NDTV Khabar

आत्मविश्वास


'आत्मविश्वास' - 162 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • करारी शिकस्त के बाद चंद्रबाबू नायडू ने टीडीपी कार्यकर्ताओं से की यह अपील...

    करारी शिकस्त के बाद चंद्रबाबू नायडू ने टीडीपी कार्यकर्ताओं से की यह अपील...

    एनटीआर को श्रद्धांजलि व्यक्त करने के बाद ने कहा, 'उन्होंने तेलुगू लोगों को राष्ट्रीय और यहां तक की अतंर्राष्ट्रीय स्तर पर सम्मान और पहचान दिलाई.' इसके साथ ही उन्होंने पार्टी नेताओं को एनटीआर के कदमों पर चलने की सलाह दी, जिन्होंने चुनावी हार के बावजूद भी आत्मविश्वास नहीं खोया था और सकारात्मक विपक्ष की भूमिका निभाई थी.

  • समय के साथ-साथ कितने बदले हैं राहुल गांधी?

    समय के साथ-साथ कितने बदले हैं राहुल गांधी?

    2014 से लेकर 2019 के बीच राहुल गांधी के अंदर बहुत बदलाव आया है. इस चुनाव के दौरान राहुल गांधी ने कई इंटरव्यू दिए है. शुक्रवार को राहुल गांधी ने एनडीटीवी के रवीश कुमार को इंटरव्यू दिया. मध्य प्रदेश के सुजालपुर में यह इंटरव्यू हुआ. इंटरव्यू के लिए मैं भी रवीश कुमार के साथ ट्रेवल कर रहा था. हम सबके मन में एक सवाल यह भी था क्या राहुल गांधी लाइव इंटरव्यू देंगे? समय के मुताबिक राहुल गांधी सुजालपुर पहुंचते है फिर कार्यक्रम शुरू होता है. स्टेज पर कमल नाथ समेत कई बड़े नेता मौजूद थे. मेरी नजर राहुल गांधी पर थी, यह पहला मौका था जब मैं राहुल गांधी को करीब से देख रहा था. राहुल के हावभाव पर मेरी नजर थी. मैं राहुल गांधी का आत्मविश्वास को मापने में लगा हुआ था.

  • Election 2019: नीतीश कुमार क्यों चाहते हैं कि एक बार फिर केंद्र में मोदी सरकार बने

    Election 2019: नीतीश कुमार क्यों चाहते हैं कि एक बार फिर केंद्र में मोदी सरकार बने

    देश की इज्ज़त और प्रतिष्ठा जो बढ़ी है और उसके लिए जो काम ज़रूरी है, वो उन्होंने किया है. और आतंकवाद के ख़िलाफ़ यथाशीघ्र जो ज़रूरी कार्रवाई उन्होंने की है उससे देश के लोगों में ख़ुशी है और आत्मविश्वास का भाव पैदा हुआ है. ये जो सरकार है आतंकवाद से मज़बूती से लड़ेगी और इसका ख़ात्मा करेगी. इसके अलावा देश के विकास के लिए जो उन्होंने काम किया है वो ग़ौर करने के लायक है.

  • चुनाव से पहले बोले नितिन गडकरी- मेरे पास कांग्रेस कार्यकर्ताओं का समर्थन, नहीं करूंगा किसी पार्टी की आलोचना

    चुनाव से पहले बोले नितिन गडकरी- मेरे पास कांग्रेस कार्यकर्ताओं का समर्थन, नहीं करूंगा किसी पार्टी की आलोचना

    उन्होंने भाजपा कार्यकर्ताओं को आत्मविश्वास के साथ लोगों तक पहुंचने के लिए कहा और आचरण में विनम्र रहने की सलाह दी. साथ ही उन्होंने आत्मविश्वास और अहंकार के बीच अंतर समझने के लिए भी कहा. उन्होंने कहा, 'आत्मविश्वास के साथ जाना है, लेकिन अहंकारी नहीं होना. लोगों तक विनम्रता के साथ जाएं और उन्हें पार्टी की और से किए गए काम के बारे में बताएं.'

  • Super 30 के आनंद कुमार ने कहा- शिक्षा में है समाज को बदलने, बुराइयों से लड़ने की ताकत

    Super 30 के आनंद कुमार ने कहा- शिक्षा में है समाज को बदलने, बुराइयों से लड़ने की ताकत

    Super 30 के संस्थापक आनंद कुमार (Anand Kumar) ने सऊदी अरब में प्रवासी बिहारियों से समाज में शिक्षा का प्रकाश फैलाने में अपना योगदान देने का आह्वान करते हुए कहा है कि शिक्षा में अकेले ही समाज को बदलने और सभी बुराइयों से लड़ने की ताकत है. आनंद कुमार रियाद में बिहार फाउंडेशन के सऊदी अरब चैप्टर द्वारा शुक्रवार को आयोजित 'बिहार दिवस समारोह' में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए. बिहार फाउंडेशन की तरफ से जारी बयान के अनुसार, आनंद ने कहा शिक्षा से व्यक्ति आत्मविश्वास से भर जाता है और वह सही समय पर सही निर्णय ले सकता है. 

  • सीएम पलानीस्वामी की मांग, अभिनंदन को परमवीर चक्र से किया जाए सम्मानित

    सीएम पलानीस्वामी की मांग, अभिनंदन को परमवीर चक्र से किया जाए सम्मानित

    तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के. पलानीस्वामी ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को देश के सर्वोच्च सैन्य सम्मान 'परमवीर चक्र' से सम्मानित किए जाने का अनुरोध किया. मोदी के नाम लिखा पत्र यहां मीडिया के सामने जारी किया गया, जिसमें पलानीस्वामी ने कहा कि अभिनंदन लड़ाकू विमान मिग 21 बिसोन को उड़ाकर पाकिस्तान ले गए थे. पाकिस्तानी वायुसेना ने उन्हें हिरासत में ले लिया था. पलानीस्वामी ने कहा कि अभिनंदन ने अद्भुत धैर्य और आत्मविश्वास दिखाते हुए विपरीत परिस्थितियों का सामना कर समूचे देश का दिल जीत लिया.

  • Women's Day : नक्सली प्रभावित बस्तर में ITBP ने बनाई लड़कियों की पहली हॉकी टीम

    Women's Day :  नक्सली प्रभावित बस्तर में ITBP ने बनाई लड़कियों की पहली हॉकी टीम

    नारी सशक्तिकरण की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए आइटीबीपी ने छत्तीसगढ़ के धुर नक्सल प्रभावित इलाके से पहली बार दो साल के लगातार परिश्रम के बाद बालिकाओं की हॉकी टीम तैयार करने में सफलता प्राप्त की है.

  • IND vs NZ: चौथे वनडे मैच में हार के बाद भुवनेश्‍वर ने विराट कोहली को किया याद..

    IND vs NZ: चौथे वनडे मैच में हार के बाद भुवनेश्‍वर ने विराट कोहली को किया याद..

    भुवनेश्‍वर (Bhuvneshwar Kumar) ने कहा कि सीरीज जीतने के बाद हम आत्मविश्वास से भरे थे लेकिन चीजें हमारे अनुकूल नहीं रही.मैं उनसे (न्यूजीलैंड के गेंदबाजों) श्रेय वापस नहीं लेना चाहता हूं. उन्होंने वास्तव में अच्छी गेंदबाजी की और हमें कोई मौका नहीं दिया.

  • विराट कोहली ने युवा शुभमन गिल की प्रशंसा में कही इतनी बड़ी बात....

    विराट कोहली ने युवा शुभमन गिल की प्रशंसा में कही इतनी बड़ी बात....

    टीम इंडिया के कप्‍तान ने कहा, ‘मैंने उसे नेट्स पर बल्लेबाजी करते हुए देखा और मैं हैरान था, जब मैं 19 बरस का था तो इसका 10 प्रतिशत भी नहीं था.’कोहली ने कहा, ‘उनके अंदर इसी तरह का आत्मविश्वास है और अगर स्तर में सुधार होता रहता है तो यह भारतीय क्रिकेट के लिए शानदार है.

  • ...क्यों हजारों लाइक्स के बाद भी सेल्फी में हर किसी को दिखती है कमी

    ...क्यों हजारों लाइक्स के बाद भी सेल्फी में हर किसी को दिखती है कमी

    सेल्फी का किसी व्यक्ति के व्यक्तित्व पर भी प्रतिकूल मनोवैज्ञानिक प्रभाव पड़ता है. इसका दुप्ष्प्रभाव उन लोगों पर अधिक पड़ता है, जिनमें आत्मविश्वास की कमी होती है और जो अपनी शर्म और सामाजिक एंग्जाइटी को कम करने के लिए सार्वजनिक रूप से लोगों से जुड़ने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लेते हैं.

  • कुछ ऐसे चेतेश्वर पुजारा के 'शब्दों' ने रणजी क्वार्टरफाइनल में सौराष्ट्र टीम में भरा आत्मविश्वास

    कुछ ऐसे चेतेश्वर पुजारा के 'शब्दों' ने रणजी क्वार्टरफाइनल में सौराष्ट्र टीम में भरा आत्मविश्वास

    इस जीत में हार्विक देसाई के पहले प्रथम श्रेणी शतक के अलावा चेतेश्वर पुजारा, स्नेल पटेल तथा शेल्डन जैक्सन के अर्धशतकों का अहम योगदान रहा. देसाई ने दूसरी पारी में 116 रन बनाए. जैक्सन ने 73, पुजारा ने 67 और पटेल ने 72 रनों की पारियां खेलीं

  • IND vs AUS 1st ODI: विराट कोहली ने बताया टीम इंडिया की हार का प्रमुख कारण

    IND vs AUS 1st ODI: विराट कोहली ने बताया टीम इंडिया की हार का प्रमुख कारण

    ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरॉन फिंच ने युवा तेज गेंदबाज झाय रिचर्डसन की तारीफ की. उन्होंने कहा कि युवा जाय आत्मविश्वास से लबरेज थे. उनका भविष्य उज्ज्वल है. सुधार की हमेशा गुंजाइश रहती है.

  • IND vs AUS 3rd Test: 'नए संयोजन' के साथ ऑस्ट्रेलिया पर पलटवार कर पाएगी विराट कोहली एंड कंपनी

    IND vs AUS 3rd Test: 'नए संयोजन' के साथ ऑस्ट्रेलिया पर पलटवार कर पाएगी विराट कोहली एंड कंपनी

    AUS vs IND, 3rd Test: एडिलेड में खेले गए पहले टेस्ट मैच में जीत ने भारत को बढ़त दिला दी तो वहीं पर्थ में ऑस्ट्रेलिया में वापसी कर बता दिया था कि उसे उसके घर में हल्के में लेना गलती होगी. अब आत्मविश्वास से भरी दोनों टीमें पीछे नहीं हटना चाहती है और अपनी जी जान लगाकर सीरीज को जीतने के लिए प्रतिबद्ध हैं

  • बीते एक साल में आए इन बदलावों के दम पर क्या राहुल गांधी 2019 में बन पाएंगे भारत के प्रधानमंत्री

    बीते एक साल में आए इन बदलावों के दम पर क्या राहुल गांधी 2019 में बन पाएंगे भारत के प्रधानमंत्री

    तीन राज्यों में चुनाव जीतने के बाद अब कांग्रेस का आत्मविश्वास लौट आया है. कांग्रेस नेता अब 2019 के लोकसभा चुनाव में अब पीएम मोदी को हराने की रणनीति पर काम कर रहे हैं और उनको लगता है कि अब राहुल गांधी की अगुवाई में केंद्र में कांग्रेस की सरकर बन सकती है. लेकिन सवाल अभी वहीं कि क्या राहुल गांधी की फुल टाइम नेता बन गए हैं क्योंकि उनके ऊपर हमेशा से ही 'पार्ट टाइम' राजनीति का आरोप लगता रहा है.

  • वीवीएस लक्ष्‍मण अपनी 281 रन की ऐतिहासिक पारी को नहीं, इस पारी को मानते हैं 'वेरी-वेरी स्‍पेशल'

    वीवीएस लक्ष्‍मण अपनी 281 रन की ऐतिहासिक पारी को नहीं, इस पारी को मानते हैं 'वेरी-वेरी स्‍पेशल'

    लक्ष्मण ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में 2000 में बनाये गये शतक को अपने 17 शतकों में सर्वश्रेष्ठ बताया. उन्होंने अपनी आत्मकथा ‘281 एंड बियोंड’ के विमोचन के अवसर पर कहा, ‘281 निश्चित तौर पर मेरे लिये बेहद यादगार पारी है लेकिन 167 रन की पारी ने मेरे अंदर आत्मविश्वास भरा कि मैं उच्चस्तर पर अच्छा प्रदर्शन कर सकता हूं.’

  • IND vs WI ODI: विराट कोहली ने बताया, मैंने क्रीज पर पहुंचते ही रोहित शर्मा से कही थी 'यह' बात..

    IND vs WI  ODI: विराट कोहली ने बताया, मैंने क्रीज पर पहुंचते ही रोहित शर्मा से कही थी 'यह' बात..

    वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज के पहले मैच में यहां कोहली (140) और रोहित (नाबाद 152) ने दूसरे विकेट के लिए 246 रन की साझेदारी के दम पर भारत ने 323 रन के चुनौतीपूर्ण लक्ष्य को 7.5 ओवर में बाकी रहते ही हासिल कर लिया. कोहली ने कहा, ‘यह काफी अच्छा लगता है, हमारे लिये यह आत्मविश्वास बढ़ाने वाला है. वेस्टइंडीज ने बड़ा स्कोर बनाया था. 320 रन का लक्ष्य चुनौतीपूर्ण होता है, लेकिन हमें पता था कि बड़ी साझेदारी कर के इस लक्ष्य को हासिल किया जा सकता है.

  • लाल किले से पीएम मोदी बोले- 2013 की रफ्तार से चलते तो कई योजनाओं को पूरा होने में कई दशक लग जाते

    लाल किले से पीएम मोदी बोले- 2013 की रफ्तार से चलते तो कई योजनाओं को पूरा होने में कई दशक लग जाते

    पीएम नरेंद्र मोदी 72वें स्वतंत्रता दिवस के मौक़े पर पांचवी बार लाल क़िले से देश को संबोधित कर रहे हैं. लोकसभा चुनावों से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का लाल क़िले से आख़िरी भाषण है. पीएम मोदी ने कहा कि आप सभी को स्वतंत्रता के इस महान पर्व पर मेरी बहुत-बहुत शुभकामनाएं. देश इस समय नवनिर्माण के आत्मविश्वास से सराबोर है. जब आज की सुबह हर्ष-उल्लास, श्रद्धा और संकल्प की नई रोशनी लेकर आई है. उन्‍होंने कहा कि देश आत्मविश्वास से खड़ा है और नई बुलंदी छू रहा है. देश के बेटियों ने कमाल किया और हमारे दूर-सुदूर के आदिवासी बच्चों ने एवरेस्ट पर तिरंगा फहरा कर इसकी शान को और बढ़ा दिया है. हमारा देश दुनिया की छठी बड़ी अर्थव्यवस्था बना है.

  • जी20 देशों का व्यापारिक तनाव दूर करने के लिए वार्ता का आह्वान

    जी20 देशों का व्यापारिक तनाव दूर करने के लिए वार्ता का आह्वान

    जी20 देशों के वित्त मंत्रियों और सेंट्रल बैंक गवर्नर्स की तीसरी बैठक का अंतिम सत्र ब्यूनस आयर्स में शुरू हुआ. जी20 ने रविवार को जारी बयान में कहा,"हम वार्ता एवं आपसी आत्मविश्वास को बढ़ावा देने और जोखिमों को कम करने के लिए तत्काल कदम उठाने की जरूरत है."  बयान के मुताबिक, जी20 के सदस्य देश हमारी अर्थव्यवस्थाओं में व्यापार के योगदान को मजबूती देने की दिशा में काम कर रहे हैं.