NDTV Khabar

आतंकवाद


'आतंकवाद' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • आरिफ मोहम्मद खान बोले, जम्मू-कश्मीर में Article-370 का प्रयोग आतंकवाद का अड्डा बनाने के लिए किया जा रहा था

    आरिफ मोहम्मद खान बोले, जम्मू-कश्मीर में Article-370 का प्रयोग आतंकवाद का अड्डा बनाने के लिए किया जा रहा था

    केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान (Arif Mohammad Khan) ने शुक्रवार को कहा कि पाकिस्तान में सेना ही एक स्थिर संस्था है और वह अपना वर्चस्व बनाए रखने के लिए भारत-पाक संबंधों को बेहतर नहीं होने देगी. जयपुर में दीनदयाल स्मृति व्याख्यान को संबोधित करते हुए खान ने कहा कि पाकिस्तान को कश्मीर से कोई लेना देना नहीं है, लेकिन उसकी सेना अपने वर्चस्व को बनाए रखने के लिए इस मुद्दे को जीवित रखना चाहती है. 

  • विदेश मंत्री एस जयशंकर बोले- PoK भारत का हिस्सा है और एक दिन भारत का हिस्सा होगा

    विदेश मंत्री एस जयशंकर बोले- PoK भारत का हिस्सा है और एक दिन भारत का हिस्सा होगा

    अपने 75 मिनट के संवाददाता सम्मेलन में जयशंकर ने भारत के दूसरे देशों के साथ संबंध, अमेरिका के साथ रणनीतिक संबंधों और चीन के साथ रिश्तों और वैश्विक मंच पर भारत की हैसियत समेत विभिन्न मुद्दों पर बात रखी. विदेश मंत्री ने पाकिस्तान को साफ कर दिया कि मुद्दा अनुच्छेद 370 का नहीं है बल्कि मुद्दा सीमा पार आतंकवाद का है और किसी तरह की बातचीत के लिये वार्ता की मेज पर पहला विषय आतंकवाद का होगा. 

  • दुनिया को ये समझना चाहिए कि पाकिस्तान का मुद्दा आतंक का मुद्दा है : विदेश मंत्री एस जयशंकर

    दुनिया को ये समझना चाहिए कि पाकिस्तान का मुद्दा आतंक का मुद्दा है : विदेश मंत्री एस जयशंकर

    विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इस सरकार के 100 दिन पूरे होने पर प्रेस कॉन्‍फ्रेंस की और मंत्रालय की उपलब्धियों का ब्यौरा दिया. इस दौरान उनसे अमेरिका, पाकिस्तान और कश्मीर से जुड़े सवाल पूछे गए. अमेरिका से तनाव के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि भारत-अमेरिका रिश्तों ने लंबा रास्ता तय किया है. पिछले बीस सालों में सुरक्षा, व्यापार और लोगों की आवाजाही में अलग- अलग, सरकारों के तहत रिश्ते बेहतर ही हुए हैं. रिश्ते बढ़ि‍या हैं, संतोषजनक हैं और बेहतर ही होंगे. जहां तक व्यापार के मुद्दों को लेकर तनाव की बात है तो तनाव बिल्कुल नहीं तभी हो सकता है जब व्यापार ही ना हो. व्यापार है तो थोड़ा बहुत तनाव तो होगा. पिछले 10 दिनों में भी हम उनसे बात करते रहे हैं और उम्मीद ये है कि ऐसा हल निकालेंगे जो दोनों के लिए कारगर हो.

  • भारत ने सऊदी अरब के तेल संयंत्रों पर हमलों की निंदा की

    भारत ने सऊदी अरब के तेल संयंत्रों पर हमलों की निंदा की

    भारत ने सऊदी अरब में तेल संयंत्रों पर हुए हमलों की सोमवार को निंदा की और हर तरह के आतंकवाद का विरोध करने के अपने संकल्प को दोहराया.

  • गुजरात CM विजय रुपाणी की पाकिस्तान को चेतावनी- PoK को खोने के लिए तैयार रहें, हम पूरा करेंगे अखंड भारत का सपना

    गुजरात CM विजय रुपाणी की पाकिस्तान को चेतावनी- PoK को खोने के लिए तैयार रहें, हम पूरा करेंगे अखंड भारत का सपना

    मुख्यमंत्री रूपाणी (Vijay Rupani) ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) को 1971 के युद्ध की भी याद दिलाई जिसमें भारतीय सेना ने बांग्लादेश को आजाद कराया गया था. मुख्यमंत्री रूपाणी ने कहा, 'पाकिस्तान 1971 में दिल्ली पर कब्ज़ा करने का दावा कर रहा था, लेकिन वे कराची हारने वाले थे. पाकिस्तान का विभाजन हो गया और बांग्लादेश बना.

  • पाक ने आतंकवाद को नहीं रोका तो उसके टुकड़े होने से कोई नहीं रोक सकता: राजनाथ सिंह

    पाक ने आतंकवाद को नहीं रोका तो उसके टुकड़े होने से कोई नहीं रोक सकता: राजनाथ सिंह

    राजनाथ सिंह ने कहा कि पाकिस्तान अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को रद्द करने के भारत के फैसले को हजम नहीं कर पा रहा. वह इस मुद्दे को लेकर वह संयुक्त राष्ट्र तक गया और उन्हें गुमराह करने की कोशिश की लेकिन उसे कुछ हासिल नहीं हुआ. 

  • मारा गया ओसामा बिन लादेन का बेटा, अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने की पुष्टि

    मारा गया ओसामा बिन लादेन का बेटा, अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने की पुष्टि

    ट्रंप ने कहा कि हमजा की मौत अफगानिस्तान-पाकिस्तान क्षेत्र में अमेरिका के आतंकवाद रोधी अभियान में हुई. गौरतलब है कि अमेरिकी मीडिया ने एक महीने से अधिक समय पहले खुफिया अधिकारियों के हवाले से हमजा की मौत की बात कही थी. ट्रंप ने एक बयान में कहा, 'अलकायदा का शीर्ष नेता और ओसामा बिन लादेन के बेटे हमजा बिन लादेन अफगानिस्तान-पाकिस्तान क्षेत्र में अमेरिका के आतंकवाद रोधी अभियान में मारा गया.'

  • अमेरिका की मदद के लिए हमने ही प्रशिक्षित किया था मुजाहिदीन को : पाक PM इमरान खान

    अमेरिका की मदद के लिए हमने ही प्रशिक्षित किया था मुजाहिदीन को : पाक PM इमरान खान

    उन्होंने कहा, "अब एक दशक के बाद जब अमेरिकन अफगानिस्तान में आए, तो वे सभी गुट, जो पाकिस्तान में हैं, उन्हें कहना चाहिए कि चूंकि अमेरिकन वहां आ गए हैं, तो अब यह जेहाद नहीं, आतंकवाद है... यह बड़ा विरोधाभासी है, और मुझे लगता है कि पाकिस्तान को निष्पक्ष रहना चाहिए था, क्योंकि इनमें शामिल होने की वजह से यही गुट हमारे खिलाफ हो गए हैं..."

  • पाकिस्तान के पूर्व MLA ने मांगी भारत में शरण तो इमरान खान की पार्टी बोली- जहां चाहें, वहां रहने के लिए आजाद

    पाकिस्तान के पूर्व MLA  ने मांगी भारत में शरण तो इमरान खान की पार्टी बोली- जहां चाहें, वहां रहने के लिए आजाद

    यूसफजई ने कहा कि कुमार का पीटीआई से कोई लेना देना नहीं है क्योंकि उन्हें 2013 से 2018 तक खैबर पख्तूनख्वा के मुख्यमंत्री के विशेष सहायक रहे सरदार सोरन सिंह की हत्या में कथित भूमिका के चलते पार्टी से निलंबित कर दिया गया था. इससे पहले कुमार ने लुधियाना में संवाददाताओं से कहा था कि पाकिस्तान आतंकवाद को समर्थन देता है और वहां मुसलमान तक सुरक्षित नहीं हैं.

  • भारत ने UNHRC में कहा - जम्मू-कश्मीर में धीरे-धीरे सबकुछ सामान्य हो रहा है, पढ़ें 10 बड़ी बातें

    भारत ने UNHRC में कहा - जम्मू-कश्मीर में धीरे-धीरे सबकुछ सामान्य हो रहा है, पढ़ें 10 बड़ी बातें

    भारत ने पाकिस्तान के दुर्भावनापूर्ण अभियान को दृढ़ता से खारिज करते हुए मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में कहा कि जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त करना भारतीय संसद का एक संप्रभु निर्णय है और देश अपने आंतरिक मामले में कोई हस्तक्षेप स्वीकार नहीं कर सकता. इस दौरान भारत ने पाकिस्तान द्वारा जलाए जा रहे राज्य प्रायोजित आतंकवाद की भी कड़े शब्दों में निंदा की. विदेश मंत्रालय के पूर्वी मामलों की सचिव विजय ठाकुर सिंह ने  UNHRC के 42वें सत्र में भारत के खिलाफ पाकिस्तान के आरोपों को खारिज किया और कहा कि जो अन्य देशों में अल्पसंख्यकों के मानवाधिकारों के बारे में बोलते हैं, वे खुद अपने देश में उनके मानवाधिकारों को कुचल रहे हैं और जब वास्तव में वे खुद षड्यंत्रकारी होते हैं तो वे स्वयं को पीड़ित बताने लगते हैं. उन्होंने पाकिस्तान की ओर स्पष्ट संकेत करते हुए कहा कि मानवाधिकारों के बहाने दुर्भावनापूर्ण राजनीतिक एजेंडे के लिए संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (यूएनएचआरसी) का दुरुपयोग करने वालों की निन्दा किए जाने की आवश्यकता है. UNHRC प्रमुख मिशेल बैश्लेट द्वारा सोमवार को की गई टिप्पणी पर सिंह ने कहा कि भारत द्वारा हाल में जम्मू कश्मीर में उठाए गए विधायी कदम देश के संविधान के आधारभूत ढांचे के अनुरूप हैं. भारत ने UNHRC से कहा कि जम्मू-कश्मीर में धीरे-धीरे सबकुछ सामान्य हो रहा है.

  • जम्मू-कश्मीर: बारामूला में आतंकवादियों ने एक मकान पर किया हमला, एक बच्ची सहित चार घायल

    जम्मू-कश्मीर: बारामूला में आतंकवादियों ने एक मकान पर किया हमला, एक बच्ची सहित चार घायल

    पुलिस के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘‘आतंकवाद के इस बेरहम कृत्य में, आतंकवादियों ने सोपोर के डांगेरपोरा गांव में गोलीबारी की और बच्ची उस्मा जान सहित चार लोगों को घायल कर दिया.’’ उन्होंने बताया कि घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है और उनकी हालत स्थिर बनी है. प्रवक्ता ने कहा, ‘‘पुलिस मौके पर मौजूद है और आगे की जांच जारी है.’’

  • विदेश मंत्री एस जयशंकर बोले, पाक ‘सभ्य’ तरीके से पेश आए तो बात होगी, सिर पर बंदूक तानकर नहीं

    विदेश मंत्री एस जयशंकर बोले, पाक ‘सभ्य’ तरीके से पेश आए तो बात होगी, सिर पर बंदूक तानकर नहीं

    विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार को कहा कि भारत, पाकिस्तान के साथ आतंकवाद के मुद्दे पर बातचीत करने के लिए तैयार है, बशर्ते पाकिस्तान यह सुनिश्चित करे कि यह ‘सभ्य’’ तरीके से होगी, हमारे सिर पर बंदूक तानकर नहीं.’ मिंट एशिया लीडरशिप समिट को संबोधित करते हुए जयशंकर ने यह बात कही. इस सम्मेलन में लगभग 400 शिष्टमंडलों ने हिस्सा लिया.

  • आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई के अभ्यास में भारत के साथ पाकिस्तान की सेना भी

    आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई के अभ्यास में भारत के साथ पाकिस्तान की सेना भी

    रूस में 9 से 23 सितंबर के बीच होने वाले मल्टीनेशन मिलिट्री अभ्यास में हिस्सा लेगी भारत और पाकिस्तान की सेना भारी तनाव के बीच भारत और पाकिस्तान की सेना रूस में होने वाले मल्टीनेशन मिलिट्री अभ्यास में हिस्सा लेगी. इस अभ्यास में चीन की पीपुल्स सेना भी शामिल होगी.

  • मसूद अजहर, हाफिज सईद, दाऊद इब्राहिम नए आतंकवाद निरोधक कानून के तहत आतंकवादी घोषित

    मसूद अजहर, हाफिज सईद, दाऊद इब्राहिम नए आतंकवाद निरोधक कानून के तहत आतंकवादी घोषित

    सरकार ने एक नए आतंक-विरोधी कानून के तहत बुधवार को जैश-ए-मोहम्मद के प्रमुख मसूद अजहर, लश्कर-ए-तैयबा के संस्थापक हाफिज मुहम्मद सईद, मुंबई आतंकी हमले के आरोपी जकी-उर-रहमान-लखवी और भगोड़े माफिया सरगना दाऊद इब्राहिम को आतंकवादी घोषित कर दिया.

  • पीएम मोदी की रूस यात्रा : तेल, गैस और आतंकवाद समेत इन मुद्दों पर रहेगा जोर

    पीएम मोदी की रूस यात्रा : तेल, गैस और आतंकवाद समेत इन मुद्दों पर रहेगा जोर

    मोदी और पुतिन देश के एक प्रमुख पोत निर्माण यार्ड का भी संयुक्त दौरा करेंगे. गोखले ने कहा कि पांच सितंबर को, मोदी मुख्य अतिथि के रूप में पूर्वी आर्थिक मंच की बैठक में शामिल होंगे और इस दौरान कई नेताओं के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे. वह और पुतिन व्लादिवोस्तोक में एक अंतरराष्ट्रीय जूडो चैम्पियनशिप का भी दौरा करेंगे जिसमें छह सदस्यीय भारतीय टीम भाग ले रही है.

  • इमरान खान के 'न्यूक्लियर वार' वाले बयान पर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने दिया करारा जवाब

    इमरान खान के 'न्यूक्लियर वार' वाले बयान पर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने दिया करारा जवाब

    विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) ने कहा कि पाकिस्तान आतंकवाद का खुलेआम इस्तेमाल कर रहा है और जब तक वह इसकी वित्तीय मदद तथा आतंकी समूहों की भर्ती पर रोक नहीं लगाता तब तक उसके साथ बातचीत की कोई गुंजाइश नहीं है.

  • भारत में यूएस के पूर्व राजदूत ने कहा- इमरान खान कश्मीर मुद्दे को दे रहे तूल, पीएम मोदी पर करते हैं व्यक्तिगत हमला

    भारत में यूएस के पूर्व राजदूत ने कहा- इमरान खान कश्मीर मुद्दे को दे रहे तूल, पीएम मोदी पर करते हैं व्यक्तिगत हमला

    भारत में यूएस के पूर्व राजदूत टिम रोइमर ने पाकिस्तान के पीएम इमरान खान पर क्षेत्र में अस्थिरता बढ़ाने का आरोप लगाया है. उन्होंने मांग करते हुए कहा कि यूएस की नीतियों को भारत के साथ रणनीतिक संबंधों के प्रति स्थिर रहना चाहिए और पाकिस्तान पर आतंकवाद विरोधी सहयोग के लिए वास्तविक परिणाम देने का दबाव डालना चाहिए. कश्मीर पर इमरान खान के परमाणु युद्ध वाले बयान पर रोइमर ने कहा, 'पाकिस्तानी पीएम कश्मीर की स्थिति को तूल दे रहे हैं और पीएम मोदी पर व्यक्तिगत हमला कर रहे हैं. इसके अलावा वह क्षेत्र में अस्थिरता बढ़ा रहे हैं.'

  • जम्मू-कश्मीर में अगस्त तक मारे गए 139 आतंकवादी, मई महीने में ढेर हुए सबसे ज्यादा आतंकी

    जम्मू-कश्मीर में अगस्त तक मारे गए 139 आतंकवादी, मई महीने में ढेर हुए सबसे ज्यादा आतंकी

    ये आंकड़े एक जनवरी से 29 अगस्त तक सेना द्वारा मारे गए आतंकवादियों की संख्या के बारे में हैं. इसी अवधि के दौरान, घाटी में आतंकवाद संबंधी अभियानों में विभिन्न रैंकों से जुड़े 26 जवान शहीद हुए. साल के पहले आठ महीनों के दौरान सबसे ज्यादा आठ जवान फरवरी में शहीद हुए. एक वरिष्ठ सैन्य अधिकारी ने कहा, 'एक अभियान के दौरान अगस्त के महीने में सेना द्वारा पांच आतंकवादियों को मार गिराया गया.

Advertisement