटी बिजनेस स्कूल खड़गपुर, दिल्ली और रूड़की ने एनआईआरएफ मैनेजमेंट के शीर्ष 10 रैंकिंग वाले संस्थानों से स्थान हासिल किया है. आईआईटी खड़गपुर की ओर से बुधवार को जारी एक बयान के अनुसार यह रैंकिंग कुल 542 बिजनेस स्कूलों की ओर से रैंकिंग की दौड़ में शामिल होने के लिए पेश किए गए आकडों के आधार पर की गई है.

  • DU, IIT Delhi, AMU सहित 10 संस्थानों की वेबसाइटें हैक, पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे पोस्ट किए

    DU, IIT Delhi, AMU सहित 10 संस्थानों की वेबसाइटें हैक, पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे पोस्ट किए

    देश के चार प्रमुख शिक्षण संस्थानों- दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू), अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू), आईआईटी दिल्ली और आईआईटी बीएचयू की वेबसाइटों सहित 10 आधिकारिक वेबसाइटों को मंगलवार को हैक कर लिया गया और उन पर 'पाकिस्तान जिंदाबाद' के नारे पोस्ट कर दिए गए.

  • आईआईटी के होस्टल में नोटिस, सभ्य पोशाक पहनें लड़कियां : निदेशक ने कहा, कोई ड्रेस कोड नहीं थोपा

    आईआईटी के होस्टल में नोटिस, सभ्य पोशाक पहनें लड़कियां : निदेशक ने कहा, कोई ड्रेस कोड नहीं थोपा

    16 अप्रैल को लगाए गए इस नोटिस में संस्थान के वार्षिक कार्यक्रम 'हाउस डे' के बारे में जानकारी दी गई है... इस कार्यक्रम के दौरान संस्थान में रहकर ही पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों को एक घंटे के लिए अपने होस्टल में मेहमानों को बुलाने की इजाज़त दी जाती है... इस साल यह कार्यक्रम 20 अप्रैल को आयोजित होना है...

  • EC धृतराष्ट्र बन गया है, जो दुर्योधन को किसी भी कीमत पर सत्ता में लाना चाहता है : अरविंद केजरीवाल

    EC धृतराष्ट्र बन गया है, जो दुर्योधन को किसी भी कीमत पर सत्ता में लाना चाहता है : अरविंद केजरीवाल

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक बार फिर ईवीएम में गड़बड़ी का बड़ा आरोप लगाया है. उन्होंने कहा है कि रविवार को देशभर में कई जगह उपचुनाव हुए. धौलपुर में 18 ईवीएम में गड़बड़ी हुई है. कोई भी बटन दबाने पर बीजेपी को ही वोट जा रहा था. शक हो रहा है कि यह सब कहीं चुनाव आयोग के इशारे पर तो नहीं हो रहा. मशीनों में गड़बड़ी का मतलब 10 फीसदी वोटिंग की गड़बड़ हुई है. मैं भी इंजीनियर हूं. आईआईटी से पढ़ा हूं. यह मशीन की गड़बड़ी नहीं छेड़छाड़ है. यह बहुत शातिर तरीके से किया जा रहा है.

  • रैंकिंग में क्यों नहीं जगह बना पाए DU के बहुत से टॉप कॉलेज, ये रही वजह

    रैंकिंग में क्यों नहीं जगह बना पाए DU के बहुत से टॉप कॉलेज, ये रही वजह

    सरकार ने सोमवार को विश्वविद्यालयों और शिक्षण संस्थानों की इस वर्ष की रैंकिंग की घोषणा की. छह श्रेणियों के तहत जारी सूची में जहां आईआईएससी बेंगलुरू, कई आईआईटी और आईआईएम शीर्ष दस संस्थानों में शामिल हुए वहीं महत्वपूर्ण संस्थानों के बजाए कुछ औसत दर्जे के कॉलेजों के सूची में आने से हैरानगी हुई. डीयू के बहुत से टॉप कॉलेज इस लिस्ट से नदारद थे. दरअसल बहुत से ऐसे मशहूर कॉलेज जिनका नाम आप इस लिस्ट में तलाश रहे थे उन्होंने इस रैंकिंग में हिस्सा ही नहीं लिया था.

  • आईआईटी दिल्ली ने बनाया महिलाओं का पहला स्टार्टअप क्लब

    आईआईटी दिल्ली ने बनाया महिलाओं का पहला स्टार्टअप क्लब

    देश के आईआईटी ने कई सीईओ और सीएमडी क्लब पैदा किए हैं पर स्टार्टअप के जमाने में आईआईटी दिल्ली के साथ मिलकर वी फाउंडेशन (WEE- वीमेन एंत्रेप्रेन्यूरशिप एंड एम्पावरमेंट ) ने एक नई जिम्मेदारी ली है, महिला स्टार्टअप क्लब बनाने की. पांच बेहतरीन स्टार्टअप को भारत सरकार पांच-पांच लाख रुपये की ग्रांट भी दे रही है.

  • दिल्ली में IIT के पास एक तेज रफ्तार BMW ने मारी वैगन आर को टक्कर, एक की मौत

    दिल्ली में IIT के पास एक तेज रफ्तार BMW ने मारी वैगन आर को टक्कर, एक की मौत

    बीती रात दिल्ली के IIT के पास एक तेज़ रफ्तार BMW कार ने एक वैगनआर कार को टक्कर मार दी. टक्कर इतनी जोरदार थी कि वैगनआर कार चला रहे शख्स की मौके पर ही मौत हो गई.

  • साइंस में मास्टरी: IIT JAM 2017 के एडमिट कार्ड जारी, यूं करें डाउनलोड

    साइंस में मास्टरी: IIT JAM 2017 के एडमिट कार्ड जारी, यूं करें डाउनलोड

    देश के प्रतिष्ठित संस्थानों के एमएससी कोर्स में दाखिला दिलाने वाली परीक्षा JAM 2017 (Joint Admission Test) के एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं. आईआईटी दिल्ली यह परीक्षा आयोजित कर रही है. http://jam.iitd.ac.in पर जाकर उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. 

  • गूगल CEO सुंदर पिचाई ने IIT खड़गपुर में स्टूडेंट्स से जब कहा... हां, मैंने भी बंक मारा | मुख्य अंश पढ़ें

    गूगल CEO सुंदर पिचाई ने IIT खड़गपुर में स्टूडेंट्स से जब कहा... हां, मैंने भी बंक मारा | मुख्य अंश पढ़ें

    गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई पश्चिम बंगाल के खड़गपुर में आईआईटी कैंपस में स्टूडेंट्स से छात्रों से संवाद कर रहे हैं. बुधवार को वह राजधानी दिल्ली में थे. यहां उन्होंने लघु और मध्यम उद्योगों से जुड़े एक कार्यक्रम में गूगल द्वारा कारोबारियों के लिए की गई पहल का ऐलान किया था. उन्होंने कैंपस में स्टूडेंट्स से अपने अनुभव साझा किए और कहा कि उन्होंने अपने जीवन में पहला कंप्यूटर यहीं देखा.

  • सुंदर पिचाई, इंदिरा नूयी, सत्या नडेला, निकेश अरोड़ा : इन चारों नामों में क्या है समानता, क्यों है ये खास?

    सुंदर पिचाई, इंदिरा नूयी, सत्या नडेला, निकेश अरोड़ा : इन चारों नामों में क्या है समानता, क्यों है ये खास?

    सुंदर पिचाई के अलावा ऐसी अनेक भारतीय प्रतिभाएं हैं, जो दुनिया की बड़ी कंपनियों में अहम भूमिका निभा रही हैं. आइए, मिलते हैं, ऐसी ही शख्सियतों से...

  • मोबीक्विक (mobikwik) से कैंटीन बिल की पेमेंट कर सकेंगे आईआईटी दिल्ली- जेएनयू के छात्र

    मोबीक्विक (mobikwik) से कैंटीन बिल की पेमेंट कर सकेंगे आईआईटी दिल्ली- जेएनयू के छात्र

    घरेलू मोबाइल वॉलेट प्लेटफार्म-मोबिक्विक ने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली के छात्रों के लिए डिजिटल भुगतान की सुविधा शुरू की है.

  • आईआईटी दिल्ली ने एमबीए में दाखिले के लिए जारी किया नोटिफिकेशन

    आईआईटी दिल्ली ने एमबीए में दाखिले के लिए जारी किया नोटिफिकेशन

    देश के प्रतिष्ठित संस्थान आईआईटी, दिल्ली ने सत्र 2017 के लिए एमबीए (जनरल एवं टेलीकम्युनिकेशन सिस्टम मैनेजमेंट) में एडमिशन को लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. संस्थान के मैनेजमेंट स्टडीज डिपार्टमेंट ने इस कोर्स के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 जनवरी, 2017 निर्धारित की है.

Advertisement