NDTV Khabar

आपदा प्रबंधन


'आपदा प्रबंधन' - 123 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • बिहार में आकाशीय बिजली गिरने से 88 लोगों की मौत, PM मोदी ने ट्वीट कर जताई संवेदना

    बिहार में आकाशीय बिजली गिरने से 88 लोगों की मौत, PM मोदी ने ट्वीट कर जताई संवेदना

    मुख्यमंत्री ने लोगों से अपील की है कि सभी लोग खराब मौसम में पूरी सतर्कता बरतें. खराब मौसम होने पर आकाशीय बिजली से बचाव के लिए आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा समय समय पर जारी किए गए सुझावों का अनुपालन करें. खराब मौसम में घरों में रहें और सुरक्षित रहें.

  • कोरोना वायरस से निपटने के लिए दिल्ली सरकार ने यूनिफाइड कमांड बनाई, डीएम हुए अधिकार संपन्न

    कोरोना वायरस से निपटने के लिए दिल्ली सरकार ने यूनिफाइड कमांड बनाई, डीएम हुए अधिकार संपन्न

    Coronavirus: कोरोना वायरस से निपटने के लिए दिल्ली सरकार ने यूनिफाइड कमांड बनाई है. दिल्ली में अब ज़िले के अंदर डीएम ही सब कुछ होगा. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ हुई बैठक में फ़ैसला लिया गया था जिसको दिल्ली सरकार लागू करवा रही है. दिल्ली सरकार के आदेश के मुताबिक 'डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट जो कि जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अध्यक्ष भी होते हैं, वे कोरोना से जुड़े सभी मामलों के निरीक्षण और प्रबंधन के प्रशासनिक प्रमुख के तौर पर काम करेंगे.'

  • गृह मंत्री अमित शाह की बैठक में दिल्ली में बढ़ते कोविड-19 के मामलों पर हुआ मंथन

    गृह मंत्री अमित शाह की बैठक में दिल्ली में बढ़ते कोविड-19 के मामलों पर हुआ मंथन

    एक सरकारी अधिकारी ने बताया कि इस बैठक में दिल्ली में वैश्विक महामारी से निपटने, अस्पतालों में बिस्तरों की उपलब्धता, जांच की सुविधाओं और स्वास्थ्य संबंधी अन्य बुनियादी ढांचे में सुधार पर ध्यान केंद्रित किया गया. शाह, बैजल और केजरीवाल के अलावा उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन, राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सदस्य और गृह एवं स्वास्थ्य मंत्रालयों के वरिष्ठ अधिकारी भी इस बैठक में शामिल हुए. गृह मंत्री ने दिल्ली के तीन नगर निगमों- उत्तर, दक्षिण एवं पूर्व- के महापौरों और नगर निकाय के आयुक्तों के साथ शाम को एक अन्य बैठक बुलाई है. इस बैठक में उपराज्यपाल, मुख्यमंत्री और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री भी शामिल होंगे.

  • दिल्ली-एनसीआर में हाल ही में आये भूकंप के चलते घबराने की जरूरत नहीं है : सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी

    दिल्ली-एनसीआर में हाल ही में आये भूकंप के चलते घबराने की जरूरत नहीं है : सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी

    नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (एनसीएस) के निदेशक बी के बंसल ने कहा है कि दिल्ली-एनसीआर में हाल ही में आये भूकंप के चलते घबराने की जरूरत नहीं है लेकिन तैयारियां और एहतियाती कदम उठाना जरूरी है. गृह मंत्रालय के एक बयान के अनुसार, बंसल ने बुधवार को राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) द्वारा आयोजित एक बैठक में कहा कि दिल्ली के भूकंप के इतिहास को देखते हुए दिल्ली-एनसीआर में मामूली भूकंप के झटके असामान्य नहीं हैं.

  • जम्मू-कश्मीर में आया 3.9 की तीव्रता का भूकंप, श्रीनगर से 14 किलोमीटर उत्तर में था केंद्र

    जम्मू-कश्मीर में आया 3.9 की तीव्रता का भूकंप, श्रीनगर से 14 किलोमीटर उत्तर में था केंद्र

    Earthquake in Jammu and Kashmir: जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में मंगलवार की सुबह 8 बजकर 16 मिनट पर 3.9 की तीव्रता से भूकंप (Earthquake) आया. जम्मू-कश्मीर सरकार के आपदा प्रबंधन विभाग ने बताया कि भूकंप का केंद्र श्रीनगर से 14 किलोमीटर उत्तर में था.  

  • मुंबई के लोगों ने की गंध की शिकायत, BMC ने कहा- कोई गैस रिसाव नहीं

    मुंबई के लोगों ने की गंध की शिकायत, BMC ने कहा- कोई गैस रिसाव नहीं

    BMC आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ के एक अधिकारी ने बताया कि चेम्बूर, घाटकोपर, पोवई और विक्रोली इलाके के कई निवासियों ने शनिवार देर रात गैस लीक होने का शक जताया. इस संबंध में अग्निशमन विभाग ने रविवार को कहा कि चेम्बूर, घाटकोपर, पवई, कांजुरमार्ग, विक्रोली और अंधेरी सहित उन इलाकों में कोई गैस रिसाव नहीं मिला जहां से गैस रिसाव की शिकायतें मिली थीं.

  • दिल्ली सरकार का अधिकारियों को कोरोना मरीजों के रहने की जगह और अंतिम संस्कार के लिए जमीन तलाशने का आदेश

    दिल्ली सरकार का अधिकारियों को कोरोना मरीजों के रहने की जगह और अंतिम संस्कार के लिए जमीन तलाशने का आदेश

    दिल्ली में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ने के बीच दिल्ली सरकार ने सभी जिला मजिस्ट्रेट से नए मरीजों के रहने के लिए उचित स्थान तलाशने और अंतिम संस्कार करने अथवा दफनाने के लिए अतिरिक्त जमीन चिह्नित करने के निर्देश दिए हैं. सोमवार को दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) द्वारा जारी एक आदेश में जिला मजिस्ट्रेट से कहा गया है कि वे चिह्नित किए गए परिसर और भूमि संबंधी जानकारी बुधवार तक उससे साझा करें.

  • कोरोना संकट: कर्मचारियों को वेतन देने के लिए दिल्ली ने केंद्र से मांगे 5 हजार करोड़ रुपये

    कोरोना संकट: कर्मचारियों को वेतन देने के लिए दिल्ली ने केंद्र से मांगे 5 हजार करोड़ रुपये

    मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली सरकार को केवल सैलेरी देने और साधारण खर्च के लिए 3500 करोड़ रुपये की जरूरत है. उपमुख्यमंत्री के अनुसार दिल्ली को कुल 7 हजार करोड़ की जरुरत है, उन्होंने केंद्र सरकार से 5 हजार करोड़ रुपये की मांग की है. मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली सरकार को आपदा प्रबंधन का पैसा भी नहीं मिला है. साथ ही टैक्स कलेक्शन भी 85 फीसदी नीचे चला गया है. 

  • Lockdown 4: ऑफिस, दुकानों को शर्तों के साथ खोलने की इजाजत, राज्य तय कर सकेंगे रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन  

    Lockdown 4: ऑफिस, दुकानों को शर्तों के साथ खोलने की इजाजत, राज्य तय कर सकेंगे रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन  

    Lockdown 4 Guidelines: कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के लिए पूरे देश में 54 दिनों से जारी लॉकडाउन को बढ़ाकर 31 मई तक कर दिया है. राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ने प्रेस रिलीज जारी कर कहा कि कोरोनावायरस से निपटने के लिए लागू लॉकडाउन की अवधि 31 मई तक बढ़ा दी गई है. NDMA ने कहा कि कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाया गया है. लॉकडाउन को बढ़ाए जाने के बाद गृह मंत्रालय ने इसे लेकर नए दिशा-निर्देश जारी किए. केंद्र सरकार ने कहा कि स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) द्वारा मानकों के अनुरूप संबंधित राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा अब रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन तय किया जाएगा. इससे पहले, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय इन क्षेत्रों को तय कर रहा था. इस दौरान केंद्र सरकार ने बसों और कुछ अन्य वाहनों को भी चलाने की अनुमति दी है. लेकिन हवाई यात्रा, मेट्रो रेल, मॉल, जिम और सिनेमाघरों को बंद रखने का फैसला किया गया है. इसके साथ-साथ शर्तों के साथ ऑफिस और दुकानों को भी खोलने की इजाजत दी गई है.

  • गुजरात से UP के लिए निकली बस को बॉर्डर पर रोका गया, नाराज मजदूरों ने पुलिस पर किया पथराव

    गुजरात से UP के लिए निकली बस को बॉर्डर पर रोका गया, नाराज मजदूरों ने पुलिस पर किया पथराव

    वाघोडिया पुलिस थाने के एक अधिकारी ने कहा,उत्तर प्रदेश जाने के लिए वैध पास ना होने के कारण बसों को रोक दिया गया था. कुछ मजदूरों ने इसका विरोध करते हुए पत्थर फेंके और हमें स्थिति को नियंत्रित करने के लिए हल्की लाठी चार्ज का सहारा लेना पड़ा. उन्होंने कहा कि भादसं की धाराओं और आपदा प्रबंधन अधिनियम के प्रावधानों के तहत अज्ञात व्यक्तियों पर दंगा, गैरकानूनी जमावड़ा और हमला करने के आरोप लगाए गए हैं लेकिन कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है. 

  • जो यात्री ट्रेन से आएंगे उनको अपने टिकट का पैसा देना होगा, बिहार सरकार ने किया साफ

    जो यात्री ट्रेन से आएंगे उनको अपने टिकट का पैसा देना होगा, बिहार सरकार ने किया साफ

    लॉकडाउन में फंसे प्रवासी मजदूरों और छात्रों को अपने-अपने गंतव्य स्थान तक जाने के लिए‍ केंद्र सरकार से इजाजत मिलने के बाद बिहार सरकार ने स्पष्ट किया है कि जो भी यात्री ट्रेन से आएंगे उन्हें अपने टिकट का पैसा खुद ही देना होगा. यह भारत सरकार के दिशा निर्देशों के अनुसार है. ये सफ़ाई बिहार के आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने दी है.

  • केंद्र और कुछ राज्यों से नाराज बिहार के CM नीतीश कुमार ने PM मोदी के आगे कानून के पन्ने पढ़ डाले

    केंद्र और कुछ राज्यों से नाराज बिहार के CM नीतीश कुमार ने PM मोदी के आगे कानून के पन्ने पढ़ डाले

    Latest Updates of Coronavirus in India: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान हर राज्य के मुख्यमंत्री अपनी-अपनी तैयारी करके आते हैं सबकी अपनी कुछ समस्याएं होती है कुछ सुझाव होते हैं लेकिन सोमवार को कोरोना वायरस लॉकडाउन को लेकर पीएम मोदी के साथ मुख्यमंत्रियों की बैठक में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के पास जब कुछ बोलने का मौक़ा आया तो उन्होंने आपदा प्रबंधन कानून के प्रावधान ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पढ़कर सुनाना शुरू कर दिया.

  • लॉकडाउन पर केंद्र के आदेशों का पूरी तरह पालन करेंगे : पश्चिम बंगाल

    लॉकडाउन पर केंद्र के आदेशों का पूरी तरह पालन करेंगे : पश्चिम बंगाल

    राज्य के मुख्य सचिव ने केंद्रीय गृह सचिव से कहा, ‘मैं आश्वासन देना चाहता हूं कि माननीय  सुप्रीम कोर्ट के साथ-साथ आपदा प्रबंधन कानून के तहत जारी केंद्र सरकार के आदेशों को लागू किया जाएगा.’ केंद्र सरकार ने राज्य सरकार को दो केंद्रीय टीमों के काम में बाधा न डालने का निर्देश दिया था जिसके कुछ घंटों बाद मंगलवार रात को पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव ने पत्र भेजा.

  • विधानसभाओं और संसद में अधिक प्रभावी कामकाज के लिए प्रौद्योगिकी को अपनाया जाना चाहिए: ओम बिरला

    विधानसभाओं और संसद में अधिक प्रभावी कामकाज के लिए प्रौद्योगिकी को अपनाया जाना चाहिए: ओम बिरला

    उन्होने कहा कि विधानसभाओं और संसद में अधिक प्रभावी काम-काज के लिए प्रौद्योगिकी को अपनाया जाना चाहिए. ओम बिरला ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकारें इस महामारी के चलते बहुत मुस्तैदी से कार्य कर रही हैं और इसे फैलने से रोकने के लिए आवश्यक कदम उठा रही हैं. उन्होने कहा कि मिलजुल कर काम करने और आपदा प्रबंधन के बेहतरीन प्रयासों से भारत में इस रोग से होने वाले नुकसान को कम करने में बहुत मदद मिली है.

  • कुछ ऐतिहासिक निर्णय के साथ इस तरह कोरोना को नियंत्रण करने में लगी है ओडिशा सरकार

    कुछ ऐतिहासिक निर्णय के साथ इस तरह कोरोना को नियंत्रण करने में लगी है ओडिशा सरकार

    जब आपदा प्रबंधन की बात आती है तो ओडिशा सरकार हमेशा एक कदम आगे रहती है. साइक्लोन फोनी के दौरान ओडिशा सरकार की तारीफ हुई थी अब कोरोना नियंत्रण को लेकर ओडिशा सरकार की तारीफ हो रही है.

  • Coronavirus Tamilnadu News: तमिलनाडु में कोई ढील नहीं, लॉकडाउन की पाबंदियां तीन मई तक जारी रहेंगी

    Coronavirus Tamilnadu News: तमिलनाडु में कोई ढील नहीं, लॉकडाउन की पाबंदियां तीन मई तक जारी रहेंगी

    Coronavirus Tamilnadu News: तमिलनाडु कोरोना वायरस से सर्वाधिक प्रभावित राज्यों में से एक है. यहां संक्रमण के 1,477 मामले हैं और 16 लोगों की संक्रमण से मौत हो चुकी है. बयान में कहा गया,‘‘ महामारी को आगे फैलने से रोकने के लिए कठोर कदम उठाते हुए सरकार ने राज्य आपदा प्रबंधन कानून 2005 के अनुरूप (लागू)निषेधाज्ञा संबंधी आदेशों और अन्य पाबंदियों का तीन मई 2020 तक पालन करने का निर्णय लिया है। आवश्यक सेवाओं को मिली छूट जारी रहेगी.’’

  • PM मोदी पर अपमानजनक टिप्पणी करने के आरोप में एक सरकारी स्कूल का प्रिंसिपल गिरफ्तार

    PM मोदी पर अपमानजनक टिप्पणी करने के आरोप में एक सरकारी स्कूल का प्रिंसिपल गिरफ्तार

    मलिक पाड्रा शहर के पास सेजाकुवा गांव स्थित प्राथमिक विद्यालय का प्रधानाचार्य है. पुलिस ने बताया कि आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है और उसके खिलाफ धर्म के आधार पर समूहों में दुश्मनी पैदा करने, दुश्मनी बढ़ाने संबंधी बयान देने और नफरत बढ़ाने के आरोप में भादंसं तथा आपदा प्रबंधन कानून के तहत मामला दर्ज किया गया है.

  • मुंबई : शख्स ने फेसबुक पर लिखा Corona सरकार की साजिश, पुलिस ने किया अरेस्ट

    मुंबई : शख्स ने फेसबुक पर लिखा Corona सरकार की साजिश, पुलिस ने किया अरेस्ट

    शख्स ने फेसबुक पोस्ट में दावा किया था कि कोरोनावायरस नहीं है और यह सरकार द्वारा कुछ समुदायों को निशाना बनाने की साजिश है. उसने लोगों से प्रकोप के संबंध में सर्वे के दौरान अधिकारियों को जानकारी नहीं देने के लिए भी कहा." चूनाभट्टी पुलिस स्टेशन के अधिकारी ने कहा आरोपी को भारतीय दंड संहिता (IPC) की धाराओं और आपदा प्रबंधन अधिनियम के प्रावधानों के तहत मामला दर्ज कर गिरफ्तार किया गया है. 

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com