NDTV Khabar

आज की खबरें


'आज की खबरें' - 273 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • कश्मीर में गुलाम नबी आजाद किससे मिलने जा रहे हैं, फारुख अब्दुल्ला को फिर लिया गया हिरासत में, जम्मू-कश्मीर से जुड़ी आज की 15 बड़ी बातें

    कश्मीर में गुलाम नबी आजाद किससे मिलने जा रहे हैं, फारुख अब्दुल्ला को फिर लिया गया हिरासत में, जम्मू-कश्मीर से जुड़ी आज की 15 बड़ी बातें

    सुप्रीम कोर्ट से जम्मू-कश्मीर जाने की इजाजत मिलने के बाद कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा है कि उनकी याचिका में यह कहीं लिखा है कि वह परिवार या किसी नेता से मिलने जा रहा हूं. गुलाम नबी आजाद ने कहा कि घाटी में बीजेपी के नेता को छोड़कर सभी को हिरासत में रखा गया है. जाहिर सी बात है वो आवाज नहीं उठाएंगे. उन्‍होंने कहा कि मैं घाटी के लोगों से मिलूंगा और कोर्ट को बताउंगा कि वो कैसे रह रहे हैं ताकि कोर्ट सरकार को बताए कि उनके खाने पीने का सही इंतजाम हो सके. गुलाम नबी आजाद ने कहा कि मैंने अपने परिवार वालों से मिलने की बात कही है क्‍योंकि मेरे भाई, बहन, भतीजे सभी वहां रहते हैं. मैं उनको लेकर चिंतित हूं. मैं वहां के दूसरे लोगों को लेकर भी चिंतित हूं. जो लोग वहां शिकारे पर काम करते हैं उनकी रोजी रोटी रोज की आमदनी पर निर्भर करती है. जब 100 रुपये उनके घर में आते हैं तब जाकर उनके घर में चूल्‍हा जलता है. गुलाम नबी आजाद ने कहा कि मैं यह देखना चाहता हूं कि वो कैसे रह रहे हैं. उनकी रोजी रोटी कैसे चल रही है. गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर के मुद्दे को लेकर आज कई खबरें आई हैं. श्रीनगर से लेकर सुप्रीम कोर्ट तक आज जम्मू-कश्मीर को लेकर गहमागहमी का दिन रहा है.

  • ऐ भाई जरा देख के चलो : ओडिशा में 88 लाख और हरियाणा में 52 लाख रुपये वाहन चालकों से वसूले

    ऐ भाई जरा देख के चलो : ओडिशा में 88 लाख और हरियाणा में 52 लाख रुपये वाहन चालकों से वसूले

    मोटर व्हीकल एक्ट (Motor vehicle act) में हुए बदलाव सुर्खियां बटोर रहे हैं. यह पूरे देश में एक सितंबर से लागू हुए हैं और इससे खलबली मच गई है. हालांकि कुछ राज्यों ने इन्हें लागू नहीं करने का फैसला किया है. देश भर से खबरें आ रही हैं कि किस तरह से यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों को हजारों का जुर्माना देना पड़ रहा है. सबसे ज्यादा खबरें हरियाणा और ओडिशा से आई हैं. आज सड़क परिवहन मंत्रालय ने बताया है कि केवल हरियाणा में ही अभी तक नए कानून के तहत करीब साढ़े तीन सौ चालान काटे गए हैं. इनसे जुर्माने के तौर पर 52 लाख रुपये से अधिक की राशि इकट्ठी की गई है. अगर ओडिशा की बात करें तो वहां अभी तक चार हजार से भी ज्यादा चालान काटे गए हैं. इनसे 88 लाख रुपये से अधिक की राशि एकत्रित की गई. वहां 46 वाहन जब्त कर लिए गए हैं.

  • जम्मू-कश्मीर में नेता और अलगाववादी नजरबंद, उधर गृहमंत्री अमित शाह का 'खास प्लान' शुरू

    जम्मू-कश्मीर में नेता और अलगाववादी नजरबंद, उधर गृहमंत्री अमित शाह का 'खास प्लान' शुरू

    जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाकर बड़ा दांव चलने वाली मोदी सरकार अब राज्य की जनता का विश्वास जीतने के लिए कई मोर्चे पर एक साथ काम कर रही है और मुख्य सचिव राजीव कंसल का दावा है कि 90 फीसदी पाबंदियां हटा ली गई हैं और स्थिति सामान्य हो रही है. लेकिन उनके दावे से उलट श्रीनगर के मेयर जुनैद आजिम मट्टू (Junaid Azim Mattu) ने कहा है कि भले ही कश्मीर की सड़कों पर लाशें ना दिख रही हों लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि सब सामान्य है. इन बयानबाजी से अलग केंद्र सरकार अपने प्लान के मुताबिक काम कर रही है.

  • सवालों में अर्थव्यवस्था और स्वदेशी पर विचार

    सवालों में अर्थव्यवस्था और स्वदेशी पर विचार

    सौ साल के विकास के बाद आज जब हर दिन बाजार में मंदी की खबरें हमें डराती हैं, हर दिन नौकरी जाने की खबरें अखबार के पन्नों पर अंदर डर-डरकर, छिपा-छिपाकर छापी जाती हों, शेयर बाजार के उठती-गिरती रेखाओं से धड़कनें सामान्य गति से नहीं चल रही हों, उन परिस्थितियों में क्या केवल सरकार के राहत पैकेज भर को एक उचित इलाज माना जाना चाहिए, जैसा वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने दो दिन पहले प्रस्तुत किया और गिरते बाजार को राहत देने की कोशिश की. निश्चित ही आज की परिस्थितियों में सौ साल पहले की गांधी की बातें आपको अप्रासंगिक लग सकती हैं, लेकिन पूंजीवाद को अपनाकर भी यदि आप आज अपनी अर्थव्यवस्था मजबूत होने के बारे में आश्वस्त नहीं हैं, तो एक बार यह भी जरूर सोचिएगा कि गांधी सौ साल पहले क्या कुछ कह रहे थे.

  • NEWS FLASH: वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप का फाइनल जीत पीवी सिंधु ने रचा इतिहास, ऐसा कारनामा करने वाली पहली भारतीय

    NEWS FLASH: वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप का फाइनल जीत पीवी सिंधु ने रचा इतिहास, ऐसा कारनामा करने वाली पहली भारतीय

    देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें...

  • राहुल गांधी समेत विपक्ष के 12 नेता पहुंच रहे हैं जम्मू-कश्मीर, प्रशासन ने आने से किया मना

    राहुल गांधी समेत विपक्ष के 12 नेता पहुंच रहे हैं जम्मू-कश्मीर, प्रशासन ने आने से किया मना

    अनुच्छेद 370 हटने के बाद पहली बार राहुल गांधी और विपक्ष के 11 नेता आज जम्मू-कश्मीर के दौरे पर जाएंगे. राहुल के साथ कांग्रेस के ग़ुलाम नबी आज़ाद, केसी वेणुगोपाल, आनंद शर्मा, लेफ़्ट के सीताराम येचुरी, डी राजा,  डीएमके के तिरुची शिवा, टीएमसी के दिनेश त्रिवेदी, एनसीपी के माजिद मेमन, आरजेडी के मनोज झा और जेडीएस के उपेंद्र रेड्डी भी होंगे. इनके अलावा शरद यादव भी कश्मीर जाने वाले नेताओं में शामिल हैं. अनुच्छेद 370 ख़त्म होने के बाद राहुल ने ट्वीट कर जम्मू-कश्मीर की स्थिति पर सवाल उठाए थे.  

  • NEWS FLASH: अनुच्छेद 370 पर राज्यसभा सदस्य मैरी कॉम ने कहा- अब जम्मू कश्मीर के एथलीट को केंद्र से अच्छी सुविधा मिलेगी

    NEWS FLASH: अनुच्छेद 370 पर राज्यसभा सदस्य मैरी कॉम ने कहा- अब जम्मू कश्मीर के एथलीट को केंद्र से अच्छी सुविधा मिलेगी

    देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें...

  • सोनभद्र: प्रियंका गांधी आज उम्भा गांव में हत्याकांड के शिकार हुए आदिवासियों के परिवारों से मिलेंगी

    सोनभद्र: प्रियंका गांधी आज उम्भा गांव में हत्याकांड के शिकार हुए आदिवासियों के परिवारों से मिलेंगी

    कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी उम्भा गांव का दौरा कर पिछले महीने नरसंहार में मारे गए आदिवासियों के परिवार वालों से मुलाकात करेंगी. प्रियंका गांधी आज उम्भा पहुंचेंगी. सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि प्रियंका के दौरे और उनकी सुरक्षा को लेकर प्रशासन तैयारियां कर रहा है. सूत्रों ने बताया कि कांग्रेस महासचिव पीड़ित परिवारों से मिलने के अलावा उम्भा में हो रहे विकास कार्यों के बारे में आदिवासी समुदाय के लोगों से बातचीत करेंगी. वह घटना के बाद राज्य सरकार की ओर से आदिवासियों की सुरक्षा के लिए किए गए इंतजामों के बारे में भी जानकारी हासिल करेंगी.  प्रियंका ने पहले भी उम्भा जाने के की कोशिश की थी जहां गोण्ड समुदाय के 10 लोगों की नृशंस हत्या कर दी गयी थी लेकिन प्रशासन ने उन्हें वहां जाने से रोक दिया था.

  • नए कांग्रेस अध्यक्ष कहां से लाएंगे वो 'आस्था और समर्पण'

    नए कांग्रेस अध्यक्ष कहां से लाएंगे वो 'आस्था और समर्पण'

    अनुच्छेद 370 पर कांग्रेस ने जमकर फजीहत कराई है. राज्यसभा में कांग्रेस के  नेता गुलाम नबी आजाद जहां केंद्र सरकार के इस फैसले के खिलाफ नजर आए तो वहीं पार्टी के दूसरे नेता जनार्दन द्विवेदी, अभिषेक मनु सिंघवी, जयवीर सिंघवी और ज्योतिरादित्य सिंधिया जैसे नेता कहीं न कहीं जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के फैसले के साथ नजर आ रहे हैं. हालांकि इनमें कई नेता हटाने की प्रक्रिया पर जरूर सवाल उठा रहे हैं. लेकिन इन सबके बीच कांग्रेस के लिए सबसे बड़ा दिन 10 अगस्त है. पार्टी की कार्यसमिति की बैठक है और इसमें अध्यक्ष पद चुना जाना है. राहुल गांधी पहले ही कह चुके हैं कि उनके परिवार से कोई भी पार्टी का अध्यक्ष नहीं बनेगा यानी एक तरह से उन्होंने फिलहाल प्रियंका गांधी वाड्रा के लिए रास्ता भी बंद कर दिया है.

  • जम्मू-कश्मीर पर पूरे देश में ऊहापोह के हालात के बीच मोदी कैबिनेट की बैठक खत्म, नहीं होगी मीडिया ब्रीफिंग

    जम्मू-कश्मीर पर पूरे देश में ऊहापोह के हालात के बीच मोदी कैबिनेट की बैठक खत्म, नहीं होगी मीडिया ब्रीफिंग

    जम्मू-कश्मीर को लेकर पूरे देश में उहापोह के हालात के बीच  कैबिनेट की अहम बैठक खत्म हो गई है. लेकिन इसके बाद मीडिया को जानकारी देने का कार्यक्रम रद्द कर दिया गया है. अब गृहमंत्री अमित शाह सीधे संसद में जम्मू-कश्मीर के हालात पर जानकारी देंगे.  इससे पहले कैबिनेट की सुरक्षा मामलों की समिति की भी बैठक हुई जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री एस जयशंकर के अलावा सुरक्षा सलाहकार शामिल थे. 

  • महबूबा मुफ्ती को याद आए अटल बिहारी वाजपेयी, कहा- आज महसूस हो रही है उनकी कमी

    महबूबा मुफ्ती को याद आए अटल बिहारी वाजपेयी, कहा- आज महसूस हो रही है उनकी कमी

    इस घटनाक्रम पर प्रतिक्रिया देते हुए महबूबा ने ट्वीट किया, 'मोबाइल फोन कनेक्शन समेत जल्द ही इंटरनेट बंद किए जाने की खबरें सुनीं. कर्फ्यू का आदेश भी जारी किया जा रहा है. अल्लाह जानता है कि हमारे लिए कल क्या इंतजार कर रहा है. यह रात लंबी होने वाली है.' 

  • बीजेपी सांसदों की कार्यशाला कवर रहे पत्रकारों से पीएम मोदी ने कहा- आज संडे को तो छुट्टी ले लेते

    बीजेपी सांसदों की कार्यशाला कवर रहे पत्रकारों से पीएम मोदी ने कहा- आज संडे को तो छुट्टी ले लेते

    बीजेपी सांसदों की कार्यशाला के दूसरे दिन आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पत्रकारों के लिए सहानुभूति प्रकट करते नजर आए. दरअसल बीजेपी ने अपने सभी सांसदों के लिए कार्यशाला का आयोजन किया जिसमें सभी उपस्थिति अनिवार्य की गई है. आज रविवार को इसका दूसरा दिन है. पीएम आज इसमें हिस्सा लेने जब संसदीय पुस्तकालय पहुंचे तो वहां मौजूद पत्रकारों को देख कर उन्होंने कहा 'आज संडे को तो छुट्टी ले लेते'.

  • Top 5 News : अमरनाथ यात्रियों को जल्द लौटने की सलाह, अयोध्या मामले पर रोज होगी सुनवाई

    Top 5 News : अमरनाथ यात्रियों को जल्द लौटने की सलाह, अयोध्या मामले पर रोज होगी सुनवाई

    अमरनाथ यात्रियों से सुरक्षा को लेकर खतरे के मद्देनजर जम्मू-कश्मीर से लौटने के लिए कहा गया है. सेना और जम्मू कश्मीर पुलिस ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस करके कहा कि पाकिस्तान कश्मीर घाटी में अशांति फैलाने की लगातार कोशिशें कर रहा है. इसके लिए सीमा पार से आतंकवादियों की घुसपैठ कराने की कोशिशें हो रही हैं. अयोध्या में रामजन्मभूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद मामले में मध्यस्थता से कोई नतीजा नहीं निकल सका. कुछ पक्षों ने मध्यस्थता पर सहमति नहीं जताई है. 6 अगस्त से अयोध्या मामले की रोजाना सुनवाई सुप्रीम कोर्ट में होगी. पांच जजों के संविधान पीठ का यह फैसला है. उन्नाव रेप केस (Unnao Rape Case) मामले में सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया है कि पीड़िता के चाचा को उत्तर प्रदेश से तुरंत दिल्ली के तिहाड़ जेल शिफ्ट किया जाए.

  • NEWS FLASH: रेप के आरोपी विधायक कुलदीप सिंह सेंगर से पूछताछ के लिए सीबीआई की टीम सीतापुर जेल पहुंची

    NEWS FLASH: रेप के आरोपी विधायक कुलदीप सिंह सेंगर से पूछताछ के लिए सीबीआई की टीम सीतापुर जेल पहुंची

    सुप्रीम कोर्ट में आज अयोध्या मध्यस्थता रिपोर्ट पर सुनवाई होगी. मंदिर विवाद पर हिंदू और मुस्लिम पक्षों के बीच आम सहमति बनाने के लिए अयोध्या मध्यस्थता पैनल को 31 जुलाई तक का समय दिया गया था. अब पैनल ने एक सीलबंद लिफाफे में अपनी रिपोर्ट पेश की है.

  • राज्यसभा से पास हुआ तीन तलाक बिल, समर्थन में 99, विरोध में 84 वोट पड़े

    राज्यसभा से पास हुआ तीन तलाक बिल, समर्थन में 99, विरोध में 84 वोट पड़े

    लोकसभा के बाद तीन तलाक़ बिल (Triple Talaq Bill) राज्यसभा से भी पास हो गया. बिल के समर्थन में 99, जबकि विरोध में 84 वोट पड़े. इससे पहले विपक्ष की बिल को सेलेक्ट कमेटी में भेजने की मांग भी सदन में गिर गई. राज्यसभा से तीन तलाक बिल पास होने के बाद कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि आज एक ऐतिहासिक दिन है.

  • नोएडा में युवती संदिग्ध परिस्थिति में 5वीं मंजिल से गिरी, गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती

    नोएडा में युवती संदिग्ध परिस्थिति में 5वीं मंजिल से गिरी, गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती

    उत्तर प्रदेश के नोएडा में  रहने वाली एक युवती सोमवार सुबह को अपने घर के पांचवीं मंजिल से संदिग्ध अवस्था में गिर गई. गंभीर हालत में उसको जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है. पुलिस ने यह जानकारी दी. थाना सेक्टर 58 के प्रभारी निरीक्षक पंकज राय ने बताया कि सेक्टर 58 स्थित संत हाउस में रहने वाली कुमारी नेहा सोमवार की सुबह अपने घर की पांचवीं मंजिल से नीचे गिर गई. गंभीर हालत में उसको नोएडा के जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

  • कश्मीर के लोग ऐसे नेताओं से परेशान हो चुके हैं जो मात्र '10 फीसदी वोट’पाकर लोकसभा या विधानसभा में पहुंच जाते हैं : जितेंद्र सिंह

    कश्मीर के लोग ऐसे नेताओं से परेशान हो चुके हैं जो  मात्र '10 फीसदी वोट’पाकर लोकसभा या विधानसभा में पहुंच जाते हैं : जितेंद्र सिंह

    केन्द्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने रविवार को कहा कि कश्मीर के लोग ऐसे नेताओं से परेशान हो चुके हैं जो ‘मात्र 10 फीसदी वोट’ पाकर लोकसभा या राज्य विधानसभा में पहुंच जाते हैं और राजनीति में गिने चुने परिवारों या व्यक्तियों के वर्चस्व को कायम रखना उनका निहित स्वार्थ बन जाता है.  कश्मीरी नेताओं पर तंज कसते हुए सिंह ने कहा कि कश्मीर के राजनेता अब भी इस अतीत से चिपके हुए हैं और वे यह नहीं समझते है कि आम मतदाता उससे बहुत आगे बढ़ चुका है और उनमें 70 फीसदी युवा हैं. उन्होंने कहा, ‘‘ कश्मीर के लोग ऐसे नेताओं से तंग आ चुके हैं जो मात्र 10 फीसदी वोटों से जीतकर लोकसभा या राज्य विधानसभा पहुंच जाते हैं और राजनीति में गिने चुने परिवारों या व्यक्तियों के वर्चस्व को कायम रखना उनका निहित स्वार्थ हो जाता है.’’    

  • सोनभद्र में नरसंहार : प्रियंका गांधी ने कहा- मेरा निर्णय अडिग, TMC सांसद भी पहुंचेंगे पीड़ितों से मिलने, 15 बातें

    सोनभद्र में नरसंहार : प्रियंका गांधी ने कहा- मेरा निर्णय अडिग, TMC सांसद भी पहुंचेंगे पीड़ितों से मिलने, 15 बातें

    उत्तर प्रदेश के सोनभद्र में जमीन को लेकर हुए नरसंहार के पीड़ितों से मिलने शनिवार को टीएमसी के चार सांसदों का एक दल पहुंच रहा है. न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक इस दल में टीएमसी के वरिष्ठ नेता डेरेक ओ ब्रायन भी शामिल हैं. देखने वाली बात यह होगी कि क्या प्रशासन की ओर से इसकी इजाजत दी जाएगी या नहीं क्योंकि इससे पहले कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा को शुक्रवार को सोनभद्र जाने से रोक दिया गया था. इस पर वह सड़क पर ही पाल्थी मारकर बैठ गईं और जोर देने लगीं कि उन्हें आगे जाने की इजाजत दी जाए. इसके बाद वहां मौजूद अधिकारियों ने उन्हें हिरासत में ले लिया और उन्हें एक अतिथि गृह ले जाया गया. प्रियंका गांधी वाड्रा ने शुक्रवार रात कहा कि वह किसी भी सूरत में जमानत नहीं लेंगी क्योंकि उन्होंने कोई अनैतिक कार्य नहीं किया है. उन्होंने यह भी कहा कि वह पीड़ित परिवारों से मिलकर ही जाएंगी चाहे उन्हें भले ही जेल में डाल दिया जाए. प्रियंका ने ट्वीट कर कहा, ''मैं नरसंहार का दंश झेल रहे गरीब आदिवासियों से मिलने, उनकी व्यथा-कथा जानने आयी हूँ. जनता का सेवक होने के नाते यह मेरा धर्म है और नैतिक अधिकार भी. उनसे मिलने का मेरा निर्णय अडिग है.''

Advertisement