Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

आगरा


'आगरा' - 403 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के स्वागत के लिए सजाया रहा आगरा और ताजमहल

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के स्वागत के लिए सजाया रहा आगरा और ताजमहल

    आगरा और ताजमहल को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के स्वागत के लिए सजाया जा रहा है. ताजमहल की धुलाई की गई है, शाहजहां  और मुमताज महल की कब्रों को मुल्तानी मिट्टी के लेप से चमकाया गया है. यहां तक कि ताज के आस-पास के पेड़ पौधों की भी धुलाई की जा रही है.

  • ट्रंप की भारत यात्रा के लिए तैयारी तेज, आगरा में यमुना के लिए गंग नहर से भेजा जा रहा है पानी

    ट्रंप की भारत यात्रा के लिए तैयारी तेज, आगरा में यमुना के लिए गंग नहर से भेजा जा रहा है पानी

    उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग के अधीक्षण अभियंता धर्मेंद्र सिंह फोगाट ने भाषा को बताया कि ‘‘अमेरिकी राष्ट्रपति (डोनाल्ड ट्रंप) के आगरा आगमन को ध्यान में रखते हुए यमुना नदी की पर्यावरणीय स्थिति में सुधार के लिए मांट नहर के रास्ते 500 क्यूसेक गंगाजल मथुरा में छोड़ा गया है.

  • Coronavirus: आगरा में परिवार से मिलने चीन से आया शख्स, बीमार पत्नी की जांच करवाने पहुंचा अस्पताल

    Coronavirus: आगरा में परिवार से मिलने चीन से आया शख्स, बीमार पत्नी की जांच करवाने पहुंचा अस्पताल

    पर्यटन नगरी होने की वजह से आगरा में चीनी पर्यटकों की आमद से इस वायरस के संक्रमण का खतरा बना हुआ है. जिला अस्पताल में इसके इलाज के लिए आइसोलेशन वॉर्ड बनाया गया है. मंगलवार दोपहर आगरा के ही रहने वाले विक्रांत गुप्ता अपनी पत्नी को लेकर जिला अस्पताल पहुंचे. दरअसल उनकी पत्नी को पिछले कई दिनों से खांसी और बुखार की शिकायत है.

  • आज का इतिहास: दुनिया को ताज महल का तोहफा देने वाले मुगल बादशाह शाहजहां का 22 जनवरी को हुआ था निधन

    आज का इतिहास: दुनिया को ताज महल का तोहफा देने वाले मुगल बादशाह शाहजहां का 22 जनवरी को हुआ था निधन

    22 जनवरी को मुगल शहंशांह शहाजहां का निधन हुआ था. शाहजहां के नाम से मशहूर मुगल बादशाह का असली नाम शहाबुद्दीन मुहम्मद खुर्रम था. शाहजहां पांचवें मुगल बादशाह थे जिन्होंने साल 1628 से 1658 तक शासन किया. शाहजहां के शासन काल में  मुगल स्थापत्य अपनी बुलंदी पर था. शाहजहां ने ही ताजमहल का निर्माण कराया था. यही नहीं उन्होंने राजधानी दिल्ली में लाल किला और जामा मस्जिद का निर्माण भी करवाया.

  • शीतलहर के कारण बढ़ाई गई छुट्टियां, नोएडा-ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद और आगरा में स्कूल बंद

    शीतलहर के कारण बढ़ाई गई छुट्टियां, नोएडा-ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद और आगरा में स्कूल बंद

    राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में ठंड का प्रकोप जारी है. गिरते तापमान के साथ यहां कोहरा और शीतलहर जारी है. सर्दी को ध्यान में रखते हुए यूपी के कई जिलों में स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया गया है. ठड़ के चलते नोएडा-ग्रेटर नोएडा के स्कूल अगले दो दिनों के लिए बंद कर दिए गए हैं. गौतम बुद्ध नगर के जिला मजिस्ट्रेट बीएन सिंह ने शीत लहर को ध्यान में रखते हुए नर्सरी से कक्षा 8 तक के सभी स्कूलों को आगामी 2 दिनों तक बंद रखने का आदेश दिया है. 

  • Mirza Ghalib Birth Anniversary: हर दिल अजीज शायर हैं मिर्जा गालिब, जानिए उनके बारे में 6 बातें

    Mirza Ghalib Birth Anniversary: हर दिल अजीज शायर हैं मिर्जा गालिब, जानिए उनके बारे में 6 बातें

    मिर्जा गालिब न सिर्फ हिंदुस्तान बल्कि पूरे भारतीय उपमहाद्वीप के एक ऐसे लोकप्रिय शायर हैं जिनका रुतबा बहुत ऊंचा है. गालिब की शेरो-शायरी का जिक्र लोग रोजमर्रा की जिंदगी में और बोलचाल की भाषा में करते हैं जो गालिब को हर दिल अजीज बनाता है. गालिब या मिर्जा असदुल्लाह बेग खान का जन्म 27 दिसंबर 1797 को आगरा उत्तर प्रदेश में हुआ था. गालिब के पिता का नाम मिर्जा अबदुल्ला बेग और माता का नाम इज्जत-उत-निसा बेगम था. गालिब सिर्फ 5 साल के थे जब उनके पिता की मृत्यु हो गई. 

  • CAA पर बवाल मचाने वालों को पकड़ने के लिए पुलिसवाला बना 'केलेवाला', ठेले की तस्वीर हुई Viral

    CAA पर बवाल मचाने वालों को पकड़ने के लिए पुलिसवाला बना 'केलेवाला', ठेले की तस्वीर हुई Viral

    उत्तर प्रदेश के आगरा में उपद्रवियों को पकड़ने के लिए पुलिस ने गजब का आइडिया निकाला. उपद्रवियों की धरपकड़ के लिए पुलिसिया कार्रवाई शुरू कर दी है. पुलिसकर्मी केले बेचने वाले के रूप में सड़क पर उतरे.

  • ठंड से रविवार तक बंद रहेंगे आगरा के सभी स्कूल

    ठंड से रविवार तक बंद रहेंगे आगरा के सभी स्कूल

    उत्तर प्रदेश में शीत लहर को देखते हुए जिलाधिकारी एन.जी. रवि कुमार ने रविवार तक सभी स्कूलों को बंद रखने का निर्देश दिया है. कुमार ने देर बुधवार को सभी स्कूली प्रशासनों को स्कूल रविवार तक बंद रखने का निर्देश दिया. अब सारे विद्यालय सोमवार को खुलेंगे.

  • फर्जी मार्कशीट के आधार पर नौकरी पाने वाले मथुरा के 33 शिक्षक बर्खास्त

    फर्जी मार्कशीट के आधार पर नौकरी पाने वाले मथुरा के 33 शिक्षक बर्खास्त

    उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा विभाग में कथित तौर पर फर्जी मार्कशीट के आधार पर नौकरी पाने वाले मथुरा के 59 अध्यापकों के खिलाफ जांच के बाद 33 शिक्षकों को बर्खास्त करने का आदेश दिया गया है. कार्यवाहक बेसिक शिक्षाधिकारी रामतीर्थ वर्मा ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘वर्ष 2004-05 में आगरा विवि से बीएड की डिग्री हासिल करने वाले जिन 33 शिक्षकों की मार्कशीट फर्जी पाई गई थी, उनकी बर्खास्तगी की जा रही है. जबकि छेड़छाड़ की गई मार्कशीट वाले शेष शिक्षकों के मामले की जांच जारी है.’’

  • ताजमहल संरक्षित क्षेत्र में निर्माण और औद्योगिक गतिविधियों पर लगी रोक हटी

    ताजमहल संरक्षित क्षेत्र में निर्माण और औद्योगिक गतिविधियों पर लगी रोक हटी

    आगरा में ताजमहल के आसपास निर्माण को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने अहम आदेश दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने ताज संरक्षित क्षेत्र में सभी तरह के निर्माण और औद्योगिक गतिविधियों पर लगी रोक हटा दी है. कोर्ट ने ताजमहल के आसपास बुनियादी सुविधाओं, प्रदूषण न फैलाने वाली गतिविधियों की इजाजत दी है, लेकिन कहा है कि इन सबके लिए सेंट्रल एंपावर्ड कमेटी से इजाजत लेनी जरूरी होगी. हवाई यातायात में वृद्धि और ताजमहल पर इसके संभावित प्रभाव पर एक निर्णायक अध्ययन के लंबित रहते समय सुप्रीम कोर्ट ने भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (AAI) को आगरा के हवाई क्षेत्र से अतिरिक्त विमान सेवा शुरू करने पर रोक लगाई है.

  • Maharashtra: उत्तर प्रदेश के आगरा जिले के एक गांव में किशोरी का गला कटा शव मिला

    Maharashtra: उत्तर प्रदेश के आगरा जिले के एक गांव में किशोरी का गला कटा शव मिला

    ''सामना'' के कार्यकारी संपादक राउत ने कहा कि महत्वपूर्ण यह है कि उद्धव ठाकरे शक्तिशाली ''मोदी-शाह के दबदबे'' को खत्म कर सत्ता में आए. उन्होंने भरोसा जताया कि ''यह सरकार (शिवसेना-राकांपा-कांग्रेस गठबंधन) पांच साल तक चलेगी''.

  • अगर सर्दियों में करने वाले हैं ट्रेन से सफर तो ये खबर आपके काम की है

    अगर सर्दियों में करने वाले हैं ट्रेन से सफर तो ये खबर आपके काम की है

    आगरा रेल मंडल के पीआरओ एस.के. श्रीवास्तव ने बताया, "रेलवे यात्रियों की छोटी-बड़ी सुविधा के लिए हर संभव प्रयास करता है. उसी कड़ी में यह भी है. ठंड का मौसम शुरू हो गया है. इस कारण ट्रेनों की आवाजाही में देरी हो जाती है. हालांकि इस बार रेलवे ने ट्रेन में देरी न हो, इसके लिए एंटी फॉग डिवाइस भी लगाया है. फिर भी ट्रेन के आने में अगर विलंब होता है तो यात्रियों को मोबाइल पर संदेश भेज कर सूचना दी जाएगी.

  • ताजमहल अब आगरा में नहीं, अग्रवन में होगा?

    ताजमहल अब आगरा में नहीं, अग्रवन में होगा?

    आगरा की डॉ बी.आर. अम्बेडकर यूनिवर्सिटी के इतिहास विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर सुगम आनंद ने समाचार एजेंसी IANS से इस ख़बर की पुष्टि की. उन्होंने कहा, "हमें राज्य सरकार की ओर से खत मिला है, जिसमें ऐतिहासिक साक्ष्यों को खोजने के लिए कहा गया है कि क्या आगरा शहर को कभी किसी और नाम से जाना जाता था... हमने शोध शुरू कर दिया है, और खत का जवाब भेजेंगे..."

  • अखनूर में आतंकियों के आईईडी ब्‍लास्‍ट में एक जवान शहीद, दो जख्‍मी

    अखनूर में आतंकियों के आईईडी ब्‍लास्‍ट में एक जवान शहीद, दो जख्‍मी

    जम्मू के अखनूर के प्लांवाला सेक्टर में रविवार को लाइन ऑफ कंट्रोल के पास हुए आईईडी धमाके में सेना का एक जवान शहीद हो गया और दो अन्य घायल हो गए. सूत्रों के मुताबिक यह हादसा एलओसी के पास पैट्रोलिंग के दौरान सेना के वाहन के आईईडी विस्फोट की चपेट में आने से हुआ.

  • उत्तर प्रदेश में मौसम रहेगा शुष्क, तापमान में गिरावट की उम्मीद

    उत्तर प्रदेश में मौसम रहेगा शुष्क, तापमान में गिरावट की उम्मीद

    शुक्रवार को आगरा का न्यूनतम तापमान 15 डिग्री, बरेली का 14 डिग्री, मेरठ का 14 डिग्री, गोरखपुर का 16 डिग्री और बहराइच का 15 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.वहीं, गुरुवार को लखनऊ का अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

  • राम मंदिर निर्माण के लिए NSUI जिलाध्यक्ष विलाल अहमद ने दिया 1100 रुपए का चेक, कहा- मेरे नाम से भी 4 ईंटें...

    राम मंदिर निर्माण के लिए NSUI जिलाध्यक्ष विलाल अहमद ने दिया 1100 रुपए का चेक, कहा- मेरे नाम से भी 4 ईंटें...

    इसके साथ ही कोर्ट ने मंदिर निर्माण के लिए सरकार को तीन महीने के अंदर एक ट्रस्ट बनाने का भी आदेश दिया है. सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के बाद लोग मंदिर निर्माण में सहयोग देने के लिए आगे आ रहे हैं. सहयोग करने वाले इन लोगों में विलाल अहमद का नाम भी शामिल है. विलाल अहमद आगरा के रहने वाले हैं और उन्होंने राम मंदिर निर्माण में सहयोग देते हुए 1,100 रुपए का एक चेक जिला मस्जिस्ट्रेट को सौंपा है. बता दें, विलाल अहमद नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (NSUI) के जिलाध्यक्ष हैं. 

  • पत्नी का कटा हुआ सिर लेकर थाने पहुंचा पति

    पत्नी का कटा हुआ सिर लेकर थाने पहुंचा पति

    आगरा जिले के एत्माद्दौला क्षेत्र में पत्नी का सिर काटकर फरार हुआ पति सोमवार को हरीपर्वत थाना पहुंचा. पुलिस उसकी तलाश कर रही थी.

  • आगरा: अवैध रूप से रेत ले जा रहे ट्रैक्टर को पुलिस ने रोका, खनन माफिया ने दरोगा को मारी गोली

    आगरा: अवैध रूप से रेत ले जा रहे ट्रैक्टर को पुलिस ने रोका, खनन माफिया ने दरोगा को मारी गोली

    घायल दरोगा को एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. पुलिस ने बताया कि रविवार को थाने में तैनात दरोगा निशामक त्यागी और सिपाही जितेंद्र गश्त पर थे. इस दौरान गांव सदुपरा पीपल रास्ते पर रेत से लदी ट्रैक्टर-ट्रॉली आ रही थी.

Advertisement