NDTV Khabar

आगरा ताजमहल News in Hindi


'आगरा ताजमहल' - 79 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • आगरा के लिए खुशखबरी, 21 सितंबर से ताजमहल और किले का दीदार कर सकेंगे पर्यटक

    आगरा के लिए खुशखबरी, 21 सितंबर से ताजमहल और किले का दीदार कर सकेंगे पर्यटक

    ताजनगरी आगरा के लिए बड़ी खुशखबर है. 21 सितंबर से ताजमहल (Taj Mahal) और आगरा किले (Agra Fort) को पर्यटकों के लिए खोल दिया जाएगा. एक सितंबर से बाकी सभी स्मारक खुल चुके हैं. सोमवार को कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण की समीक्षा के बाद जिलाधिकारी प्रभु एन सिंह ने ताजमहल और किला खोलने के आदेश जारी कर दिए. कोरोना वायरस महामारी के कारण ताजमहल और आगरा किला समेत सभी संरक्षित स्मारकों में 17 मार्च से पर्यटकों का प्रवेश बंद कर दिया गया था. अनलॉक-4 की गाइडलाइन के अनुसार एक सितंबर से सिकंदरा, फतेहपुर सीकरी और एत्मौद्दाला समेत छोटे स्मारकों को खोल दिया गया था.

  • आगरा : ताजमहल और आगरा किले को छोड़कर बाकी ऐतिहासिक स्मारकों को खोलने का आदेश

    आगरा :  ताजमहल और आगरा किले को छोड़कर बाकी ऐतिहासिक स्मारकों को खोलने का आदेश

    आगरा के जिलाधिकारी की ओर से जारी आदेश के मुताबिक, साप्ताहिक बंदी शनिवार और रविवार को छोड़कर बाकी सभी दिन स्मारक खुले रहेंगे. हालांकि, स्मारक की यात्रा के दौरान मास्क (Mask) लगाना और सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) का पालन करना अनिवार्य होगा. 

  • आज से नहीं खुलेगा ताजमहल, कोरोनावायरस फैलने का है डर, आगरा में लगातार बढ़ते जा रहे हैं मामले

    आज से नहीं खुलेगा ताजमहल, कोरोनावायरस फैलने का है डर, आगरा में लगातार बढ़ते जा रहे हैं मामले

    कोरोनावायरस संक्रमण के चलते बंद किए गए देश के सभी स्मारकों को 6 जुलाई से खोलने का फैसला किया गया था. केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्रालय ने यह जानकारी दी थी.

  • ताजमहल-लाल किला समेत देश के सभी स्मारक 6 जुलाई से खुलेंगे, सुरक्षा मानकों का रखा जाएगा ध्यान

    ताजमहल-लाल किला समेत देश के सभी स्मारक 6 जुलाई से खुलेंगे, सुरक्षा मानकों का रखा जाएगा ध्यान

    17 मार्च को भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण यानि एएसआई ने 3400 से ज्यादा स्मारकों को बंद कर दिया था. लेकिन बाद में एएसआई के अधीन 820 धार्मिक स्थलों को खोल दिया गया था. अब 6 जुलाई से बाकी स्मारक भी खुल जाएंगे.

  • आंधी-तूफान से ताजमहल को खासा नुकसान, मुख्य मकबरे की रेलिंग टूटी

    आंधी-तूफान से ताजमहल को खासा नुकसान, मुख्य मकबरे की रेलिंग टूटी

    आगरा में आंधी-तूफान की वजह से विश्वप्रसिद्ध ताजमहल की इमारत को खासा नुकसान पहुंचा. इस दौरान ताजमहल के मुख्य मकबरे की संगमरमर की रेलिंग टूट गई और उसकी जालियां भीं गिर गईं.

  • कोरोना वायरस का असर : 50 साल बाद कुछ यूं बंद हुआ ताजमहल...

    कोरोना वायरस का असर : 50 साल बाद कुछ यूं बंद हुआ ताजमहल...

    Coronavirus: कोरोना के खौफ से मंगलवार से ताजमहल बंद हो गया. ताज के दीदार को आए तमाम सैलानी मायूस लौटे, कुछ विदेशी सैलानी ताजमहल के बाहर रोते हुए द‍िखे. ताजमहल, लाल किला, फतेहपुर सीकरी अगर ज्यादा दिन बंद रहे तो आगरा की अर्थव्यवस्था बिगड़ जाएगी क्योंकि आगरा की आधी आबादी ताजमहल से ही रोजी पाती है.

  • कोरोनावायरस का कहर: ताजमहल, लाल किला और कुतुब मीनार सहित कई ऐतिहासिक इमारतें 31 मार्च तक बंद

    कोरोनावायरस का कहर: ताजमहल, लाल किला और कुतुब मीनार सहित कई ऐतिहासिक इमारतें 31 मार्च तक बंद

    Coronavirus In India: कोरोनावायरस के प्रकोप के चलते दुनिया के सात अजूबों में से एक आगरा में ताजमहल (Taj Mahal) की एंट्री एहतियातन के तौर पर बंद कर दी गई है. एनडीटीवी को मिली जानकारी के अनुसार एएसआई ने ताजमहल समेत सभी स्मारक बंद करने का फैसला किया है.

  • डोनाल्ड ट्रंप अपने ऊंचे कद की वजह से नहीं देख पाए शाहजहां की असली कब्र

    डोनाल्ड ट्रंप अपने ऊंचे कद की वजह से नहीं देख पाए शाहजहां की असली कब्र

    दो-दिवसीय भारत यात्रा पर आए अमेरिका के राष्ट्रपति (POTUS) डोनाल्ड ट्रंप सोमवार को अहमदाबाद में 'नमस्ते ट्रंप' कार्यक्रम में शिरकत करने के बाद देश की राजधानी दिल्ली पहुंचने से पहले आगरा भी गए थे, जहां उन्होंने अपनी पत्नी तथा अमेरिका की प्रथम महिला (FLOTUS) मेलानिया ट्रंप के साथ प्रेम का प्रतीक कहे जाने वाले मुगलकालीन ताजमहल की खूबसूरती का भी दीदार किया, लेकिन ट्रंप दंपति ताजमहल में लगभग एक घंटा बिताने के बावजूद मुगल बादशाह शाहजहां तथा उनकी पत्नी मुमताज़ की वास्तविक कब्र देखने के लिए नहीं गए.

  • अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पत्नी मेलानिया संग किया 'ताज' का दीदार, विजिटर बुक में लिखी यह बात...

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पत्नी मेलानिया संग किया 'ताज' का दीदार, विजिटर बुक में लिखी यह बात...

    भारत दौरे पर पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने सोमवार को पत्नी मेलानिया (Melania Trump) के साथ ताजमहल (Taj Mahal) का दीदार किया. इस दौरान उनकी बेटी इवांका और दामाद जेरेड कुशनेर भी साथ थी.

  • ट्रंप के दौरे पर रहेगी बाजार की नजर, GDP डाटा का इंतजार

    ट्रंप के दौरे पर रहेगी बाजार की नजर, GDP डाटा का इंतजार

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का पहला दो दिवसीय भारत दौरा सोमवार को शुरू हो रहा है. ट्रंप और उनकी पत्नी व अमेरिका की प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप का भारत दौरा सोमवार को अहमदाबाद से शुरू होगा और वे आगरा में ताजमहल का दीदार करने के बाद दिल्ली पहुंचेंगे. ट्रंप के इस दौरे के दौरान भारत और अमेरिका के बीच बड़े व्यापारिक सौदे की उम्मीद की जा रही है.

  • ट्रम्प की आगरा यात्रा : आज सुबह साढ़े 11 बजे बंद हो जाएंगे ताज महल के टिकट काउंटर

    ट्रम्प की आगरा यात्रा : आज सुबह साढ़े 11 बजे बंद हो जाएंगे ताज महल के टिकट काउंटर

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के सोमवार को आगरा आने से कुछ घंटों पहले सुरक्षा कारणों से ताजमहल में सैलानियों का प्रवेश बंद कर दिया जाएगा. आगरा के डीएम प्रभु एन सिंह ने बताया कि ट्रम्प शाम सवा पांच बजे ताज महल परिसर पहुंचेंगे और करीब एक घंटा यहां रुकेंगे.

  • डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे पर कांग्रेस का तंज- मोदी सरकार ने निकालीं 69 लाख नौकरी, सैलरी में मिलेंगे 'अच्छे दिन'

    डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे पर कांग्रेस का तंज- मोदी सरकार ने निकालीं 69 लाख नौकरी, सैलरी में मिलेंगे 'अच्छे दिन'

    ट्रंप अमेरिकी मीडिया से बातचीत के दौरान कई बार इस बात को दोहरा चुके हैं कि अपनी भारत यात्रा के लिए वह बेहद उत्साहित हैं और अहमदाबाद में उनके स्वागत के लिए करीब 70 लाख लोग जुट रहे हैं. अब कांग्रेस (Congress) ने इस मुद्दे को रोजगार से जोड़ते हुए एक ट्वीट के जरिए मोदी सरकार (Modi Govt) पर तंज कसा है.

  • ट्रंप परिवार के साथ क्या ताजमहल देखने नहीं जाएंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी?

    ट्रंप परिवार के साथ क्या ताजमहल देखने नहीं जाएंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी?

    अमेरिकी राष्ट्रपति 24 फरवरी को दोपहर के करीब अहमदाबाद पहुंचेंगे. उनके साथ अमेरिका की प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप, बेटी इवांका ट्रंप और दामाद जेरेड कुशनर के अलावा शीर्ष अमेरिकी अधिकारियों समेत उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी होगा. अहमदाबाद में एक कार्यक्रम में शामिल होने के बाद ट्रंप ताजमहल के दीदार के लिए सोमवार की दोपहर आगरा रवाना होंगे और दौरे के अंतिम चरण में वह राष्ट्रीय राजधानी पहुंचेंगे.

  • डोनाल्ड ट्रंप की यात्रा के लिए आगरा को सजाने में दिन -रात किए जा रहे एक, करीब 2 हजार लोग जुटे

    डोनाल्ड ट्रंप की यात्रा के लिए आगरा को सजाने में दिन -रात किए जा रहे एक, करीब 2 हजार लोग जुटे

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी पत्नी मेलानिया के साथ ताजमहल का दीदार करेंगे. ट्रंप की दो घंटे की यात्रा के लिए करीब दो हजार से ज्यादा लोग आगरा को सजाने में दिन और रात एक कर रहे हैं. ट्रंप की यात्रा के लिए ताजमहल के अंदर साफ सफाई का काम जोरों पर हैं. अधिकारी चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा का जायजा ले रहे हैं.

  • अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के स्वागत के लिए सजाया रहा आगरा और ताजमहल

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के स्वागत के लिए सजाया रहा आगरा और ताजमहल

    आगरा और ताजमहल को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के स्वागत के लिए सजाया जा रहा है. ताजमहल की धुलाई की गई है, शाहजहां  और मुमताज महल की कब्रों को मुल्तानी मिट्टी के लेप से चमकाया गया है. यहां तक कि ताज के आस-पास के पेड़ पौधों की भी धुलाई की जा रही है.

  • आज का इतिहास: दुनिया को ताज महल का तोहफा देने वाले मुगल बादशाह शाहजहां का 22 जनवरी को हुआ था निधन

    आज का इतिहास: दुनिया को ताज महल का तोहफा देने वाले मुगल बादशाह शाहजहां का 22 जनवरी को हुआ था निधन

    22 जनवरी को मुगल शहंशांह शहाजहां का निधन हुआ था. शाहजहां के नाम से मशहूर मुगल बादशाह का असली नाम शहाबुद्दीन मुहम्मद खुर्रम था. शाहजहां पांचवें मुगल बादशाह थे जिन्होंने साल 1628 से 1658 तक शासन किया. शाहजहां के शासन काल में  मुगल स्थापत्य अपनी बुलंदी पर था. शाहजहां ने ही ताजमहल का निर्माण कराया था. यही नहीं उन्होंने राजधानी दिल्ली में लाल किला और जामा मस्जिद का निर्माण भी करवाया.

  • ताजमहल संरक्षित क्षेत्र में निर्माण और औद्योगिक गतिविधियों पर लगी रोक हटी

    ताजमहल संरक्षित क्षेत्र में निर्माण और औद्योगिक गतिविधियों पर लगी रोक हटी

    आगरा में ताजमहल के आसपास निर्माण को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने अहम आदेश दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने ताज संरक्षित क्षेत्र में सभी तरह के निर्माण और औद्योगिक गतिविधियों पर लगी रोक हटा दी है. कोर्ट ने ताजमहल के आसपास बुनियादी सुविधाओं, प्रदूषण न फैलाने वाली गतिविधियों की इजाजत दी है, लेकिन कहा है कि इन सबके लिए सेंट्रल एंपावर्ड कमेटी से इजाजत लेनी जरूरी होगी. हवाई यातायात में वृद्धि और ताजमहल पर इसके संभावित प्रभाव पर एक निर्णायक अध्ययन के लंबित रहते समय सुप्रीम कोर्ट ने भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (AAI) को आगरा के हवाई क्षेत्र से अतिरिक्त विमान सेवा शुरू करने पर रोक लगाई है.

  • ताजमहल अब आगरा में नहीं, अग्रवन में होगा?

    ताजमहल अब आगरा में नहीं, अग्रवन में होगा?

    आगरा की डॉ बी.आर. अम्बेडकर यूनिवर्सिटी के इतिहास विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर सुगम आनंद ने समाचार एजेंसी IANS से इस ख़बर की पुष्टि की. उन्होंने कहा, "हमें राज्य सरकार की ओर से खत मिला है, जिसमें ऐतिहासिक साक्ष्यों को खोजने के लिए कहा गया है कि क्या आगरा शहर को कभी किसी और नाम से जाना जाता था... हमने शोध शुरू कर दिया है, और खत का जवाब भेजेंगे..."

12345»

Advertisement

आगरा ताजमहल वीडियो

आगरा ताजमहल से जुड़े अन्य वीडियो »

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com