NDTV Khabar

आगरा ताजमहल News in Hindi


'आगरा ताजमहल' - 64 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • आज का इतिहास: दुनिया को ताज महल का तोहफा देने वाले मुगल बादशाह शाहजहां का 22 जनवरी को हुआ था निधन

    आज का इतिहास: दुनिया को ताज महल का तोहफा देने वाले मुगल बादशाह शाहजहां का 22 जनवरी को हुआ था निधन

    22 जनवरी को मुगल शहंशांह शहाजहां का निधन हुआ था. शाहजहां के नाम से मशहूर मुगल बादशाह का असली नाम शहाबुद्दीन मुहम्मद खुर्रम था. शाहजहां पांचवें मुगल बादशाह थे जिन्होंने साल 1628 से 1658 तक शासन किया. शाहजहां के शासन काल में  मुगल स्थापत्य अपनी बुलंदी पर था. शाहजहां ने ही ताजमहल का निर्माण कराया था. यही नहीं उन्होंने राजधानी दिल्ली में लाल किला और जामा मस्जिद का निर्माण भी करवाया.

  • ताजमहल संरक्षित क्षेत्र में निर्माण और औद्योगिक गतिविधियों पर लगी रोक हटी

    ताजमहल संरक्षित क्षेत्र में निर्माण और औद्योगिक गतिविधियों पर लगी रोक हटी

    आगरा में ताजमहल के आसपास निर्माण को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने अहम आदेश दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने ताज संरक्षित क्षेत्र में सभी तरह के निर्माण और औद्योगिक गतिविधियों पर लगी रोक हटा दी है. कोर्ट ने ताजमहल के आसपास बुनियादी सुविधाओं, प्रदूषण न फैलाने वाली गतिविधियों की इजाजत दी है, लेकिन कहा है कि इन सबके लिए सेंट्रल एंपावर्ड कमेटी से इजाजत लेनी जरूरी होगी. हवाई यातायात में वृद्धि और ताजमहल पर इसके संभावित प्रभाव पर एक निर्णायक अध्ययन के लंबित रहते समय सुप्रीम कोर्ट ने भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (AAI) को आगरा के हवाई क्षेत्र से अतिरिक्त विमान सेवा शुरू करने पर रोक लगाई है.

  • ताजमहल अब आगरा में नहीं, अग्रवन में होगा?

    ताजमहल अब आगरा में नहीं, अग्रवन में होगा?

    आगरा की डॉ बी.आर. अम्बेडकर यूनिवर्सिटी के इतिहास विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर सुगम आनंद ने समाचार एजेंसी IANS से इस ख़बर की पुष्टि की. उन्होंने कहा, "हमें राज्य सरकार की ओर से खत मिला है, जिसमें ऐतिहासिक साक्ष्यों को खोजने के लिए कहा गया है कि क्या आगरा शहर को कभी किसी और नाम से जाना जाता था... हमने शोध शुरू कर दिया है, और खत का जवाब भेजेंगे..."

  • मुफ्त में करना है ताज का दीदार, तो इस दिन पहुंच जाइए आगरा

    मुफ्त में करना है ताज का दीदार, तो इस दिन पहुंच जाइए आगरा

    दुनिया के सात अजूबों में से एक ताजमहल का दीदार करने के लिए जल्द ही ऐसा मौका आ रहा है जब आपको इसमें बिल्कुल मुफ्त में एंट्री मिल जाएगी.

  • ताजमहल देखने जा रही थी विदेशी महिला, बाइक पर आए 3 शख्स और कर दिया ऐसा काम

    ताजमहल देखने जा रही थी विदेशी महिला, बाइक पर आए 3 शख्स और कर दिया ऐसा काम

    उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले में यमुना एक्सप्रेस-वे पर रविवार सुबह तीन दोस्तों के साथ ताजमहल देखने आगरा जा रही एक विदेशी पर्यटक से बाइक सवार तीन लुटेरों ने नकदी, पासपोर्ट आदि कई जरूरी कागजात लूट लिए.

  • ताजमहल संरक्षण का मामला: सुप्रीम कोर्ट ने यूपी सरकार को लगाई फटकार- 4 हफ्ते में दें विजन डॉक्यूमेंट

    ताजमहल संरक्षण का मामला: सुप्रीम कोर्ट ने यूपी सरकार को लगाई फटकार- 4 हफ्ते में दें विजन डॉक्यूमेंट

    सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश सरकार को कहा कि ताज महल को संरक्षित और सुरक्षित रखने के विजन डॉक्यूमेंट कोर्ट में दे. साथ ही उत्तर प्रदेश सरकार को कहा कि दो महीने के भीतर अंतरिम रिपोर्ट दाखिल कर बताए कि आगरा को हैरिटेज सिटी घोषित कर सकते है या नहीं? ताजमहल सरंक्षण को लेकर दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने यह बात कही. दरसअल, पिछले साल ही सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश सरकार से ताजमहल को सदियों तक संरक्षित और सुरक्षित रखने के लिए विजन डॉक्यूमेंट मांगा था.

  • PM मोदी के आगरा दौरे पर अखिलेश का तंज: उम्मीद है ताजमहल से मोहब्बत का पाठ सीखकर जाएंगे प्रधानसेवक

    PM मोदी के आगरा दौरे पर अखिलेश का तंज: उम्मीद है ताजमहल से मोहब्बत का पाठ सीखकर जाएंगे प्रधानसेवक

    समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष एवं उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आगरा दौरे पर तंज करते हुए कहा कि उन्हें उम्मीद है कि देश के प्रधान सेवक ताजमहल से प्रेम-मोहब्बत का पाठ सीखकर जाएंगे.

  • ताजमहल देखकर आगरा से दिल्ली आ रहे पर्यटकों की बस डिवाइडर से टकराई, 7 साल की बच्ची की मौत

    ताजमहल देखकर आगरा से दिल्ली आ रहे पर्यटकों की बस डिवाइडर से टकराई, 7 साल की बच्ची की मौत

    ताजमहल देखकर आगरा से दिल्ली आ रहे पर्यटकों की बस सोमवार तड़के नोएडा के महामाया फ्लाईओवर के पास अनियंत्रित होकर डिवाइडर से टकरा गई.

  • सुप्रीम कोर्ट ने कहा, ताजमहल के आसपास के क्षेत्र को हेरिटेज घोषित करने पर विचार करे सरकार

    सुप्रीम कोर्ट ने कहा, ताजमहल के आसपास के क्षेत्र को हेरिटेज घोषित करने पर विचार करे सरकार

    सुप्रीम कोर्ट ने यूपी सरकार को ताज सरंक्षण के लिए विजन डाक्यूमेंट दाखिल करने का वक्त 15 नवंबर तक बढ़ा दिया है. यूपी सरकार ने कोर्ट को बताया कि उसके लिए ये मुश्किल है कि पूरे आगरा को हेरिटेज सिटी घोषित किया जा सके. सुप्रीम कोर्ट ने यूपी सरकार को कहा कि वो ताजमहल के आसपास के क्षेत्र को हेरिटेज घोषित करने पर विचार करे.

  • ताजमहल के दीदार के लिए अब और ढीली करनी पड़ेगी जेब, बढ़ाई गई एंट्री फीस 

    ताजमहल के दीदार के लिए अब और ढीली करनी पड़ेगी जेब, बढ़ाई गई एंट्री फीस 

    नई फीस में से 500 रुपये टोल टैक्स के रूप में जाएगा, जिसे आगरा डेवलपमेंट ऑथिरिटी लेगी. वहीं इनके अलावा सार्क देशों से आने वाले पर्यटकों को अब ताज का दीदार करने के लिए 540 रुपये चुकाना होगा, इसमें 500 रुपये टोल टैक्स भी शामिल है. गौरतलब है कि बीते ढाई साल में यह दूसरा मौका है जब ताजमहल में प्रवेश के लिए एंट्री फीस को बढ़ाया गया हो. इससे पहले वर्ष 2016 में इसकी फीस में बढ़ोतरी की गई थी.

  • ताज महल में बाहरी लोगों को नमाज पढ़ने की इजाजत देने से सुप्रीम कोर्ट का इनकार

    ताज महल में बाहरी लोगों को नमाज पढ़ने की इजाजत देने से सुप्रीम कोर्ट का इनकार

    ताज महल परिसर की मस्जिद में जुमे की नमाज अदा करने से बाहरी लोगों को रोकने के आगरा प्रशासन के आदेश को चुनौती देने वाली याचिका उच्चतम न्यायालय ने की खारिज कर दिया है. कोर्ट ने कहा कि ताज महल दुनिया के सात आश्चर्यों में से एक है. लोग दूसरी मस्जिदों में भी नमाज अदा कर सकते हैं  

  • यूपी के आगरा में कुत्‍ते के ऊपर बना दी सड़क और फिर...

    यूपी के आगरा में कुत्‍ते के ऊपर बना दी सड़क और फिर...

    बताया जा रहा है कि आगरा-फतेहाबाद रोड पर सड़क बनाने का काम चल रहा था. सोमवार को सड़क किनारे एक कुत्‍ते का शव पड़ा हुआ था लेकिन सड़क बनाने वाली आरपी इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर कंपनी के कर्मचारियों ने कुत्‍ते की लाश पर गर्म तारकोल के नीचे दबा दिया और फिर सड़क निर्माण कर दिया.

  • जिसके कारण ताजमहल बना वह जगह हुई बदहाल, उर्स पर खुला तहखाना

    जिसके कारण ताजमहल बना वह जगह हुई बदहाल, उर्स पर खुला तहखाना

    हमेशा बंद रहने वाले ताजमहल के तहखाने को जब शाहजहां के उर्स के मौके पर खोला गया तो पता चला कि उसके अंदर शाहजहां और मुमताज महल की कब्रों का संगमरमर पीला पड़ गया है…उसकी पच्चीकारी भूरी हो गई है और उस हाल का संगमरमर काला हो गया. ज़ायरीन ने एएसआई से इसके जल्ड रीस्टोरेशन की मांग की है.

  • ताजमहल पर बारिश का कहर, एंट्री गेट पर पिलर का एक हिस्सा टूटकर गिरा

    ताजमहल पर बारिश का कहर, एंट्री गेट पर पिलर का एक हिस्सा टूटकर गिरा

    दुनिया भर में सातवें अजूबे के तौर पर मशहूर ताजमहल को लगातार आंधी-पानी से नुकसान पहुंचा है. भारी बारिश और आंधी की वजह से ताजमहल परिसर में स्थित एक पिलर का हिस्सा टूट कर गिर गया है. हालांकि, अभी तक किसी के हताहत की सूचना नहीं मिली है. 

  • PHOTOS: दोस्तों संग ताजमहल देखने पहुंचीं सुहाना, मस्ती के मूड में कुछ ऐसे दिए Pose

    PHOTOS: दोस्तों संग ताजमहल देखने पहुंचीं सुहाना, मस्ती के मूड में कुछ ऐसे दिए Pose

    लाखों-करोड़ों की संख्या में शाहरुख की फैन फॉलोइंग सोशल मीडिया पर उनकी बेटी को देखने के लिए भी उमड़ पड़ते हैं.

  • अब पर्यटक सिर्फ 3 घंटे ही कर सकेंगे ताजमहल का दीदार

    अब पर्यटक सिर्फ 3 घंटे ही कर सकेंगे ताजमहल का दीदार

    यह नया आदेश रविवार से लागू हो रहा है. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) द्वारा जारी एक नोटिस के अनुसार, 17वीं शताब्दी के स्मारक पर 'मानव भार' को कम करने के लिए यह निर्णय लिया गया है. 

  • कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने परिवार सहित आगरा में किया ताजमहल का दीदार

    कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने परिवार सहित आगरा में किया ताजमहल का दीदार

    कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो एक सप्ताह के दौरे पर आज भारत पहुंचे. उन्होंने अपने पहले ही दिन आगरा में ताजमहल का दीदार किया. इस यात्रा में उनके साथ उनकी पत्नी और बच्चे भी थे. अगले दिन वह अहमदाबाद के साबरमती आश्रम जाएंगे. वह गांधीनगर में अक्षरधाम मंदिर जाएंगे और आईआईएम अहमदाबाद के एक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे.

  • सुप्रीम कोर्ट ने ताजमहल के सरंक्षण को लेकर यूपी सरकार से पूछा, ताज के आसपास चमड़ा- संबंधी यूनिट क्यों आ रही हैं?

    सुप्रीम कोर्ट ने ताजमहल के सरंक्षण को लेकर यूपी सरकार से पूछा, ताज के आसपास चमड़ा- संबंधी यूनिट क्यों आ रही हैं?

    सुप्रीम कोर्ट ने ताजमहल के सरंक्षण को लेकर यूपी सरकार से पूछा है कि ताजमहल के आसपास चमड़े संबंधी यूनिट क्यों आ रही हैं? कोर्ट ने पूछा है कि आखिरकार ताज के आसपास होटल क्यों आ रहे हैं? सुप्रीम कोर्ट ने फिलहाल आगरा शहर में पानी की पाइपलाइन बिछाने के लिए 234 पेड काटने की इजाजत नहीं दी और कहा कि यूपी पहले ये बताए कि अभी तक इलाके में कितने पेड लगाए हैं. सुप्रीम कोर्ट ने ताज के लिए विजन डाक्यूमेंट देने के लिए भी चार हफ्ते का वक्त दिया. इस मामले पर अब चार हफ्ते बाद सुनवाई होनी है.

1234»

Advertisement

 

आगरा ताजमहल फोटो

आगरा ताजमहल से जुड़े अन्य फोटो »

आगरा ताजमहल वीडियो

आगरा ताजमहल से जुड़े अन्य वीडियो »