NDTV Khabar

आम चुनाव 2016


'आम चुनाव 2016' - 23 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • सर्जिकल स्ट्राइक के हीरो जनरल हुड्डा ने कहा- AFSPA हटाने का सुझाव नहीं दिया

    सर्जिकल स्ट्राइक के हीरो जनरल हुड्डा ने कहा- AFSPA हटाने का सुझाव नहीं दिया

    सितबंर 2016 में किए गए सर्जिकल स्ट्राइक के हीरो लेफ्टिनेंट जनरल (रिटायर्ड) डीएस हुड्डा ने कांग्रेस के मेनिफेस्टो में  AFSPA हटाने पर अपनी सफाई पेश की. एनडीटीवी से बात करते हुए उन्होंने कहा कि मेरी रिपोर्ट में AFSPA का का कोई उल्लेख नहीं है और न ही कश्मीर घाटी में जरूरी सैनिकों की संख्या का कोई जिक्र है, क्योंकि मेरा मानना है कि ये ऐसे फैसले हैं, जोकि एक व्यापक रणनीति तैयार होने के बाद ही लिए जा सकते हैं.

  • उमा भारती नहीं लड़ेंगी लोकसभा चुनाव, मई में 18 माह की यात्रा शुरू करेंगी

    उमा भारती नहीं लड़ेंगी लोकसभा चुनाव, मई में 18 माह की यात्रा शुरू करेंगी

    भारतीय जनता पार्टी (BJP) की नेता और केंद्रीय मंत्री उमा भारती (Uma Bharati) ने शुक्रवार को कहा कि वह आगामी लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगी. उन्‍हों‍ने कहा कि उनकी मई से 18 माह तक तीर्थयात्रा पर जाने की योजना है. उमा भारती ने इन खबरों को खारिज कर दिया कि वह झांसी से नहीं बल्कि किसी सुरक्षित सीट से लड़ना चाहती हैं. उमा ने कहा कि उन्होंने 2016 में ही तय कर लिया था कि वह इस बार आम चुनाव चुनाव नहीं लड़ेंगी.

  • मध्यप्रदेश : कांग्रेस नेत्री हिमाद्री सिंह बीजेपी में हुईं शामिल, शहडोल से मिल सकता है टिकट

    मध्यप्रदेश : कांग्रेस नेत्री हिमाद्री सिंह बीजेपी में हुईं शामिल, शहडोल से मिल सकता है टिकट

    मध्यप्रदेश की कांग्रेस की नेत्री हिमाद्री सिंह आज बीजेपी में शामिल हो गईं. शहडोल लोकसभा सीट पर 2016 में हुए उपचुनाव में कांग्रेस की हिमाद्री सिंह बीजेपी के प्रत्याशी ज्ञान सिंह से पराजित हो गई थीं. हिमाद्री सिंह ने बुधवार को कांग्रेस से नाता तोड़ लिया और बीजेपी में शामिल हो गईं.

  • कथित EVM हैकर की प्रेस कॉन्फ्रेंस में कपिल सिब्बल की मौजूदगी, बीजेपी बोली- कांग्रेस उनसे हमेशा ऐसे काम कराती है, पूछे-10 सवाल

    कथित EVM हैकर की प्रेस कॉन्फ्रेंस में कपिल सिब्बल की मौजूदगी, बीजेपी बोली- कांग्रेस उनसे हमेशा ऐसे काम कराती है, पूछे-10 सवाल

    अमेरिका में राजनीतिक शरण चाह रहे एक स्वयंभू भारतीय साइबर विशेषज्ञ ने सोमवार को सनसनीखेज दावा किया कि भारत में 2014 के आम चुनाव में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के जरिये ‘धांधली’ हुई थी. उसका दावा है कि ईवीएम को हैक किया जा सकता है. चुनाव आयोग ने उनके इस दावे को खारिज कर दिया है. वहीं भारत में बीजेपी और आम आदमी पार्टी ने जहां इस दावे को खारिज कर दिया, कांग्रेस ने कहा कि ये आरोप बेहद गंभीर हैं. स्काइप के जरिये लंदन में संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए सैयद शुजा ने दावा किया कि अपनी टीम के कुछ सदस्यों के मारे जाने के बाद वह भारत से भाग गए क्योंकि उन्हें देश में अपनी जान को खतरा था. यद्यपि वह स्काइप के जरिये स्क्रीन पर सामने आए लेकिन उनका चेहरा ढंका हुआ था. शुजा ने दावा किया कि टेलीकॉम क्षेत्र की बड़ी कंपनी रिलायंस जियो ने कम फ्रीक्वेंसी के सिग्नल पाने में बीजेपी की मदद की थी ताकि ईवीएम मशीनों को हैक किया जा सके. हालांकि, उन्होंने अपने दावों के समर्थन में कोई सबूत नहीं दिया. यहां ध्यान देने की बात है कि जियो का 2014 में कोई अस्तित्व नहीं था और उसकी सेवाएं सितंबर 2016 में शुरू हुई थीं. इसी बीच केंद्रीय मंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता रविशंकर प्रसाद ने भी पलटवार किया है. उन्होंने कहा कि ईवीएम हैकिंग कार्यक्रम की पटकथा कांग्रेस ने लिखी, पार्टी के इशारे पर इस प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया. रविशंकर प्रसाद ने इस मौके पर कई अहम सवाल भी कांग्रेस से किए हैं.

  • जेएनयू मामले में आम चुनाव से तीन महीने पहले ही चार्जशीट क्‍यों?

    जेएनयू मामले में आम चुनाव से तीन महीने पहले ही चार्जशीट क्‍यों?

    जवाहर लाल यूनिवर्सिटी का मसला फिर से लौट आया है. 9 फरवरी 2016 को कथित रूप से देशदोह की घटना पर जांच एजेंसियों की इससे अधिक गंभीरता क्या हो सकती है कि तीन साल में उन्होंने चार्जशीट फाइल कर दी. वरना लगा था कि हफ्तों तक इस मुद्दे के ज़रिए चैनलों को राशन पानी उपलब्ध कराने के बाद इससे गोदी मीडिया की दिलचस्पी चली गई है. उस दौरान टीवी ने क्या क्या गुल खिलाए थे, अब आपको याद भी नहीं होंगे.

  • विपक्षी दलों की बैठक पर बीजेपी की चुटकी, विजयवर्गीय बोले, हमारे पास मोदी, उनके पास कौन?

    विपक्षी दलों की बैठक पर बीजेपी की चुटकी, विजयवर्गीय बोले, हमारे पास मोदी, उनके पास कौन?

    भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने 2019 चुनाव से पहले प्रस्तावित महागठबंधन को लेकर दिल्ली में हो रही विपक्षी दलों की बैठक पर चुटकी लेते हुए कहा, 'उन्हें (विपक्षी दलों को) पीएम मोदी की सरकार को हटाने के बारे में सोचने से पहले अपना प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित करना चाहिए'.

  • लाभ का पद : ये हैं 'आप' के 20 विधायक जिनकी अयोग्यता के नोटिफिकेशन को HC ने किया है रद्द

    लाभ का पद : ये हैं 'आप' के 20 विधायक जिनकी अयोग्यता के नोटिफिकेशन को HC ने किया है रद्द

    लाभ के पद के मामले में चुनाव आयोग की ओर से अयोग्य ठहराए गए आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को दिल्ली हाईकोर्ट से बड़ी राहत मिली है. उनकी अयोग्यता का नोटिफिकेशन रद्द कर दिया गया है. आपको बता दें कि दिल्ली सरकार ने मार्च 2015 में 21 आप विधायकों को संसदीय सचिव के पद पर नियुक्त किया था. जिसके बाद वकील प्रशांत पटेल ने इस पूरे प्रकरण को लाभ का पद बताकर राष्ट्रपति के पास शिकायत करके 21 विधायकों की सदस्यता खत्म करने की मांग की थी. राष्ट्रपति ने मामला चुनाव आयोग को भेजा और चुनाव आयोग ने मार्च 2016 में 21 आप विधायकों को नोटिस भेजा, जिसके बाद इस मामले पर सुनवाई शुरू हुई थी. ये वो विधायक जिनको हार्ईकोर्ट से राहत मिली है.

  • जानिए आम आदमी पार्टी के उन 20 विधायकों के बारे में, जिन्हें चुनाव आयोग ने अयोग्य घोषित कर दिया

    जानिए आम आदमी पार्टी के उन 20 विधायकों के बारे में, जिन्हें चुनाव आयोग ने अयोग्य घोषित कर दिया

    लाभ के पद मामले में अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी को चुनाव आयोग से बड़ा झटका लगा है. चुनाव आयोग ने लाभ के पद मामले की सुनावाई करते हुए आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य घोषित कर दिया है. यानि कि अब इन विधायकों की सदस्यता खतरे में पड़ गई है, मगर अब इस मामले में अंतिम फैसला राष्ट्रपति को ही लेना है. दिल्ली सरकार ने मार्च 2015 में 21 आप विधायकों को संसदीय सचिव के पद पर नियुक्त किया था. जिसके बाद वकील प्रशांत पटेल ने इस पूरे प्रकरण को लाभ का पद बताकर राष्ट्रपति के पास शिकायत करके 21 विधायकों की सदस्यता खत्म करने की मांग की थी. राष्ट्रपति ने मामला चुनाव आयोग को भेजा और चुनाव आयोग ने मार्च 2016 में 21 आप विधायकों को नोटिस भेजा, जिसके बाद इस मामले पर सुनवाई शुरू हुई. मगर अब उम्मीद की जा रही है कि केजरीवाल सरकार चुनाव आयोग के इस फैसले के खिलाफ हाईकोर्ट का रुख अपना सकती है. बहरहाल, चलिए जानते हैं उन विधायकों के बारे में कि वे कौन हैं, कहां से विधायक हैं, जिन्हें चुनाव आयोग ने अयोग्य ठहरा दिया है.

  • लाभ के पद का मामला : आप के 12 विधायकों की याचिका पर चुनाव आयोग को नोटिस

    लाभ के पद का मामला : आप के 12 विधायकों की याचिका पर चुनाव आयोग को नोटिस

    दिल्ली हाईकोर्ट ने शुक्रवार को चुनाव आयोग को नोटिस जारी करते हुए आम आदमी पार्टी (आप) के कुछ विधायकों द्वारा दाखिल याचिका पर जवाब मांगा. याचिका में संसदीय सचिवों के रूप में कथित रूप से लाभ का पद जारी रखने को लेकर अयोग्य ठहराने के मामले में पार्टी के 20 विधायकों के खिलाफ चुनाव आयोग के फैसले को चुनौती दी गई है.

  • अरविंद केजरीवाल की मुश्किलें बढ़ीं, EC ने खारिज की AAP विधायकों की याचिका, जानें पूरा मामला

    अरविंद केजरीवाल की मुश्किलें बढ़ीं, EC ने खारिज की AAP विधायकों की याचिका, जानें पूरा मामला

    आप विधायकों ने याचिका दी थी कि जब दिल्ली हाई कोर्ट में संसदीय सचिव की नियुक्ति ही रद्द हो गई है तो ऐसे में ये केस चुनाव आयोग में चलने का कोई मतलब नहीं बनता.

  • अरविंद केजरीवाल की पार्टी में 12000 रुपये की थाली, बीजेपी ने उठाए सवाल

    अरविंद केजरीवाल की पार्टी में 12000 रुपये की थाली, बीजेपी ने उठाए सवाल

    दिल्‍ली में MCD चुनावों के मद्देनजर आम आदमी पार्टी और बीजेपी के बीच तकरार जारी है. नए मामले में बीजेपी ने अरविंद केजरीवाल पर जनता के पैसे का दुरुपयोग करने का आरोप लगाया है. शनिवार को बीजेपी ने कुछ केटरिंग बिल मीडिया में जारी कर दावा किया कि अरविंद केजरीवाल ने 11 और 12 फ़रवरी 2016 को अपने घर में पार्टी दी थी, उसमें जो खाना खिलाया गया था वो करीब 12000 रुपये प्रति प्‍लेट का था.

  • चुनावी नतीजों के बाद आम आदमी पार्टी के अस्तित्व पर लगा सवालिया निशान!

    चुनावी नतीजों के बाद आम आदमी पार्टी के अस्तित्व पर लगा सवालिया निशान!

    पंजाब और गोवा में दावे के ठीक उलट प्रदर्शन करने वाली अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी (आप) के अस्तित्व पर सवालिया निशान लग गया है. यानी जिस पार्टी के बारे में लगातार चर्चा थी कि वो 11 मार्च के बाद राष्ट्रीय राजनीति में एक नया अध्याय शुरू कर सकती है, उसको लेकर अब सवाल उठने लगे हैं कि आप का होगा क्या?

  • गोवा चुनाव 2017: गोम्स की अगुवाई में कितना उभरेगी 'AAP'

    गोवा चुनाव 2017: गोम्स की अगुवाई में कितना उभरेगी 'AAP'

    पूर्व नौकरशाह एल्विस गोम्स ने जुलाई, 2016 में आम आदमी पार्टी का दामन थामा. गोम्स ने गोवा प्रशासन में 20 साल से ज्यादा काम किया है. आप के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने गोम्स को गोवा में मुख्यमंत्री पद का अपना उम्मीदवार बनाने की घोषणा की. गोम्स दक्षिणी गोवा की कुनकोलिम सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. आप में शामिल होने के लिए उन्होंने स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ले ली थी. उस समय वह आईजी जेल तथा शहरी विकास सचिव थे.

  • अमेरिकी कांग्रेस के लिए निर्वाचित होने के लिए तैयार हैं भारतीय मूल के पांच अमेरिकी

    अमेरिकी कांग्रेस के लिए निर्वाचित होने के लिए तैयार हैं भारतीय मूल के पांच अमेरिकी

    अमेरिका का आम चुनाव इस बार भारतीयों के लिए कुछ खास रहा क्योंकि अमेरिकी कांग्रेस के लिए निर्वाचित होने के लिए भारतीय मूल के पांच अमेरिकी तैयार हैं.

  • अमेरिका : आम चुनाव में भारतीय अमेरिकी महिलाएं दिखा रही हैं प्रभाव

    अमेरिका : आम चुनाव में भारतीय अमेरिकी महिलाएं दिखा रही हैं प्रभाव

    अमेरिका में इस साल हो रहे आम चुनावों में भारतीय अमेरिकी महिलाएं अपना प्रभाव दिखा रही हैं जिसे इसी बात से समझा जा सकता है कि डेमोक्रेट कमला हैरिस इस समुदाय से पहली सीनेटर निर्वाचित होने जा रही हैं.

  • 'अब की बार, ट्रंप सरकार' : अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में लगा पीएम मोदी के कैंपेन से प्रेरित नारा

    'अब की बार, ट्रंप सरकार' : अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में लगा पीएम मोदी के कैंपेन से प्रेरित नारा

    अमेरिका के राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव में अब करीब दो हफ्ते का वक्त बचा है. इस बीच रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने एक नया नारा दिया है, जिसे सुनकर हर किसी को साल 2014 के आम चुनाव में बीजेपी के कैंपेन की याद दिला दी. इस नारे ने बीजेपी को जीत दिलायी और नरेंद्र मोदी देश के भारत के प्रधानमंत्री बन गए. अब देखना होगा कि यह नारा ट्रंप के कितने काम आता है.

  • केजरीवाल की किसान रैली से पहले पंजाब सरकार का आदेश, कोई स्कूल बस या वैन सड़क पर न दिखाई दे

    केजरीवाल की किसान रैली से पहले पंजाब सरकार का आदेश, कोई स्कूल बस या वैन सड़क पर न दिखाई दे

    आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल की पंजाब के मोगा में होने वाली किसान रैली से ठीक पहले पंजाब सरकार ने आदेश जारी कर सभी स्कूल बसों को सड़क से हटने का आदेश दिया है. राज्य के सभी जिलों के शिक्षा अधिकारी ने इस बारे में आदेश जारी किया है.

  • AAP के पास चुनाव लड़ने के लिए धन नहीं, बैंक खाता दिखा सकता हूं : अरविंद केजरीवाल

    AAP के पास चुनाव लड़ने के लिए धन नहीं, बैंक खाता दिखा सकता हूं : अरविंद केजरीवाल

    आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि दिल्ली में सरकार चलाने के बावजूद आम आदमी पार्टी के पास चुनाव लड़ने के लिए धन नहीं है.