NDTV Khabar

आदिवासी


'आदिवासी' - 221 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • जम्मू कश्मीर में महज 10 मिनट की देरी से पहुंचे छात्रों की शिक्षक ने की बेरहमी से पिटाई, VIDEO वायरल

    जम्मू कश्मीर में महज 10 मिनट की देरी से पहुंचे छात्रों की शिक्षक ने की बेरहमी से पिटाई, VIDEO वायरल

    जम्मू कश्मीर के डोडा जिले का एक वीडियो वायरल हुआ है, जिसमें एक शिक्षक कक्षा में उपस्थित छात्रों को बेरहमी से पीटते हुए नजर आ रहा है. यह वीडियो डोडा जिले में स्थित आदिवासी गुर्जर और खानाबदोश बकरवाल समुदाय के बच्चों के लिए बने एक हॉस्टल का है. शिक्षक ने कक्षा में महज 10 मिनट की देरी से पहुंचने के लिए एक टीचर बच्चों को पीटते दिख रहा है.

  • आदिवासियों की मांगें मानने पर शिवराज सिंह चौहान ने की मध्‍यप्रदेश के सीएम कमलनाथ की तारीफ

    आदिवासियों की मांगें मानने पर शिवराज सिंह चौहान ने की मध्‍यप्रदेश के सीएम कमलनाथ की तारीफ

    मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को आदिवासियों के पक्ष में विरोध का नेतृत्व करते हुए मौजूदा सीएम कमलनाथ से मुलाकात की.

  • आठ साल की आदिवासी बच्ची के साथ नाबालिगों ने किया गैंगरेप, दोनों आरोपी गिरफ्तार 

    आठ साल की आदिवासी बच्ची के साथ नाबालिगों ने किया गैंगरेप, दोनों आरोपी गिरफ्तार 

    उन्होंने कहा कि दुष्कर्म के बाद आरोपी यह सोच कर फरार हो गए कि उनके इस कृत्य का खुलासा नहीं होगा, लेकिन मासूम की हालत गंभीर होने के बाद उसके परिजन ने उसी दिन पहले उसे सरई चिकित्सालय और उसके बाद जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया. जहां जब नर्सों ने जांच पड़ताल की और अपने तरीके से मासूम से पूछताछ की तब जाकर पूरी सच्चाई सामने आई. रंजन ने कहा कि मेडिकल रिपोर्ट में आया है कि बच्ची के साथ दुष्कर्म हुआ है.

  • मध्य प्रदेश में आदिवासियों से कट गए कांग्रेस के आदिवासी नेता

    मध्य प्रदेश में आदिवासियों से कट गए कांग्रेस के आदिवासी नेता

    मध्य प्रदेश में आदिवासी वर्ग की लगभग 22 प्रतिशत आबादी है. विधानसभा के 47 क्षेत्र इस वर्ग के लिए आरक्षित हैं. वर्ष 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने इन 47 में से 30 स्थानों पर जीत दर्ज की थी.

  • झारखंड : रेप के मामले में 11 दोषियों को कोर्ट ने सुनाई उम्रकैद की सजा

    झारखंड : रेप के मामले में 11 दोषियों को कोर्ट ने सुनाई उम्रकैद की सजा

    झारखंड के दुमका जिले में साल 2017 में 19 वर्षीय एक युवती से बलात्कार करने के जुर्म में एक स्थानीय अदालत ने सोमवार को 11 लोगों को उम्रकैद की सजा सुनाई. अतिरिक्त लोक अभियोजक सुरेंद्र प्रसाद सिन्हा ने बताया कि जिला एवं सत्र न्यायाधीश (द्वितीय) पवन कुमार ने दोषियों पर कुल 2.97 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया. न्यायाधीश ने इन्हें सात जून को दोषी करार दिया था. मुफ्फसिल पुलिस थाने में दर्ज प्राथमिकी के अनुसार, दोषियों ने पहले महिला से हर्जाने के तौर पर धन और एक मोबाइल फोन मांगा क्योंकि उसका दोस्त गैर आदिवासी था. फिर उन सभी ने छह सितंबर 2017 को दिघी गांव के समीप उससे बलात्कार किया. 

  • मुंबई में चिड़ियाघर बनाने के राज्य सरकार के फैसले के खिलाफ सड़कों पर उतरे आदिवासी

    मुंबई में चिड़ियाघर बनाने के राज्य सरकार के फैसले के खिलाफ सड़कों पर उतरे आदिवासी

    राज्य सरकार द्वारा बनाए जाने वाले इस चिड़ियाघर के विरोध में पर्यावरण प्रेमी भी हैं. उनका कहना है कि इलाके में स्वछंद रूप से कई प्राणी रहते हैं ऐसे में उनके लिए जंगल को काटकर चिड़ियाघर बनाने का कोई मतलब नहीं बनता है.

  • यूपी में बीजेपी के नए अध्यक्ष के नाम पर चर्चा तेज, एमपी में कांग्रेस कर रही आदिवासी नेता की तलाश

    यूपी में बीजेपी के नए अध्यक्ष के नाम पर चर्चा तेज, एमपी में कांग्रेस कर रही आदिवासी नेता की तलाश

    एक व्यक्ति, एक पद के सिद्धांत के चलते पांडेय ज्यादा दिन तक अध्यक्ष पद पर नहीं रहेंगे. नए अध्यक्ष को खोजने के लिए भाजपा को सारे आंकड़ों में फिट बैठने वाला व्यक्ति ही चाहिए. माना जाता है कि उप्र की बड़ी जीत में महेंद्रनाथ पांडेय का विशेष योगदान रहा है.

  • छत्तीसगढ़ में आदिवासी आंदोलन, समर्थन में नक्सलियों के अलावा बीजेपी और कांग्रेस भी

    छत्तीसगढ़ में आदिवासी आंदोलन, समर्थन में नक्सलियों के अलावा बीजेपी और कांग्रेस भी

    छत्तीसगढ़ में बस्तर में खदानों को निजी हाथों में दिए जाने के विरोध में 35 पंचायतों के हज़ारों आदिवासी किरन्दुल में डेरा जमाकर बैठ गए हैं. इनके समर्थन में नक्सलियों ने पर्चे फेंके हैं. खास बात यह रही कि विरोध के मंच पर बीजेपी, कांग्रेस भी एक साथ दिखे.

  • मध्यप्रदेश के आदिवासी ग्रामीण काम की तलाश में पलायन करने को मजबूर

    मध्यप्रदेश के आदिवासी ग्रामीण काम की तलाश में पलायन करने को मजबूर

    महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोज़गार गारंटी योजना के तहत पश्चिमी मध्यप्रदेश के कई जिलों में हालात ठीक नहीं हैं. आदिवासी बहुल अलीराजपुर, झाबुआ जैसे जिलों में आदिवासी ग्रामीण मजदूरों का आरोप है कि न तो समय पर काम मिलता है और न ही मजदूरी. यही वजह है कि जिले के आदिवासी ग्रामीण काम की तलाश में पड़ोसी गुजरात में पलायन करने को मजबूर हैं.

  • दो TMC विधायकों के BJP में शामिल होने के तुरंत बाद ममता सरकार ने किया कैबिनेट में फेरबदल, इनको मिली बड़ी जिम्मेदारी

    दो TMC विधायकों के BJP में शामिल होने के तुरंत बाद ममता सरकार ने किया कैबिनेट में फेरबदल, इनको मिली बड़ी जिम्मेदारी

    इस बार कैबिनेट में कुछ लोगों को नई जिम्मेदारी दी गई है. ममता बनर्जी द्वारी किए गए इस फेरबदल के बाद शुभेंदु अधिकारी को सिंचाई और परिवहन मंत्रालय, सोमेन माहापात्र को स्वास्थ्य एंव पर्यावरण मंत्रालय जबकि राजीव बनर्जी को आदिवासी विकास मंत्री बनाया गाय है. 

  • मध्य प्रदेश: मंत्रिपरिषद की बैठक में आदिवासी मंदिरों के जीर्णोद्धार समेत कई योजनाओं को मिली मंजूरी

    मध्य प्रदेश: मंत्रिपरिषद की बैठक में आदिवासी मंदिरों के जीर्णोद्धार समेत कई योजनाओं को मिली मंजूरी

    मुख्यमंत्री कमलनाथ की अध्यक्षता में मंत्रालय में हुई मंत्रिपरिषद की बैठक में आदिवासी संस्कृति के देव-स्थानों के संरक्षण एवं देव-दर्शन की योजना को मंजूरी दी गई.

  • Results 2019: मिलिए ओडिशा की इस आदिवासी युवा महिला इंजीनियर से, जो सबसे कम उम्र में सांसद बनी

    Results 2019: मिलिए ओडिशा की इस आदिवासी युवा महिला इंजीनियर से, जो सबसे कम उम्र में सांसद बनी

    Lok Sabha Election 2019 में सबसे ज्यादा महिलाएं संसद पहुंची हैं. इनमें से नौ सांसद अकेले तृणमूल कांग्रेस से हैं, तो सात सांसद बीजू जनता दल (BJD) से हैं. बीजेडी की इन सांसदों में अब तक की सबसे कम उम्र की आदिवासी महिला सांसद चंद्राणी मुर्मू भी शामिल हैं. मुर्मू की उम्र अभी केवल 25 साल है और वह इंजीनियर हैं.

  • कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की रैली में जब महिलाएं लगाने लगीं मोदी जिंदाबाद के नारे तो फिर क्या हुआ?

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की रैली में जब महिलाएं लगाने लगीं मोदी जिंदाबाद के नारे तो फिर क्या हुआ?

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की गुरुवार को यहां आयोजित रैली में आयोजक उस समय सकते में आ गये जब आगे बैठीं कुछ स्थानीय आदिवासी महिलाएं ‘मोदी जिन्दाबाद’ के नारे लगाने लगीं.

  • मोदी सरकार को लेकर दिए गए बयान पर चुनाव आयोग सख्त, राहुल गांधी को दिया नोटिस

    मोदी सरकार को लेकर दिए गए बयान पर चुनाव आयोग सख्त, राहुल गांधी को दिया नोटिस

    मध्यप्रदेश के शहडोल में चुनावी सभा में दिए गए राहुल गांधी के भाषण पर चुनाव आयोग ने सख्त रवैया अपनाया है.  चुनाव आयोग ने बुधवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को उनकी उस टिप्पणी के लिए कारण बताओ नोटिस जारी किया, जिसमें उन्होंने कहा था कि नरेंद्र मोदी सरकार ने एक नया कानून बनाया है जिसके तहत आदिवासियों की गोली मारकर हत्या की जा सकती है.

  • मध्य प्रदेश : मोदी का चेहरा और नई रणनीति, क्या बीजेपी बचा पाएगी अपनी सीटें

    मध्य प्रदेश : मोदी का चेहरा और नई रणनीति, क्या बीजेपी बचा पाएगी अपनी सीटें

    पश्चिमी मध्यप्रदेश के मालवा-निमाड़  अंचल में भाजपा अपने गंवाये गढ़ को दोबारा हासिल करने के लक्ष्य के साथ चुनावी मैदान में है जहां की कुल आठ लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों की हार-जीत में दलित, आदिवासी और किसान तबके के मतदाता निर्णायक भूमिका अदा करते हैं. सूबे में नवंबर 2018 में हुए पिछले विधानसभा चुनावों की हार के ताजा जख्मों के मद्देनजर भाजपा ने इस अंचल में बड़ी सर्जरी करते हुए अपने कब्जे वाली सात में से पांच लोकसभा सीटों पर चुनावी चेहरे बदल दिये हैं. भाजपा ने उज्जैन (अनुसूचित जाति के लिये आरक्षित) से निवर्तमान सांसद चिंतामणि मालवीय की जगह पूर्व विधायक अनिल फिरोजिया, धार (अनुसूचित जनजाति के लिये आरक्षित) से निवर्तमान सांसद सावित्री ठाकुर की जगह पूर्व सांसद छतरसिंह दरबार, इंदौर से सतत आठ बार की सांसद और निवर्तमान लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन की जगह इंदौर विकास प्राधिकरण के पूर्व चेयरमैन शंकर लालवानी और खरगोन (अनुसूचित जनजाति के लिये आरक्षित) से निवर्तमान सांसद सुभाष पटेल की जगह भाजपा के अनुसूचित जनजाति मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष गजेंद्र पटेल को टिकट दिया है.   

  • UPSC में पास होने वाली केरल की पहली आदिवासी महिला बनीं श्रीधन्या सुरेश

    UPSC में पास होने वाली केरल की पहली आदिवासी महिला बनीं श्रीधन्या सुरेश

    वायनाड जिले की रहने वाली श्रीधन्या (22) ने सिविल सेवा परीक्षा 2018 में 410 वीं रैंक हासिल की है. परीक्षा में शीर्ष रैंक पाने वाले अन्य केरलवासियों में आर श्रीलक्ष्मी (रैंक 29), रंजना मैरी वर्गीस (रैंक 49) और अर्जुन मोहन (रैंक 66) हैं.

  • पढ़ने की कोई उम्र नहीं होती, साबित किया इन महिलाओं ने

    पढ़ने की कोई उम्र नहीं होती, साबित किया इन महिलाओं ने

    महाराष्ट्र  के विदर्भ क्षेत्र की दो उम्रदराज महिलाओं को बेहद कम उम्र में ही पढ़ाई छोड़ने पर विवश होना पड़ा लेकिन उन्होंने पढ़ाई करने का सपना नहीं छोड़ा और अब इन महिलाओं ने अपने मन में पल रहे ख्वाब को हकीकत की जमीन पर उतार दिया है. हाल ही में इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) के नागपुर क्षेत्रीय केंद्र में चल रहे शैक्षिक कार्यक्रमों में एक आदिवासी महिला सहित दो महिलाओं ने हिस्सा लिया और बड़ी उम्र के लिए परीक्षा पास करने के पहाड़ सरीखे लक्ष्य को हासिल करके मिसाल कायम कर दी.

  • छत्तीसगढ़: नाराज आदिवासियों को मनाने के लिए BJP ने खेला दांव, कांग्रेस के खेमे से खींचने के लिए बनाई यह रणनीति

    छत्तीसगढ़: नाराज आदिवासियों को मनाने के लिए BJP ने खेला दांव, कांग्रेस के खेमे से खींचने के लिए बनाई यह रणनीति

    उसेंडी बस्तर क्षेत्र के वरिष्ठ आदिवासी नेता हैं और वर्ष 1993 में वह पहली बार अविभाजित मध्यप्रदेश विधानसभा के लिए चुने गए थे. वह वर्ष 2008 से वर्ष 2013 के दौरान रमन मंत्रिमंडल के सदस्य भी रहे हैं. वर्ष 2013 में अंतागढ़ विधानसभा सीट से चुने जाने के बाद वह वर्ष 2014 में कांकेर लोकसभा सीट के लिए निर्वाचित हुए हैं. वर्ष 2000 में छत्तीसगढ़ राज्य का निर्माण होने के बाद वर्ष 2004 में हुए लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को 11 में से 10 सीटों पर जीत मिली थी. इस चुनाव में पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी ने कांग्रेस के टिकट से महासमुंद से जीत हासिल की थी.