NDTV Khabar

आम चुनाव 2019


'आम चुनाव 2019' - 620 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • AAP नेता संजय सिंह ने बताई वजह- महाराष्ट्र-हरियाणा विधानसभा चुनाव में पार्टी को क्यों मिली हार?

    AAP नेता संजय सिंह ने बताई वजह- महाराष्ट्र-हरियाणा विधानसभा चुनाव में पार्टी को क्यों मिली हार?

    आम आदमी पार्टी (AAP) के वरिष्ठ नेता संजय सिंह (Sanjay Singh) ने शुक्रवार को कहा कि हरियाणा और महाराष्ट्र में क्षेत्रीय दलों की मौजूदगी मजबूत होने के चलते ही दोनों राज्यों के विधानसभा चुनावों में पार्टी को भारी नुकसान हुआ.

  • Haryana के विधानसभा चुनाव नतीजे केजरीवाल के लिए खतरे की घंटी क्यों हैं? 

    Haryana के विधानसभा चुनाव नतीजे केजरीवाल के लिए खतरे की घंटी क्यों हैं? 

    दिल्ली की गद्दी पर काबिज आम आदमी पार्टी (AAP) को हरियाणा के विधानसभा चुनावों में बुरी तरह मुंह की खानी पड़ी.

  • बिहार उपचुनाव में तीन सीटें हारने के बाद भी क्यों 'मुस्कुरा' रहे हैं नीतीश कुमार

    बिहार उपचुनाव में तीन सीटें हारने के बाद भी क्यों 'मुस्कुरा' रहे हैं नीतीश कुमार

    बिहार में जिन पांच विधानसभा और एक लोकसभा सीट पर उपचुनाव के परिणाम आए, उसमें सबसे ज़्यादा घाटे में नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल यूनाइटेड (JDU) रही और राष्ट्रीय जनता दल को दो सीटों का लाभ हुआ, लेकिन JDU के राष्ट्रीय अध्यक्ष और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मुस्कुराते दिखे. उनका कहना था, लोकतंत्र में जनता मालिक है और उसका फैसला उन्हें स्वीकार है. इसके बाद उन्हें अपनी मुस्कुराहट की वजह स्पष्ट करते हुए यह भी कहा कि हम जब भी उपचुनाव में हारे हैं, उसके बाद होने वाले आम चुनाव में जीतते रहे हैं.

  • Haryana Election Results 2019: नोटा से भी पिछड़ी AAP तो कुमार विश्वास बोले- काल का कूड़ेदान...

    Haryana Election Results 2019: नोटा से भी पिछड़ी AAP तो कुमार विश्वास बोले- काल का कूड़ेदान...

    कुमार विश्वास ने हरियाणा विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Election Result 2019) में दोपहर बाद तक विभिन्न दलों को मिले मत प्रतिशत का आंकड़ा शेयर करते हुए लिखा, 'ईमान और आंदोलन बेचकर 200 करोड़ में 2 कांग्रेसी अजगर खरीदे. बेहयाई से बोले कि 'साथियों की पीठ में छूरा घोंपकर हरियाणा चुनाव जीतने के लिए इन गुप्तादानियों के हाथों अपना स्वराज व आत्मा बेची है. पर आख़िर में नोटा तक से नीचे रहे.' कुमार विश्वास ने आगे लिखा, 'कहा था, फिर कह रहा हूं, काल का कूड़ेदान प्रतीक्षा में है.'

  • Election Results 2019 : हरियाणा में अनुच्छेद 370 का 'हथियार' होने के बावजूद कांग्रेस ने तोड़ दिया BJP का सपना

    Election Results 2019 : हरियाणा में अनुच्छेद 370 का 'हथियार' होने के बावजूद कांग्रेस ने तोड़ दिया BJP का सपना

    हरियाणा में सभी दावों को झुठलाते हुए कांग्रेस राज्य में बीजेपी सरकार को कड़ी टक्कर दे रही है. ऐसा लग रहा है कि राज्य में मनोहर लाल खट्टर सरकार के कामकाज से आम जनता खुश नहीं है और बीजेपी के लिए अनुच्छेद 370 को भुनाना जनता को ज्यादा रास नहीं आ रहा है. पूरे पांच साल बेरोजगारी, महिलाओं के खिलाफ क्राइम और आर्थिक मंदी का असर बीजेपी के खिलाफ जाता दिखाई दे रहा है.

  • महाराष्ट्र चुनाव को लेकर इस बॉलीवुड एक्ट्रेस ने किया ट्वीट, कहा- अपना मैनीक्योर खराब करके...

    महाराष्ट्र चुनाव को लेकर इस बॉलीवुड एक्ट्रेस ने किया ट्वीट, कहा- अपना मैनीक्योर खराब करके...

    Maharashtra Assembly Election 2019: एक्ट्रेस ऋचा चड्ढा (Richa Chadha) ने आम जनता के अपने वोट को लेकर जागरूक करने के लिए एक ट्वीट किया है. उसमें उन्होंने डेमोक्रेसी (लोकतंत्र) के लिए अपना मैनीक्योर खराब होने की बात कही है.

  • Haryana Election 2019: भाजपा MLA को EC से मिला नोटिस तो राहुल गांधी बोले - ये तो BJP के सबसे ईमानदार नेता हैं

    Haryana Election 2019: भाजपा MLA को EC से मिला नोटिस तो राहुल गांधी बोले - ये तो BJP के सबसे ईमानदार नेता हैं

    उनके इस बयान पर हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने कहा था कि आम लोगों को पूर्ण विश्वास होना चाहिए और बिना किसी संदेह या भय के मतदान करना चाहिए. व्यवस्था में और अधिक पारदर्शिता लाने के लिए ईवीएम के साथ-साथ वीवीपैट का भी उपयोग किया जा रहा है.'

  • महाराष्ट्र में एक चुनावी रैली के दौरान बोले राहुल गांधी, जेब कतरे की तरह मोदी, मुद्दों से ध्यान भटकाते हैं

    महाराष्ट्र में एक चुनावी रैली के दौरान बोले राहुल गांधी, जेब कतरे की तरह मोदी, मुद्दों से ध्यान भटकाते हैं

    महाराष्ट्र में 21 अक्टूबर को होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले यवतमाल जिले में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री चांद और जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 के प्रावधानों के रद्द होने के बारे में बोलते हैं लेकिन किसानों और बेरोजगारी जैसे आम लोगों द्वारा सामना किये जा रहे मुद्दों के बारे में चुप रहते हैं.

  • ज्योतिरादित्य सिंधिया बोले- कांग्रेस को आत्म अवलोकन की जरूरत, सुधार करना समय की मांग

    ज्योतिरादित्य सिंधिया बोले- कांग्रेस को आत्म अवलोकन की जरूरत, सुधार करना समय की मांग

    सिंधिया एक हफ्ते के ग्वालियर-चंबल संभाग के दौरे पर हैं और इस दौरान वे कई सामाजिक एवं राजनीतिक कार्यक्रमों में हिस्सा ले रहे हैं. वह गुरुवार से भिंड, मुरैना, श्योपुर और शिवपुरी जिले के दौरे पर रहेंगे और इस दौरान वे पार्टी कार्यकर्ताओं और आम लोगों से मिलकर उनकी समस्याओं से रूबरू होंगे.

  • आम चुनाव के बाद PM मोदी के लिए बदल गए हैं अरविंद केजरीवाल के तेवर, खिलाफ में नहीं किया एक भी ट्वीट

    आम चुनाव के बाद PM मोदी के लिए बदल गए हैं अरविंद केजरीवाल के तेवर, खिलाफ में नहीं किया एक भी ट्वीट

    लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) के दौरान अप्रैल और मई में अपने ट्वीट्स में कम से कम 20 बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम ले चुके दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने चुनाव के बाद मोदी-विरोधी ट्वीट करना बंद कर दिया है.

  • Haryana Assembly Election 2019: AAP ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए 22 उम्मीदवारों की सूची जारी की, देखें पूरी LIST

    Haryana Assembly Election 2019: AAP ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए 22 उम्मीदवारों की सूची जारी की, देखें पूरी LIST

    आम आदमी पार्टी (AAP) ने अगले महीने होने वाले हरियाणा विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Election 2019) के लिए 22 उम्मीदवारों की एक सूची जारी की. 'आप' की हरियाणा इकाई के अध्यक्ष नवीन जयहिंद ने सूची जारी की.

  • केन्द्रीय मंत्री गडकरी के निर्वाचन को मिली चुनौती, इस नेता ने खटखटाया कोर्ट का दरवाजा

    केन्द्रीय मंत्री गडकरी के निर्वाचन को मिली चुनौती, इस नेता ने खटखटाया कोर्ट का दरवाजा

    गडकरी ने 2019 के आम चुनाव में पटोले को 1.97 लाख मतों के अंतर से शिकस्त दी थी. पटोले के वकील वैभव जगताप ने बताया कि उच्च न्यायालय की नागपुर पीठ के समक्ष शुक्रवार को याचिका दाखिल करके गडकरी के निर्वाचन को चुनौती दी गई है. 

  • Budget 2019: गांव, गरीब और किसान को क्या मिला? इंडस्‍ट्रीज, रेलवे को सरकार ने क्‍या दिया?

    Budget 2019: गांव, गरीब और किसान को क्या मिला? इंडस्‍ट्रीज, रेलवे को सरकार ने क्‍या दिया?

    उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) ने अपने पहले कार्यकाल में ‘न्यू इंडिया’ के लिए काम शुरू कर दिया था. अब इन कार्यों की रफ्तार बढ़ाई जाएगी और आगे चलकर लालफीताशाही को और कम किया जाएगा. उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने पहले कार्यकाल में काम को पूरा कर के दिखाया. आम चुनाव में मतदाताओं ने काम करने वाली सरकार के पक्ष में मत दिया. उन्होंने कहा कि हमने अंतिम छोर तक कार्यक्रमों को पहुंचाया. अब कार्यक्रमों की रफ्तार तेज की जाएगी और लालफीताशाही को कम किया जाएगा. बजट में देश के तीन करोड़ खुदरा कारोबारियों और दुकानदारों को पेंशन सुविधा के तहत लाने की भी घोषणा की गयी है.

  • बजट 2019 : प्रचंड बहुमत पाने वाली मोदी सरकार ने आपको क्या दिया, 10 प्वाइंट्स में जानें

    बजट 2019 :  प्रचंड बहुमत पाने वाली मोदी सरकार ने आपको क्या दिया, 10 प्वाइंट्स में जानें

    'गांव, गरीब और किसान' तथा प्रत्येक नागरिक के जीवन को ‘‘अधिक सरल’’ बनाने के लक्ष्य के साथ पेश किए गये नरेन्द्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के पहले आम बजट में अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए मीडिया, विमानन, बीमा और एकल ब्रांड खुदरा क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) के नियमों को उदार करने का प्रस्ताव किया गया है. बजट में बुनियादी आर्थिक और सामाजिक ढांच के विस्तार, पेंशन और वीमा योजाओं को आम लोगों की पहुंच के दायरे में ले जाने के विभिन्न प्रस्ताव किए गए है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा शुक्रवार को लोकसभा में पेश किए गए वित्त वर्ष 2019-20 के अपने बजट भाषण में कहा कि हालिया चुनाव में एक आकर्षक और मजबूत भारत की उम्मीदें लहरा रही थीं और लोगों ने एक ऐसी सरकार को चुना जिसने काम कर के दिखाया. उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) ने अपने पहले कार्यकाल में ‘न्यू इंडिया’ के लिए काम शुरू कर दिया था. अब इन कार्यों की रफ्तार बढ़ाई जाएगी और आगे चलकर लालफीताशाही को और कम किया जाएगा. उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने पहले कार्यकाल में काम को पूरा कर के दिखाया. आम चुनाव में मतदाताओं ने काम करने वाली सरकार के पक्ष में मत दिया.

  • गृहमंत्री अमित शाह ने बताया भारतीय जनता पार्टी की पहुंच बढ़ाने का तरीका, कही ये बात

    गृहमंत्री अमित शाह ने बताया भारतीय जनता पार्टी की पहुंच बढ़ाने का तरीका, कही ये बात

    शाह ने यहां पार्टी मुख्यालय में सदस्यता अभियान के लिए पार्टी के प्रदेश प्रभारियों की एक बैठक को संबोधित करते हुये कहा कि भाजपा 2019 के आम चुनाव में भले ही जीत हासिल कर ली हो लेकिन पार्टी को सर्वश्रेष्ठ स्थिति में पहुंचना अभी बाकी है.

  • देश का नया बजट तैयार करने में जुटी मोदी सरकार, फिर मिलेगी आयकर में छूट? 

    देश का नया बजट तैयार करने में जुटी मोदी सरकार, फिर मिलेगी आयकर में छूट? 

    इस दौरान में विजिटर्स व मीडिया को वित्त मंत्रालय में आने की मनाही होगी. याद हो कि मोदी सरकार ने इस साल आम चुनावों से पहले एक फरवरी को अंतरिम बजट पेश किया गया था. उस दौरान सरकार को सीमित अवधि के लिए खर्चों की राशि मंजूर की गयी थी. अब लोकसभा चुनाव के बाद देश में नई सरकार संभाल चुकी है.

  • लोकसभा चुनाव में करारी हार से आम आदमी पार्टी हुई सतर्क, अब पूरी दिल्ली कैबिनेट जनता के बीच

    लोकसभा चुनाव में करारी हार से आम आदमी पार्टी हुई सतर्क, अब पूरी दिल्ली कैबिनेट जनता के बीच

    दिल्ली में लोकसभा चुनाव (Loksabha Election Results 2019) में करारी हार से शायद आम आदमी पार्टी (AAP) ने सबक लिया है. यही कारण है कि दिल्ली सरकार (Delhi Government) के सभी मंत्री अब जनता के बीच जाकर लोगों से संवाद करेंगे और लोगों की समस्याएं भी सुलझाएंगे.

  • मोदी सरकार के गठन के लिए केंद्र बना अमित शाह का घर, 10 बातों में जानें अब तक क्या हुआ

    मोदी सरकार के गठन के लिए केंद्र बना अमित शाह का घर, 10 बातों में जानें अब तक क्या हुआ

    राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में आयोजित होने वाले इस शपथ ग्रहण समारोह में करीब आठ हजार मेहमानों के शामिल होने की उम्मीद है. वर्ष 2014 में मोदी को तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने दक्षेस देशों के प्रमुखों सहित 3500 से अधिक मेहमानों की मौजूदगी में शपथ दिलायी थी. राष्ट्रपति भवन के प्रांगण का इस्तेमाल आम तौर पर देश की यात्रा पर आने वाले राष्ट्राध्यक्षों एवं सरकार के प्रमुखों के औपचारिक स्वागत के लिए किया जाता है. इससे पहले 1990 में चंद्रशेखर और 1999 में अटल बिहारी वाजपेयी को राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में शपथ दिलायी गई थी. शपथ ग्रहण समारोह में बिम्सटेक देशों, बांग्लादेश के राष्ट्रपति अब्दुल हामिद, श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रिपाला सिरिसेना, नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली, म्यामांर के राष्ट्रपति यू विन मिंट और भूटान के प्रधानमंत्री लोताय शेरिंग ने शामिल होने की पुष्टि पहले ही कर दी है. थाईलैंड से उसके विशेष दूत जी बूनराच देश का प्रतिनिधित्व करेंगे. भारत के अलावा बिम्सटेक में बांग्लादेश, म्यामां, श्रीलंका, थाईलैंड, नेपाल और भूटान शामिल हैं. इन नेताओं के साथ-साथ शंघाई सहयोग संगठन के वर्तमान अध्यक्ष और किर्गिस्तान के वर्तमान राष्ट्रपति जीनबेकोव और मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ को भी शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित किया गया है. मोदी नीत भाजपा ने लोकसभा चुनाव में 542 सीटों में से 303 सीटें जीतकर सत्ता में बहुमत के साथ वापसी की है.