NDTV Khabar

आधार कार्ड


'आधार कार्ड' - 437 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • 50 हजार से अधिक के नकद लेन-देन में पैन की जगह आधार का किया जा सकता है उपयोग: राजस्व सचिव 

    50 हजार से अधिक के नकद लेन-देन में पैन की जगह आधार का किया जा सकता है उपयोग: राजस्व सचिव 

    अब पचास हजार से अधिक के नकद लेन-देन में पैन की जगह आधार का उपयोग किया जा सकता है. राजस्व सचिव अजय भूषण पांडे ने कहा कि 50,000 रुपये से अधिक के नकद लेन-देन और अन्य मकसद से उन जगहों पर आधार संख्या का जिक्र किया जा सकता है जहां परंपरागत रूप से पैन संख्या का उपयोग अनिवार्य है.

  • बजट 2019: आधार कार्ड से भी भर सकेंगे आयकर रिटर्न, भारतीय पासपोर्ट वाले NRI को मिलेगा तत्काल आधार कार्ड

    बजट 2019: आधार कार्ड से भी भर सकेंगे आयकर रिटर्न, भारतीय पासपोर्ट वाले NRI को मिलेगा तत्काल आधार कार्ड

    ‘गांव, गरीब और किसान’ तथा प्रत्येक नागरिक के जीवन को ‘अधिक सरल’ बनाने के लक्ष्य के साथ पेश किए गये नरेन्द्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के पहले आम बजट में अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए मीडिया, विमानन, बीमा और एकल ब्रांड खुदरा क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) के नियमों को उदार करने का प्रस्ताव किया गया है. बजट में बुनियादी आर्थिक और सामाजिक ढांच के विस्तार, पेंशन और वीमा योजाओं को आम लोगों की पहुंच के दायरे में ले जाने के विभिन्न प्रस्ताव किए गए है.

  • DU Admit Card 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट का एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

    DU Admit Card 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट का एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

    दिल्ली यूनिवर्सिटी ने दिल्ली यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट का एडमिट कार्ड (DUET Admit Card) जारी कर दिया है. एंट्रेंस टेस्ट (परीक्षा) का एडमिट कार्ड (DU Admit Card) डीयू की ऑफिशियल वेबसाइट du.ac.in पर जारी किया गया है. स्टूडेंट्स इस वेबसाइट पर जाकर ही एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. डीयू एंट्रेंस टेस्ट नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आयोजित किया जाएगा. एंट्रेंस टेस्ट (DU Entrance Exam) का आयोजन यूजी और पीजी कोर्सेज में एडमिशन के लिए किया जाएगा. एंट्रेंस टेस्ट 3 जुलाई से 8 जुलाई तक आयोजित किया जाएगा. एंट्रेंस टेस्ट के लिए स्टूडेंट्स को एडमिट कार्ड लेकर जाना होगा. स्टूडेंट्स अपने एडमिट कार्ड (Delhi University DU Admit Card) पर अपना नाम,  विषय, जन्म तिथि, लिंग, परीक्षा केंद्र, शहर और कैटेगरी आदि की जानकारी ध्यान से चेक करें. एडमिट कार्ड में किसी भी प्रकार की गलती होने पर स्टूडेंट्स डीयू के हेल्पलाइन नंबर पर सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक संपर्क कर सकते हैं. वहीं, मेरिट के आधार पर एडमिशन (DU Admission) की प्रक्रिया चल रही है. डीयू के कॉलेजों ने गुरुवार को पहली कट-ऑफ लिस्ट जारी की थी. जबकि डीयू ने कंबाइंड मेरिट लिस्ट (विषय के आधार पर) शुक्रवार को अपनी ऑफिशियल वेबसाइट du.ac.in पर जारी की थी.

  • ट्रंप ने पेश की नई नीति, अमेरिका में अब ग्रीन कार्ड की जगह बिल्ड अमेरिका वीजा सिस्टम

    ट्रंप ने पेश की नई नीति, अमेरिका में अब ग्रीन कार्ड की जगह बिल्ड अमेरिका वीजा सिस्टम

    अमेरिका हर साल करीब 11 लाख विदेशियों को ग्रीन कार्ड देता है. इसके तहत इन लोगों को अमेरिका में स्थायी रूप से काम करने और रहने की अनुमति होती है. वर्तमान में 66 प्रतिशत  ग्रीन कार्ड परिवार से संबंध के आधार पर दिया जाता रहा है. सिर्फ 12 प्रतिशत लोगों को ही योग्यता के आधार पर यह कार्ड देने की अनुमति थी. इस प्रस्ताव में वीजा कोटा 12 प्रतिशत से बढ़ाकर 57 प्रतिशत करने की बात कही गई. 

  • दिल्ली के चांदनी चौक मेट्रो स्टेशन से CRPF की वर्दी पहने संदिग्ध हिरासत में, 2 सवालों में ही फंसा

    दिल्ली के चांदनी चौक मेट्रो स्टेशन से CRPF की वर्दी पहने संदिग्ध हिरासत में, 2 सवालों में ही फंसा

    केंद्रीय आद्यौगिक बल (CISF)ने दिल्ली के चांदनी चौक मेट्रो स्टेशन के अंदर से एक संदिग्ध को पकड़ा है. जिसने CRPF की वर्दी पहन रखी थी. पकड़े गए शख्स ने खुद का नाम नदीम खान और शामली का रहने वाला बताया. पूछताछ में शख्स दावा कर रहा था किवो CRPF में ट्रेनी है और श्रीनगर में उसकी ट्रेनिंग चल रही है.  उसने यह भी कहा कि अपनी मां के अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए शामली आया था. लेकिन जांच में पता चला की उसके माता पिता एकदम ठीक हैं. वही यह शख्स श्रीनगर में ट्रेंनिग भी नहीं कर रहा है. शख्स के पास से दो आधार कार्ड मिले हैं. जिसमें अलग-अलग जन्म तारीख लिखी हुई है. इस शख्स को दिल्ली पुलिस के हवाले कर दिया गया है.

  • गुम हो गया है Aadhaar Card और साथ में नहीं है रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, ऐसे पाएं नया कार्ड

    गुम हो गया है Aadhaar Card और साथ में नहीं है रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, ऐसे पाएं नया कार्ड

    रजिस्टर नंबर पास ना होने पर भी आप आधार कार्ड Aadhaar Card) को दोबारा कैसे पा सकते हैं। जानिए तरीका।

  • PAN Card और Aadhaar Card लिंक करने की अंतिम तारीख अब 30 सिंतबर

    PAN Card और Aadhaar Card लिंक करने की अंतिम तारीख अब 30 सिंतबर

    PAN Card Aadhaar Card Link Deadline। PAN card को Aadhaar card से लिंक करने की अंतिम तारीख एक बार फिर टाल दी गई है। पहले सरकार ने पैन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक करने की अंतिम तारीख 31 मार्च 2019 तक रखी थी।

  • गुम हो गया है Aadhaar Card? इन 6 स्टेप्स से ऑनलाइन पाएं नया कार्ड

    गुम हो गया है Aadhaar Card? इन 6 स्टेप्स से ऑनलाइन पाएं नया कार्ड

    Aadhaar Card खो जाए और उसमें रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर भी ना हो, तो दिक्कत और भी बढ़ जाती है. लेकिन आप अपने आधार कार्ड को एक बार फिर से पा सकते हैं.

  • लोकसभा चुनाव में पहली बार उठेंगे यह मुद्दे, सरकार की घेराबंदी के लिए विपक्ष ने भी कसी कमर

    लोकसभा चुनाव में पहली बार उठेंगे यह मुद्दे, सरकार की घेराबंदी के लिए विपक्ष ने भी कसी कमर

    इसके अलावा महंगाई, बेरोजगारी, भ्रष्टाचार जैसे सदाबहार मुद्दे हैं. ग्रामीण क्षेत्रों में मायूसी जिसमें किसानों की आमदनी में कमी और कृषि क्षेत्र में वृद्धि दर का मुंह के बल गिरना बड़ा मुद्दा रहेगा. इस बार चुनाव में ध्रुवीकरण भी एक मुद्दा है क्योंकि हिंदुत्व का कार्ड चलने में कोई पीछे नहीं है. उधर, हिंदी पट्टी में जातिवाद के आधार पर टिकट बांटना और उसी हिसाब से वोट डालने का सिलसिला रुकता नहीं दिखता. एक मुददा गौरक्षा का भी है.

  • लखनऊ में कश्मीरियों की पिटाई को लेकर महबूबा मुफ्ती ने सरकार की चुप्पी पर उठाए सवाल, किया यह Tweet

    लखनऊ में कश्मीरियों की पिटाई को लेकर महबूबा मुफ्ती ने सरकार की चुप्पी पर उठाए सवाल, किया यह Tweet

    लखनऊ के हसनगंज में जम्मू-कश्मीर के मोहम्मद अफ़ज़ल और अब्दुल सलाम की कुछ लोगों ने पिटाई कर दी. ये लोग फुटपाथ पर ड्राइ फ्रूट्स बेच रहे थे, तभी कुछ भगवा रंग का कुर्ता पहने पहुंचे और गुंडागर्दी करने लगे. उन्होंने इनकी डंडे से पिटाई कर दी. उनसे उनकी पहचान का सबूत मांगा गया और आधार कार्ड दिखाने को कहा. इस बीच कुछ स्थानीय लोगों ने इसका विरोध किया. इस मामले में 4 लोगों को गिरफ़्तार कर लिया गया है.

  • अफजल गुरु के बेटे ने कहा- मेरे पास आधार कार्ड है, पासपोर्ट भी मिलना चाहिए, विदेश में पढ़ाई के लिए मिल रही है स्कॉलरशिप

    अफजल गुरु के बेटे ने कहा- मेरे पास आधार कार्ड है, पासपोर्ट भी मिलना चाहिए, विदेश में पढ़ाई के लिए मिल रही है स्कॉलरशिप

    गालिब को भारतीय पासपोर्ट चाहिए, क्योंकि अगर वह एनईईटी एग्जाम पास नहीं कर पाया तो विदेश में जाकर पढ़ाई कर सके. न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए गालिब ने बताया, 'मैं एनईईटी पास करने की कोशिश कर रहा हूं. अगर मैं पास नहीं होता हूं तो एक और विकल्प होना चाहिए. मैं विदेश में जाकर पढ़ाई करना चाहता हूं, इसलिए मुझे पासपोर्ट की जरूरत है. मेरे पास आधार कार्ड है, पासपोर्ट भी होना चाहिए. मुझे तुर्की से मेडिकल स्कॉलरशिप मिल रही है. मैं अपील करता हूं कि मुझे पासपोर्ट भी मिलना चाहिए. अगर मुझे पासपोर्ट मिलता है तो मैं इंटरनेशनल मेडिकल स्कॉलरशिप ले सकता हूं.'

  • Pulwama Attack : अमेरिका ने अजीत डोभाल से कहा- पूरा अधिकार, P-5 को दी गई जानकारी, अब तक 10 बड़ी बातें

    Pulwama  Attack : अमेरिका ने अजीत डोभाल से कहा- पूरा अधिकार, P-5 को दी गई जानकारी, अब तक 10 बड़ी बातें

    पुलवामा में शहीद हुए जवानों को पूरा देश श्रद्धांजलि दे रहा है. आतंकियों के इस क्रूर हमले से देश में गुस्से और ग़म का माहौल है. अलग-अलग जगह लोग शहीदों को श्रद्धांजलि दे रहे हैं. कल देर शाम शहीदों के शव दिल्ली के पालम एयरपोर्ट पहुंचे जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल समेत तमाम सियासी नेताओं और सेना के अधिकारियों ने उनकी शहादत को सलाम किया. दिल्ली में शहीदों को सलामी देने के बाद पार्थिव शरीर शहीदों के घरों को रवाना किए गए. शहीदों के घर-गांव में मातम पसरा है. अलग-अलग प्रदेशों में ग़मज़दा परिवार और स्थानीय लोग शहीदों के अंतिम दर्शन का इंतज़ार कर रहे हैं. कई जगहों पर शहीदों के शव उनके घर पहुंच गए हैं. शहीद हुए सीआरपीएफ के सभी 40 जवानों की पहचान उनके आधार कार्ड, आईडी कार्ड तथा कुछ अन्य सामानों के जरिए ही हो पाई. अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि भीषण विस्फोट से जवानों से शव बुरी तरह से क्षत-विक्षत हो गए थे इसलिए उनकी शिनाख्त करना मुश्किल काम था. इन शहीदों की पहचान आधार कार्ड, बल के आईडी कार्ड, पैन कार्ड अथवा उनकी जेबों या बैगों में रखे छुट्टी के आवेदनों से की जा सकी. वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि कुछ शवों की शिनाख्त कलाइयों में बंधी घड़ियों अथवा उनके पर्स से हुई. ये सामान उनके सहयोगी ने पहचाने थे.

  • Pulwama Attack: विस्फोट से बुरी तरीके से क्षत-विक्षत हो गए थे शहीदों के शव, CRPF ने ऐसे की पहचान

    Pulwama Attack: विस्फोट से बुरी तरीके से क्षत-विक्षत हो गए थे शहीदों के शव, CRPF ने ऐसे की पहचान

    जम्मू कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकवादी हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ के सभी 40 जवानों की पहचान उनके आधार कार्ड, आईडी कार्ड और कुछ अन्य सामानों के जरिए ही हो पाई. अधिकारियों ने बताया कि भीषण विस्फोट की वजह से जवानों से शव बुरी तरह से क्षत-विक्षत हो गए थे इसलिए उनकी शिनाख्त करना मुश्किल काम था. इन शहीदों की पहचान आधार कार्ड, उनके आईडी कार्ड, पैन कार्ड और उनकी जेबों या बैगों में रखे छुट्टी के आवेदनों से की जा सकी.

  • सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद अब आयकर रिटर्न दाखिल करने से पहले करना होगा यह काम

    सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद अब आयकर रिटर्न दाखिल करने से पहले करना होगा यह काम

    पीठ ने कहा कि उच्च न्यायालय ने इस तथ्य के मद्देनजर यह आदेश दिया था कि मामला शीर्ष अदालत में विचारार्थ लंबित है. इसके बाद, चूंकि शीर्ष अदालत ने इस मामले में पिछले साल 26 सितंबर को फैसला सुना दिया और आय कर कानून की धारा 139एए को बरकरार रखा है, इसलिए पैन नंबर को आधार से जोड़ना अनिवार्य है.

  • ATM से पैसे चुराने का नया तरीका, Aadhaar Card से यूं चुराए जा रहे हैं हज़ारों

    ATM से पैसे चुराने का नया तरीका, Aadhaar Card से यूं चुराए जा रहे हैं हज़ारों

    ATM से पैसे चुराने का अब नया तरीका आ चुका है. इसके लिए ना आपके एटीएम कार्ड (ATM Card) चाहिए और ना ही कोई पासवर्ड, बल्कि आपके आधार कार्ड (Aadhaar Card) की बायोमैट्रिक (Bio metric) जानकारी ही काफी है.

  • डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए RBI ने नंदन नीलेकणि की अध्यक्षता में समिति बनाई

    डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए RBI ने नंदन नीलेकणि की अध्यक्षता में समिति बनाई

    डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक ने मंगलवार को नंदन नीलेकणि (Nandan Nilekani) की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय समिति गठित की है. इसका मकसद डिजिटल भुगतान की मजबूती और सुरक्षा को लेकर सुझाव देना है. उल्लेखनीय है कि नीलेकणि ने ही आधार कार्ड जैसी योजना को अमलीजामा पहनाया है.

  • Aadhaar Card हो गया गुम तो ऐसे पाएं नया कार्ड

    Aadhaar Card हो गया गुम तो ऐसे पाएं नया कार्ड

    यदि Aadhaar Card गुम हो जाए तो नया कार्ड पाने के लिए आपको क्या करना होगा, आज हम आपको इसी विषय में जानकारी देंगे।

  • नर्सरी दाखिले से पहले स्कूलों को UIDAI की चेतावनी, बच्चों का आधार कार्ड न मांगें

    नर्सरी दाखिले से पहले स्कूलों को UIDAI की चेतावनी, बच्चों का आधार कार्ड न मांगें

    भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने स्कूलों को कहा है कि वे बच्चों के दाखिले से पहले 12 अंकों वाली बायोमीट्रिक संख्या (Aadhaar) मुहैया कराने की पूर्व शर्त नहीं रखें. यूआईडीएआई ने चेतावनी दी कि ऐसा करना उच्चतम न्यायालय के हालिया आदेश के खिलाफ होगा.