NDTV Khabar

आम चुनाव


'आम चुनाव' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • आप नेता संजय सिंह ने कहा- दिल्ली के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस के साथ नहीं होगा गठबंधन

    आप नेता संजय सिंह ने कहा- दिल्ली के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस के साथ नहीं होगा गठबंधन

    आम आदमी पार्टी (आप) के वरिष्ठ नेता संजय सिंह का कहना है कि अगले साल की शुरुआत में होने वाले दिल्ली विधानसभा चुनाव में ‘आप’ और भाजपा के बीच सीधा मुकाबला होगा और कांग्रेस प्रतिस्पर्धा में ही नहीं है. सिंह ने उन खबरों को दरकिनार कर दिया कि कांग्रेस हरियाणा की तरह चुनाव में छुपा रुस्तम साबित हो सकती है और कड़ा मुकाबला दे सकती है. उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में स्थिति ‘‘पूरी तरह अलग’’ है. आप के सांसद सिंह ने दावा किया कि दिल्ली में कोई कांग्रेस का जिक्र भी नहीं करता और उसे दिल्ली में होने वाले चुनावों में प्रतिद्वंद्वी भी नहीं समझा जा सकता.

  • दिल्ली: विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा के शीर्ष नेताओं ने राज्य इकाई के साथ की बैठक, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

    दिल्ली: विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा के शीर्ष नेताओं ने राज्य इकाई के साथ की बैठक, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

    आम आदमी पार्टी ने 2015 के विधानसभा चुनाव में 70 में से 67 सीटें जीतकर सरकार बनाई थी. भाजपा को सिर्फ तीन सीटों पर जीत मिली थी. बैठक में मतदाताओं को मोदी सरकार की आयुष्मान भारत जैसी महत्वपूर्ण योजनाओं को केजरीवाल सरकार द्वारा पटरी से उतारने की बात बताने तथा इस प्रकार उनसे संपर्क करने के तौर तरीकों पर भी चर्चा हुई.

  • विधानसभा चुनाव से पहले दिल्ली कांग्रेस का बड़ा ऐलान, कहा- सरकार बनी तो 600 यूनिट तक देंगे मुफ्त बिजली

    विधानसभा चुनाव से पहले दिल्ली कांग्रेस का बड़ा ऐलान, कहा- सरकार बनी तो 600 यूनिट तक देंगे मुफ्त बिजली

    दिल्ली में विधानसभा सभा चुनाव साल 2020 की शुरूआत में होने की संभावना है. इस समय विधानसभा में आम आदमी पार्टी के पास 66 और भाजपा के पास चार सदस्य हैं. कांग्रेस पिछले विधानसभा चुनाव में एक भी सीट नहीं जीत पाई थी.

  • पाकिस्तान, लश्कर और जैश-ए- मोहम्मद जैसे आतंकी संगठनों पर लगाम लगाने में नाकाम : अमेरिकी रिपोर्ट

    पाकिस्तान, लश्कर और जैश-ए- मोहम्मद जैसे आतंकी संगठनों पर लगाम लगाने में नाकाम : अमेरिकी रिपोर्ट

    अमेरिका सरकार की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद जैसे संगठनों को फंडिंग, रिक्रूटिंग और ट्रेनिंग पर रोक नहीं लगा पाया है. रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि इन संगठनों से जुड़े समूहों को बीती जुलाई में खुलेआम आम चुनाव लड़ने की भी इजाजत दी गई है. 'कंट्री रिपोर्ट ऑन टेरोरिज्म 2018' के नाम से प्रकाशित इस दस्तावेज में पाकिस्तान को लेकर जो भी कहा गया है यह उसकी मौजूदा छवि से भी मेल खाता है. इसमें आगे लिखा है कि पाकिस्तान, अफगान तालिबान और हक्कानी नेटवर्क जैसे आतंकी संगठनों को अपनी जमीन का इस्तेमाल करने पर भी रोक लगा पाने में नाकाम साबित हुआ है. जबकि पाकिस्तान अफगान सरकार और तालिबानियों के बीच राजनीतिक  समन्वय की खुलकर वकालत करता है.  

  • AAP नेता संजय सिंह ने बताई वजह- महाराष्ट्र-हरियाणा विधानसभा चुनाव में पार्टी को क्यों मिली हार?

    AAP नेता संजय सिंह ने बताई वजह- महाराष्ट्र-हरियाणा विधानसभा चुनाव में पार्टी को क्यों मिली हार?

    आम आदमी पार्टी (AAP) के वरिष्ठ नेता संजय सिंह (Sanjay Singh) ने शुक्रवार को कहा कि हरियाणा और महाराष्ट्र में क्षेत्रीय दलों की मौजूदगी मजबूत होने के चलते ही दोनों राज्यों के विधानसभा चुनावों में पार्टी को भारी नुकसान हुआ.

  • Haryana के विधानसभा चुनाव नतीजे केजरीवाल के लिए खतरे की घंटी क्यों हैं? 

    Haryana के विधानसभा चुनाव नतीजे केजरीवाल के लिए खतरे की घंटी क्यों हैं? 

    दिल्ली की गद्दी पर काबिज आम आदमी पार्टी (AAP) को हरियाणा के विधानसभा चुनावों में बुरी तरह मुंह की खानी पड़ी.

  • बिहार उपचुनाव में तीन सीटें हारने के बाद भी क्यों 'मुस्कुरा' रहे हैं नीतीश कुमार

    बिहार उपचुनाव में तीन सीटें हारने के बाद भी क्यों 'मुस्कुरा' रहे हैं नीतीश कुमार

    बिहार में जिन पांच विधानसभा और एक लोकसभा सीट पर उपचुनाव के परिणाम आए, उसमें सबसे ज़्यादा घाटे में नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल यूनाइटेड (JDU) रही और राष्ट्रीय जनता दल को दो सीटों का लाभ हुआ, लेकिन JDU के राष्ट्रीय अध्यक्ष और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मुस्कुराते दिखे. उनका कहना था, लोकतंत्र में जनता मालिक है और उसका फैसला उन्हें स्वीकार है. इसके बाद उन्हें अपनी मुस्कुराहट की वजह स्पष्ट करते हुए यह भी कहा कि हम जब भी उपचुनाव में हारे हैं, उसके बाद होने वाले आम चुनाव में जीतते रहे हैं.

  • Haryana Election Results 2019: नोटा से भी पिछड़ी AAP तो कुमार विश्वास बोले- काल का कूड़ेदान...

    Haryana Election Results 2019: नोटा से भी पिछड़ी AAP तो कुमार विश्वास बोले- काल का कूड़ेदान...

    कुमार विश्वास ने हरियाणा विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Election Result 2019) में दोपहर बाद तक विभिन्न दलों को मिले मत प्रतिशत का आंकड़ा शेयर करते हुए लिखा, 'ईमान और आंदोलन बेचकर 200 करोड़ में 2 कांग्रेसी अजगर खरीदे. बेहयाई से बोले कि 'साथियों की पीठ में छूरा घोंपकर हरियाणा चुनाव जीतने के लिए इन गुप्तादानियों के हाथों अपना स्वराज व आत्मा बेची है. पर आख़िर में नोटा तक से नीचे रहे.' कुमार विश्वास ने आगे लिखा, 'कहा था, फिर कह रहा हूं, काल का कूड़ेदान प्रतीक्षा में है.'

  • Election Results 2019 : हरियाणा में अनुच्छेद 370 का 'हथियार' होने के बावजूद कांग्रेस ने तोड़ दिया BJP का सपना

    Election Results 2019 : हरियाणा में अनुच्छेद 370 का 'हथियार' होने के बावजूद कांग्रेस ने तोड़ दिया BJP का सपना

    हरियाणा में सभी दावों को झुठलाते हुए कांग्रेस राज्य में बीजेपी सरकार को कड़ी टक्कर दे रही है. ऐसा लग रहा है कि राज्य में मनोहर लाल खट्टर सरकार के कामकाज से आम जनता खुश नहीं है और बीजेपी के लिए अनुच्छेद 370 को भुनाना जनता को ज्यादा रास नहीं आ रहा है. पूरे पांच साल बेरोजगारी, महिलाओं के खिलाफ क्राइम और आर्थिक मंदी का असर बीजेपी के खिलाफ जाता दिखाई दे रहा है.

  • 'अनिश्चितताओं के बीच' ब्रेक्जिट विधेयक के लिए बोरिस जॉनसन को बनानी होगी सहमति

    'अनिश्चितताओं के बीच' ब्रेक्जिट विधेयक के लिए बोरिस जॉनसन को बनानी होगी सहमति

    अगर सांसद समय सीमा को खारिज कर देते हैं और यूरोपीय संघ तारीख बढ़ाने की मंजूरी दे देता है तो ऐसी स्थिति में जॉनसन ने विधेयक को वापस लेने की धमकी दी है, और वह 31 अक्टूबर को अलग होने की निर्धारित समय सीमा में देरी करने के बजाए आम चुनाव कराना चाहेंगे. सोमवार रात ब्रेक्जिट समझौता प्रकाशित होने के बाद जॉनसन ने हाउस ऑफ कॉमन्स में चर्चा के लिए इसे मंगलवार को रखा था. 

  • CM अरविंद केजरीवाल ने कहा- दिल्ली में हिंदू-मुस्लिम राजनीति करने की भाजपा की हिम्मत नहीं

    CM अरविंद केजरीवाल ने कहा- दिल्ली में हिंदू-मुस्लिम राजनीति करने की भाजपा की हिम्मत नहीं

    अपनी सरकार द्वारा किए गए कार्यों की प्रशंसा करते हुए, उन्होंने दावा किया कि भाजपा और कांग्रेस कार्यकर्ता अगले साल होने वाले दिल्ली विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी (आप) को वोट देंगे.

  • महाराष्ट्र चुनाव को लेकर इस बॉलीवुड एक्ट्रेस ने किया ट्वीट, कहा- अपना मैनीक्योर खराब करके...

    महाराष्ट्र चुनाव को लेकर इस बॉलीवुड एक्ट्रेस ने किया ट्वीट, कहा- अपना मैनीक्योर खराब करके...

    Maharashtra Assembly Election 2019: एक्ट्रेस ऋचा चड्ढा (Richa Chadha) ने आम जनता के अपने वोट को लेकर जागरूक करने के लिए एक ट्वीट किया है. उसमें उन्होंने डेमोक्रेसी (लोकतंत्र) के लिए अपना मैनीक्योर खराब होने की बात कही है.

  • Haryana Election 2019: भाजपा MLA को EC से मिला नोटिस तो राहुल गांधी बोले - ये तो BJP के सबसे ईमानदार नेता हैं

    Haryana Election 2019: भाजपा MLA को EC से मिला नोटिस तो राहुल गांधी बोले - ये तो BJP के सबसे ईमानदार नेता हैं

    उनके इस बयान पर हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने कहा था कि आम लोगों को पूर्ण विश्वास होना चाहिए और बिना किसी संदेह या भय के मतदान करना चाहिए. व्यवस्था में और अधिक पारदर्शिता लाने के लिए ईवीएम के साथ-साथ वीवीपैट का भी उपयोग किया जा रहा है.'

  • दिल्ली विधानसभा चुनाव: आम आदमी पार्टी ने की दोतरफ़ा किलाबंदी

    दिल्ली विधानसभा चुनाव: आम आदमी पार्टी ने की दोतरफ़ा किलाबंदी

    पांच महीने ऐसे कि मई के महीने में लोकसभा चुनाव में करारी हार झेलने के एकदम अगले ही दिन आम आदमी पार्टी दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए तैयारी में जुट गई थी और उसने  'दिल्ली में तो केजरीवाल' कैंपेन शुरू कर दिया था. खास बात यह है कि पार्टी चुनावों के लिए दो तरफा किलाबंदी की है. एक है पार्टी स्तर की तो दूसरी सरकार स्तर की.

  • दिल्ली विधानसभा के अध्यक्ष रामनिवास गोयल को छह महीने का कारावास, जुर्माना भी लगा

    दिल्ली विधानसभा के अध्यक्ष रामनिवास गोयल को छह महीने का कारावास, जुर्माना भी लगा

    दिल्ली विधानसभा के अध्यक्ष रामनिवास गोयल को सन 2015 में विधानसभा चुनाव के दौरान एक घर में अवैध रूप से घुसने के मामले में दिल्ली की राऊस एवेन्यू अदालत ने शुक्रवार को 6 महीने की जेल और एक हजार रुपये के जुर्माने की सज़ा सुनाई. अदालत ने एक लाख हजार रुपये के मुचलके पर रामनिवास गोयल समेत सभी पांच दोषियों को जमानत दे दी. दिल्ली विधानसभा के अध्यक्ष रामनिवास गोयल को सन 2015 में दिल्ली विधानसभा चुनाव के दौरान अवैध रूप से एक घर मे घुसने के आरोप में दिल्ली की राऊस एवेन्यू कोर्ट ने 11 अक्टूबर को दोषी करार दिया था. कोर्ट उनकी सजा का ऐलान आज किया. रामनिवास गोयल को पूर्वी दिल्ली की एक कॉलोनी में एक भवन निर्माता के मकान में जबरन घुसने के मामले में सजा दी गई है.

  • जब तक मैं जिंदा हूं, आम आदमी पार्टी और सरकार में ईमानदारी की गारंटी : अरविंद केजरीवाल

    जब तक मैं जिंदा हूं, आम आदमी पार्टी और सरकार में ईमानदारी की गारंटी : अरविंद केजरीवाल

    'जब तक मैं जिंदा हूं, आम आदमी पार्टी या सरकार में ईमानदारी की गारंटी है. कोई भी व्यक्ति भ्रष्टाचार की हिम्मत नहीं कर सकता.' यह बात आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को पार्टी कार्यकर्ताओं से सीधे संवाद के दौरान कही. उन्होंने कहा कि 'अन्ना हजारे कहते थे आदमी में अपमान को पीने की क्षमता होनी चाहिए. हमें उनकी इस बात का अनुसरण करना है. सारे गिले-शिकवे, मान-अपमान भूलाकर तीन माह चुनाव की तैयारी में लग जाना है. सबको मिलकर एक दूसरे का हाथ बंटाना है.'

  • महाराष्ट्र में एक चुनावी रैली के दौरान बोले राहुल गांधी, जेब कतरे की तरह मोदी, मुद्दों से ध्यान भटकाते हैं

    महाराष्ट्र में एक चुनावी रैली के दौरान बोले राहुल गांधी, जेब कतरे की तरह मोदी, मुद्दों से ध्यान भटकाते हैं

    महाराष्ट्र में 21 अक्टूबर को होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले यवतमाल जिले में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री चांद और जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 के प्रावधानों के रद्द होने के बारे में बोलते हैं लेकिन किसानों और बेरोजगारी जैसे आम लोगों द्वारा सामना किये जा रहे मुद्दों के बारे में चुप रहते हैं.

  • दिसंबर तक भाजपा को मिल जाएगा नया अध्यक्ष: अमित शाह

    दिसंबर तक भाजपा को मिल जाएगा नया अध्यक्ष: अमित शाह

    भाजपा के हलकों में व्यापक तौर पर यह माना जाता है कि शाह की जगह जे पी नड्डा लेंगे. बता दें कि भाजपा के आम तौर पर ‘एक व्यक्ति एक पद’ का नियम मानने के चलते यह उम्मीद थी कि शाह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार में कैबिनेट मंत्री बनने के बाद पार्टी के नए मुखिया के लिए मार्ग प्रशस्त करेंगे.