Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

आपराधिक मानहानि का मामला


'आपराधिक मानहानि का मामला' - 25 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • मानहानि के 2 मामलों में आज कोर्ट में पेश होंगे राहुल गांधी, यह है पूरा मामला

    मानहानि के 2 मामलों में आज कोर्ट में पेश होंगे राहुल गांधी, यह है पूरा मामला

    कांग्रेस नेता राहुल गांधी अपने खिलाफ दर्ज आपराधिक मानहानि के दो मामलों में शुक्रवार को विभिन्न मजिस्ट्रेट अदालतों में पेश होंगे. इनमें से एक मामला कांग्रेस नेता द्वारा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को 'हत्या का आरोपी' कहने से संबद्ध है. वहीं दूसरा मामला, राहुल के इस दावे को लेकर है कि आठ नवंबर 2016 को नोटबंदी के बाद पांच दिनों में अहमदाबाद जिला सहकारी बैंक में 745.58 करोड़ रुपये मूल्य के चलन से बाहर किये गये नोट बदले गए थे. अमित शाह इस बैंक के निदेशक हैं. इस मामले में एडीसी बैंक और उसके अध्यक्ष अजय पटेल ने मामला दायर किया था. कांग्रेस की गुजरात इकाई ने एक बयान में कहा कि राहुल शुक्रवार अपराह्न करीब ढाई बजे अदालत परिसर पहुंचेंगे.

  • शशि थरूर का पीएम मोदी पर हमला, कहा- अपने साथ मंदिर में प्रवेश से रोका, पीएमओ ने लिस्ट से हटाया मेरा नाम

    शशि थरूर का पीएम मोदी पर हमला, कहा- अपने साथ मंदिर में प्रवेश से रोका, पीएमओ ने लिस्ट से हटाया मेरा नाम

    मोदी पर की गई थरूर की कथित ‘बिच्छू' वाली टिप्पणी को लेकर उनके खिलाफ शनिवार को दिल्ली की एक अदालत में आपराधिक मानहानि का मामला दायर किया गया था. थरूर ने एक बार फिर मोदी पर निशाना साधते हुए उन्हें ‘‘एक सफेद घोड़े पर हाथ में तलवार लेकर बैठा हीरो'' करार दिया जो कहता है था कि ‘‘मैं सारे जवाब जानता हूं.''

  • #MeToo: पूर्व केंद्रीय मंत्री एमजे अकबर कोर्ट में दर्ज कराएंगे अपना बयान, पत्रकार के खिलाफ मानहानि का है मामला

    #MeToo: पूर्व केंद्रीय मंत्री एमजे अकबर कोर्ट में दर्ज कराएंगे अपना बयान, पत्रकार के खिलाफ मानहानि का है मामला

    भारत में #MeToo अभियान की जद में आने वाले पूर्व केंद्रीय मंत्री एमजे अकबर पत्रकार प्रिया रमानी के खिलाफ मानहानि मामले में आज यानी बुधवार को दिल्ली की एक अदालत में अपना बयान दर्ज कराएंगे. दरअसल, 18 अक्टूबर को मामले की सुनवाई में एमजे अकबर कोर्ट के समक्ष पेश नहीं हुए थे. अगर अदालत एमजे अकबर के बयान से संतुष्ट हो जाती है तो फिर कोर्ट के सामने पेश होने के लिए पत्रकार प्रिया रमानी को नोटिस भेजा जाएगा. बता दें कि 18 अक्टूबर को दिल्ली की एक अदालत ने पत्रकार प्रिया रमानी के खिलाफ एम.जे. अकबर के आपराधिक मानहानि मुकदमे को स्वीकार कर लिया और कहा कि 31 अक्टूबर को भाजपा नेता का बयान दर्ज किया जाएगा. अतिरिक्त मुख्य महानगर दंडाधिकारी समर विशाल ने कहा, "मैं आईपीसी की धारा 500 (मानहानि के लिए सजा) के तहत अपराध का संज्ञान लेता हूं."

  • #MeToo: केंद्रीय मंत्री एमजे अकबर ने आरोप लगाने वाली महिला पत्रकार के खिलाफ मानहानि का केस किया

    #MeToo: केंद्रीय मंत्री एमजे अकबर ने आरोप लगाने वाली महिला पत्रकार के खिलाफ मानहानि का केस किया

    #MeToo कैंपेन में कई महिला पत्रकारों के यौन शोषण के आरोपों से घिरे विदेश राज्यमंत्री एमजे अकबर (MJ Akbar) ने महिला पत्रकार प्रिया रमानी (Priya Ramani) के ख़िलाफ़ मानहानि का केस दायर किया है. आपराधिक मानहानि की धारा IPC 499, 500 के तहत उन्होंने अपने वकील के ज़रिए ये केस दायर किया है. इस धारा के तहत दोषी पाए जाने पर दो साल तक की सज़ा का प्रावधान है. एक दिन पहले विदेश से लौटने के बाद एमजे अकबर ने कानूनी कार्रवाई की बात कही थी. एक लिखित बयान में ख़ुद को बेकसूर बताते हुए अकबर ने आरोपों को पूरी तरह गलत और मनगढ़ंत बताया है. अकबर ने कहा, झूठ के पैर नहीं होते लेकिन उसमें ज़हर होता है जिसे उन्माद में बदला जा सकता है. 

  • पुलिस वालों को 'ठुल्ला' कहने के मामले में केजरीवाल को राहत, कोर्ट ने केस खारिज किया

    पुलिस वालों को 'ठुल्ला' कहने के मामले में केजरीवाल को राहत, कोर्ट ने केस खारिज किया

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को पटियाला हाउस कोर्ट ने बड़ी राहत देते हुए आपराधिक मानहानि के उस केस में आरोप मुक्त कर दिया है जिसमें केजरीवाल द्वारा पुलिस वालों को ठुल्ला कहने पर दिल्ली पुलिस के कांस्टेबल ने आपराधिक मानहानि का मुकदमा दर्ज कराया था.

  • राहुल गांधी और रणदीप सुरजेवाला के खिलाफ अहमदाबाद सहकारी बैंक ने किया मानहानि का केस

    राहुल गांधी और रणदीप सुरजेवाला के खिलाफ अहमदाबाद सहकारी बैंक ने किया मानहानि का केस

    यह मामला 2016 में नोटबंदी के वक्त पांच दिन के भीतर 750 करोड़ रुपये बदलने के ‘घोटाले’ में बैंक के शामिल होने के उनके आरोपों से जुड़ा है.

  • RSS मानहानि के मामले में आरोप तय होने के बाद राहुल गांधी बोले- अमीर लोगों की सरकार चल रही है

    RSS मानहानि के मामले में आरोप तय होने के बाद राहुल गांधी बोले- अमीर लोगों की सरकार चल रही है

    आरएसएस के ख़िलाफ़ कथित टिप्पणियों को लेकर राहुल के खिलाफ आपराधिक मानहानि के केस में मजिस्ट्रेट अदालत में उनकी पेशी हुई है. संघ के एक कार्यकर्ता ने मार्च 2014 में आपराधिक मानहानि का मुक़दमा दर्ज कराया था. 

  • अरुण जेटली मानहानि मामला : AAP नेता दीपक बाजपेयी को सुप्रीम कोर्ट ने नहीं दी राहत

    अरुण जेटली मानहानि मामला : AAP नेता दीपक बाजपेयी को सुप्रीम कोर्ट ने नहीं दी राहत

    अरुण जेटली मानहानि मामले में AAP नेता दीपक बाजपेयी के खिलाफ आपराधिक मानहानि का मामला चलता रहेगा. सुप्रीम कोर्ट ने पटियाला हाउस कोर्ट के समन को रद्द करने की मांग की है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि इस याचिका में कोई मेरिट नहीं है.

  • जय शाह ने दायर किया आपराधिक मानहानि का मामला, कांग्रेस ने मांगा अमित शाह का इस्‍तीफा

    जय शाह ने दायर किया आपराधिक मानहानि का मामला, कांग्रेस ने मांगा अमित शाह का इस्‍तीफा

    बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के बेटे जय शाह ने वेब पोर्टल द वायर के ख़िलाफ़ 100 करोड़ की आपराधिक मानहानि का मुक़दमा दर्ज कराया है. रविवार को को जय शाह के बचाव में उतरे बीजेपी के बड़े नेता सोमवार को इस मुद्दे पर दिल्ली में ख़ामोश रहे, जबकि विपक्ष हमले पर हमला बोलता रहा. हमले की जद में अमित शाह से लेकर प्रधानमंत्री मोदी तक हैं.

  • क्या रीट्वीट से क्रिमिनल मानहानि होती है? आप नेता राघव चड्ढा की अपील पर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई

    क्या रीट्वीट से क्रिमिनल मानहानि होती है? आप नेता राघव चड्ढा की अपील पर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई

    अरुण जेटली मानहानि मामले में आप नेता राघव चड्ढा ने सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दाखिल की है. अर्जी में राघव ने इस मामले में जल्द सुनवाई और आरोपों को रद्द करने की मांग की है. अब सुप्रीम कोर्ट मामले की सुनवाई 11 सितंबर को करेगा. बता दें कि इस मामले में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल भी आरोपी हैं. आप नेता राघव चड्ढा के द्वारा दायर याचिका में कहा गया है कि ये मामला ट्वीट से जुडा है और ये आपराधिक मानहानि का केस नहीं है. उन्होंने बस ट्वीट को रीट्वीट किया था. ये आईट एक्ट के दायरे में है. दिल्ली हाईकोर्ट ने मामले की सुनवाई अक्टूबर तक टाल दी है.

  • दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी, पढ़ें क्या है मामला

    दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी, पढ़ें क्या है मामला

    असम की स्थानीय अदालत ने दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी का जमानती वारंट जारी किया है. पिछली सुनवाई में अदालत में केजरीवाल के हाजिर न होने के बाद कोर्ट ने ये वारंट जारी किया है. आपराधिक मानहानि के एक मामले में पेशी के लिए और समय की मांग की केजरीवाल की अर्ज़ी को अदालत ने खारिज कर दिया. केजरीवाल ने दिल्ली में एमसीडी चुनाव की व्यस्तताओं का हवाला देते हुए पेशी के लिए और समय की मांग की थी. प्रधानमंत्री मोदी की शैक्षणिक योग्यता पर टिप्पणी के मामले में केजरीवाल पर मानहानि का मुकदमा दर्ज किया गया था.

  • अरुण जेटली द्वारा दायर मानहानि मामले में अरविंद केजरीवाल समेत 6 आप नेताओं पर चलेगा मुकदमा

    अरुण जेटली द्वारा दायर मानहानि मामले में अरविंद केजरीवाल समेत 6 आप नेताओं पर चलेगा मुकदमा

    डीडीसीए प्रकरण में केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली द्वारा दर्ज आपराधिक मानहानि मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के खिलाफ अदालत ने मुकदमा चलाने की अनुमति दे दी है. अदालत ने मानहानि के इस मामले में पांच अन्य आप नेताओं के गुनाह नहीं कबूल करने पर उनके विरुद्ध भी आरोप तय किये हैं.

  • मानहानि मामला : अरविंद केजरीवाल को करना पड़ा कोर्ट की नाराजगी का सामना, जमानत मंजूर

    मानहानि मामला : अरविंद केजरीवाल को करना पड़ा कोर्ट की नाराजगी का सामना, जमानत मंजूर

    दिल्ली की तीस हजारी अदालत ने डीडीसीए एवं पूर्व क्रिकेटर चेतन चौहान द्वारा दायर आपराधिक मानहानि मामले में मंगलवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की जमानत मंजूर कर ली लेकिन इसके साथ ही अदालत में हाजिर न होने पर सख्त नाराजगी जताई. इसके बाद जब अरविंद केजरीवाल कोर्ट में पहुंचे तो उन्हें कड़ी फटकार लगाई गई. मामले की अगली सुनवाई एक अप्रैल को होगी.

  • अरुण जेटली मानहानि मामले में अरविंद केजरीवाल को झटका, सुप्रीम कोर्ट ने याचिका खारिज की

    अरुण जेटली मानहानि मामले में अरविंद केजरीवाल को झटका, सुप्रीम कोर्ट ने याचिका खारिज की

    अरुण जेटली मानहानि मामले में अरविंद केजरीवाल को आज सुप्रीम कोर्ट से झटका लगा है. सुप्रीम कोर्ट ने केजरीवाल की याचिका खारिज कर दी है. पटियाला हाउस कोर्ट में उनके खिलाफ आपराधिक मानहानि का मामला चलता रहेगा.

  • अरविंद केजरीवाल को झटका, अरुण जेटली द्वारा दायर मानहानि केस को खारिज करने से दिल्‍ली हाईकोर्ट का इंकार

    अरविंद केजरीवाल को झटका, अरुण जेटली द्वारा दायर मानहानि केस को खारिज करने से दिल्‍ली हाईकोर्ट का इंकार

    अरुण जेटली द्वारा दाखिल आपराधिक मानहानि के मामले में निचली अदालत की कार्यवाही पर रोक लगाने की अरविंद केजरीवाल की याचिका को बुधवार को दिल्ली हाईकोर्ट ने खारिज कर दिया.

  • मानहानि मामला : अदालत ने केजरीवाल को दिया 17 सितंबर को पेश होने का आदेश

    मानहानि मामला : अदालत ने केजरीवाल को दिया 17 सितंबर को पेश होने का आदेश

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को शनिवार को शहर की एक अदालत ने 17 सितंबर को उसके समक्ष पेश होने का निर्देश दिया. अदालत भाजपा सांसद रमेश बिधूड़ी द्वारा दाखिल आपराधिक मानहानि की एक शिकायत पर केजरीवाल के खिलाफ नोटिस तैयार करने के मुद्दे पर विचार करेगी.

  • जेटली मानहानि मामला : केजरीवाल आज पटियाला हाउस कोर्ट में पेश होंगे

    जेटली मानहानि मामला : केजरीवाल आज पटियाला हाउस कोर्ट में पेश होंगे

    डीडीसीए घोटाला मामले में वित्त मंत्री अरुण जेटली की तरफ से दाखिल आपराधिक मानहानि केस में दिल्ली के सीएम केजरीवाल गुरुवार को पटियाला हाउस अदालत के सामने पेश होंगे।

  • केजरीवाल को झटका, मीडिया पर लगाम लगाने वाले 'आप' सरकार के सर्कुलर पर SC ने लगाई रोक

    केजरीवाल को झटका, मीडिया पर लगाम लगाने वाले 'आप' सरकार के सर्कुलर पर SC ने लगाई रोक

    एक अहम फैसले में मीडिया को नियंत्रित करने के लिए जारी केजरीवाल सरकार के सर्कुलर पर सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगा दी है। 6 मई को जारी इस सर्कुलर में कहा गया था कि अगर मुख्यमंत्री या उनकी सरकार के ख़िलाफ़ कोई आपत्तिजनक बात कही जाती है तो उसे आपराधिक मानहानि का मामला मानकर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

Advertisement